उपराष्ट्रपति ने फरीदाबाद में 36वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेले का उद्घाटन किया

0
44

1. उपराष्ट्रपति ने फरीदाबाद में 36वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेले का उद्घाटन किया

फरीदाबाद  में  36वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले का  उद्घाटन उपराष्ट्रपति  जगदीप धनखड़ ने किया  । इस बार मेले की थीम  पूर्वोत्तर भारत के आठ राज्यों पर आधारित है  । 19 फरवरी तक चलने वाले इस मेले में अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम के  खास आइटम देखने को मिलेंगे। मेले में ग्यारह सौ से अधिक स्टॉल लगाए गए हैं। जिसमें  पाकिस्तान, चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान  जैसे देशों के स्टॉल हैं।जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी राकेश गौतम ने बताया कि पर्यटक सुबह 10.30 बजे से रात 8.00 बजे तक मेले का लुत्फ उठा सकते हैं। मेले में सामान्य दिनों में प्रवेश शुल्क 120 रुपये रखा गया है, जबकि शनिवार, रविवार और अवकाश के दिनों में लोगों को प्रवेश के लिए 180 रुपये देने होंगे।

2. चार भारतीय-अमेरिकी सांसदों को प्रमुख अमेरिकी हाउस समितियों के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया

चार भारतीय-अमेरिकी सांसदों- राजा  कृष्णमूर्ति, प्रमिला जयपाल, एमी बेरा और रो खन्ना को अमेरिकी कांग्रेस  की प्रमुख समितियों का सदस्य नियुक्त किया गया है  ।  यह अमेरिकी राजनीति में भारतीय मूल के लोगों के बढ़ते प्रभाव का संकेत है। अमेरिकी कांग्रेसी कृष्णमूर्ति को अमेरिका और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के बीच रणनीतिक प्रतिस्पर्धा पर हाउस सेलेक्ट कमेटी का  रैंकिंग  सदस्य  नियुक्त किया गया है । एक अन्य भारतीय-अमेरिकी सांसद  रो खन्ना  को भी नई समिति का सदस्य बनाया गया है। भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद  प्रमिला जयपाल  को नामित किया गया हैआप्रवासन अखंडता, सुरक्षा और प्रवर्तन पर उपसमिति के रैंकिंग सदस्य  । भारतीय-अमेरिकी सांसद  अमी बेरा को 118वीं कांग्रेस के लिए खुफिया मामलों पर अमेरिकी सदन की स्थायी चयन समिति का सदस्य  नियुक्त  किया  गया है।

3. पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने कृष्णगुरु सेवाश्रम के कार्यक्रम में शिरकत की

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए असम  के  बारपेटा  में  विश्व शांति के लिए कृष्णगुरु एकनाम अखंड कीर्तन में भाग लेते हुए  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हालिया केंद्रीय बजट में की गई नई घोषणाओं से असम और पूर्वोत्तर को काफी फायदा होगा. उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रस्तावित एकता मॉल असम के कारीगरों के उत्पादों को बढ़ावा देगा। असम के गमोशा का जिक्र करते हुए श्री मोदी ने कहा कि पिछले 8-9 सालों में देश में गमोशा की मांग बढ़ी है। उन्होंने असम में गमोशा उत्पादन में शामिल महिला स्वयं सहायता समूहों की भूमिका की भी सराहना की। पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने कृष्णगुरु सेवाश्रम के कार्यक्रम में शिरकत की ,Krishnaguru Eknam Akhand Kirtan has been organized in Krishnaguru Sevashram for one month from 6th January for world peace. Krishnaguru Sevashram was established  in 1974 at Nasatra village in Barpeta district of  Lower Assam   .

4. चुनाव आयोग ने मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए मैं भारत हूं, हम भारत के वोटर हैं गाना तैयार किया है।

इस साल  नौ राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को  देखते  हुए चुनाव आयोग अधिक से अधिक मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रोत्साहित करने की तैयारी कर रहा है. चुनाव आयोग ने मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए मैं भारत हूं, हम भारत के वोटर हैं  गाना तैयार किया है । फिल्म निर्माता  सुभाष घई  ने इस गीत को लिखा और संगीतबद्ध किया है। इसमें देश भर से कई सिंगर्स और एक्टर्स ने हिस्सा लिया है. गीत में मतदाताओं से मतदान करने और अपने संवैधानिक कर्तव्य को पूरा करने की अपील की गई है।

5. पीएम मोदी 78 फीसदी अप्रूवल रेटिंग के साथ दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने

प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी  78 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग के  साथ  दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बन गए  हैं। अमेरिका की  कंसल्टिंग कंपनी  मॉर्निंग कंसल्ट  द्वारा ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग जारी करने से यह खुलासा हुआ । प्रधानमंत्री मोदी ने लोकप्रियता के मामले में दुनिया के कई नेताओं को पीछे छोड़ दिया है. इन नेताओं में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक शामिल हैं।

6. कृषि और किसान कल्याण विभाग और शिकागो विश्वविद्यालय की विकास नवाचार प्रयोगशाला (DIL) ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत सरकार के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के तहत  कृषि और किसान कल्याण विभाग (डीए एंड एफडब्ल्यू) ने  खाद्य सुरक्षा में सुधार, जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के लिए नवाचार का उपयोग करने के अवसरों का पता लगाने के लिए नई दिल्ली में शिकागो विश्वविद्यालय के साथ भागीदारी की है । और किसानों की आय बढ़ाने में मदद करें। की डेवलपमेंट इनोवेशन लेबोरेटरी (डीआईएल) के  साथ  साझेदारी की हैDIL की स्थापना नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. माइकल क्रेमर, शिकागो विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और 2019 में अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में Sveriges Riksbank पुरस्कार के सह-प्राप्तकर्ता द्वारा की गई है, जो समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर का प्रतिनिधित्व करते हैं ( एमओयू) के दौरान भारत में शिकागो ट्रस्ट विश्वविद्यालय द्वारा किया गया

7. गोवा सरकार ने ‘द विजन फॉर ऑल स्कूल आई हेल्थ’ कार्यक्रम शुरू किया

गोवा  सरकार  ने OneSight EssilorLuxottica Foundation  और  प्रसाद नेत्रालय  के साथ साझेदारी में  विज़न फॉर ऑल स्कूल आई हेल्थ  प्रोग्राम लॉन्च किया है। यह कार्यक्रम ऑल गोवा आई हेल्थ प्रोग्राम के वर्तमान विजन का विस्तार है। विजन फॉर ऑल गोवा आई हेल्थ प्रोग्राम फरवरी 2021 में शुरू हुआ और इसके मासिक शिविरों में 50,000 नागरिकों की जांच की गई और 16,000 लोगों को मुफ्त चश्मा प्रदान किया गया। ऑल स्कूल आई हेल्थ के लिए विजन 2000 अपने संबंधित स्कूलों में बच्चों के लिए बुनियादी दृश्य तीक्ष्णता परीक्षणों पर प्रशिक्षण शिक्षकों पर ध्यान केंद्रित करेगा, इसके बाद प्रसाद नेत्रालय के योग्य पेशेवरों द्वारा विस्तृत अपवर्तन होगा।OneSight EssilorLuxottica Foundation अपवर्तक त्रुटियों वाले बच्चों को 25,000 निःशुल्क चश्मा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

8. भूजल उपयोग पर पंजाब की नीति: मुख्य बिंदु

जून 2022 में,  केंद्रीय  भूजल बोर्ड ने बताया कि  पंजाब का भूजल (पहले 100 मीटर तक पहुंच में) 2029 तक खत्म हो जाएगा । 2039 में, भूजल (300 मीटर की पहुंच में) समाप्त हो जाएगाइसके बाद  पंजाब वाटर रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी  ने निर्देश अधिसूचित किए। उन्हें  भूजल निकासी और संरक्षण दिशानिर्देश, 2023  कहां गया। इन निर्देशों के अनुसार, पंजाब सरकार भूजल निकालने वाले व्यक्तियों और फर्मों पर शुल्क लगाएगी। शुल्क घरेलू उद्देश्यों, कृषि, सैन्य और अन्य सरकारी निकायों के लिए भूजल का उपयोग करने वाले लोगों पर लागू नहीं होते हैं।भूजल में रिचार्ज करने की क्षमता है। हालाँकि, पुनःपूर्ति में समय लगता है। निकासी और रिफिलिंग के समय के आधार पर पंजाब को तीन जोन में बांटा गया है। ये ग्रीन जोन, येलो जोन और ऑरेंज जोन हैं।

  • ग्रीन जोन: यहां शुल्क 4 रुपये से लेकर 14 रुपये तक है। इसका मतलब है कि भूजल थोड़ा जल्दी रिचार्ज हो जाता है। हालांकि, निरंतर निष्कर्षण इसकी पुनःपूर्ति में बाधा उत्पन्न करेगा और सूखापन पैदा करेगा।
  • येलो जोन: यहां शुल्क 6 रुपये से लेकर 18 रुपये तक है
  • ऑरेंज जोन: शुल्क 8 रुपये से 22 रुपये के बीच है

9. ISRO ने SSLV मिशन विफलता पर रिपोर्ट जारी की

अगस्त 2022 में, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन  ने लघु  उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी) लॉन्च किया। यह दो उपग्रहों  को ले गया और दोनों उपग्रह अनुपयोगी हो गए। इस  मिशन को असफल घोषित किया गयाइसरो ने हाल ही में मिशन की विफलता के कारणों का विवरण देते हुए एक रिपोर्ट जारी की। इसरो की जांच ने निष्कर्ष निकाला कि  कंपन गड़बड़ी मिशन की विफलता का मुख्य कारण थी।  था। SSLV-D1 को उपग्रह को 356 किमी की कक्षा में स्थापित करने के लिए प्रोग्राम किया गया था। इसके बजाय, इसने उपग्रह को 76 किमी की कक्षा में स्थापित किया। यह सेंसर की खराबी के कारण है।वेग में कमी के परिणामस्वरूप गलत कक्षीय प्लेसमेंट हुआ। अलगाव के दूसरे चरण के दौरान, कंपन संबंधी गड़बड़ी हुई। इन कंपनों के कारण जड़त्वीय नेविगेशन प्रणाली विफल हो गई और सेंसर विफल हो गए। एसएसएलवी तीन चरणों वाला प्रक्षेपण यान है। दूसरी ओर, पीएसएलवी एक चार चरणों वाला प्रक्षेपण यान है। इसके अलावा, एसएसएलवी के पास एक नई जड़त्वीय नेविगेशन प्रणाली थी जिसका उपयोग इसरो पहली बार कर रहा था। रोटेशन दरों की निगरानी के लिए यह पर्याप्त gyros (6) का उपयोग करता है। उड़ान के दौरान सभी gyros ने माप संतृप्ति का अनुभव किया।

10. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने पाकिस्तान को कर्ज से उबारने के लिए सात अरब डॉलर की अदायगी में रियायत की मांग खारिज की

पाकिस्तान को 7 अरब डॉलर की ऋण योजना की समीक्षा  करने  के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का  एक प्रतिनिधिमंडल  इस्लामाबाद में  है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने पाकिस्तान सरकार की ऋण प्रबंधन योजना को खारिज कर दिया  है। मुद्रा कोष ने पाकिस्तान को आर्थिक संकट से उबारने के लिए संभावित सहायता पैकेज पर चर्चा के दौरान पाकिस्तानी अधिकारियों से बिजली की दरें बढ़ाने को कहा है। इससे बिजली क्षेत्र के घाटे को कम करने में मदद मिलेगी। मुद्रा कोष का एक प्रतिनिधिमंडल इस समय पाकिस्तान में है। इस बीच, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने सहायता के लिए कड़ी शर्तें रखी हैं।पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है और आयात के लिए केवल 18 दिनों के लिए विदेशी मुद्रा बची है। देश में महंगाई 48 साल के उच्चतम स्तर पर है और नागरिक खाने-पीने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

11. श्रीलंका ने रामायण से जुड़े स्थलों की पहचान की, जिससे भारत में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा

श्रीलंका ने  रामायण  से  संबंधित स्थलों की पहचान की है  जो भारत में पर्यटन को बढ़ावा देंगे  । श्रीलंका पर्यटन संवर्धन अधिकारी जीवन फर्नांडो ने एजेंसियों को बताया कि  भारत से द्वीप तक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रामायण से संबंधित 50 स्थलों की पहचान की गई है। उन्होंने कहा कि द्वीप राष्ट्र विविध है और इसके कई स्थान भारत और अन्य बौद्ध देशों के तीर्थयात्रियों को आकर्षित कर सकते हैं। श्री फर्नांडो ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान श्रीलंका ने रामायण पर्यटन के लिए भारत में कई प्रचार-प्रसार किए। अधिकांश भारतीय छुट्टी मनाने के लिए श्रीलंका जाते हैं और कम से कम एक रामायण स्थल पर जाते हैं।

12. पहला सरस आजीविका मेला जम्मू में शुरू हुआ

 जम्मू में 11 दिवसीय पहला सरस आजीविका मेला शुरू हो गया है। यह मेला 14 फरवरी तक चलेगा  । इस मेले में ग्रामीण क्षेत्रों की स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को स्वनिर्मित उत्पादों को बेचने और प्रचार-प्रसार करने तथा मार्केटिंग प्लेटफॉर्म से जुड़ने का अवसर मिलेगा। मेले में देशभर के स्वयं सहायता समूहों के कलाकार और महिलाएं अपनी कला, हस्तशिल्प, हथकरघा और खाने-पीने की चीजों का प्रदर्शन करेंगी। मेले में 75 से अधिक स्टॉल और दस फूड कोर्ट लगाए गए हैं।

13. पहली G-20 सस्टेनेबल फाइनेंशियल वर्किंग ग्रुप की बैठक गुवाहाटी में संपन्न हुई

गुवाहाटी में पहली G20 सस्टेनेबल फाइनेंशियल वर्किंग ग्रुप की बैठक में  95 प्रतिनिधियों, 10 आमंत्रित देशों और 14 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने  भाग लिया । कई अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठन आभासी माध्यमों से बैठक में शामिल हुए। वित्त मंत्रालय में संयुक्त सचिव सोलोमन अरोकिया राज ने दो दिवसीय बैठक के समापन के बाद मीडिया को संबोधित किया। बैठक का उद्घाटन आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने किया। इस दौरान ब्रह्मपुत्र सैंडबार द्वीप पर प्रतिनिधियों को असम की समृद्ध संस्कृति और विरासत के बारे में बताया गया। सैंडबार द्वीप में बने जातीय गांव के माध्यम से प्रतिनिधियों को असम की संस्कृति का भी पता चला।

14. 96वां अखिल भारतीय मराठी साहित्य सम्मेलन महाराष्ट्र के वर्धा जिले में शुरू हुआ

महाराष्ट्र के वर्धा जिले में 96वां अखिल भारतीय मराठी साहित्य सम्मेलन  शुरू हुआ । सम्मेलन का उद्घाटन  मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की उपस्थिति में हुआ। सम्मेलन का उद्घाटन वर्धा साहित्य नगरी में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, स्कूल शिक्षा और मराठी भाषा मंत्री दीपक केसरकर और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में किया गया।

15. जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने केंद्र शासित प्रदेश में औषधीय और सुगंधित पौधों की खेती की घोषणा की

जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने  केंद्र शासित प्रदेश में औषधीय और सुगंधित पौधों की खेती के लिए एक बड़ी परियोजना की घोषणा की है  । 62 करोड़ रुपये की पंचवर्षीय परियोजना  का लक्ष्य 28 क्लस्टरों में 5,000 कनाल भूमि पर औषधीय और सुगंधित पौधों की खेती करना है। इससे 3 हजार से ज्यादा रोजगार और 28 उद्यम सृजित होंगे। जम्मू-कश्मीर में 129 हेक्टेयर खेती योग्य आर्द्रभूमि का केवल 2 प्रतिशत ही इसके लिए उपयोग किया जाएगा।

16. प्रधानमंत्री ने परली वैजनाथ-विकाराबाद रेलवे विद्युतीकरण परियोजना के लिए कर्नाटक, महाराष्ट्र और तेलंगाना को बधाई दी

प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने परली वैजनाथ-विकाराबाद रेलवे विद्युतीकरण परियोजना के लिए कर्नाटक, महाराष्ट्र और तेलंगाना  के लोगों   को बधाई दी है  । अब पूरे 268 किलोमीटर मार्ग का विद्युतीकरण कर दिया गया है। लातूर रोड-परली वैजनाथ के अंतिम खंड के विद्युतीकरण के साथ, संपूर्ण मार्ग विद्युतीकृत हो गया है। इस परियोजना से तेलंगाना, कर्नाटक और महाराष्ट्र के लोगों को लाभ होगा।

17. रेल मंत्री ने कहा- यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मेल और एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बों को एलएचबी डिब्बों में बदला जाएगा

रेलवे देश भर के दो हजार रेलवे स्टेशनों पर दुकानें खोलेगा,  जिसमें बुनियादी जरूरतों का सामान उपलब्ध होगा। रेल मंत्री  अश्विनी वैष्णव  ने नई दिल्ली में कहा कि यात्री इन दुकानों पर दैनिक उपयोग की वस्तुएं जैसे साबुन, टूथपेस्ट और तौलिया खरीद सकेंगे। ये दुकानें सप्ताह के सभी दिनों में 24 घंटे खुली रहेंगी। यात्रियों की सुरक्षा को लेकर रेल मंत्री ने कहा कि अगले तीन साल में  सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों  में मौजूदा कोचों की  जगह एलएचबी कोच लगाए जाएंगे .  स्थापित किया जाएगाभारतीय ट्रेनों में, गहरे नीले रंग के कोचों को ICF (इंटीग्रल कोच फैक्ट्री) कोच कहा जाता है जबकि लाल रंग के कोचों को LHB (लिंके हॉफमैन बुश) कहा जाता है। हालांकि, वर्तमान में हल्के नीले रंग के एलएचबी कोच (लिंके हॉफमैन बुश) बनाए जा रहे हैं, जो हफसफर एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस में उपयोग किए जाते हैं। ICF कोच एक पारंपरिक रेलवे कोच है जिसे ICF (इंटीग्रल कोच फैक्ट्री), पेरंबूर, चेन्नई, भारत द्वारा डिज़ाइन किया गया है। वहीं, एलएचबी कोच का निर्माण जर्मनी की लिंके-हॉफमैन-बुश ने किया था, जिसके बाद अब इसे भारत में ही बनाया जा रहा है। ये कोच रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में बनते हैं।

18. जी-20 की पहली पर्यटन कार्य समूह की बैठक 7 से 9 फरवरी तक गुजरात में होगी

जी-20  के हिस्से के रूप में  पहली पर्यटन कार्य समूह की बैठक गुजरात के कच्छ के रण  में  धोरडो  में  7 से 9 फरवरी तक होगी  । केंद्रीय पर्यटन मंत्री  जी किशन रेड्डी , पशुपालन और डेयरी मंत्री  परषोत्तम रूपाला  और गुजरात के मुख्यमंत्री  भूपेंद्र पटेल  8 फरवरी को उद्घाटन सत्र में भाग लेंगे। गुजरात सरकार के पर्यटन विभाग के सचिव हरत शुक्ला ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल दौरे पर जाएगा। बैठक के दौरान सफेद रेगिस्तान, यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल धोलावीरा और स्मृतिवन।

19. भारतीय रिजर्व बैंक – डिजिटल भुगतान सूचकांक जारी किया गया

आरबीआई ने  देश में  डिजिटल भुगतान के  बारे में जानने के लिए  डिजिटल भुगतान सूचकांक बनाया  । इस सूचकांक की गणना पांच मापदंडों के आधार पर की जाती है, जैसे  पेमेंट एनेबलर्स, कंज्यूमर सेंट्रिकिटी, डिमांड साइड पर पेमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर और सप्लाई साइड पर पेमेंट इंफ्रास्ट्रक्चरइस सूचकांक की गणना 2018 को आधार अवधि के रूप में की जाती है। भारत में 2023 डीपीआई 377.46 है। 2022 में यह 349.30 और 2021 में 304.06 थी। इसके साथ, आरबीआई ने निष्कर्ष निकाला कि  देश में डिजिटल भुगतान में 24.13% की वृद्धि हुई है।  घटित। यूपीआई- यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस में 1.3% की वृद्धि हुई। UPI एक बहु-बैंक खाता प्रणाली है।यह धन हस्तांतरण 24/7, व्यापारी भुगतान, संग्रह, दान, उपयोगिता बिल भुगतान, क्यूआर कोड-आधारित भुगतान आदि की अनुमति देता है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के माध्यम से किए गए लेनदेन में 2.6% की वृद्धि हुई है। एनपीसीआई वित्त वर्ष 2023 में ₹6,752 करोड़ से अधिक के लेनदेन की प्रक्रिया करता है। 2022 में यह प्लेटफॉर्म 7,404 करोड़ रुपये के लेनदेन को हैंडल करेगा। भारत में फिनटेक अपनाने की दर बढ़कर 87% हो गई। वैश्विक स्तर पर यह 64% थी।

20. मॉर्गन स्टेनली ने अरुण कोहली को भारत के लिए नए कंट्री हेड के रूप में नियुक्त किया

मॉर्गन स्टेनली ने अरुण कोहली को  फर्म में 26 साल के अनुभवी  संजय शाह की जगह लेने के लिए नए भारत प्रमुख के रूप में  नामित किया  , जो सेवानिवृत्त हो रहे हैं। ब्लूमबर्ग न्यूज द्वारा देखे गए मेमो के अनुसार कोहली, वर्तमान में ईएमईए के मुख्य परिचालन अधिकारी, देश में यूएस बैंक के कारोबार का नेतृत्व करेंगे। 2007 से बैंक के साथ, कोहली लंदन से मुंबई स्थानांतरित होंगे जहां उन्होंने फर्म की ब्रेक्सिट के बाद की रणनीति का नेतृत्व किया और क्षेत्र के बाजारों में विकास रणनीतियों को लागू किया।

21. वी रामचंद्र को RBI द्वारा SIFL, SEFL की सलाहकार समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया

भारतीय रिजर्व बैंक ने  श्री वी रामचंद्र को श्रेई इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड (एसआईएफएल)  और  श्रेई इक्विपमेंट फाइनेंस लिमिटेड (एसईएफएल)  का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। अक्टूबर 2021 में SIFL और SEFL के बोर्डों को बदलने के बाद की  सलाहकार समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त , RBI ने दो संकटग्रस्त उद्यमों के प्रशासकों का समर्थन करने के लिए तीन सदस्यीय सलाहकार परिषद का गठन किया था। कॉर्पोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया के दौरान, सलाहकार समिति एसआईएफएल और एसईएफएल के प्रबंधन के बारे में प्रशासक को सलाह देगी।भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व उप प्रबंध निदेशक वेंकट नागेश्वर चलसानी और सुंदरम फाइनेंस लिमिटेड के पूर्व प्रबंध निदेशक टी. श्रीनिवासराघवन समिति के अन्य दो सदस्य हैं। नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल की कोलकाता बेंच को एसआईएफएल और एसईएफएल (एनसीएलटी) के खिलाफ कॉरपोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया शुरू करने के लिए अक्टूबर 2021 में आरबीआई से आवेदन प्राप्त हुए थे।

22. महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड ने एरियल ड्रोन तकनीक और नवीनतम सुरक्षा उपकरण पेश किए

 CPSE  महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (MCL), कोयला मंत्रालय के तहत एक प्रमुख केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम , ने  ड्रोन और ग्राउंड लेवल कंट्रोल सिस्टम के  साथ एक वेब-आधारित पोर्टल  विहंगम  लॉन्च करके कोयला खदानों में ड्रोन तकनीक की शुरुआत की है। पोर्टल अधिकृत कर्मियों को खानों के पास विशेष रूप से अधिकृत 40 एमबीपीएस इंटरनेट लीज्ड लाइन के माध्यम से वास्तविक समय के ड्रोन वीडियो का उपयोग करने की अनुमति देता है। इसमें एक कंट्रोल सेंटर भी है जो ड्रोन को ऑपरेट करता है और खास बात यह है कि एक पोर्टल के जरिए कहीं से भी पूरे सिस्टम को ऑपरेट किया जा सकता है। यह पायलट परियोजना वर्तमान  में  तलचर कोलफील्ड्स की भुवनेश्वरी और लिंगराज ओपनकास्ट खदानों में शुरू की जा रही है  .

23. IIRF MBA रैंकिंग 2023 में जारी भारत के शीर्ष कॉलेजों की सूची

इंडियन इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क  ने  IIRF रैंकिंग 2023  की लिस्ट जारी कर दी है । IIRF रैंकिंग 2023 भारत में शीर्ष प्रबंधन और बिजनेस स्कूलों के लिए जारी की गई है। IIRF रैंकिंग 2023 के अनुसार, IIM अहमदाबाद को भारत के शीर्ष सरकारी MBA संस्थानों में प्रथम स्थान दिया गया है, जबकि XLRI जमशेदपुर को भारत के शीर्ष निजी MBA संस्थानों में प्रथम स्थान दिया गया है   । आईआईएम लखनऊ इस साल पहले स्थान से चौथे स्थान पर आ गया है और आईआईएम अहमदाबाद ने पहला स्थान हासिल किया है, इसके बाद आईआईएम बैंगलोर और आईआईएम कोलकाता क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।IIRF रैंकिंग 2023 बिजनेस, मैनेजमेंट और फाइनेंस स्ट्रीम के सभी उम्मीदवारों के लिए 29 जनवरी 2023 को जारी की गई है।

24. पाकिस्तान में महंगाई 48 साल के चरम पर पहुंच गई

आर्थिक संकट से जूझ रहे  पाकिस्तान  में महंगाई  48 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। पाकिस्तान के सांख्यिकी ब्यूरो के मुताबिक,  1 जनवरी 2023 से 1 फरवरी 2023 तक महंगाई दर 27.55 फीसदी है.  दर्ज किया गया, जो मई 1975 के बाद सबसे ज्यादा है। पाकिस्तान में महंगाई का यह आंकड़ा तब आया है, जब अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा बेलआउट पैकेज योजना पर चर्चा की जा रही है। भुगतान संतुलन के संकट से जूझ रहा पाकिस्तान विदेशी आयात के लिए मुश्किलों का सामना कर रहा है। भुगतान संतुलन के मुद्दों के कारण हजारों मालवाहक जहाज कराची बंदरगाह पर फंस गए, जिससे संकट और बढ़ गया।रिपोर्ट के अनुसार, इस्लामाबाद के पास स्टेट बैंक में केवल लगभग 3.7 बिलियन डॉलर बचे हैं, जो केवल तीन सप्ताह के आयात को कवर कर सकते हैं। स्टेट बैंक वर्तमान में बुनियादी वस्तुओं के लिए साख पत्र देने में असमर्थ है, बैंक केवल भोजन और दवाओं की लागत को कवर करने की स्थिति में है।

25. अडानी समूह ने इज़राइल के हाइफ़ा बंदरगाह का अधिग्रहण किया

अडानी ग्रुप  ने  1.2 अरब डॉलर  में इजरायल  के  हाइफा  पोर्ट  का अधिग्रहण किया है इस डील के तहत अडानी ग्रुप  तेल अवीव में  एक  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब  स्थापित करेगा । अडानी ने इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की उपस्थिति में हाइफा बंदरगाह का अधिग्रहण करने के लिए एक समझौता किया। इस दौरान निवेश के अवसरों पर भी चर्चा हुई। आपको बता दें कि अमेरिकी इन्वेस्टमेंट रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में गंभीर आरोप लगाने के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई है.उधर, नेतन्याहू ने हाइफा बंदरगाह के अधिग्रहण को ‘मील का पत्थर’ करार दिया और कहा कि इससे भारत और इजराइल के बीच कई माध्यमों से संपर्क और बढ़ेगा.

26. प्यूमा इंडिया ने भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया

स्पोर्ट्स ब्रांड प्यूमा इंडिया  ने महिला क्रिकेट टीम की  कप्तान  हरमनप्रीत कौर  को अपना नवीनतम  ब्रांड एंबेसडर बनाने की घोषणा की  । साझेदारी की शर्तों के तहत, हरमनप्रीत साल भर ब्रांड के फुटवियर, परिधान और एक्सेसरीज का प्रचार करेंगी। इस डील के साथ हरमनप्रीत कौर विराट कोहली, केएल राहुल, करीना कपूर, सुनील छेत्री, युवराज सिंह, अनुष्का शर्मा जैसे एंबेसडरों के रोस्टर में शामिल हो गई हैं।