उत्तर प्रदेश सरकार नेराज्य के प्रवासी श्रमिकों के लिए ‘प्रवासीराहतमित्र’ ऐप लॉन्च किया

0
123

1.विश्व प्रवासी पक्षीदिवस: 9 मई 2020

2006 में, संयुक्त राष्ट्र ने मई और अक्टूबर में दूसरे शनिवार को एक वर्ष में दो तिथियों पर विश्व प्रवासी पक्षी दिवस मनाने का निर्णय लिया।विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2020 इस वर्ष 9 मई और 10 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

दिन का उद्देश्य प्रवासी पक्षियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनके संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का महत्व है।

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2020 विषय: “Birds Connect Our World”

2.संयुक्त राष्ट्र नेगरीबदेशोंमेंवायरससेलड़नेकेलिए 6.7 बिलियनअमरीकीडॉलरकी अपील की

संयुक्त राष्ट्र ने सरकारों, कंपनियों और अरबपतियों का आह्वान किया कि कमजोर देशों में कोरोनोवायरस महामारी से लड़ने के लिए तात्कालिक जरूरतों के लिए 6.7 बिलियन अमरीकी डालर का योगदान करें।25 मार्च को संयुक्त राष्ट्र के शुरुआती 2 बिलियन अपील का अनावरण किया जा रहा है, क्योंकि पहले से ही आय में गिरावट, नौकरियों का गायब होने, खाद्य आपूर्ति गिरने और कीमतों में बढ़ोत्तरी, और बच्चों के टीकाकरण और भोजन गायब होने के प्रमाण मौजूद हैं।

दुनिया के सबसे कमजोर लोगों को अब और आने वाले महीनों में निपटने में मदद करने के लिए 6.7 बिलियन अमरीकी डालर यूएन की मानवीय प्रतिक्रिया योजना को निधि देगा।

राशि जून के अंत से पहले अपडेट की जाएगी क्योंकि महामारी ने “बहुत तेज़ गति से चलने वाली स्थिति” बनाई है, और संभवतः 2020 में ज़रूरतों को पूरा करने के लिए फिर से संशोधित किया जाएगा।

3.धूमकेतु हैली केकण 28 मईतकउल्काबौछार दिखाई देगी

सूर्योदय से दो घंटे पहले, भारत और दुनिया भर में लोग 28 मई तक एटा एक्वरिड्स नामक वार्षिक उल्का बौछार (मेट्योर शावर) देख सकते हैं।उल्का पिंडों को आमतौर पर शूटिंग सितारों के रूप में जाना जाता है जो पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने वाले धूमकेतु/क्षुद्रग्रह के धूल के कणों के अलावा और कुछ नहीं हैं।

यह वार्षिक एटा एक्वारिड्स उल्का बौछार (मेट्योर शावर) चरम पर है, जबकि पूर्ण चंद्रमा की उपस्थिति दक्षिण पूर्वी आकाश में फैले इस उल्का बौछार की रोशनी की उज्ज्वल धारियों में दिखाती है।

चूंकि यह उल्का बौछार 28 मई तक सक्रिय है, इसलिए लोग अब भी हर दिन सुबह-सुबह इस आकाशीय तमाशे को देख सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय उल्का संगठन (IMO) के अनुसार, पीक के समय प्रति दिन 50 उल्का देखी जा सकती है।

4.पीएम मोदी नेमहाराणाप्रतापकोउनकीजयंतीपरश्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी।महाराणा प्रताप मेवाड़, राजस्थान के 13 वें राजपूत राजा थे।

उनका जन्म 9 मई 1540 को राजा उदय सिंह द्वितीय और रानी जयवंता बाई के घर हुआ था।

हल्दीघाटी का प्रसिद्ध युद्ध महाराणा प्रताप और अकबर की सेनाओं के बीच 18 जून 1576 को आमेर के मान सिंह प्रथम के नेतृत्व में लड़ा गया था।

यद्यपि यह लड़ाई मुगलों द्वारा जीती गई थी, लेकिन न तो महाराणा या उनके किसी करीबी परिवार के सदस्यों को मुगल द्वारा बंदी बनाया गया था और इस तरह उन्होंने अकबर की जीत को बेकार कर दिया था।

उनके पास चेतक (घोड़ा) और रामप्रसाद (हाथी) था, जो अपने मालिक के प्रति वफादारी के लिए जाने जाते हैं।

5.पीएम मोदी नेगोपालकृष्णगोखलेकोउनकीजयंतीपरश्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोपाल कृष्ण गोखले को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की।गोपाल कृष्ण गोखले का जन्म 9 मई 1866 को वर्तमान महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले के गुहागर तालुका के कोटलुक गाँव में हुआ था।

1905 में, जब गोखले को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अध्यक्ष चुना गया, तो उन्होंने सर्वेंट्स ऑफ इंडिया सोसाइटी की स्थापना की, जो विशेष रूप से उनके दिल में सबसे प्रिय कारणों में से एक थी: भारतीय शिक्षा का विस्तार।

गोपाल कृष्ण गोखले ने मोर्ले-मिंटो सुधारों में एक प्रमुख भूमिका निभाई।

1908 में, गोखले ने ‘रानाडे इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक्स’ की स्थापना की।

गांधी ने गोखले को अपना गुरु और मार्गदर्शक कहा।

उन्होंने अंग्रेजी साप्ताहिक समाचार पत्र, द हितवाद (लोगों का पेपर) प्रकाशित किया

6.वित्त मंत्री निर्मलासीतारमणने GIFT में BSE केइंडिया INX & NSE के NSE- IFSC (INR-USD) पर F और O कॉन्ट्रैक्ट लॉन्च किए

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गांधीनगर में GIFT इंटरनेशनल फ़ाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर में BSE के इंडिया INX और NSE-NFS-IFSC के दो इंटरनेशनल एक्सचेंजों पर INR-USD (रुपया-डॉलर) फ्यूचर्स और ऑप्शंस कॉन्ट्रैक्ट लॉन्च किए।इस व्यवसाय को भारत में लाना भारत के लिए आर्थिक गतिविधि और रोजगार के लाभ के मामले में स्पष्ट रूप से फायदेमंद है।

यह GIFT IFSC के सभी वैश्विक प्रतिभागियों के लिए सभी समय क्षेत्रों में 22 घंटे उपलब्ध होगा।

GIFT-IFSC में विश्व स्तर के कारोबारी माहौल और प्रतिस्पर्धी कर व्यवस्था को देखते हुए, यह उम्मीद की जाती है कि INR-USD अनुबंधों का व्यापार भारत में वोल्यूम ला सकता है।

7.एम्स भोपाल कोमाइकोबैक्टीरियम-डब्ल्यूदवाकेप्रारंभिकसकारात्मकपरिणाम मिले

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच, भोपाल स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स से अच्छी खबर आई है।काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च-सीएसआईआर की देखरेख में दवा के चल रहे क्लिनिकल परीक्षण के शुरुआती नतीजे आशाजनक पाए गए हैं।

AIIMS के डॉक्टरों द्वारा COVID-19 के गंभीर रोगियों पर इम्युनिटी मॉड्यूलेटर दवा Mycobacterium-W या M-W का उपयोग किया गया था।

एम्स के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दोनों गंभीर मरीज वेंटिलेटर पर थे, लेकिन अब दोनों मरीज आईसीयू से बाहर आ गए हैं और खतरे से बाहर हैं।

इस दवा का क्लिनिक परीक्षण एम्स में सीएसआईआर की देखरेख में एक सप्ताह पहले शुरू किया गया था।

8.उत्तर प्रदेश सरकारनेराज्यकेप्रवासीश्रमिकोंकेलिए ‘प्रवासीराहतमित्र’ ऐपलॉन्च किया

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने राज्य के प्रवासी कामगारों के लिए ‘प्रवासी राहत मित्र’ ऐप लॉन्च किया है, जो देश के विभिन्न हिस्सों से तालाबंदी के बाद लौट रहे हैं।बहुउद्देशीय ऐप का उद्देश्य प्रवासी श्रमिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना है और यह उनके कौशल से संबंधित नौकरियों और आजीविका प्रदान करने के अलावा उनके स्वास्थ्य की निगरानी में भी मदद करेगा।

इन प्रवासी श्रमिकों का डेटा संग्रह उस ऐप के माध्यम से किया जाएगा जो राज्य के राजस्व विभाग द्वारा संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के सहयोग से विकसित किया गया है।

ऐप में आश्रय घरों में रहने वाले व्यक्तियों और उन प्रवासियों का भी पूरा विवरण होगा जो सीधे दूसरे राज्यों से अपने घरों में पहुंच गए हैं।

9.पश्चिम बंगाल केसुंदरवनमेंबाघोंकीआबादीबढ़कर 96 हुई

नवीनतम जनगणना के अनुसार, पश्चिम बंगाल के सुंदरवन में रॉयल बंगाल टाइगर्स की संख्या बढ़कर 96 हो गई है।2017-18 में, सुंदरबन में रॉयल बंगाल टाइगर की कुल गिनती 87 थी।

वन विभाग ने बाघों के आवास की स्थिति में सुधार के लिए सुंदरवन क्षेत्र में मैंग्रोव कवर बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं।

4,262 वर्ग किमी में फैले, सुंदरवन में अकेले भारत में 2,125 वर्ग किमी में मैंग्रोव कवर है।

सुंदरबन के जंगल का एक बड़ा हिस्सा, दुनिया का सबसे बड़ा मैन्ग्रोव रिज़र्व और दक्षिण एशिया के सबसे अनोखे पारिस्थितिक तंत्रों में से एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त है, बांग्लादेश में स्थित है।

यह दुनिया की सबसे बड़ा नदी डेल्टा है, जो गंगा, ब्रह्मपुत्र और मेघना नदियों द्वारा बनाया गया है।

जंगल का पूरा मार्ग संगम से लगभग 100-130 किमी अंतर्देशीय तक पहुंचता है।

10.झारखंड सरकार ने 1 सालकेलिएपानमसालापरप्रतिबंध लगा दिया

झारखंड सरकार ने राज्य में एक साल के लिए पान मसाला के 11 ब्रांडों पर प्रतिबंध लगा दिया है।यह आदेश राज्य में खाद्य सुरक्षा आयुक्त नितिन कुलकर्णी ने पारित किया था।

राज्य ने वर्ष 2019-20 के दौरान परीक्षण और विश्लेषण करने के लिए विभिन्न जिलों के विभिन्न ब्रांडों से संबंधित पान मसाला के 41 नमूने एकत्र किए थे।

सभी नमूनों में एक घटक के रूप में मैग्नीशियम कार्बोनेट शामिल पाया गया।

11.मूडीज ने चालूवित्तवर्षमेंभारतकीजीडीपीकीवृद्धिदर ‘शून्य’ की

वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 के लिए शून्य पर भारत की जीडीपी विकास दर को गिरा दिया।हालांकि, एक सकारात्मक नोट पर, इसने 2021-22 में भारत की जीडीपी विकास दर 6.6 प्रतिशत तक उछलने का अनुमान लगाया है।

इसका पिछला अनुमान 2.6 फीसदी था।

भारतीय अर्थव्यवस्था ने 1979-80 में अंतिम संकुचन (-) 5.2 प्रतिशत की विकास दर के साथ दर्ज किया था।

हालांकि, ग्रामीण परिवारों के बीच लंबे समय तक वित्तीय तनाव, कमजोर रोजगार सृजन और, हाल ही में, गैर-बैंक वित्तीय संस्थानों (एनबीएफआई) के बीच एक ऋण संकट ने और अधिक कमजोर पड़ने की संभावना को बढ़ा दिया है।

12.कोडावा परिवार हॉकीटूर्नामेंटकेसंस्थापक, पंडांडाकुट्टप्पा का निधन

पंडांडा कुटप्पा, जिन्होंने प्रसिद्ध कोडावा परिवार हॉकी टूर्नामेंट शुरू किया, का निधन हो गया है।1997 से खेला जा रहा टूर्नामेंट प्रत्येक वर्ष लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है और हर वर्ष 300 से अधिक टीमें इस आयोजन में भाग ले रही हैं।

कोडावा परिवार हॉकी टूर्नामेंट ने वर्षों से खेल प्रेमियों का ध्यान आकर्षित किया है और यहां तक ​​कि इसने लिमका बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी प्रवेश किया है।

कुट्टप्पा पिछले 22 वर्षों से टूर्नामेंट की देखरेख करते थे और हर साल उदघाटन समारोह में भाग लेते थे।

कोडागु जिला जो कोडावास की भूमि है, को भारतीय हॉकी का पालना माना जाता है।