इंडियन ऑयल ने यूटी ऑफ लद्दाख के लिए विशेष शीतकालीन-ग्रेड डीजल लॉन्च किया

0
94

1.विश्व शौचालय दिवस: 19 नवंबर

विश्व शौचालय दिवस हर साल 19 नवंबर को मनाया जाता है।यह वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने के लिए प्रेरक कार्रवाई और सतत विकास लक्ष्य 6 (एसडीजी 6) को प्राप्त करने में मदद करने के बारे में है, जो 2030 तक सभी के लिए स्वच्छता का वादा करता है।

विश्व शौचालय दिवस 2019 उन लोगों पर ध्यान आकर्षित कर रहा है जो स्वच्छता के बिना पीछे रह गए हैं।

2.नीति आयोग ने स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के परिवर्तन के रोडमैप का अनावरण किया

नीति आयोग ने ‘हेल्थ सिस्टम्स ऑन ए न्यू इंडिया: बिल्डिंग ब्लॉक्स-पोटेंशियल पाथवेज फॉर रिफॉर्म्स’ पर रिपोर्ट जारी की।रिपोर्ट को नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स की उपस्थिति में जारी किया।

रिपोर्ट में मध्यम वर्ग से संबंधित लोगों के लिए दीर्घावधि में स्वास्थ्य प्रणाली बनाने के लिए रोड-मैप तैयार करने का इरादा है।

लगभग 50 प्रतिशत मध्यम वर्ग के लोग अभी भी किसी भी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली के तहत कवर नहीं किए गए हैं और विचार यह है कि उनके जोखिमो को कम करना है जो मध्यम वर्ग के स्वास्थ्य देखभाल की जरूरतों को पूरा करेगा।

3.सरकार ने बेहतर पोषण परिणामों के लिए भारतीय पोशन कृषि कोष की घोषणा की

केंद्र सरकार ने भारतीय पोशन कृषि कोष की घोषणा की जो बेहतर पोषण परिणामों के लिए 128 कृषि जलवायु क्षेत्रों में विविध फसलों का भंडार होगा।कोश का उद्देश्य देश भर में महिलाओं और बच्चों के बीच कृषि सहित बहु-क्षेत्रीय परिणामों पर आधारित ढांचे के माध्यम से कुपोषण को कम करना है।

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने इस परियोजना के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ सहयोग किया है।

भारतीय पोशन कृषि कोश स्वस्थ आहार प्रथाओं को बढ़ावा देने और स्थायी रूप से कुपोषण से निपटने का प्रयास करता है।

4.इंडियन ऑयल ने यूटी ऑफ लद्दाख के लिए विशेष शीतकालीन-ग्रेड डीजल लॉन्च किया

राज्य द्वारा संचालित इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOC) ने एक विशेष शीतकालीन-ग्रेड डीजल लॉन्च किया, जो शून्य से 33 डिग्री सेल्सियस नीचे तक तरल रहेगा।ईंधन से बर्फ से ढके सीमावर्ती क्षेत्रों तक साल भर पहुंच उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी और यह रणनीतिक सड़क संपर्क को गति देने के लिए भारत के प्रयासों का हिस्सा है।

इस नए ईंधन से भारतीय सुरक्षा बलों को महत्वपूर्ण स्थानों परआपूर्ति और गोला-बारूद का स्टॉक करने में मदद मिलेगी, जो सर्दियों में खराब मौसम के कारण कट जाता है।

इंडियन ऑयल के विंटर-ग्रेड डीजल बीआईएस निर्देशों का पालन करता है और कंपनी की पानीपत रिफाइनरी द्वारा उत्पादित और प्रमाणित किया गया है।

5.केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री ने नई दिल्ली में SARAS-IITF 2019 का उद्घाटन किया

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में SARAS इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर का उद्घाटन किया।SARAS मेला दीनदयाल अनत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM), ग्रामीण विकास मंत्रालय (MoRD) द्वारा एक पहल है।

इस मेले का उद्देश्य DAY-NRLM के तहत गठित ग्रामीण महिला एसएचजी सदस्यों को एक मंच पर लाना है, जो संभावित बाजार के साथ अपने कौशल का प्रदर्शन, बिक्री और निर्माण करते हैं।

SARAS मेला न केवल इन SHG महिलाओं को एक मंच प्रदान करता है, बल्कि यह महानगरों में शहरी ग्राहकों की मांग और स्वाद को समझने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर का प्रदर्शन भी प्रदान करता है।

6.उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने 500 माध्यमिक विद्यालयों को जोड़ने वाली वर्चुअल कक्षा परियोजना शुरू की

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एक परियोजना शुरू की जो 500 माध्यमिक विद्यालयों को वर्चुअल कक्षाओं से जोड़ेगी।शिक्षकों की कमी से जूझ रहे राज्य के स्कूलों को नई तकनीक से फायदा होगा।

वर्चुअल कक्षाओं में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भाग लिया जायेगा जहां छात्र वास्तविक समय के आधार पर शिक्षक से मिल सकते हैं और प्रश्न पूछ सकते हैं।

परियोजना से राज्य के 500 सरकारी-संचालित माध्यमिक विद्यालयों के अनुमानित 1.90 लाख छात्र लाभान्वित होंगे।

7.हरियाणा सरकार ने एक नया ‘फॉरेन ऑपरेशन’ विभाग बनाने का निर्णय लिया

हरियाणा सरकार ने ‘विदेशी सहयोग’ (फॉरेन ऑपरेशन) के नाम से एक नया विभाग बनाने का निर्णय लिया है।विभाग को निवेश के प्रोत्साहन, युवाओं के लिए रोजगार और गैर-निवासी भारतीयों के कल्याण के लिए राज्य सरकार द्वारा की गई विभिन्न पहलों को कारगर बनाने और ध्यान केंद्रित करने के लिए बनाया गया है।

नया विभाग निवेश को बढ़ावा देने, राज्य में रोजगार, शिक्षा और कौशल विकास और हरियाणवी संस्कृति को बढ़ावा देने और हरियाणवी प्रवासी के कल्याण के लिए देश-वार रणनीतियों के निर्माण में काम करेगा।

8.रेखा, श्रीदेवी ने ANR नेशनल अवार्ड्स जीते

फिल्म उद्योग की दो महानतम अभिनेत्रियों को (अक्किनेनी नागेश्वर राव) ANR राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।अभिनेत्री रेखा और दिवंगत श्रीदेवी को भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

यह वार्षिक पुरस्कार उन लोगों को सम्मानित करता है जिन्होंने भारतीय सिनेमा पर एक स्थायी प्रभाव बनाया था।

पुरस्कार तेलुगु अभिनेता चिरंजीवी द्वारा प्रस्तुत किए गए थे।

9.बजरंग पुनिया को इंडियन पर्सनालिटी ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया

ऐस भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया को दुबई में इंडो अरब लीडर्स समिट एंड अवार्ड्स 2019 में इंडियन पर्सनालिटी ऑफ द ईयर अवार्ड (स्पोर्ट्स) से सम्मानित किया गया है।साथ ही विश्व पावरलिफ्टिंग चैंपियन महंत गौरव शर्मा को विजनरी लीडर्स ऑफ द ईयर (स्पोर्ट्स) पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

गौरव को हाल ही में लंदन में प्रतिष्ठित महात्मा गांधी लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

10.श्रेयसी सिंह ने महिला ट्रैप में नेशनल चैंपियन का ताज जीता

राष्ट्रमंडल खेलों की चैंपियन श्रेयसी सिंह ने नई दिल्ली में शॉटगन स्पर्धाओं के लिए चल रही 63 वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी प्रतियोगिता में महिला ट्रैप गोल्ड जीता।बिहार का प्रतिनिधित्व करने वाली श्रेयसी ने ताज का दावा करने के लिए 50 में से 42 निशाने लगाए, जबकि पंजाब के राजेश्वरी ने 38 हिट्स हासिल कर सिल्वर हासिल किया।

मध्य प्रदेश की प्रगति दुबे ने 31 के फाइनल स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता।

यह श्रेयसी का चौथा व्यक्तिगत करियर राष्ट्रीय खिताब था लेकिन महिला ट्रैप में उनका पहला ख़िताब था।