अमेरिका और चीन केबाद भारत दुनियामेंतीसरासबसेबड़ासैन्यखर्चकरनेवाला देश बना

0
91

1.कार्यस्थल पर सुरक्षाऔरस्वास्थ्यकेलिएविश्वदिवस: 28 अप्रैल

कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस पहली बार अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) द्वारा वर्ष 2003 में मनाया गया और कार्यस्थल पर दुर्घटनाओं और बीमारियों की रोकथाम पर महत्व दिया।यह दिन हर साल 28 अप्रैल को मनाया जाता है और यह महत्वपूर्ण है क्योंकि एक व्यक्ति अपना अधिकांश समय अपने कार्यस्थल पर बिताता है और इसलिए एक सुरक्षित कार्यस्थल का वातावरण एक ऐसी चीज है जिसकी हर कोई उम्मीद कर सकता है।

जिस दिन 28 अप्रैल, 2020 को मनाया जा रहा है, इसका उद्देश्य कार्यस्थल पर व्यावसायिक दुर्घटनाओं और बीमारियों की रोकथाम को बढ़ावा देना है।

2020 थीम: ‘Safety and health at work can save lives’

2.यूके के वित्तमंत्रीनेछोटेव्यवसायोंकेलिए 100% राज्यसमर्थित ‘बाउंसबैकऋणयोजना’ का खुलासा किया

यूनाइटेड किंगडम के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने छोटे व्यवसायों के लिए कोरोनवायरस महामारी लॉकडाउन के माध्यम से उन्हें मदद करने के लिए 100 प्रतिशत राज्य समर्थित ‘बाउंस बैक ऋण योजना’ का अनावरण किया है।भारतीय मूल के ब्रिटेन के चांसलर ने हाउस ऑफ कॉमन्स को बताया कि नई फास्ट-ट्रैक फाइनेंस स्कीम संकटग्रस्त यूके व्यवसायों को उपलब्ध समर्थन के मौजूदा पैकेज को बढ़ाने में मदद करेगी।

इस योजना के तहत, पहले 12 महीनों के लिए ब्याज मुक्त ऋणों के रूप में छोटे व्यवसायों को 2,000 पाउंड और 50,000 पाउंड के बीच उधार लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

3.ऑस्ट्रेलिया ने ‘पिचब्लैक’ 2020 वायुयुद्धअभ्यास रद्द किया

ऑस्ट्रेलियाई रक्षा विभाग (DoD) ने बड़े पैमाने पर बहुराष्ट्रीय ‘पिच ब्लैक’ वायु युद्ध अभ्यास के इस वर्ष के आयोजन को रद्द कर दिया है।यह अभ्यास 24 जुलाई से शुरू होने वाले तीन सप्ताह के लिए रॉयल ऑस्ट्रेलियन एयर फोर्स (RAAF) द्वारा आयोजित किए जाने के लिए निर्धारित किया गया था।

अभ्यास दुनिया भर की ताकतों के साथ लाने का एक अवसर है।

पिच ब्लैक का अगला संस्करण 2022 में निर्धारित है।

4.अमेरिका और चीनकेबादभारतदुनियामेंतीसरासबसेबड़ासैन्यखर्चकरनेवाला देश बना

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका और चीन के बाद भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सैन्य खर्च करने वाला देश बन गया है।यह पहली बार है जब भारत और चीन शीर्ष तीन सैन्य खर्च करने वालों में शामिल हैं।

2019 में “ट्रेंड्स इन वर्ल्ड मिलिट्री एक्सपेंडिचर, 2019” पर SIPRO की रिपोर्ट के अनुसार, भारत का सैन्य खर्च 6.8 प्रतिशत बढ़कर $ 71.1 बिलियन हो गया।

यह दक्षिण एशिया में सबसे अधिक सैन्य खर्च था।

2019 में कुल वैश्विक सैन्य खर्च बढ़कर 1,917 अरब डॉलर हो गया।

5.नरेंद्र सिंह तोमरनेई-ग्राम स्वराज योजना प्लेटफार्म और मोबाइलऐप केलिए एसओपी  जारी  किया

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर ने SVAMITVA योजना का एक विस्तृत दिशानिर्देश जारी किया जिसका उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को उनकी आवासीय संपत्तियों के दस्तावेज के अधिकार के साथ प्रदान करना है।इस अवसर पर ई-ग्राम स्वराज योजना प्लेटफार्म और मोबाइल ऐप के संबंध में मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) शुरू की गई।

यह संपत्ति संबंधी विवादों को हल करने में भी मदद करेगा और बेहतर गुणवत्ता वाली ग्राम पंचायत विकास योजनाओं के निर्माण में भी सक्षम होगा।

योजना के पायलट चरण में हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के लगभग एक लाख गांवों को शामिल करते हुए छह राज्यों तक विस्तार किया जाएगा।

श्री तोमर ने बताया कि यह सुनिश्चित करेगा कि पंचायतों को दिए गए धन का दुरुपयोग न हो और पारदर्शिता स्थापित हो सके।

6.भारत की रेटिंगनेसकलघरेलूउत्पादकीवृद्धिदर 1.9% तक कम की

फिच समूह की कंपनी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर के अनुमान को 2020-21 के लिए 1.9 प्रतिशत कर दिया है।1991-92 में भारत की विकास दर 1.1 प्रतिशत दर्ज किए जाने के बाद यह सबसे कम होगी।

एजेंसी ने 30 मार्च के अपने अनुमान को संशोधित कर 3.6 प्रतिशत जीडीपी वृद्धि से 1.9 प्रतिशत कर दिया।

एजेंसी का अनुमान आईएमएफ (1.9 प्रतिशत) और विश्व बैंक (1.5-2.8 प्रतिशत) के बराबर है, लेकिन एडीबी (4 प्रतिशत) से कम है।

7.एयरटेल ने भारतमें5 जीनेटवर्कक्षमताबढ़ानेकेलिएनोकियाकेसाथ $ 1 बिलियनमल्टी-ईयर डील की

भारती एयरटेल ने $1 बिलियन (लगभग 7,636 करोड़ रु) की कीमत पर देश में नौ सर्किलों में 5G- तैयार समाधानों को तैनात करने के लिए नोकिया के साथ बहुवर्षीय डील की है।नोकिया, जो कि एयरटेल नेटवर्क का सबसे बड़ा 4 जी विक्रेता है, भविष्य में 2022 तक पूरा होने की उम्मीद में उन सर्कल में कई स्पेक्ट्रम बैंडों में 300,000 रेडियो इकाइयों को तैनात करके भविष्य में 5G कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए आधारशिला रखने में मदद करेगा।

नोकिया का एसआरएएन समाधान ऑपरेटरों को अपने 2 जी, 3 जी और 4 जी नेटवर्क को एक मंच से नेटवर्क जटिलता को कम करने, लागत दक्षता बढ़ाने और भविष्य में प्रूफिंग निवेश में मदद करता है।

8.मैक्स लाइफ इंश्योरेंसनेएक्सिसबैंकमें 29% हिस्सेदारी हासिल की

एक्सिस बैंक के बोर्ड ने मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में अतिरिक्त 29% हिस्सेदारी खरीदने की मंजूरी दे दी है जो बीमाकर्ता में निजी ऋणदाता की कुल हिस्सेदारी को 30% तक ले जाएगी।मैक्स फ़ाइनेंशियल सर्विसेज की वर्तमान में मैक्स लाइफ में 72.5% हिस्सेदारी है और मित्सुई सुमितोमो बीमा (MSI) में 25.5% हिस्सेदारी है।

जीवन बीमाकर्ता में एक्सिस बैंक की भी मामूली हिस्सेदारी है। एक्सिस बैंक तीसरा सबसे बड़ा निजी बैंक है और मैक्स लाइफ भारत में चौथा सबसे बड़ा निजी जीवन बीमाकर्ता है।

लेन-देन की श्रृंखला के पूरा होने के बाद, मैक्स लाइफ मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज और एक्सिस बैंक के बीच 70:30 का संयुक्त उद्यम बन जाएगा।

9.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्डट्रम्पनेओईसीडीमेंभारतीय-अमेरिकी कोअमेरिकी दूतके रूपमें  नामित किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वरिष्ठ भारतीय-अमेरिकी राजनयिक मनीषा सिंह को ओईसीडी के लिए आर्थिक सहयोग और विकास संगठन के लिए अमेरिका के अगले दूत के रूप में नामित किया है।मनीषा सिंह वर्तमान में विदेश विभाग में आर्थिक और व्यावसायिक मामलों की राज्य सचिव हैं।

पेरिस, फ्रांस में मुख्यालय, OECD 36 सदस्य देशों के साथ एक अंतर-सरकारी आर्थिक संगठन है जो आर्थिक प्रगति और विश्व व्यापार को प्रोत्साहित करता है।

उसने पहले आर्थिक विकास, ऊर्जा और पर्यावरण के कार्यवाहक अवर सचिव के रूप में कार्य किया, और विदेश विभाग में आर्थिक, ऊर्जा और व्यवसाय मामलों के ब्यूरो में उप सहायक सचिव के रूप में कार्य किया।

10.पीसीबी ने उमरअकमलकोतीनसालकेलिएप्रतिबंधित कर दिया

पाकिस्तान के बल्लेबाज उमर अकमल को पीसीबी ने तीन साल के लिए देश के प्रमुख टी 20 लीग के आगे भ्रष्ट दृष्टिकोणों की रिपोर्ट करने में विफल रहने के लिए प्रतिबंधित किया था।प्रतिबंध अपने अनुशासनात्मक पैनल के अध्यक्ष न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) फजल-ए-मीरन चौहान द्वारा लगाया गया था।

29-वर्षीय लाहौर में नेशनल क्रिकेट अकादमी में पैनल के समक्ष पेश हुए, जिसके बाद पीसीबी एंटी करप्शन द्वारा उन्हें 2020 के पाकिस्तान सुपर लीग में स्पॉट-फिक्स के लिए एक कथित प्रस्ताव की सूचना नहीं देने के लिए जारी किए गए कारण बताओ नोटिस को चुनौती नहीं दी।

11.इंडियन डिस्टेंस रनरझूमाखातूनपर 4 सालकेलिएडोपिंगपर प्रतिबंध लगाया

मध्य दूरी के धावक झूमा खातून को विश्व शासी निकाय की एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट ने चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है।उन्हें लगभग दो साल पुराने डोपिंग मामले में एक प्रतिबंधित पदार्थ, स्टेरॉयड के लिए सकारात्मक परीक्षण के लिए प्रतिबंधित किया गया था, जिसे एनडीटीएल पता लगाने में विफल रहा था।

गुवाहाटी में जून 2018 में नेशनल इंटर-स्टेट चैंपियनशिप के दौरान एकत्र हुए 31 वर्षीय खातुन का डोप सैंपल नेगेटिव आया जब दिल्ली में नेशनल डोप टेस्टिंग लेबोरेटरी (NDTL) द्वारा इसका परीक्षण किया गया।

खातुन ने 1500 मीटर और 5000 मीटर में उस गुवाहाटी मीट में कांस्य जीता था।

12.प्रख्यात नाटककार बिजयमिश्रा का निधन

ओडिशा के प्रसिद्ध नाटककार और गीतकार बिजय मिश्रा का निधन हो गया।वह ओडिशा में आधुनिक थिएटर आंदोलन के अग्रणी थे, मिश्रा राज्य के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता थे।

उन्होंने अपने नाटक ‘वानप्रस्थ’ के लिए केंद्रीय साहित्य अकादमी पुरस्कार जीता।

उन्होंने ओडिशा साहित्य अकादमी और अन्य राज्य स्तरीय पुरस्कार जीते।

उन्हें पिछले साल 30 वें ओडिशा राज्य फिल्म पुरस्कार में ओडिया फिल्म उद्योग में उनके जीवन भर के योगदान के लिए प्रतिष्ठित जयदेव पुरस्कार भी मिला।