अमरीकी वाणिज्यए परिसंघ ने एच वन बी वीज़ा का विस्ता र समाप्तए करने के प्रस्ता व को गलत नीति बताया

0
237

CURRENT GK HINDI

 

1.पाकिस्तान ने कहा कि प्रतिबंधित गुटों को धन देने वालों को भुगतनी होगी 10 वर्ष की जेल :-

पाकिस्तान ने कहा है कि ऐसे लोगों को  10 वर्ष की जेल और भारी जुर्माना भुगतना होगा जो आतंकी गिराहों को धन देते हुए पाए जाएंगे। इनमें मुम्बिई हमलों के मास्टर माइंड हाफिज़ सईद का गुट लश्कगरे तइबा भी शामिल है।  

इस आशय की चेतावनी उर्दू में जारी किए गए और देशभर के समाचार पत्रों में प्रकाशित विज्ञापनों में दी गई है। विज्ञापन में 72 आतंकी गुटों की सूची दी गई है, जिनमें जमाद-उद-दावा,फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन और मसूद अज़हर का संगठन जैश ए मोहम्मुद प्रमुख रूप से शामिल हैं। इसमें कहा गया है कि पाकिस्ता,न के 1997 के आतंकवाद विरोधी कानून ओर संयुक्तू राष्ट्रं सुरक्षा परिषद के 1948 के अधिनियम के अनुसार प्रतिबंधित संगठनों को धन प्रदान करना अपराध है। इश्तुहार के अनुसार ऐसे लोगों को 10 वर्ष की जेल और एक करोड़ रुपये जुर्माने अथवा दोनों दंड एक साथ भुगतने होंगे। ऐसा करने वालों की संपत्ति कुर्क करने की भी बात कही गई है।

पाकिस्ताहन ने यह कार्रवाई अमरीकी राष्ट्रतपति डोनाल्डा  ट्रंप की उस चेतावनी के बाद की है, जिसमें उन्होंडने कहा था कि पाकिस्तानन ने झूठ और धोखे के अलावा अमरीका को कुछ नहीं दिया है जबकि वह आतंकवादियों की शरणस्थेली बना हुआ है।

 

2.अमरीका और कनाडा में भीषण बर्फबारी का प्रकोप जारी :-

अमरीका के पूर्वी भागों और कनाडा में बर्फिली तूफानी हवाओं की वजह से तापमान रिकार्ड स्तवर तक गिर गया है। कनाडा में ओंटेरियो और क्यूाबेक में तापमान शून्य  से करीब 50 डिग्री सेल्सियस नीचे है। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि भीषण ठंड और आर्कटिक की ओर से आने वाली बर्फीली हवाओं से अमरीकी के पूर्वी इलाकों में तापमान में और गिरावट आ सकती है। अमरीका में भीषण ठंड से अब तक 19 लोगों की मृत्युऔ हुई है।

 

3.निर्वाचन आयोग ने राज्यकसभा के लिए आम आदमी पार्टी उम्मीदवार एन.डी. गुप्ता  को लाभ के पद पर रहने के आरोपों के सिलसिले में नोटिस जारी किया :-

दिल्ली  राज्यि सभा चुनाव के निर्वाचन अधिकारी ने आम आदमी पार्टी उम्मी दवार एन.डी.गुप्ताअ को लाभ के पद पर रहने के मामले में नोटिस जारी किया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि श्री गुप्ताी को कल निर्वाचन अधिकारी के सामने पेश होने को कहा गया है। इससे पहले, कांग्रेस ने श्री गुप्ता  के राष्ट्रीधय पेंशन प्रणाली में एक ट्रस्टीम के रूप में लाभ के पद पर रहने के कारण राज्या सभा चुनाव के लिए उनकी उम्मीादवारी रद्द करने की शिकायत की थी। दिल्ली  कांग्रेस अध्यहक्ष अजय माकन ने दावा किया था कि श्री गुप्ताी को 2015 में सरकारी संस्थाी-राष्री्ष य पेंशन योजना ट्रस्टग में एक ट्रस्टी  के रूप में नियुक्त किया गया था। वे अभी भी इस पद पर बने हुए है, इसलिए वह चुनाव लड़ने के लिए अयोग्या हैं।

 

4.अमरीकी वाणिज्यए परिसंघ ने एच वन बी वीज़ा का विस्ता र समाप्तए करने के प्रस्ता व को गलत नीति बताया :-

अमरीकी वाणिज्य परिसंघ ने कहा है कि एच वन बी वीज़ा के विस्तार को ख़त्म करने का फैसला गलत नीति साबित होगा और प्रतिभा आधारित प्रवासन व्यवस्था के उद्देश्यों के खिलाफ होगा। परिसंघ के प्रवक्ता ने बताया कि इस कदम से अमरीकी व्यवसाय, अर्थव्यवस्था और देश को नुकसान हो सकता है। ट्रम्प प्रशासन एच वन बी वीज़ा विस्तार समाप्त करने की योजना बना रहा है। इससे लगभग सात लाख भारतीयों को स्वदेश लौटना होगा। यह कदम राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के बाय अमेरिकन, हायर अमेरिकन पहल का हिस्सा है।

 

5.वित्तह मंत्री अरुण जेटली ने कहा- चुनाव बांड योजना से राजनीतिक दलों के चंदे में पारदर्शिता आएगी :-

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि चुनावी बॉन्ड योजना से देश में राजनीतिक दलों के चंदे के स्रोतों के बारे में पारदर्शिता आएगी। उन्होंने कहा कि इससे राजनीतिक चंदे की प्रक्रिया स्वच्छ होगी। फेसबुक पर अपने पोस्ट में वित्तमंत्री ने चुनावी बॉन्ड योजना के फायदों का जिक्र करते हुए कहा कि राजनीतिक दलों को चंदा देने का सबसे अच्छा तरीका चेक या ऑनलाइन भुगतान है। उन्होंने कहा कि नई योजना से स्थिति में बदलाव आएगा।  योजना का ब्यौरा देते हुए वित्तमंत्री ने बताया कि चंदा देने वाला कोई भी व्यक्ति निर्दिष्ट  बैंकों से इन बॉन्डोंक की खरीद कर सकता है लेकिन उसे खरीदे गए चुनावी बॉन्डि का ब्यौरा देना होगा। राजनीतिक दलों को भी चुनावी बॉन्डों के जरिए हासिल चंदे की राशि के बारे निर्वाचन आयोग को बताना होगा।

 

6.भारत और इंडोनेशिया ने किया राज्य प्रायोजित आतंकवाद को खत्म करने का आह्वान :-

भारत और इंडोनेशिया ने स्पहष्ट  शब्दों  में सभी स्वबरूपों में आतंकवाद की निंदा की है और कहा है कि इसका उद्देश्यइ या उसके उत्पकन्न‍ होने का स्थांन कोई भी हो। दोनों देशों ने इस वैश्विक समस्या से निपटने में स्वा र्थों को ध्यायन में रखते हुए रूख तय करने का विरोध किया है। आज इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में उसके विदेश मंत्री रेटनो मारसुदी के साथ संयुक्तक आयोग की पांचवीं बैठक की सहअध्याक्षता करने के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वनराज ने यह बात कही।

हमने इस वैश्वि्क समस्याे से निपटने के लिए किसी स्वा र्थपूर्ण नीति  के खिलाफ कड़ा विरोध जताया है और  सभी देशों से आतंकवाद को बढ़ावा नहीं देने और अपनी भूमि को आतंकवादियों द्वारा सुरक्षित ठिकाना बनाने से रोकने को कहा है।

 

7.बाहरी दिल्ली में एक कार दुर्घटना में चार खिलाडि़यों की मृत्यु, दो घायल :-

दिल्लीस के बाहरी इलाके, सिंघु बॉर्डर के पास अलीपुर इलाके में तड़के एक कार दुर्घटना में चार खिलाडि़यों की मृत्युस हो गई और दो अन्यघ घायल हो गए। घायलों में पिछले साल मास्कोम में भारोत्तोरलन के विश्वा चैंपियन सक्षम यादव भी शामिल हैं। पुलिस ने बताया कि मृतकों में टिकमचंद टिंका, सौरभ, योगश और हरीश राय हैं। घायलों को अस्प ताल में भर्ती कराया गया है।

 

8.जम्मू कश्मीर सरकार ने कुपवाड़ा में साधना टॉप के निकट बर्फीले तूफान में मारे गए लोगों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये अनुग्रह राशि देने की घोषणा की :-

जम्मू कश्मीर सरकार ने कुपवाड़ा जिले में साधना टॉप के निकट बर्फीले तूफान में मारे गए लोगों के निकट परिजनों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार ने घायलों को 12 हजार छह सौ रुपये दिये जाने की भी घोषणा की। राज्य आपदा राहत कोष से यह मुआवजा राशि दी जाएगी। शुक्रवार को हुए इस हादसे में मरने वालों की संख्या ग्यारह हो गई है। अब तक 10 शव निकाले जा चुके हैं।

 

9.देश के उत्तीरी हिस्से  के अधिकांश भागों में कड़ाके की ठंड जारी :-

देश के उत्त री हिस्सेी के अधिकांश भागों में कड़ाके की ठंड जारी है। जम्मूग-कश्मीकर, हिमाचल प्रदेश, उत्तकर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली़ और राजस्था।न सहित कई इलाकों में घने कोहरे के कारण रेल, सड़क और हवाई यातायात पर असर पड़ा है।

श्रीनगर और कश्मीअर घाटी के अन्या भाग अब भी शीतलहर की चपेट में  हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में जम्मूड-कश्मीकर के कुछ भागों में हल्की  वर्षा या बर्फबारी का अनुमान व्यरक्तघ किया है। जम्मूत-कश्मी र के लद्दाख क्षेत्र में भी तापमान और गिर गया है। लेह कस्बेी में न्यूंनतम तापमान शून्या से नीचे 16 दशमलव छह डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। शिमला में शनिवार को शून्य‍ से नीचे एक दशमलव चार डिग्री सैल्सियस के साथ सबसे सर्द रात रही। प्रदेश के जनजातिय जिलों लाहौलस्फीति और किन्नौर सहित कुल्लू और चम्बा के दूर दराज क्षेत्रों में इन दिनों अत्यधिक ठंड पड़ रही है। पानी के प्राकृतिक स्रोतों के जमने से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है और विद्युत परियोजनाओं में उत्पादन में कमी आई है।

 

10.चीन के पूर्वी तट पर दो समुद्री जहाजों के टकराने के बाद चालक दल के 32 सदस्यी लापता :-

चीन के पूर्वी तट पर कल रात दो समुद्री जहाजों में टक्कर के बाद चालक दल के 32 सदस्य् लापता बताए गए हैं जिनमें से 30 ईरानी और दो बंगलादेशी नागरिक हैं। चीन के परिवहन मंत्रालय ने बताया कि यांगत्सेि नदी के मुहाने से एक सौ 60 समुद्री मील की दूर पूर्व में तेल टेंकर और मालवाहक जहाज की टक्कलर हुई। लापता बताए गए सभी 32 चालक दल सदस्यर तेल टेंकर के कर्मचारी थे। मालवाहक जहाज के सभी 21 चालक दल सदस्योंस को बचा लिया गया है।