चांद के ‘अंधेरे’ हिस्से में जाएगा चीन, चांग’ई-6 मिशन के जरिए पाकिस्तान को पहुंचाएगा चंद्रमा पर

0
22

1 चांद के ‘अंधेरे’ हिस्से में जाएगा चीन, चांग’ई-6 मिशन के जरिए पाकिस्तान को पहुंचाएगा चंद्रमा पर

चीन चांद के सुदूर हिस्से पर एक रोबोटिक अंतरिक्ष यान भेजने का प्लान बना रहा है। यह मिशन तीन चुनौतीपूर्ण मिशनों में से पहला है, जिसके परिणामस्वरूप चीनी चालक दल की लैंडिंग होगी और चांद के दक्षिणी ध्रुव पर एक बेस बनाया जाएगा। 2007 में चीन ने चांग’ई मिशन की शुरुआत की थी। चांग’ई नाम चीन की एक पौराणिक देवी के नाम पर रखा गया। साल 2020 में चीन चंद्रमा के निकटवर्ती हिस्से से नमूना लाया था। यह वह हिस्सा है, जो पृथ्वी से हमेशा दिखाई देता है। 40 वर्षों बाद पृथ्वी पर पहली बार सैंपल आया था। इसके जरिए चीन ने दुनिया को दिखाया कि वह चांद पर स्पेसक्राफ्ट उतार सकता है और उसे पृथ्वी पर वापस भी ला सकता है। इस सप्ताह चीन मिट्टी और चट्टानें इकट्ठा करने के लिए चांग’ई-6 मिशन लॉन्च करने की योजना बना रहा है, जो चंद्रमा के सुदूर हिस्से पर लैंड करेगा। यह वह हिस्सा है, जो पृथ्वी पर दिखाई नहीं देता। यह मिशन 53 दिनों का होगा। पृथ्वी से क्योंकि सुदूर हिस्सा दिखाई नहीं देता इस कारण चांग’ई-6 को हाल ही में तैनात रिले उपग्रह पर निर्भर रहना होगा। चीन यहां लैंड हो चुका है, लेकिन उसका कोई भी अंतरिक्ष यान यहां से वापस नहीं लौटा है। चीन का अंतरिक्ष यान यहां से दो किग्रा चट्टान अपने साथ धरती पर लाएगा। यहां का रिले उपग्रह क्रमशः 2026 और 2028 के मानवरहित चांग’ई-7 और 8 मिशन में भी मदद करेगा। इन मिशनों में चीन दक्षिणी ध्रुव पर पानी का पता लगाना शुरू करेगा और एक आउटपोस्ट बनाएगा। चीन का लक्ष्य है कि 2030 तक अंतरिक्ष यात्रियों को चांद पर उतारा जाए। चीन चांग’ई-6 मिशन के जरिए फ्रांस, इटली, स्वीडन और पाकिस्तान का पेलोड भी ले जाएगा।

2 भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन हेतु सिंबल लोडिंग यूनिट के संचालन और भंडारण के लिए निर्देश जारी किया

वर्ष 2023 की रिट याचिका (सिविल) संख्या 434 में माननीय सर्वोच्च न्यायालय के 26 अप्रैल, 2024 के फैसले के अनुसरण में, भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने सिंबल लोडिंग यूनिट (एसएलयू) के संचालन और भंडारण के लिए नया प्रोटोकॉल जारी किया है। सभी मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) को एसएलयू के संचालन और भंडारण के लिए नए प्रोटोकॉल को लागू करने हेतु आवश्यक बुनियादी ढांचे और प्रावधान तैयार करने का निर्देश दिया गया है। जैसा कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा आदेश दिया गया है, संशोधित प्रोटोकॉल 01 मई 2024 को या उसके बाद की गई वीवीपीएटी में सिंबल लोडिंग प्रक्रिया के पूरा होने के सभी मामलों में लागू होते हैं।

3 कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व में उत्कृष्ट योगदान के लिए डॉ. बीना मोदी सम्मानित

मोदी एंटरप्राइजेज – केके मोदी ग्रुप की चेयरपर्सन और प्रबंध निदेशक डॉ. बीना मोदी को भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने ‘कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान’ के लिए सम्मानित किया। यह सम्मान सोसाइटी ऑफ इंडियन लॉ फर्म्स (एसआईएलएफ) के नए भवन के उद्घाटन के दौरान हुआ, जहां उपराष्ट्रपति मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। डॉ. मोदी समुदायों के उत्थान और सतत विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व पहलों में सक्रिय रूप से शामिल रही हैं। 2015 से, वह बहुमुखी हस्तक्षेपों के माध्यम से आंध्र प्रदेश में हाशिए पर रहने वाले किसान समुदाय का समर्थन कर रही है। इन पहलों में स्वास्थ्य देखभाल प्रावधान, आरओ जल संयंत्रों के माध्यम से स्वच्छ पेयजल तक पहुंच, व्यापक वृक्षारोपण और जैव विविधता पार्कों के माध्यम से पारिस्थितिक संतुलन, और टिकाऊ कृषि प्रथाओं पर प्रशिक्षण और शिक्षा में वृद्धि के माध्यम से किसानों का सशक्तिकरण शामिल है।

4 भारत अगले 5 वर्षों के लिए बांग्लादेश के प्रशासनिकअधिकारियों को प्रशिक्षित करेगा

भारत सरकार ने 2025 से 2030 तक के लिए 1500 बांग्लादेशी अधिकारियों को प्रशिक्षित करने और उनके क्षमता निर्माण करने के समझौता ज्ञापन (एमओयू) को नवीनीकृत करने के लिए बांग्लादेशी सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते पर भारत सरकार के प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) और बांग्लादेश सरकार के बांग्लादेशी लोक प्रशासन मंत्रालय द्वारा हस्ताक्षर किए गए। बांग्लादेश के 4 सदस्यीय डीएआरपीजी प्रतिनिधिमंडल की 3 दिवसीय (28-30 अप्रैल 2024) यात्रा के दौरान इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। भारतीय दल का यह दौरा, क्षेत्रीय प्रशासन में बांग्लादेश के सिविल सेवकों के मध्य-कैरियर क्षमता-निर्माण कार्यक्रमों पर केंद्रित था। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व डीएआरपीजी के सचिव वी. श्रीनिवास ने किया।

5 उत्तर प्रदेश के अमेठी में आठ रेलवे स्टेशनों का नाम बदला गया

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के अमेठी में आठ रेलवे स्टेशनों के नाम में बदलाव को मंजूरी देने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया है। वर्तमान में अमेठी, जो एक हाई-प्रोफाइल लोकसभा क्षेत्र है, का प्रतिनिधित्व केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी करती हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को हराया था। वह 2024 का लोकसभा चुनाव फिर से अमेठी से लड़ रही हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अमेठी के निम्नलिखित आठ स्टेशनों के नाम में बदलाव को मंजूरी दे दी है।

  • फुरसतगंज रेलवे स्टेशन को तपेश्वरनाथ धाम,
  • कासिमपुर हाल्ट को जायस सिटी,
  • जायस शहर को गुरु गोरखनाथ धाम,
  • बानी को स्वामी परमहंस,
  • मिसरौली को माँ कालिकन धाम,
  • निहालगढ़ को महाराजा बिजली पासी,
  • अकबरगंज को माँ कालिकन धाम,
  • वारिसगंज को अमर शहीद भाले सुल्तान

6 भारतीय सेना और पुनीत बालन ग्रुप ने पुणे में बनाया पहला संविधान गार्डन

भारतीय सेना और पुनीत बालन समूह ने पुणे में संविधान पार्क का उद्घाटन करने के लिए हाथ मिलाया। लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह के नेतृत्व में समारोह ने 2047 तक भारत को विकास की ओर ले जाने के लिए संविधान में उल्लिखित अपने कर्तव्यों का सम्मान करने वाले नागरिकों के महत्व पर जोर दिया।

7 इस्राइल के साथ सभी प्रकार के आयात और निर्यात पर तुर्किए ने लगाई पाबंदी

तुर्किए ने फिलिस्तीनी क्षेत्रों में मानवीय संकट का हवाला देते हुए इस्राइल के साथ सभी प्रकार के आयात और निर्यात पर पाबंदी लगा दी है। तुर्किए के व्यापार मंत्री ने कल एक बयान में कहा कि जब तक इस्राइली सरकार गजा तक पर्याप्त और निर्बाध मानवीय सहायता की पहुंच सुनिश्चित नहीं करती तब तक ये पाबंदियां कड़ाई से जारी रहेंगी। दोनों देशों के बीच पिछले वर्ष छह अरब अस्‍सी करोड डॉलर का व्‍यापार हुआ था। तुर्किए के फैसले पर इस्राइल के विदेश मंत्री इस्रेल काट्ज ने सोशल मीडिया पोस्‍ट में तुर्किए पर अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार संधियों तथा आम लोगों और व्यवसायियों के हितों को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया। पिछले महीने तुर्किए ने इस्राइल पर व्‍यापार प्रतिबंध लगाए थे। फिलीस्‍तीन गुट हमास ने पिछले वर्ष 7 अक्टूबर को इस्राइल पर हमला किया था, जिसमें 1200 लोग मारे गए थे और लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था। इसके जवाब में इस्राइल लगातार गजा पर हमले कर रहा है।

8 90-मिलियन-वर्ष पुराने डायनासोर की खोज: अर्जेंटीना के वैज्ञानिकों की नई उपलब्धि

अर्जेंटीना के पुरापाषाणविदों ने एक नए माध्यम-आकार के शाकाहारी डायनासोर, चाकिसॉरस नेकुल, की खोज किया है, जो लगभग 90 मिलियन वर्ष पहले वर्तमान पाटागोनिया में अंतिम क्रेटेशियस युग के दौरान जीवित रहा था। इस खोज को पत्रिका “क्रेटेशियस रिसर्च” में विस्तार से प्रस्तुत किया गया है और यह एक अद्वितीय प्राणी पर प्रकाश डालता है, जिसे उसकी गति और विशिष्ट पूंछ रचना के लिए जाना जाता है। नाम “चाकिसॉरस नेकुल” सांस्कृतिक महत्व रखता है, जो क्षेत्र की स्वदेशी धरोहर को दर्शाता है। “चाकी” का मूल एओनीकेन भाषा से है, जिसका अर्थ “पुराना गुआनाको” है, जो एक स्थानीय शाकाहारी स्तनपायी है, जबकि “नेकुल” का मूल मैपुदुंगुन भाषा से है, जिसका अर्थ “तेज़” या “फुर्तीला” होता है। यह नामकरण खोज से जुड़ी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को सम्मानित करता है।

9 हितेश सेठिया बने 3 साल के लिए Jio फाइनेंशियल सर्विसेज के MD और CEO

कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) ने हितेश कुमार सेठिया को तीन साल की अवधि के लिए Jio फाइनेंशियल सर्विसेज के MD और CEO के रूप में नियुक्त करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है, जो 15 नवंबर, 2023 से प्रभावी है।

10 RBI ने कैंसिल कर दिया इस NBFC का लाइसेंस

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अनियमित ऋण प्रथाओं का हवाला देते हुए दिल्ली स्थित गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) एसेमनी (इंडिया) लिमिटेड का लाइसेंस रद्द कर दिया है। यह कार्रवाई कंपनी द्वारा अत्यधिक ब्याज शुल्क और ग्राहक जानकारी की अपर्याप्त सुरक्षा के संबंध में आरबीआई दिशानिर्देशों के उल्लंघन से उपजी है। विशेष रूप से, आरबीआई ने तीसरे पक्ष के ऐप्स के माध्यम से अपने डिजिटल ऋण संचालन में एसेमनी के जोखिम प्रबंधन और आचार संहिता में विसंगतियों को नोट किया।

11 क्रेड की नई ऑफ़लाइन क्यूआर कोड ‘स्कैन एंड पे’ सेवा भुगतान परिदृश्य में क्रांतिकारी बदलाव

क्रेड ने एक अभिनव यूपीआई-आधारित ‘स्कैन एंड पे’ सेवा शुरू की है, जो फोनपे, गूगल पे और पेटीएम जैसी मौजूदा कंपनियों को चुनौती देते हुए ऑफ़लाइन भुगतान क्षेत्र में प्रवेश कर रही है। यह सेवा उपयोगकर्ताओं को किसी भी क्यूआर कोड का उपयोग करके सीधे अपने बैंक खातों से भुगतान करने की अनुमति देती है, जिससे सुपरमार्केट, फास्ट-फूड जॉइंट्स, ब्यूटी सैलून और फैशन बुटीक जैसे बड़े प्रारूप वाले स्टोरों को सुविधा मिलती है।

12 नाडा इंडिया ने स्वच्छ खेलों के बारे में जागरूकता पैदा करने हेतु #प्ले ट्रू अभियान का आयोजन किया

राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा), इंडिया ने 12,133 से अधिक प्रतिभागियों की भागीदारी के साथ #प्ले ट्रू अभियान का समापन किया। इस अभियान ने वाडा के प्ले ट्रू डे को मनाया और इसका उद्देश्य भारत में स्वच्छ खेल और डोपिंग रोधी कार्यप्रणालियों के महत्व के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना था। इस अभियान में देश भर के एथलीटों, प्रशिक्षकों और खेल प्रेमियों ने बढ़-चढ़कर भागीदारी की और इसे अपना समर्थन प्रदान किया। #प्ले ट्रू अभियान ने एथलीटों, प्रशिक्षकों और संपूर्ण खेल जगत को डोपिंग रोधी नियमों की गहन समझ से लैस करने और उन्हें देश में स्वच्छ खेल का चैंपियन बनने के लिए सशक्त बनाने की नाडा इंडिया की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला। यह अभियान 15 अप्रैल से 30 अप्रैल, 2024 के दौरान आयोजित किया गया।

13 विश्व टूना दिवस 2024: 02 मई

विश्व टूना दिवस (World Tuna Day) हर साल 2 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है. ​यह दिन संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा टूना मछली के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्थापित किया गया है. यह 2017 में पहली बार मनाया गया है. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, विश्व में कई देश खाद्य सुरक्षा और पोषण दोनों के लिए टूना मछली पर निर्भर है. वर्तमान में 96 से अधिक देशों में टूना मछली पालन किया जाता है, और इनकी क्षमता लगातार बढ़ रही है.

14 मशहूर तमिल गायिका उमा रामानन का निधन

प्रसिद्ध प्लेबैक सिंगर उमा रमणन, जिन्होंने मुख्य रूप से तमिल भाषा में गाया, चेन्नई में 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया। गायिका, जो अपनी मधुर आवाज और विशाल गीतों के संग्रह के लिए जानी जाती थीं, ने भारतीय संगीत उद्योग पर एक अमिट छाप छोड़ी है। उमा रमणन एक प्रशिक्षित शास्त्रीय गायिका थीं और 35 वर्षों की अवधि में 6,000 से अधिक संगीत कार्यक्रमों में दिखाई दीं। उनकी सफलता फिल्म “निझालग” के गीत “पूंगथवे थलथिरवाई” के साथ आई, जिसने उन्हें प्रसिद्धि के लिए प्रेरित किया।