अहमदाबाद के दो पुलों का नाम स्वर्गीय अरुण जेटली और सुषमा स्वराज के नाम पर रखा गया

0
269

1.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा क्षेत्र में स्वदेशीकरण के लिए SRIJAN पोर्टल लॉन्च किया:
रक्षा मंत्री ने एक पोर्टल “SRIJAN” लॉन्च किया है, जो एक वन-स्टॉप-शॉप ऑनलाइन पोर्टल है जो विक्रेताओं को स्वदेशीकरण के लिए आइटम लेने के लिए पहुंच प्रदान करता है। यह उद्योग भागीदारों को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में सक्रिय भूमिका निभाने में मदद करना है ।

2.ओडिशा ने AMRUT योजना के प्रभावी कार्यान्वयन में शीर्ष स्थान बरकरार रखा:
ओडिशा ने केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी अखिल भारतीय रैंकिंग में कायाकल्प और शहरी परिवर्तन (एएमआरयूटी) योजना के लिए अटल मिशन के प्रभावी कार्यान्वयन में देश में शीर्ष रैंक को बरकरार रखा है ।
ओडिशा ने 85.67 फीसदी अंक हासिल कर इस सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है। चंडीगढ़ और तेलंगाना ने क्रमशः 75.08 और 74.04 प्रतिशत के साथ दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है।

3.अहमदाबाद के दो पुलों का नाम स्वर्गीय अरुण जेटली और सुषमा स्वराज के नाम पर रखा गया:
गुजरात में, अहमदाबाद शहर के दो ओवर ब्रिजों का नाम स्वर्गीय अरुण जेटली और सुषमा स्वराज के नाम पर रखा गया है । शहर के रानिप क्षेत्र में पुल के ऊपर के रेलवे को आत्मानबीरार गुजरात रेलवे फ्लाईओवर के नाम से जाना जाएगा ।
इनकम टैक्स सर्कल में नए बने फ्लाईओवर को अरुण जेटली फ्लाईओवर के रूप में जाना जाएगा , जबकि अंजलि चौराहे पर एक और फ्लाईओवर सुषमा स्वराज ब्रिज के नाम से जाना जाएगा ।

4.पंजाब के मुख्यमंत्री ने ‘स्मार्ट कनेक्ट योजना’ शुरू की

पंजाब सरकार ने मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह द्वारा अपनी 92 करोड़ रुपये की of पंजाब स्मार्ट कनेक्ट स्कीम ’ के राज्यव्यापी लॉन्च के साथ एक बड़ी डिजिटल छलांग लगाई , जिसने बारहवीं कक्षा के छात्रों को प्रतीकात्मक इशारे पर स्मार्टफोन सौंपे।

5.पंजाब ने स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (एचडब्ल्यूसी) के संचालन में पहली रैंक हासिल की:
भारत सरकार द्वारा जारी राज्यों की नवीनतम रैंकिंग के अनुसार, पंजाब ने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स (HWCs) के संचालन में पहली रैंक हासिल की है। यह योजना राज्य में वर्ष 2019 में शुरू की गई थी।

6.भारत में 2030 तक शून्य सड़क दुर्घटनाओं का लक्ष्य:
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन जयराम गडकरी ने इंडो-ऑस्ट्रेलियन चैंबर ऑफ कॉमर्स और वोमेनोवेटर को व्यापार निवेश और सड़क बुनियादी ढांचे में सहयोग को संबोधित करते हुए 2030 तक जीरो रोड फैटलिटीज हासिल करने की भारत की पहल को रेखांकित किया है ।

7.सशस्त्र बलों के लिए एचडीएफसी बैंक ने लॉन्च किया शौर्य केजीसी कार्ड:
HDFC बैंक ने सशस्त्र बलों के लिए “शौर्य KGC कार्ड” लॉन्च किया है । यह उत्पाद सरकार द्वारा KISAN CREDIT CARD के दिशा-निर्देशों पर आधारित है और यह सशस्त्र बल के जवानों को फसल की पैदावार, आदि जैसे कृषि आवश्यकताओं के लिए वित्त प्रदान करेगा।