उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘आयुष कवच-कोविड’ ऐप लॉन्च किया

0
104

1.2019 में भारत में 5 मिलियन से अधिक लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हुए: संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट

2019 में प्राकृतिक आपदाओं, संघर्ष और हिंसा के कारण भारत में पांच मिलियन से अधिक लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हुए।भारत के बाद फिलीपींस, बांग्लादेश और चीन में दुनिया में सबसे अधिक नए आंतरिक विस्थापन हुए।

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) द्वारा प्रकाशित ‘यूएन लॉस्ट एट होम’ रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 में लगभग 33 मिलियन विस्थापन दर्ज किए गए, लगभग 25 मिलियन प्राकृतिक आपदाओं और 8.5 मिलियन संघर्ष और हिंसा के परिणामस्वरूप हुए।

भारत में, 2019 में नई आंतरिक विस्थापन की कुल संख्या 5,037,000 थी – जिसमे प्राकृतिक आपदाओं के कारण 5,018,000 और संघर्ष और हिंसा के कारण 19,000।

2.भारतीय नौसेना ने विदेशों से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन समुद्र सेतु लॉन्च किया

भारतीय नौसेना ने विदेशों से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के राष्ट्रीय प्रयास के एक भाग के रूप में ‘ऑपरेशन समुंद्र सेतु’ लॉन्च किया है।इंडियन नेवल जहाज़ जलाशवा और मगर वर्तमान में मालदीव के माली में चरण -1 के हिस्से के रूप में निकासी अभियान शुरू करने के लिए सक्रिय हैं।

मालदीव में भारतीय मिशन, नौसेना के जहाज़ों द्वारा निकाले जाने वाले भारतीय नागरिकों की सूची तैयार कर रहा है और आवश्यक चिकित्सा स्क्रीनिंग के बाद उन्हें तैयार करने की सुविधा प्रदान करेगा।

पहली यात्रा के दौरान कुल एक हजार लोगों को बाहर निकालने की योजना बनाई गई है, जो COVID-19  से संबंधित सामाजिक डिस्टेंसिंग मानदंडों के लिए खानपान की क्षमता और चिकित्सा सुविधा उपलब्ध जहाज़ पर उपलब्ध हैं।

जहाज़ों में निकासी ऑपरेशन के लिए उपयुक्त रूप से प्रावधान किया गया है।

3.नीति आयोग ने COVID-19 के दौरान वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा के लिए ‘सुरक्षित दादा-दादी और नाना-नानी अभियान’ शुरू किया

पीरामल फाउंडेशन के सहयोग से सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग ने ‘सुरक्षित दादा-दादी और नाना-नानी अभियान’ की शुरुआत की, जिसमें COVID-19 महामारी के दौरान वरिष्ठ नागरिकों का भला सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।यह अभियान असम, बिहार, झारखंड, एमपी, महाराष्ट्र, राजस्थान और यूपी के 25 जिलों में 2.9 मिलियन से अधिक वरिष्ठ नागरिकों तक पहुंचेगा।

अभियान का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य और जीवन शैली के विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूकता पैदा करना है जिसमें निवारक उपाय और COVID-19 महामारी के मद्देनजर व्यवहार परिवर्तन आवश्यक हैं।

4.हिमाचल प्रदेश सरकार ने प्रवासियों के परिवार के सदस्यों को जागरूक करने के लिए ‘निगाह’ कार्यक्रम का शुभारंभ करेगी

हिमाचल प्रदेश में, देश के अन्य हिस्सों से राज्य में आने वाले लोगों के परिवार के सदस्यों को संवेदनशील बनाने और शिक्षित करने के लिए, राज्य सरकार एक नया कार्यक्रम ‘निगाह’ शुरू करने की योजना बना रही है।इस कार्यक्रम के तहत आशा, स्वास्थ्य और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को होम संगरोध के दौरान सामाजिक दूरियों को बनाए रखने के लिए सामान्य जागरूकता पैदा करने के लिए तैनात किया जाएगा।

उन व्यक्तियों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी जो घरेलू संगरोध का पालन नहीं करेंगे।

निगाह कार्यक्रम के तहत आशा, स्वास्थ्य और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की एक टीम सामाजिक दूरी के महत्व के बारे में दूसरे राज्यों से आने वाले व्यक्तियों के परिवार के सदस्यों को जागरूक करेगी, ताकि उन्हें किसी भी संभावित संक्रमण से बचाया जा सके।

5.झारखंड सरकार ने प्रवासी लोगों की मदद करने के लिए मनरेगा के दिवस बढ़ाने के लिए 3 योजनाएं शुरू की

झारखंड सरकार ने मनरेगा के लिए 25 करोड़ मानव-दिवस बनाने के लिए तीन योजनाएं शुरू की हैं ताकि श्रमिकों को मजदूरी मिल सके और गरीब परिवारों को स्थिर आय प्रदान करने के लिए दीर्घकालिक योजना लाई जा सके।ग्रामीण झारखंड को विकसित करने के लक्ष्य की साथ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ”बिरसा हरित ग्राम योजना” (वृक्षारोपण योजना), ”नीलांबर-पीताम्बर जल समृद्धि योजना” (जल योजना) और ”वीर शहीद पोतो हो खेल विकास योजना’ (खेल योजना) का शुभारंभ किया। ।

राज्य के ग्रामीण विकास विभाग की तीन योजनाओं ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (MGNREGA) योजना के लिए लगभग 20,000 करोड़ रुपये के साथ 25 करोड़ मानव-दिन बनाने का लक्ष्य रखा है।

6.उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘आयुष कवच-कोविड’ ऐप लॉन्च किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों को स्वास्थ्य उपचार पाने में मदद करने के लिए ‘आयुष कवच-कोविड’ ऐप लॉन्च किया जो COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में उपयोगी हो सकता है।ऐप को आयुष मंत्रालय ने विकसित किया है।

‘आयुष कवच-कोविड’ ऐप प्राकृतिक संसाधनों के आधार पर प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के उपाय प्रदान करेगा।

एप्लिकेशन को उपयोगकर्ताओं को यह बताने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए तुलसी, लौंग और दालचीनी जैसे किचन उपलब्ध सामग्री का आमतौर पर उपयोग कैसे किया जा सकता है।

7.पश्चिम बंगाल सरकार ने अन्य राज्यों के फंसे लोगों के लिए ‘एग्जिट ऐप’ लॉन्च किया

पश्चिम बंगाल सरकार ने अन्य राज्यों के लोगों के लिए एक ऐप लॉन्च किया, जो लॉकडाउन के कारण पश्चिम बंगाल में फंसे हुए हैं लोगो की मदद करेगा जो अपने मूल स्थान, राज्य में वापस जाना चाहते हैं।लॉकडाउन के कारण पश्चिम बंगाल में बड़ी संख्या में अन्य राज्यों के लोग फंस गए हैं, वे राज्य छोड़ने के लिए ऑनलाइन अनुमति के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

अपने मूल राज्यों में वापस जाने के इच्छुक व्यक्ति इस ‘एग्जिट ऐप’ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

8.मैक्स बूपा ने कृष्णन रामचंद्रन को एमडी, सीईओ नियुक्त किया

मैक्स बुपा हेल्थ इंश्योरेंस ने कृष्णन रामचंद्रन को अपना नया प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है।वह आशीष मेहरोत्रा का स्थान लेंगे, जिन्होंने लगभग पांच साल के सफल कार्यकाल के बाद एक और अवसर हासिल करने का फैसला किया है।

रामचंद्रन के पास स्वास्थ्य बीमा, स्वास्थ्य सेवा और जीवन विज्ञान के क्षेत्रों में 23 वर्षों का अनुभव है।

उन्होंने आखिरी बार अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस के सीईओ के रूप में कार्य किया था।

9.आरबीएल ने दीपक कुमार को सीआरओ नियुक्त किया

रत्नाकर बैंक लिमिटेड (RBL) ने दीपक कुमार को दो वर्षों के कार्यकाल के लिए अपने नए मुख्य जोखिम अधिकारी (सीआरओ) के रूप में नामित किया है।वह रामनाथ कृष्णन की जगह बैंक के सीआरओ के रूप में अपने निदेशक मंडल में कार्य करेंगे।

दीपक कुमार के पास 37 से अधिक वर्षों का अनुभव है।

वह पीएमसी संकट के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक की संकल्प समिति का एक हिस्सा थे और भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य महाप्रबंधक के रूप में भी अनुभव रखते हैं।

10.रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने किम जोंग उन को WWII  के स्मारक पदक के साथ सम्मानित किया

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नाजी जर्मनी पर जीत की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन को एक विश्व युद्ध II के पदक से सम्मानित किया है।उत्तर कोरिया के क्षेत्र में मारे गए सोवियत सैनिकों की यादों को सुरक्षित रखने में उनकी भूमिका के लिए किम को पदक प्रदान किया गया था।

पिछले साल किम को 75 वीं वर्षगांठ के लिए मास्को में सैन्य परेड में भाग लेने के लिए 9 मई को रूस बुलाया गया था।

किम के लिए रूसी सरकार का सम्मान तब आया जब हाल ही में उनके अचानक सार्वजनिक होने से उनके स्वास्थ्य में गंभीर खतरे के बारे में परस्पर विरोधी मीडिया रिपोर्टों को हवा मिली।

11.आईआईटी बॉम्बे के प्रोफेसर ने नैनो विज्ञान में अपने काम के लिए सरकार द्वारा युवा कैरियर पुरस्कार जीता

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, आईआईटी बॉम्बे के प्रोफेसर सौरभ लोढ़ा को सरकार और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) द्वारा स्थापित 2020 के लिए नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी में युवा कैरियर पुरस्कार मिला है।यह पुरस्कार दो आयामी वैन डेर वाल्स सामग्री के आधार पर सिलिकॉन और नैनोइलेक्ट्रोनिक उपकरणों से परे ट्रांजिस्टर प्रौद्योगिकियों के विकास में उनके अग्रणी योगदान को मान्यता देता है।

उन्नत ट्रांजिस्टर के क्षेत्र में प्रोफेसर लोढ़ा के हालिया काम को मजबूत उद्योग भागीदारी द्वारा संचालित किया गया है।

विशेष रूप से, उन्होंने ट्रांजिस्टर के धातु संपर्कों के प्रतिरोध को कम करने के लिए ट्रांजिस्टर की थर्मल स्थिरता और विश्वसनीयता में सुधार करने के लिए नई सामग्री और प्रक्रियाएं विकसित की हैं और साथ ही रिसाव की धाराओं को ध्यान में रखते हुए उच्च स्तर की विद्युत अशुद्धियों को प्राप्त किया है।

ये अग्रिम भविष्य के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे मोबाइल फोन, सर्वर, डेस्कटॉप और लैपटॉप की मदद करते हैं, ताकि वे तेजी से कार्य कर सकें, कम बिजली की खपत कर सकें, और कम विफलता दर के साथ लंबे समय तक चल सकें।

12.पूर्व केंद्रीय मंत्रीदलितएझीमललाई का निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री दलित एझिलामलाई का चेन्नई में निधन हो गया।सूत्रों के मुताबिक, 74 वर्षीय वृद्ध की हृदयगति रुकने से मौत हो गई।

एज़िलमलाई, पट्टली मक्कल काची के एक नेता थे, और 1998-99 में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण (स्वतंत्र प्रभार) थे।

वह चिदंबरम से 12 वीं लोकसभा के लिए चुने गए थे।

एक सेना अधिकारी के रूप में उन्होंने 1971 के भारत-पाक युद्ध में भाग लिया। उन्होंने सेना में मेधावी सेवा के लिए राष्ट्रपति से सैनिक सेवा पदक प्राप्त किया था।