असमिया फिल्‍म, विलेज रॉकस्‍टार्स ऑस्‍कर अवार्ड 2019 के लिए भेजी जायेगी

0
219

1. राष्ट्रपति ने दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा के शताब्दी समारोह का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने आज (22 सितंबर, 2018) को नई दिल्ली में दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा के शताब्दी समारोह का उद्घाटन किया। इस अवसर पर बोलते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि भाषाएं लोगों को जोड़ती हैं। भारत में कई भाषाएं एवं बोलियां हैं। उनमें से सबकी अपना विशेष प्रकृति और सुंदरता है। यह विविधता भारत की संस्कृति और अच्छाई को आगे बढ़ाती है। उन्होंने कहा कि दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा जैसे संस्थानों ने देश की एकता और सौहार्द की नींव को मजबूत बनाया है। मुझे यह बताया गया है कि सभा ने लगभग 20 हजार सक्रिय प्रचारकों का नेटवर्क विकसित किया है।

राष्ट्रपति ने कहा कि हर भारतीय को अपनी खुद की भाषा के अलावा एक भारतीय भाषा सीखने की कोशिश करनी चाहिए। जब एक हिंदी भाषी युवा तमिल, तेलगू, मलयालम या कन्नड़ सीखता है, तो उसे एक बहुत समृद्ध परंपरा के साथ पेश करता है। यह जानकारी प्रत्येक व्यक्ति के लिए नए अवसर पैदा कर सकता है।

2. 30 सितम्बर, 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात के लिए अपने विचार साझा करें –

हमेशा की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आपसे जुड़े महत्वपूर्ण विषयों पर अपने विचार आपके साथ साझा करेंगे। मन की बात कार्यक्रम के 48 वें संस्करण के संबंध में प्रधानमंत्री आपसे सुझाव आमंत्रित करते हैं, ताकि इस कार्यक्रम में आपके अनोखे विचार को शामिल किया जा सके। आप अपने पसंदीदा विषयों, जिन पर आप चाहते हैं कि प्रधानमंत्री बात करें, उसके बारे में अपने सुझाव व विचार भेज सकते हैं। आप अपने विचार इस खुले मंच पर साझा कर सकते हैं अथवा हमारे टॉल फ्री नंबर 1800-11-7800 डायल करके प्रधानमंत्री के लिए अपना सन्देश हिन्दी अथवा अंग्रेजी में रिकॉर्ड करा सकते हैं। आपके संदेशों में से कुछ संदेशों के चुनिंदा हिस्से को मन की बात में प्रसारित भी किया जा सकता है। इसके अलावा आप 1922 पर मिस्ड कॉल देकर और एसएमएस में दिए लिंक पर जाकर सीधे प्रधानमंत्री को भी अपने सुझाव व विचार भेज सकते हैं। 30 सितम्बर 2018 को प्रातः 11:00 बजे मन की बात कार्यक्रम सुनना ना भूलें।

3. असमिया फिल्‍म, विलेज रॉकस्‍टार्स ऑस्‍कर अवार्ड 2019 के लिए भेजी जायेगी

रीमा दास निर्देशित असमिया फिल्‍मविलेज रॉकस्‍टार्सऑस्‍कर 2019 के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि होगी। भारतीय फिल्‍म परिसंघ-एफएफआई के अखिल भारतीय निर्णायक मंडल ने आज मुम्‍बई में यह घोषणा की। कन्‍नड़ निर्माता राजेन्‍द्र सिं‍ह बाबू निर्णायक मंडल के अध्‍यक्ष थे। विलेज रॉकस्‍टार्स ऐसे बच्‍चों की कहानी है जो गरीब हैं लेकिन उनमें ऊर्जा भरी हुई हैं। इस फिल्‍म को पैसठवें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कारों में सर्वश्रेष्‍ठ फीचर फिल्‍म का पुरस्‍कार मिला था।

 

4. प्रधानमंत्रीरांचीमें प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरूआत  करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 23 सितबंर 2018 को रांची, झारखंड में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरूआत करेंगे। इस योजना के तहत, 10 करोड़ से अधिक परिवारों को प्रत्येक परिवार को हर वर्ष 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। प्रधानमंत्री पीएमजेएई पर एक प्रदर्शनी भी देखने जाएंगे। वे कई गतिविधियों जैसे लाभार्थी पहचान, और ई-कार्ड निर्माण आदि का प्रदर्शन भी देखेंगे। 24 सितंबर 2018 को प्रधानमंत्री पैकीओंग एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे, जिसके बाद सिक्किम भी देश के दूसरे भागों से हवाई मार्ग से जुड़ जाएगा।

 

5. पीएनबीनेलैंको विदर्भ थर्मल पावर को एनसीएलटी में ड्रैग किया

लैंको इंफ्राटेक लिमिटेड की सहायक कंपनी लैंको विदर्भ थर्मल पावर लिमिटेड, अब राष्ट्रीय कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल में पंजाब नेशनल बैंक द्वारा दर्ज कार्यवाही का सामना कर रही है। लैंको समूह की परेशानी लैंको इंफ्राटेक लिमिटेड के साथ पहले से ही परिसमापन प्रक्रिया के साथ जारी है और कानूनी कार्यवाही से के लिये इसकी विदर्भ इकाई को अब एनसीएलटी, हैदराबाद में ले जाया गया है। एनसीएलटी हैदराबाद खंडपीठ की याचिका में पीएनबी ने दिवाला और दिवालियापन संहिता के तहत कॉर्पोरेट दिवालियापन प्रस्ताव योजना के मामले की अपील की है।

 

6. इस बात पर अंपायर से उलझे भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, हुई बहस

भारतीय टीम में चोटिल हार्दिक पांड्या की जगह जडेजा को अंतिम एकादश में शामिल किया गया। जडेजा ने 14 महीनों बाद भारत के लिए वनडे मैच खेला। उन्होंने पिछला वनडे पिछले साल छह जुलाई को किंग्सटन में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। जडेजा 10वें ओवर में गेंदबाजी करने आए। अपनी दूसरी गेंद ही उन्होंने नो बॉल फेंकी, जिस पर मुश्फिकुर रहीम ने एक रन लिया। अगली गेंद फ्री हिट थी। इस पर शाकिब अल हसन कोई रन नहीं ले सके, लेकिन अंपायर ने इसे डेड बॉल करार दिया।

अंपायर का कहना था कि पावर प्ले के दौरान 30 गज के दायरे से बाहर दो से ज्यादा क्षेत्ररक्षक थे। अंपायर के इस फैसले पर कप्तान रोहित शर्मा नाराज दिखे और उनकी अंपायर के साथ कुछ देर बहस भी हुई। मामला शांत होने पर जडेजा गेंदबाजी पर लौटे। बांग्लादेश को एक बार फिर फ्री हिट मिली, जिस पर शाकिब ने चौका जड़ दिया। शाकिब ने अगली गेंद भी चार रन के लिए भेजी।

 

 

7. वनडे टीम में जगह बनाने को बेताब अजिंक्य रहाणे ने खेली ऐसी पारी की दंग रह गए सब

भारतीय वनडे क्रिकेट टीम से छह महीने से बाहर चल रहे टीम इंडिया के धुरंधर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे वनडे टीम में वापसी को बेताब है। इस वर्ष फरवरी में उन्होंने भारत के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी वनडे मैच खेला था और तब से वो टीम से बाहर चल रहे हैं। अब रहाणे विजय हजारे ट्रॉफी में अपने शानदार प्रदर्शन के जरिए टीम में वापसी का रास्ता तलाश रहे हैं। मुंबई के लिए रहाणे ने इस टूर्नामेंट में कर्नाटक के खिलाफ अपनी बल्लेबाजी से सबको दंग कर दिया।

 

8. एक अक्टूबर से शुरू होगी सीजनल विमान –

एक अक्टूबर से थाई स्माइल बनारस और बैंकाक के बीच सीधे उड़ान सेवा शुरू करने जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यह सेवा सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को  उपलब्ध रहेगी। दिन में 12.10 बजे विमान बैंकाक से उड़ान भरेगा अैार गया होते हुए दिन में दिन में 3.50 बजे वाराणसी उतरेगा। वापसी में यह विमान 4.45 बजे बैंकाक के लिए उड़ान भरेगा और वहां के स्वर्णभूमि इंटरनेशनल एयरपोर्ट बैंकाक पर रात को आठ बजे उतरेगा। इस बीच वह 2253 किलोमीटर की दूरी तय करेगा।  ऑनलाइन टिकट बुक होना प्रारंभ हो गया है। एयरलाइंस के स्थानीय मैनेजर अंकुर सिंह ने बताया कि पर्यटकों की संख्या को देखते हुए 28 अक्टूबर के बाद समय परिवर्तित किया जा सकता है। यह उड़ान सेवा मार्च 2019 तक जारी रहेगी।