TALENT HUNT ANSWERS 30/09/2020

0
29

1.रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में कितने करोड़ रुपये के हथियार एवं सैन्य उपकरणों की खरीद को मंजूरी दे दी है?
a.    2,290 करोड़ रुपये
b.    2,590 करोड़ रुपये
c.    2,890 करोड़ रुपये
d.    2,990 करोड़ रुपये

ANSWER: a. 2,290 करोड़ रुपये
रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में 2,290 करोड़ रुपये के हथियार एवं सैन्य उपकरणों की खरीद को मंजूरी दे दी है. इसमें चीन और पाकिस्तान से लगी सीमाओं पर तैनात जवानों के लिए अमेरिका से लगभग 72,000 सिग सॉअर असॉल्ट राइफलों की खरीद शामिल है. सेना ने अक्टूबर 2017 में करीब सात लाख राइफल, 44,000 हल्की मशीन गन (एलएमजी) और करीब 44,600 कार्बाइन खरीदने की प्रक्रिया शुरू की थी. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, नये डीएपी के बाद युद्धक हेलिकॉप्टर और सैन्य उपकरण-हथियार, मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, नौसैनिक जहाज आदि किराए पर लिए जा सकेंगे.

2.दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने अगले कितने साल के लिए पीडी वघेला को अपना चेयरमैन चुना है?
a.    4 साल
b.    3 साल
c.    5 साल
d.    7 साल

ANSWER: b. 3 साल
दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने 3 साल के लिए पीडी वघेला को अपना चेयरमैन चुना है. कार्मिक मंत्रालय ने बताया कि 1986 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस पीडी वघेला अभी औषधि विभाग के सचिव हैं. उनकी नियुक्ति तीन साल के होगी और वर्तमान चेयरमैन आरएस शर्मा की जगह पदभार संभालेंगे.

3.गृह मंत्रालय ने हाल ही में राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए की तीन अतिरिक्त शाखाओं को इम्फाल, चेन्नई और किस शहर में स्थापित करने की मंजूरी दे दी है?
a.    पटना
b.    जयपुर
c.    रांची
d.    अहमदाबाद

ANSWER: c. रांची
गृह मंत्रालय ने 28 सितम्बर 2020 को राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए की तीन अतिरिक्त शाखाओं को इम्फाल, चेन्नई और रांची में स्थापित करने की मंजूरी दे दी है. एनआईए के अनुसार, इस निर्णय से आतंकवाद रोधी जांच एजेंसी को संबंधित राज्यों में किसी भी उभरती हुई स्थिति को लेकर जल्दी प्रतिक्रिया देने में मदद मिलेगी. एनआईए का मुख्यालय दिल्ली में है. देश में इस समय इसकी नौ शाखाएं गुवाहाटी, मुंबई, जम्मू, कोलकाता, हैदराबाद, कोच्चि, लखनऊ, रायपुर और चंडीगढ़ में हैं.

4.विश्व रेबीज दिवस (World Rabies Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    12 अप्रैल
c.    15 जनवरी
d.    28 सितंबर

ANSWER: d. 28 सितंबर
विश्व रेबीज दिवस प्रतिवर्ष 28 सितंबर को मनाया जाता है. यह एक अंतरराष्ट्रीय अभियान है जो ग्लोबल एलायंस फॉर रेबिस कंट्रोल नामक गैर-लाभकारी संगठन के द्वारा समन्वित किया जाता है. यह दिन मनुष्यों और जानवरों पर रेबीज के प्रभाव के विषय में जागरूकता बढ़ाने के लिए, बीमारी की रोकथाम और रेबीज को नियंत्रित करने के प्रयासों के बारे में जानकारी और सलाह प्रदान करने के लिए मनाया जाता है.

5.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस राज्य में नमामि गंगे मिशन के तहत 6 मेगा प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया?
a.    उत्तराखंड
b.    झारखंड
c.    उत्तर प्रदेश
d.    मध्य प्रदेश

ANSWER: a. उत्तराखंड
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 सितम्बर 2020 को उत्तराखंड में नमामि गंगे मिशन के तहत 6 मेगा प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया. इनमें सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट भी शामिल हैं. पीएम मोदी कार्यक्रम के दौरान गंगा को समर्पित एक म्यूजियम का भी लोकार्पण किया. यह म्यूजियम हरिद्वार के गंगा किनारे चांदनी घाट पर स्थित है. पीएम मोदी ने जल जीवन मिशन का लोगो भी लॉन्च किया है.