उत्तराखंड में “भारत के हंगर प्रोजेक्ट” को नॉर्वे का समर्थन

0
64

1 उत्तराखंड में “भारत के हंगर प्रोजेक्ट” को नॉर्वे का समर्थन

उत्तराखंड में भारत के ‘हंगर प्रोजेक्ट’ को समर्थन देने के लिए नॉर्वे ने एक महत्वपूर्ण पहल आरंभ की है। इस परियोजना का उद्देश्य विशेष रूप से उत्तराखंड के पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्र में, महिला को सशक्त बनाना, खाद्य सुरक्षा बढ़ाना और पर्यावरण की रक्षा करना है। ₹44.7 मिलियन के बजट और सितंबर 2026 तक तीन वर्ष की अवधि के साथ, यह प्रयास राज्य में हाशिए पर रहने वाले परिवारों के लिए बहुत बड़ा वादा है।

2 प्रधानमंत्री ने गुजरात के केवडिया में 160 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के केवडिया में 160 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया उनमें एकता नगर से अहमदाबाद तक हेरिटेज ट्रेनलाइव नर्मदा आरती से संबंधित परियोजनाकमलम पार्कस्टैच्यू ऑफ यूनिटी के भीतर एक पैदल मार्ग30 नई ई-बसें, 210 ई-साइकिलें एवं कई गोल्फ कार्ट; एकता नगर में सिटी गैस वितरण नेटवर्क और गुजरात राज्य सहकारी बैंक का ‘सहकार भवन’ शामिल हैं। इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने केवडिया में एक ट्रॉमा सेंटर और एक सौर पैनल से लैस उप-जिला अस्पताल का शिलान्यास किया।

3 भारतीय वायुसेना द्वारा चीन और पाकिस्तान सीमा पर तीन एस-400 मिसाइल इकाइयों की तैनाती

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने चीन और पाकिस्तान के साथ सीमाओं पर तीन एस-400 वायु रक्षा मिसाइल स्क्वाड्रन तैनात किए हैं, जो भारत की रक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण वृद्धि का प्रतीक है। भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने पांच एस-400 वायु रक्षा मिसाइल स्क्वाड्रनों में से तीन को तैनात करके चीन और पाकिस्तान के साथ सीमाओं पर अपनी वायु रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। हालाँकि, शेष दो स्क्वाड्रन का वितरण कार्यक्रम रूस-यूक्रेन संघर्ष से प्रभावित हुआ है, और दोनों देशों के अधिकारी समयसीमा को अंतिम रूप देने के लिए जल्द ही मिलने वाले हैं। 2018-19 में, भारत ने ₹35,000 करोड़ मूल्य की एस-400 मिसाइलों की खरीद के लिए रूस के साथ एक महत्वपूर्ण रक्षा समझौता किया, जिसका लक्ष्य इन उन्नत वायु रक्षा प्रणालियों के कुल पांच स्क्वाड्रन हासिल करना था। एक अन्य विकास में जो अपनी रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, भारतीय रक्षा अधिग्रहण परिषद ने हाल ही में प्रोजेक्ट कुशा के तहत भारतीय लंबी दूरी की सतह वायु मिसाइल (एलआर-एसएएम) प्रणाली की खरीद को मंजूरी दे दी है।

4 केरल सभी जिलों में हॉलमार्किंग केंद्र वाला पहला राज्य बना

केरल भारत का पहला राज्य बन गया है जिसके सभी 14 जिलों में हॉलमार्किंग केंद्र हैं। यह उपलब्धि केरल के इडुक्की जिले के आदिमाली में एक हॉलमार्किंग केंद्र के उद्घाटन के बाद हासिल हुई। इससे केरल सोने के कारोबार का केंद्र बन जाएगा और भारत में सबसे विश्वसनीय बाजार होने का उसका दावा मजबूत हो जाएगा। केरल लगभग 12,000 स्वर्ण व्यापारियों का घर है, जिनमें से अधिकांश भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के साथ पंजीकृत हैं।

5 टाटा मोटर्स को 766 करोड़ रुपये का हर्ज़ाना देगा पश्चिम बंगाल औद्योगिक विकास निगम!

पश्चिम बंगाल औद्योगिक विकास निगम को एक मध्यस्थ पंचाट ने टाटा मोटर्स को 766 करोड़ रुपये के हर्जाने का भुगतान करने के लिए कहा है। सिंगूर में कार बनाने की फैक्ट्री लगाने के संबंध में टाटा मोटर्स को हुए नुकसान के एवज में पश्चिम बंगाल औद्योगिक विकास निगम को यह रकम देने के लिए कहा गया है। अक्‍टूबर 2008 में जमीन को लेकर हुए विवाद के कारण टाटा मोटर्स को सिंगूर से अपना प्‍लांट गुजरात के सानंद ले जाना पडा था। तब तक टाटा मोटर्स सिंगूर में एक हजार करोड़ रुपये से अधिक लगा चुकी थी। इस मामले में हुई कानूनी कार्यवाही के सिलसिले में हुए खर्च के एवज में भी टाटा मोटर्स को पश्चिम बंगाल औद्योगिक विकास निगम से एक करोड़ रुपये लेने का हक है। मालूम हो कि जून 2010 में टाटा मोटर्स ने सानंद में नैनो कार की नई फैक्‍ट्री शुरू की थी।

6 आंध्र प्रदेश की इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी ने NCC छात्रों को YRC स्वयंसेवक के रूप में नामांकित करने के लिए NCC के साथ MOU पर हस्ताक्षर किए

इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी (IRCS)आंध्र प्रदेश (AP) ने आंध्र प्रदेश (AP) में NCC छात्रों को यूथ रेड क्रॉस (YRC) स्वयंसेवकों के रूप में नामांकित करने के लिए राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) के साथ अपनी तरह के पहले समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस MoU के तहत, IRSC AP NCC कैडेटों को प्राथमिक चिकित्सा, CPR और आपदा राहत में निर्देश देगा। NCC कैडेटों को जरूरत के समय रक्तदान करने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए पर्यावरणीय गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। YRC स्वयंसेवक के रूप में, NCC छात्र आंध्र प्रदेश में आपात स्थिति के दौरान सेवाएं प्रदान करेंगे।

7 ‘गृहमंत्री विशेष अभियान पुरस्कार’ की घोषणा, चार विशेष अभियानों को मिलेगा पारितोषिक

इस वर्ष का गृहमंत्री विशेष अभियान पुरस्कार चार विशेष अभियानों को दिया जा रहा है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण, स्वापक नियंत्रण ब्यूरो के कई अधिकारी और कर्मी तथा विभिन्न राज्य और संगठन इस पुरस्कार के लिए चयनित हुए हैं। गृह मंत्रालय के अनुसार यह पुरस्कार आतंकरोधी कार्रवाई, सीमा पर कार्रवाई, शस्त्र नियंत्रण, मादक पदार्थ तस्करी रोकथाम और बचाव अभियान जैसे क्षेत्रों में विशेष अभियान के लिए दिया जाएगा। इस पुरस्कार की शुरुआत 2018 में हुई थी। इसका उद्देश्य उन अभियानों को स्वीकृति देना है, जिनमें देश, राज्य या केंद्र शासित प्रदेशों की सुरक्षा के लिए अधिक महत्व और उच्चस्तरीय योजना निहित हो। ऐसे अभियान जिनमें समाज के बड़े वर्ग की सुरक्षा के लिए विशेष महत्व हो।

8 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर से एकत्र की गई मिट्टी से बनने वाली अमृत वाटिका और अमृत महोत्सव स्मारक की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पर मेरी माटी मेरा देश अभियान की अमृत कलश यात्रा के समापन कार्यक्रम में भाग लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने देश के हर भाग से एकत्र की गई मिट्टी से विकसित अमृत वाटिका और अमृत महोत्सव स्मारक का शिलान्यास भी किया। इस कार्यक्रम के साथ ही आजादी का अमृत महोत्सव का समापन भी हुआ। प्रधानमंत्री मोदी ने देश के युवाओं के लिए ‘मेरा युवा भारत‘ प्लेटफॉर्म का शुभारंभ भी किया। मेरा युवा भारत प्लेटफॉर्म एक ऑटोनोमस बॉडी है। मेरा युवा भारत का लक्ष्य युवा विकास को ध्यान में रखते हुए एक संपूर्ण सरकारी प्लेटफॉर्म तैयार करना है। इसके जरिए युवाओं को नए अवसरों के साथ जोड़ा जाएगा, ताकि राष्ट्र निर्माण में वह एक निर्णायक भूमिका निभा सकें। मेरी माटी मेरा देश अभियान उन वीरों और वीरांगनाओं को श्रद्धांजलि है जिन्होंने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया। जन भागीदारी की भावना से, इस अभियान में देश भर के पंचायत/गांव, ब्लॉक, शहरी स्थानीय निकाय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित अनेक कार्यक्रम और समारोह शामिल हैं। भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए 12 मार्च 2021 को आजादी का अमृत महोत्सव शुरू हुआ। तब से पूरे देश में उत्साहपूर्ण सार्वजनिक भागीदारी के साथ दो लाख से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।

9 इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ब्रिटेन में दो दिन के ‘एआई सेफ्टी समिट’ में भाग लेंगे

 

 

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ब्रिटेन में दो दिन के ‘एआई सेफ्टी समिट‘ 2023 में शामिल होंगे। सम्मेलन में ब्रिटेन, अमरीका, फ्रांस, इंडोनेशिया, केन्या, सऊदी अरब, दक्षिण कोरिया सहित कई देशों के मंत्री और प्रतिनिधि शामिल होंगे। सम्मेलन में अग्रणी वैश्विक थिंक टैंक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में विशेषज्ञता वाले शैक्षणिक संस्थान और समान विचारधारा वाले देशों के सरकारी प्रतिनिधि भाग लेंगे।

10 इफ्फी ने दुनिया भर के प्रसिद्ध छायाकारों और फिल्म निर्माताओं को जूरी के रूप में आमंत्रित किया

54वें भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्‍म समारोह – इफ्फी ने ‘अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता‘ और ‘सर्वश्रेष्ठ निर्देशक डेब्यू फीचर फिल्म‘ पुरस्कार का मूल्यांकन करने के लिए दुनिया भर के प्रसिद्ध फिल्म निर्माताओं, छायाकारों और फिल्म निर्माताओं को जूरी के रूप में आमंत्रित किया है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि इस वर्ष समारोह में 105 देशों से रिकॉर्ड दो हजार 926 प्रविष्टियां प्राप्त हुईं हैं। अंतर्राष्ट्रीय जूरी के सदस्यों में अध्‍यक्ष फिल्म निर्माता शेखर कपूर, छायाकार जोस लुइस अल्काइन, फिल्म निर्माता जेरोम पैलार्डकैथरीन डसार्ट और हेलेन लीक शामिल हैं। अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में महत्वपूर्ण शैलियों की 15 फीचर फिल्मों का चयन किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय जूरी प्रतिष्ठित सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार का चयन करेगी जिसमें ‘गोल्डन पीकॉक’ और निर्देशक और निर्माता के लिए प्रमाणपत्र शामिल हैं। सर्वश्रेष्ठ फिल्म के अलावा, जूरी सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और अभिनेत्री तथा विशेष जूरी पुरस्कार श्रेणियों में भी विजेताओं का चयन करेगी। भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 20 से 28 नवंबर तक गोवा में होगा।

11 श्री नितिन गडकरी ने असम के गुवाहाटी में 17,500 करोड़ रुपये की 26 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने असम के गुवाहाटी में 17,500 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश से 26 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। डिब्रूगढ़-तिनसुकिया-लेडो परियोजना का उद्देश्य ऊपरी असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच अंतरराज्यीय कनेक्टिविटी को बेहतर बनाना, रणनीतिक उपस्थिति को बढ़ाना और व्यापार एवं पर्यटन को प्रोत्साहित करना है। सिलचर से लैलापुर खंड बराक घाटी को मिजोरम से जोड़ेगा, जिससे सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। धेमाजी जिले में एनएच-515 उत्तरी असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच कनेक्टिविटी को बेहतर करेगा।

12 मणिपुर ने मनाया “मेरा हाउचोंगबा उत्सव”

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने 28 अक्टूबर 2023 को इम्फाल में इस वर्ष के मेरा हाउचोंगबा समारोह में भाग लेते हुए एकता और सद्भाव का एक शक्तिशाली संदेश भेजा। यह आयोजन, जिसने राज्य के विविध समुदायों को एक साथ लाया, ने पहाड़ियों और घाटी के लोगों के बीच मजबूत बंधन पर जोर दिया। मेरा हाउचोंगबा भारत के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित सुरम्य राज्य मणिपुर में मनाया जाने वाला एक वार्षिक त्योहार है। यह अनोखा त्योहार अत्यधिक सांस्कृतिक महत्व रखता है क्योंकि इसका उद्देश्य मणिपुर की पहाड़ी जनजातियों और घाटी के लोगों के बीच संबंधों को बढ़ावा देना और मजबूत करना है। यह त्यौहार इस क्षेत्र में रहने वाले विभिन्न जातीय समुदायों के बीच एकता का प्रतीक है।

13 भारतीय नौसेना ने DSC A 21 लॉन्च किया

भारतीय नौसेना ने 30 अक्टूबर, 2023 को डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट (DSC) परियोजना के दूसरे पोत ‘DSC A 21’ के लॉन्च के साथ एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया। यह प्रयास मैसर्स टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड (TRSL) के साथ एक सहयोग है, जिसका मुख्यालय कोलकाता, पश्चिम बंगाल में है, और यह भारत की समुद्री क्षमताओं के लिए एक महत्वपूर्ण विकास का प्रतिनिधित्व करता है। ये डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट (DSC) बंदरगाह और तटीय जल में गोताखोरी संचालन के उद्देश्य से बनाए गए हैं। अत्याधुनिक गोताखोरी उपकरणों से लैस, वे भारतीय नौसेना की पानी के भीतर क्षमताओं को बढ़ाने में कारगर सिद्ध होंगे। जहाजों में एक कैटामरन पतवार डिजाइन है और लगभग 300 टन का विस्थापन है।

14 पश्चिमी घाट में मशरूम की नई प्रजाति की खोज की गई

हाल ही में जवाहरलाल नेहरू उष्णकटिबंधीय वनस्पति उद्यान और अनुसंधान संस्थान (JNTBGRI) ने केरल में पश्चिमी घाट के भीतर पाई जाने वाले मशरूम की एक नई पहचानी गई प्रजातिकैंडोलेमाइसेस अल्बोस्क्वामोसस का खुलासा किया। यह मशरूम विशिष्ट सफेद ऊनी स्केल जैसी संरचनाओं के साथ एक आकर्षक शहद सदृश पीली ‘टोपी’ प्रदर्शित करता है। यह प्राकृतिक वन आवास के भीतर मृत(सूखी) लकड़ियों और बाँस के ढेरों पर पनपता है।

15 बैंक ऑफ बड़ौदा ने BoB LITE बचत खाता लॉन्च किया

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने “BoB के संग त्योहार की उमंग” उत्सव अभियान के एक भाग के रूप में BoB LITE बचत खाता नामक आजीवन शून्य-शेष बचत खाता लॉन्च किया। BOB LITE बचत खाता आजीवन-मुक्त रूपे प्लेटिनम डेबिट कार्ड (त्रैमासिक औसत शेष (QAB) बनाए रखने के अधीन) के साथ आता है। खाता कोई भी निवासी व्यक्ति खोल सकता है, जिसमें नाबालिग (10 वर्ष से अधिक) भी शामिल हैं।

16 सरकार ने ‘विजन 2047’ दस्तावेज तैयार करने के लिए BCG नियुक्त किया

भारत सरकार ने विजन 2047 दस्तावेज तैयार करने में मदद करने के लिए एक वैश्विक परामर्श फर्म बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (BCG) को नियुक्त किया है, जो अगले 25 वर्षों में विकसित अर्थव्यवस्था बनने के लिए भारत के मध्यम अवधि के उद्देश्यों को रेखांकित करता है। दस्तावेज में भारत को मध्यम आय वाले देश में ले जाने के लिए रणनीतिक उपायों पर जोर दिया जाएगा। विजन 2047 दस्तावेज उद्योग, सेवाओं, कृषि, व्यापार और मानव पूंजी में भारत की विशेषज्ञता का लाभ उठाने पर जोर देगा, साथ ही शासन प्रणालियों और सार्वजनिक वस्तुओं की पहुंच बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा। समावेशी आर्थिक विकास सुनिश्चित करना इस विजन 2047 दस्तावेज का एक महत्वपूर्ण घटक होगा। सरकार, थिंक टैंक और विभिन्न बाहरी एजेंसियां दृष्टि पत्र कार्यान्वयन को आकार देने में सक्रिय रूप से शामिल हैं। नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (NITI) आयोग इन विविध सुझावों और इनपुट को समेकित करने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

17 रिलायंस नेवल एंड इंजीनियरिंग के अधिग्रहण करने के लिए स्वान एनर्जी ने किया ₹231 करोड़ का भुगतान

मुंबई स्थित समूह स्वान एनर्जी ने हाल ही में अपने विशेष प्रयोजन वाहन, हेज़ल इंफ्रा के माध्यम से रिलायंस नेवल एंड इंजीनियरिंग का अधिग्रहण किया, जिससे वाणिज्यिक और नौसेना रक्षा पोत निर्माण और जहाज मरम्मत क्षेत्रों में अपनी स्थिति मजबूत हुई। स्वान एनर्जी ने उद्यम के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दर्शाते हुए, 15 नवंबर की समय सीमा से काफी पूर्व ₹231 करोड़ का भुगतान करके सफलतापूर्वक अधिग्रहण पूरा कर लिया।

18 Fincare SFB का AU Small Finance Bank में होगा विलय

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ विलय से एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (एयू एसएफबी) को सूक्ष्म ऋण क्षेत्र में उतरने में मदद मिलेगी और दक्षिण भारत में उसकी उपस्थिति भी बढ़ेगी। दोनों बैंकों के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 29 अक्टूबर को ऑल स्टॉक मर्जर (AU-Fincare Merger) को मंजूरी दे दी है।

19 ज्योति याराजी ने रिकॉर्ड समय में 100 मीटर बाधा दौड़ में जीता स्वर्ण पदक

37वें राष्ट्रीय खेलों में, भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट, हांग्जो एशियाई खेलों की रजत पदक विजेता ज्योति याराजी और तेजस शिरसे ने क्रमशः 100 मीटर और 110 मीटर बाधा दौड़ में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। ज्योति याराजी ने 100 मीटर बाधा दौड़ को केवल 13.22 सेकंड में पूरा करके अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। उनकी अविश्वसनीय गति और तकनीक पूरे जोर पर थी, जिससे प्रतिस्पर्धा उनके स्वयं के सामने ही खड़ी हो गई। तेजस शिरसे ने सुबह के कार्यक्रम के दौरान शुरुआत में 110 मीटर बाधा दौड़ में 13.80 सेकंड के समय के साथ खेलों का रिकॉर्ड बनाया। फाइनल में, वह अपनी टाइमिंग में और भी सुधार करने में सफल रहे और 13.71 सेकंड का समय निकाला।

20 एशियन शूटिंग चैंपियनशिप: श्रीयंका सदांगी ने भारत के लिए हासिल किया पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा

श्रीयंका सदांगी ने एशियाई निशानेबाजी चैंपियनशिप में महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहकर 2024 पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए एक और कोटा हासिल कर लिया। निशानेबाजी में यह भारत का 13वां ओलंपिक कोटा है। श्रीयंका, आशी चोकसी और आयुषी पोद्दार की तिकड़ी ने 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन स्पर्धा में टीम का स्वर्ण पदक भी जीता।

21 राष्ट्रीय एकता दिवस 2023

राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day 2023) हर साल 31 अक्टूबर को भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस वर्ष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 147वीं जयंती होगी, जिन्हें भारत के लौह पुरुष के रूप में भी जाना जाता है। राष्ट्रीय एकता दिवस भारत सरकार द्वारा 2014 में सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जयंती पर भारत को एकजुट रखने में उनके असाधारण कार्य के लिए श्रद्धांजलि देने के लिए पेश किया गया था। सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्म 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात के नडियाद में हुआ था। वह स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री और उप प्रधान मंत्री थे। उन्होंने भारतीय संघ बनाने के लिए कई भारतीय रियासतों के एकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई बारडोली की महिलाओं ने वल्लभभाई पटेल को ‘सरदार’ की उपाधि दी, जिसका अर्थ है ‘एक प्रमुख या एक नेता’। गुजरात के नर्मदा जिले (2018) के केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण उनके सम्मान में किया गया था। इस प्रतिमा को दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के रूप में स्थापित किया गया था। 31 अक्टूबर, 2018 को सरदार वल्लभभाई पटेल की 143वीं जयंती पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का उद्घाटन किया। 182 मीटर ऊंची यह विशाल संरचना राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक और एक ऐतिहासिक स्थल बन गई।

22 सेना विमानन कोर का 38वां स्‍थापना दिवस

सेना विमानन कोर 1 नवंबर को अपना 38वां स्‍थापना दिवस मना रही है। भारतीय सेना की सबसे युवा कोर के रूप में 1 नवंबर 1986 को सेना विमानन कोर की अलग शाखा के रूप में स्‍थापना की गई थी। इस कोर ने फील्‍ड कमांडरों को तीसरे आयाम के रूप में निर्णायक सहायता प्रदान की है। सेना अध्‍यक्ष जनरल मनोज पांडे ने विमानन कोर के सभी रैंकों के सदस्‍यों और उनके परिवारजनों को शुभकामनाएं दी है।

23 विश्व शहर दिवस 2023: 31 अक्टूबर

विश्व शहर दिवस वैश्विक शहरीकरण में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की रुचि को बढ़ावा देने के लिए हर साल 31 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन 2013 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किया गया था और इस अवसर को पहली बार 2014 में मनाया गया था। विश्व शहर दिवस हर साल शहरी सतत विकास के ज्वलंत मुद्दों पर आधारित एक वार्षिक थीम लॉन्च करता है। साल 2023 की थीम “सभी के लिए सतत शहरी भविष्य का वित्तपोषण” है।

24 मशहूर ‘जलवायु विशेषज्ञ’ सलीमुल हक़ का निधन

मशहूर जलवायु विज्ञान विशेषज्ञ सलीमुल हक का बांग्लादेश की राजधानी ढाका में निधन हो गया। वे 71 साल के थे। सलीमुल हक का जन्म 2 अक्टूबर, 1952 को कराची, पाकिस्तान में हुआ था। वह अपने माता-पिता की राजनयिक पोस्टिंग के कारण यूरोप, एशिया और अफ्रीका में पले-बढ़े और 1970 के दशक में इंपीरियल कॉलेज लंदन में अध्ययन करने के लिए ब्रिटेन चले गए, जहां उन्होंने 1978 में वनस्पति विज्ञान में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। सलीमुल हक ने ढाका में अंतरराष्ट्रीय जलवायु परिवर्तन एवं विकास केंद्र स्थापित करने में मदद की। वह लंदन में अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण व विकास संस्थान में वरिष्ठ सहायक और कार्यक्रम संस्थापक भी रहे और उन्होंने इंग्लैंड तथा बांग्लादेश के विश्वविद्यालयों में पढ़ाया भी है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने हक के प्रयासों के लिए 2022 में उन्हें ब्रिटिश साम्राज्य के सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर’ से सम्मानित किया था। हक ने सैकड़ों वैज्ञानिक और लोकप्रिय लेख प्रकाशित किए। विज्ञान पत्रिका ‘नेचर’ में 2022 में उन्हें दुनिया के शीर्ष 10 वैज्ञानिकों की सूची में शामिल किया गया।