TALENT HUNT ANSWERS 23/01/2020

0
149

1. हाल ही में किस राज्य सरकार ने स्कूलों में 26 जनवरी से प्रतिदिन संविधान प्रस्तावना का पाठ पढ़ने का आदेश जारी किया है?
a. उत्तर प्रदेश
b. महाराष्ट्र
c. गुजरात
d. मध्य प्रदेश

ANSWER: b. महाराष्ट्र
महाराष्ट्र सरकार द्वारा हाल ही में यह आदेश जारी किया गया है कि 26 जनवरी से सभी स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना का पाठ अनिवार्य रूप से पढ़ा जाएगा. महाराष्ट्र के स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना का पाठ हर दिन सुबह की प्रार्थना के बाद किया जाएगा. राज्य सरकार के एक सर्कुलर में कहा गया है कि प्रस्तावना का पाठ संविधान की संप्रभुत्ता, सबका कल्याण अभियान का हिस्सा है

2. किस राज्य के नगरपालिका चुनावों में फेस रिकग्निशन एप्प (Face Recognition App) का इस्तेमाल किये जाने की घोषणा की गई है?
a. पंजाब
b. ओडिशा
c. तेलंगाना
d. बिहार

ANSWER: c. तेलंगाना
तेलंगाना स्टेट इलेक्शन कमीशन द्वारा नगरपालिका चुनावों के दौरान चेहरा पहचानने वाले मोबाइल एप्प (Face Recognition App) का उपयोग किये जाने की घोषणा की गई. इसका इस्तेमाल 10 चयनित पोलिंग स्टेशंस पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर किया जाएगा. यदि इसका कोई नकारात्मक परिणाम सामने आता है तो मतदाता अपने मताधिकारक से वंचित नहीं होगा और इसके बाद वोटर का डाटा डिलीट कर दिया जाएगा. चयनित स्थानों को छोड़कर मतदाताओं की प्रमाणिकता जांचने के लिए पुराने तरीकों का ही इस्तेमाल किया जाएगा.

3. निम्नलिखित में से कौन सा भारतीय शहर JLL वैश्विक गतिशील शहर सूचकांक में पहले स्थान पर है?
a. मुंबई
b. बेंगलुरु
c. कोलकाता
d. हैदराबाद

ANSWER: d. हैदराबाद
विश्व के 129 गतिशील शहरों की सूची में हैदराबाद ने पहला स्थान प्राप्त किया है. यह सूचकांक अमेरिका की रियल स्टेट कंपनी जोन्स लैंग लासेल (जेएलएल) द्वारा जारी किया गया है. हैदराबाद ने सामाजिक-आर्थिक विकास जैसे मानदंडों पर विश्व के किसी भी अन्य शहर से बेहतर स्कोर अर्जित किया है. विश्व के 20 डायनेमिक शहरों की सूची में भारत के सात शहरों को जगह मिली है. इस सूची में बेंगलुरु दूसरे स्थान पर जबकि चेन्नई को पांचवां और दिल्ली को छठा स्थान मिला है. इस सूची में विश्वभर के कुल 129 शहरों को शामिल किया गया है.

4. विधि मंत्रालय ने हाल ही में किस देश को भारत का व्यतिकारी राज्यक्षेत्र (Reciprocating Territory) घोषित कर दिया है?
a. म्यांमार
b. भूटान
c. मलेशिया
d. यूएई

ANSWER: d. यूएई 
व्यतिकारी राज्यक्षेत्र (Reciprocating Territory) घोषित किये जाने पर दोनों देशों के न्यायालयों के निर्णय उस देश या क्षेत्र में पारस्परिक रूप से लागू होते हैं. संयुक्त अरब अमीरात के सूचीबद्ध न्यायालयों के निर्णय अब भारत में भी वैसे ही लागू होंगे जैसे भारत के स्थानीय अदालतों के निर्णय लागू होते हैं. जो लोग देश से आर्थिक गबन या अन्य अपराध करके यूएई में चले गये हैं, उन पर मुकदमा चलाए जाने में यह निर्णय सहायक साबित होगा.

5. किस देश में वर्ष 2020 की जनगणना में पहली बार सिखों की गणना एक अलग जातीय समूह के तौर पर की जाएगी?
a. अमेरिका
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

ANSWER:  a. अमेरिका
अमेरिका के अलावा ब्रिटेन में भी सिखों ने एक अलग जातीय समूह के रूप में शामिल किये जाने की मांग की है. नवंबर 2019 में ब्रिटेन में सिख समुदाय सरकार के खिलाफ न्यायालय की शरण में गया क्योंकि उन्हें एक अलग जातीय समूह के रूप में पहचान नहीं दी गई. अमेरिकी जनसंख्या में सिखों के शामिल होने से अमेरिका में सिखों की सटीक जनसंख्या सुनिश्चित हो सकेगी. यह अमेरिकी सरकार में सिखों का समान और सटीक प्रतिनिधित्व भी सुनिश्चित करेगा.