असम सरकार ने दवाओं की होम डिलीवरी केलिएधनवंतरीयोजना शुरू की

0
58

1.सऊदी अरब नेनाबालिगोंद्वाराकिएगएअपराधोंकेलिएमृत्युदंडको समाप्त किया

कोड़े मारने की की प्रथा को समाप्त करने के बाद, सऊदी अरब ने अब नाबालिगों द्वारा किए गए अपराधों के लिए मृत्युदंड को समाप्त कर दिया है।नाबालिग होने पर किए गए अपराधों के दोषी लोगों के लिए मृत्युदंड को समाप्त कर दिया गया है।

इसके बजाय, व्यक्ति को किशोर निरोध सुविधा में 10 साल से अधिक की जेल की सजा मिलेगी।

पर्यवेक्षकों की राय है कि ये कदम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सऊदी अरब द्वारा सामना की जा रही मानवाधिकार आलोचना को समाप्त करने के लिए उठाए जा रहे हैं और किंगडम क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा पेश किए गए दृष्टिकोण 2030 के अनुसार सुधारों को आगे बढ़ाने का एक प्रयास है। ।

2.लखनऊ में किंगजॉर्जमेडिकलयूनिवर्सिटी COVID-19  के लिएप्लाज्मा थेरेपीउपचार को सफलतापूर्वकशुरूकरनेवालादेशकापहलासरकारी अस्पताल बना

उत्तर प्रदेश में किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय देश का पहला सरकारी अस्पताल बन गया है, जिसने COVID-19 रोगियों के लिए प्लाज्मा थेरेपी उपचार को सफलतापूर्वक शुरू किया है।प्लाज्मा थेरेपी की पहली खुराक 58 वर्षीय मरीज को दी गई थी।

प्लाज्मा पहले से ही बरामद किए गए तीन बरामद COVID-19 रोगियों से सुरक्षित था जिनका इलाज KGMU में किया गया था।

58 वर्षीय COVID-19 रोगी जो वेंटिलेटर पर था, ने ठीक होने के संकेत दिखाए हैं और प्लाज्मा ट्रांसफ्यूजन थेरेपी की दूसरी खुराक दी जा सकती है।

अगर यह मरीज सफलतापूर्वक ठीक हो जाता है तो यह प्लाज्मा ट्रांसफ्यूजन थेरेपी की मदद से गंभीर मरीजों के इलाज में एक बड़ा कदम होगा।

3.उत्तर प्रदेश सरकारने30 जूनतकसभीसामूहिककार्यक्रमपर प्रतिबंध लगाया

उत्तर प्रदेश सरकार ने 30 जून तक सभी सामूहिक कार्यक्रम पर प्रतिबंध लगा दिया है।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि कोरोनोवायरस फैलने के बाद 30 जून तक राज्य में किसी भी सार्वजनिक सभा की अनुमति न दी जाए।

यह कदम मुख्यमंत्री द्वारा COVID-19 स्थिति को लेकर राज्य की 11 समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक के बाद आया है।

अन्य धार्मिक समारोहों के अलावा, प्रतिबंध का ईद जैसे त्योहारों पर इसका सीधा प्रभाव पड़ेगा।

4.केरल के अस्पतालमेंCOVID-19 रोगियोंकेलिएरोबोटपरोसताहैभोजन, दवाई

केरल के एर्नाकुलम के एक सरकारी अस्पताल ने कोरोनोवायरस रोगियों को भोजन और दवाओं की सेवा के लिए एक रोबोट तैनात किया है।मलयालम स्टार मोहनलाल के विश्वशांति फाउंडेशन ने एर्नाकुलम सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के COVID-19 वार्ड को स्वायत्त रोबोट दान किया।

मेडिकल कॉलेज के COVID-19 आइसोलेशन वार्ड में मरीजों की सहायता के लिए ‘KARMI-Bot’ नाम के रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है।

यह रोबोट ASIMOV रोबोटिक्स द्वारा विकसित किया गया है, जो केरल स्टार्ट-अप मिशन के निर्माता गांव के तहत काम करने वाली कंपनी है।

इस परियोजना का उद्देश्य COVID-19 रोगियों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के बीच बातचीत को सीमित करने के साथ-साथ इसके उपयोग को कम करके पीपीई किट की कमी को दूर करना है।

5.असम सरकार नेदवाओंकीहोमडिलीवरीकेलिएधनवंतरीयोजना शुरू की

असम सरकार ने एक नई योजना धन्वंतरी शुरू की है जिसके तहत मरीजों को स्थानीय रूप से अनुपलब्ध दवाएं घर पर उपलब्ध कराई जाती हैं।मरीजों को 200 रुपये से कम की दवाइयां मुफ्त दी जाएंगी।

इस योजना के तहत, लॉकडाउन के कारण स्थानीय रूप से अनुपलब्ध दवाएं घर पर ही मरीजों तक पहुंचाई जाएंगी।

आशा कार्यकर्ता और बहुउद्देश्यीय कार्यकर्ता दवाओं को इकट्ठा करेंगे और उन्हें मरीजों के परिवारों तक पहुंचाएंगे।

6.आरबीआई ने50,000 करोड़रुपयेकेम्यूचुअलफंडकेलिएविशेषलिक्विडिटीसुविधाकी

 घोषणा की

भारतीय रिजर्व बैंक ने म्यूचुअल फंड (एसएलएफ-एमएफ) के लिए 50,000 करोड़ रुपये की एक विशेष लिक्विडिटी सुविधा की घोषणा की, जिसमें म्यूचुअल फंड पर लिक्विडिटी के दबाव को कम करने की योजना है।आरबीआई ने कहा है कि वह सतर्क है और COVID-19 के आर्थिक प्रभाव को कम करने और वित्तीय स्थिरता को बनाए रखने के लिए जो भी आवश्यक कदम होंगे, उठाएंगा।

COVID-19 की प्रतिक्रिया में पूंजी बाजारों में बढ़े उतार-चढ़ाव ने म्यूचुअल फंड्स पर लिक्विडिटी का दबाव डाला है, जो कुछ ऋण एमएफ को बंद करने और इसके संभावित संभावित प्रभावों से संबंधित मोचन दबाव के मद्देनजर तेज हो गया है।

एपेक्स बैंक ने कहा है कि म्यूचुअल फंड्स (एसएलएफ-एमएफ) के लिए विशेष लिक्विडिटी सुविधा के तहत, आरबीआई निर्धारित रेपो दर पर 90 दिनों के टेन्योर का रेपो परिचालन करेगा।

7.सरकार ने विभिन्नमंत्रालयोंऔरविभागोंमेंनएसचिवों को नियुक्त किए

केंद्र सरकार ने विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में नए सचिवों, विशेष सचिवों और अतिरिक्त सचिवों की नियुक्ति की।सूचना और प्रसारण सचिव रवि मित्तल को खेल सचिव नियुक्त किया गया है।

उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे सूचना और प्रसारण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे।

सीबीएसई की चेयरपर्सन अनीता करवाल को सचिव स्कूली शिक्षा और साक्षरता के रूप में नियुक्त किया गया है।

स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन, जिन्हें इस महीने सेवानिवृत्त होना था, को तीन महीने का विस्तार दिया गया है।

दिल्ली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष तरुण कपूर पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में सचिव होंगे।

तरुण बजाज वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव होंगे।

8.जस्टिस मोहम्मद रफीकनेउड़ीसाउच्चन्यायालयकेमुख्यन्यायाधीशकेरूपमें शपथ ली

ओडिशा के राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल ने न्यायमूर्ति मोहम्मद रफीक को उड़ीसा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई।जस्टिस रफीक उड़ीसा उच्च न्यायालय के 31 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में काम करेंगे।

न्यायमूर्ति रफीक पहले मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में सेवारत थे।

इस बीच, न्यायमूर्ति बिस्वनाथ सोमददर ने मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।

9.वरिष्ठ कांग्रेस नेताबदरुद्दीनशेखका COVID19 संक्रमणकेबाद निधन हुआ

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और अमवाड नगर निगम में पार्षद बदरुद्दीन शेख का COVID19 संक्रमण के बाद निधन हो गया।वे 68 वर्ष के थे और राजनीति और सार्वजनिक जीवन में सक्रिय थे।

उन्होंने पूर्व में एएमसी में राज्य कांग्रेस के प्रवक्ता और विपक्ष के नेता के रूप में भी काम किया था।

अप्रैल के तीसरे सप्ताह से COVID-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद से उनका इलाज अप्रैल के तीसरे सप्ताह से AMC संचालित एसवीपी -सरदार वल्लभभाई पटेल अस्पताल में चल रहा था।

10.पूर्व गवर्नर, दिग्गजकांग्रेसीनेतादेवानंदकोंवरका 86 वर्षकीआयु में निधन

बिहार और त्रिपुरा के पूर्व राज्यपाल और दिग्गज कांग्रेसी नेता देवानंद कोंवर की बुढ़ापे की बीमारी से मृत्यु हो गईवह 24 जुलाई, 2009 से 8 मार्च, 2013 तक और 25 मार्च, 2013 से 29 जून, 2014 के बीच त्रिपुरा के राज्यपाल रहे।

उन्होंने दिसंबर 2009 से जनवरी 2010 तक पश्चिम बंगाल के राज्यपाल (अतिरिक्त प्रभार) के रूप में भी कार्य किया था।

वह कोंवर 1955 में छात्र नेता के रूप में कांग्रेस में शामिल हुए थे।

वह हितेश्वर सैकिया और बाद में तरुण गोगोई के नेतृत्व वाली असम की सरकारों में कैबिनेट मंत्री बने ।

11.दिग्गज खेल फोटोग्राफररोनीरॉय का निधन

दिग्गज स्पोर्ट्स फोटो जर्नलिस्ट रोनोजॉय ‘रॉनी’ रॉय की कार्डियक अरेस्ट के बाद मौत हो गई।बहुत सारी अटकलें हैं कि रॉय की COVID​​-19 के कारण मृत्यु हुई थी।

लोकप्रिय रूप से ‘रॉनी’ के रूप में पहचने जाने वाले, 1990 के दशक से बंगाली दैनिक आजकाल से जुड़े थे और उन्होंने पिछले साल इंग्लैंड में आईसीसी विश्व कप को कवर किया था।

मनोरंजन खंड से शुरू होने के बाद, रॉय ने खेलों की ओर रुख किया और मैदान में एक जाना-माना चेहरा बन गए, जिसमें उनका सभी खिलाड़ियों और खिलाड़ियों के अधिकारियों के साथ अच्छा तालमेल था।