उपराष्ट्रपति ने संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार प्रदान किये

0
49

1 उपराष्ट्रपति ने संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार प्रदान किये

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नई दिल्ली में 84 कलाकारों को संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार प्रदान किए। विशेष उपलब्धि पुरस्कार समूचे भारत के 75 वर्ष से अधिक आयु के उन कलाकारों को दिया गया, जिन्हें अभी तक कोई राष्ट्रीय सम्मान नहीं मिला है। इन पुरस्कारों के अंतर्गत ताम्रपत्र और अंगवस्त्र के साथ एक लाख रुपये की नकद राशि दी जाती है। संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार एक राष्ट्रीय सम्मान है जो संगीत नाटक प्रदर्शन कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट कलाकारों के साथ-साथ शिक्षकों और विद्वानों को दिया जाता है।

2 आईएनएस निरीक्षक संयुक्त गोता प्रशिक्षण के लिए त्रिंकोमाली पहुंचा

भारतीय नौसेनाश्रीलंकाई नौसेना (आईएन-एसएलएन) संयुक्त गोता प्रशिक्षण लेने के लिए भारतीय नौसेना का गोताखोरी सहायता और पनडुब्बी बचाव पोत, आईएनएस निरीक्षक 14 सितंबर 23 को श्रीलंका के त्रिंकोमाली बंदरगाह पर पहुंचा। एक सप्ताह से अधिक समय तक, दोनों नौसेनाओं की गोताखोरी टीमें अंतरसंचालनीयता, सामंजस्य और सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान को बढ़ाने के लिए गोताखोरी अभ्यास में भाग लेंगी।

3 मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने फिरोजपुर में सारागढ़ी स्मारक की रखी आधारशिला

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने 12 सितंबर को फिरोजपुर में सारागढ़ी युद्ध स्मारक की आधारशिला रखी। स्मारक उन 21 बहादुर सिख योद्धाओं को समर्पित है जिन्होंने 12 सितंबर, 1897 को सारागढ़ी की ऐतिहासिक लड़ाई में शहादत प्राप्त की थी। सारागढ़ी की लड़ाई, जो 12 सितंबर, 1897 को समाना रिज (अब पाकिस्तान में) के पास हुई थी, सैन्य इतिहास में एक उल्लेखनीय अध्याय है। 36 सिख रेजिमेंट के 21 सैनिकों ने लगभग 10,000 अफगान हमलावरों के खिलाफ बहादुरी से अपनी पोस्ट का बचाव किया, अंततः आत्मसमर्पण के बजाय मौत का विकल्प चुना। 36वीं सिख रेजिमेंट को अब चौथी सिख रेजिमेंट के रूप में जाना जाता है।

4 जम्‍मू-कश्‍मीर में उधमपुर रेलवे स्‍टेशन का नाम शहीद कैप्‍टन तुषार महाजन रेलवे स्‍टेशन किया गया

केंद्र शासित क्षेत्र जम्‍मू-कश्‍मीर में उधमपुर रेलवे स्‍टेशन का नाम औपचारिक रूप से शहीद कैप्‍टन तुषार महाजन रेलवे स्‍टेशन कर दिया गया। इस संबंध में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह की उपस्थिति में उधमपुर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में कैप्‍टन तुषार महाजन के माता-पिता, जिले के गणमान्‍य व्‍यक्ति, सेना के अधिकारी और भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता मौजूद थे। यहां यह उल्लेख करना उचित है कि शहीद कैप्टन तुषार महाजन को आतंकवाद विरोधी अभियान में अपने जीवन का बलिदान देने के लिए शौर्य चक्र (मरणोपरांत) मिला था।

5 आरईसी ने कर्नाटक के गडग में 560 मेगावाट की ग्रीनफील्ड सौर-पवन परियोजना के लिए सेरेंटिका के साथ 3081 करोड़ रुपये की ऋण निधि के लिए समझौता किया

आरईसी लिमिटेड ने कर्नाटक के गडग जिले में 560 मेगावाट की पीक ग्रीनफील्ड सौर-पवन हाइब्रिड परियोजना के लिए नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी सेरेंटिका रिन्यूएबल्स को 3,081 करोड़ रुपये से अधिक की ऋण निधि स्वीकृत की है। इसके लिए ऋण दस्तावेज पर हस्ताक्षर कर दिए गए हैं और धनराशि का वितरण किया जा रहा है। आरईसी लिमिटेड एक महारत्न कंपनी है जो देश की सीओपी26 प्रतिबद्धताओं और हाल ही में भारत की अध्यक्षता में जी20 संकल्पों के अनुरूप, भारत के ऊर्जा परिवर्तन को उत्प्रेरित करने में अग्रणी बनकर उभरी है। मजबूत विज़न और अटूट प्रतिबद्धता के साथ, आरईसी वित्तीय वर्ष 2030 तक 3 लाख करोड़ रुपये की हरित वित्त ऋण पुस्तिका हासिल करने के पथ पर अग्रसर है। आरईसी लिमिटेड एक गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) है जो पूरे भारत में पावर सेक्टर के वित्तपोषण और विकास पर ध्यान केंद्रित करती है। 1969 में स्थापित आरईसी लिमिटेड ने अपने परिचालन के क्षेत्र में चौवन वर्ष से अधिक पूरे कर लिए हैं।

6 नई दिल्‍ली में संयुक्‍त राष्‍ट्र अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार विधि आयोग-दक्षिण एशिया सम्‍मेलन का समापन

विदेश मंत्रालय के आर्थिक संबंध सचिव दामू रवि ने नई दिल्‍ली में संयुक्‍त राष्‍ट्र अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार विधि आयोग-दक्षिण एशिया सम्‍मेलन के समापन सत्र को संबोधित किया। श्री रवि ने वाणिज्यिक मध्‍यस्‍थता, निवेशक राष्‍ट्र विवाद निपटारा, डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था, एमएसएमई और उधारी तक पहुंच आदि मुद्दों पर अपने विचार व्‍यक्‍त कियें। उन्‍होंने भारत को अंतर्राष्‍ट्रीय निपटारों का केंद्र बनाने पर भी जोर दिया।

7 जी 20 देशों की वित्तीय समावेशन के लिए वैश्‍विक भागीदारी से संबंधित चौथी बैठक मुम्‍बई में संपन्‍न

जी 20 देशों की वित्तीय समावेशन के लिए वैश्‍विक भागीदारी से संबंधित चौथी बैठक मुम्‍बई में संपन्‍न हो गई। तीन दिन की इस बैठक में प्रतिभागियों ने छोटे तथा मझोले उद्यमों को मजबूत बनाने, उपभोक्‍ताओं को डिजिटल भुगतान व्‍यवस्‍था से सशक्‍त बनाने और उपभोक्‍ता संरक्षण जैसे मुद्दों पर मुख्‍य रूप से चर्चा की।

8 नोबेल फाउंडेशन ने इस वर्ष से नोबेल पुरस्‍कार विजेताओं के लिए इनामी राशि बढ़ाने की घोषणा की

इस वर्ष से नोबेल पुरस्‍कार विजेताओं के लिए इनामी राशि बढ़ा दी गई है। नोबेल फाउंडेशन के अनुसार, इस वर्ष के पुरस्‍कार विजेताओं को एक करोड़ दस लाख स्‍वीडिश मुद्रा क्राउन दी जाएगी जो लगभग आठ करोड़ दस लाख रूपये के बराबर है। फाउंडेशन की आर्थिक स्थिति के अनुरूप, नोबेल पुरस्‍कार विजेताओं को दी जाने वाली राशि में हाल के वर्षों में एक से अधिक बार बदलाव किया गया है। इस वर्ष के नोबेल पुरस्‍कार विजेताओं की घोषणा अगले महीने की जायेगी और विजेताओं को 10 दिसम्बर को एक भव्य समारोह में पुरस्कृत किया जायेगा। नोबल पुरस्‍कार समारोह दस दिसम्बर को अल्फ्रेड नोबल की पुण्यतिथि पर आयोजित किया जाता है। नोबल शांति पुरस्‍कार नॉर्वे की राजधानी ओस्लो में आयोजित किये जाते हैं, जबकि अन्‍य पुरस्‍कार समारोह स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में आयोजित होते हैं।

9 कर्नाटक सरकार ने गिग श्रमिकों के लिए शुरू किया 4 लाख रुपये का बीमा कवर

कर्नाटक सरकार ने प्लेटफॉर्म आधारित गिग वर्कर्स के हितों और कल्याण की रक्षा के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण पहल की घोषणा की है, जिसमें एक समृद्ध बीमा पैकेज शामिल है जिसका मूल्य 4 लाख रुपये है, जिसमें 2 लाख रुपये की जीवन बीमा और एक अतिरिक्त 2 लाख रुपये की दुर्घटना बीमा शामिल है। इस महत्वपूर्ण कदम का अपेक्षित फायदा होने की उम्मीद है कि लगभग 2.3 लाख गिग वर्कर्स को मिलेगा, जो Swiggy, Zomato जैसे विभिन्न प्लेटफ़ॉर्मों और अमेज़न, फ्लिपकार्ट, और बिगबास्केट जैसे अग्रणी ई-कॉमर्स दिग्गज के साथ सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं।

10 नजमा अख्तर को शिक्षा के क्षेत्र में लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया

जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) की वाइस चांसलर, प्रोफेसर नजमा अख्तर, हाल ही में ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड-एकेडमिया’ से सम्मानित की गई। इस पुरस्कार को उन्हें डॉ. रघुनाथ अनंत मशेलकर (पद्म विभूषण) ने “मेकिंग इंडिया एम्प्लॉयेबल” शीर्षक द्वारा आयोजित ग्रैंड कॉन्फ़रेंस और पुरस्कार कार्यक्रम में प्रस्तुत किया गया था, जिसका आयोजन टीमलीज एडटेक द्वारा किया गया था। अख्तर को इस पुरस्कार के लिए शिक्षाविदों और उद्योग विशेषज्ञों से मिले जाने वाले एक पैनल द्वारा चयनित किया गया था। उन्हें उनके “शिक्षा को रोजगार से जोड़ने के लिए महान प्रयासों” के लिए पुरस्कृत किया गया है।

11 पुणे में नेत्र विज्ञान के लिए आर्मी डॉक्टर संजय कुमार मिश्रा डॉ. एएम गोखले पुरस्कार से सम्मानित

भारतीय सेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल के प्रसिद्ध नेत्र रोग विशेषज्ञ ब्रिगेडियर संजय कुमार मिश्रा को पुणे में प्रतिष्ठित “डॉ एएम गोखले पुरस्कार” से सम्मानित किया गया। उन्हें यह पुरस्कार पुणे में रेटिना कॉन्क्लेव में प्रदान किया गया। डॉ एएम गोखले नेत्र विज्ञान के एक प्रसिद्ध शिक्षक थे और उनके छात्रों ने देश में नेत्र विज्ञान के दिग्गज बनने के लिए प्रगति की।

12 पोंज़ी योजना क्या है?

2 लाख निवेशकों के साथ 1,000 करोड़ रुपए की पोंज़ी स्कीम में कथित संलिप्तता को लेकर एक अभिनेता को जाँच का सामना करना पड़ रहा है। पोंज़ी स्कीम एक प्रकार की निवेश धोखाधड़ी है जो निवेशकों को कम या बिना किसी जोखिम के उच्च रिटर्न का वादा करती है। ये इन्वेस्टमेंट ऑपरेशन हैं जो नए निवेशकों से प्राप्त धन से पुराने निवेशकों को रिटर्न देते हैं। इसका नाम इतालवी व्यवसायी चार्ल्स पोंज़ी के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने वर्ष 1920 के दशक में ऐसी योजना चलाई थी। पोंज़ी योजनाएँ भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के नियामक दायरे में नहीं आती हैं। भारत में, पोंजी योजनाओं को अनियमित जमा योजनाओं पर प्रतिबंध अधिनियम, 2019 और पुरस्कार चिट एवं धन संचलन योजनाओं (प्रतिबंध) अधिनियम, 1978 के तहत प्रतिबंधित किया गया है।

13 ऋण चुकाने के 30 दिनों के अंदर दस्तावेज़ वापस करें बैंक : RBI

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने ऋणों के पूर्ण पुनर्भुगतान या निपटान के बाद मूल संपत्ति दस्तावेज़ों की वापसी के संबंध में विनियमित संस्थाओं (बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों) को नए निर्देश जारी किये हैं। ये मानदंड उन सभी मामलों पर लागू होंगे जिनमें 1 दिसंबर, 2023 को या उसके बाद मूल दस्तावेज़ों की वापसी करनी होगी। ऐसे मामलों में जहाँ उधारकर्ता जीवित नहीं हैं, ऋणदाताओं को कानूनी उत्तराधिकारियों को मूल संपत्ति दस्तावेज़ वापस करने के लिये एक स्पष्ट प्रक्रिया स्थापित करनी होगी। यह प्रक्रिया उपभोक्ता ऋण, शिक्षा ऋण, आवास ऋण और वित्तीय परिसंपत्ति ऋण सहित व्यक्तिगत ऋण पर लागू होगी। यदि मूल संपत्ति दस्तावेज़ खो जाते हैं या क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो ऋणदाता उधारकर्ता को डुप्लिकेट या प्रमाणित प्रतियाँ प्राप्त करने में सहायता करेगा, लागत को कवर करेगा और 30 दिनों से अधिक की देरी के लिये प्रतिदिन 5,000 रुपए का मुआवज़ा देगा। इसका उद्देश्य दस्तावेज़ जारी करने की प्रक्रिया को मानकीकृत करना और ज़िम्मेदार लेंडिंग कंडक्ट को बढ़ावा देना है।

14 बैंक ऑफ बड़ौदा ने चार नए बचत खाते पेश किए

ग्राहक पेशकशों को बढ़ाने और अनुरूप वित्तीय समाधान प्रदान करने के लिए, बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने चार नए बचत खाते पेश किए हैं। ये खाते ग्राहकों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, जिससे बैंकिंग अधिक सुलभ और सुविधाजनक हो जाती है।

  1. बीओबी लाइट बचत खाता: एक आजीवन बिना न्यूनतम शेष राशि वाला खाता
  2. BOB बीआरओ बचत खाता: छात्रों के लिए शून्य बैलेंस बचत खाता (16 से 25 वर्ष)
  3. मेरा परिवार मेरा बैंक/बीओबी परिवार खाता: एक व्यापक पारिवारिक बचत खाता
  4. बड़ौदा एनआरआई पावरपैक खाता: अनिवासी भारतीयों के लिए एक अनुकूलित खाता

15 Fitch ने 6.3 प्रतिशत के विकास के अनुमानों को रखा बरकरार

अमेरिकी रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग (Fitch Ratings) ने वित्त वर्ष 24 के भारत के ग्रोथ के अनुमानों को 6.3 प्रतिशत पर बरकरार रखा है। फिच ने कहा कि कड़ी मौद्रिक नीति और एक्सपोर्ट में कमजोरी के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था में लचीलापन दिख रहा है। फिच ने कहा कि अल नीनो के खतरे के कारण साल के अंत में मुद्रास्फीति बढ़ सकती है। अभी हाल में पहली तिमाही के जीडीपी के आंकड़े जारी हुए थे जिसमें अप्रैल-जून तिमाही में भारत की जीडीपी 7.8 प्रतिशत पर रही थी। इसके अलावा फिच ने कहा कि अगले वित्त वर्ष यानी FY25 में विकास दर 6.5 प्रतिशत पर रहने का अनुमान लगाया है।

16 NPCI और कैशफ्री पेमेंट्स ने मिलकर लॉन्च किया ‘ऑटोपे ऑन क्यूआर’

भुगतान और API बैंकिंग समाधान क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी कैशफ्री पेमेंट्स ने ‘ऑटोपे ऑन क्यूआर’ नामक एक ग्राउंडब्रेकिंग समाधान का अनावरण करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ हाथ मिलाया है। यह अभिनव पेशकश सदस्यता-आधारित व्यवसायों को सशक्त बनाने, उनके ग्राहक अधिग्रहण, प्रतिधारण और समग्र विकास की संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए तैयार है। कैशफ्री पेमेंट्स के ‘ऑटोपे ऑन क्यूआर’ की एक खास बात यह है कि इसमें सब्सक्रिप्शन सेवाओं के लिए मैंडेट बनाने की प्रक्रिया को सरल बनाने की क्षमता है। यह दो-क्लिक समाधान न केवल उपयोगकर्ता की सुविधा को बढ़ाता है, बल्कि विज्ञापन अभियानों में निवेश करने वाले व्यवसायों के लिए निवेश पर रिटर्न (आरओआई) में काफी सुधार करने का भी वादा करता है।

17 हरियाणा सरकार ने अभिनेत्री मीता वशिष्ठ को मनोरंजन नीति परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया

हरियाणा में मनोरंजन उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण विकास में, राज्य सरकार ने प्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री मीता वशिष्ठ को हरियाणा फिल्म और मनोरंजन नीति के कार्यान्वयन की देखरेख करने वाली गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है। यह नियुक्ति अभिनेता, निर्देशक और निर्माता सतीश कौशिक के असामयिक निधन के बाद हुई है, जो पहले इस पद पर थे। मनोरंजन की दुनिया में मीता वशिष्ठ का व्यापक अनुभव और शिल्प के प्रति उनका समर्पण उन्हें इस प्रतिष्ठित भूमिका के लिए एक उपयुक्त विकल्प बनाता है।

18 नाबार्ड और UNDP इंडिया ने डेटा-संचालित कृषि नवाचार के लिए हाथ मिलाया

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) भारत और राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने डेटा-संचालित नवाचारों के माध्यम से भारतीय कृषि में क्रांति लाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत किया है। उनके सहयोगात्मक प्रयास का उद्देश्य छोटे किसानों की आजीविका के उत्थान के लिए कृषि और खाद्य प्रणालियों को मजबूत करना है।

19 अमेज़ॅन के AWS ने क्लाउड टेक्नोलॉजीज के साथ AI क्षमताओं को बढ़ाने के लिए इसरो के साथ साझेदारी की

अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (AWS) ने क्लाउड कंप्यूटिंग के माध्यम से अंतरिक्ष-तकनीकी नवाचारों का समर्थन करने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACE) के साथ एक रणनीतिक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। AWS और इसरो के बीच साझेदारी का उद्देश्य AI को आगे बढ़ाना है।

20 RITES लिमिटेड ने जीता ‘सेफ्टी इनोवेशन अवार्ड 2023’

RITES लिमिटेड को अपने संचालन में ‘अभिनव सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली’ को लागू करने के लिए ‘निर्माण’ श्रेणी के तहत ‘सेफ्टी इनोवेशन अवार्ड 2023’ से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार नई दिल्ली के होटल ली मेरिडियन में इंजीनियरों के सबसे बड़े बहु-अनुशासनात्मक पेशेवर निकाय, द इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) द्वारा आयोजित 20 वें सुरक्षा सम्मेलन के उद्घाटन समारोह के दौरान राइट्स के अधिकारियों को प्रदान किया गया।

21 नीरज चोपड़ा को डायमंड लीग में सिल्वर

भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने अमेरिका के यूजीन शहर में 2023 डायमंड लीग फाइनल में 83.80 मीटर का थ्रो कर सिल्वर मेडल जीता। पिछले डायमंड लीग में नीरज चैंपियन थे। वहीं चेक रिपब्लिक के जैकब वाडलेज्च ने 84.24 मीटर दूर भाला फेंककर ट्रॉफी अपने नाम की। इसके अलावा ओलिवर हैंडलर (83.74 मीटर) तीसरे स्थान पर रहे।

22 विश्व ओजोन दिवस

विश्व ओजोन दिवस हर साल 16 सितंबर को ओजोन क्षयकारी पदार्थों के उत्पादन और खपत को चरणबद्ध रूप से समाप्त करने के लिए अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण संधि मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करने की याद में मनाया जाता है। यह संधि 1987 में 16 सितंबर के दिन ही लागू हुई थी। आकाश में ओजोन परत के क्षरण और इसे संरक्षित करने के लिए किए गए/किए जाने वाले उपायों के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए विश्व ओजोन दिवस हर साल मनाया जाता है। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में ओजोन सेल 1995 से राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर विश्व ओजोन दिवस मना रहा है। विश्व ओजोन दिवस 2023 का विषय “मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल: ओजोन परत को ठीक करना और जलवायु परिवर्तन को कम करना” है।

23 लोकतंत्र का अंतरराष्ट्रीय दिवस 2023

हर साल 15 सितंबर को मनाया जाने वाला अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस, एक वैश्विक पालन है जो एक मौलिक मानव अधिकार और सुशासन और शांति की आधारशिला के रूप में लोकतंत्र के महत्व को रेखांकित करता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा पारित एक प्रस्ताव द्वारा 2007 में स्थापित, यह दिन दुनिया भर के समाजों को आकार देने में लोकतंत्र की आवश्यक भूमिका की याद दिलाता है। 2023 में अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस का थीम “Empowering the next generation.” है।

24 डॉली नामक भेड़ का क्लोन बनाने वाले इयान विल्मुट का निधन

वर्ष 1996 में अभूतपूर्व डॉली द शीप का निर्माण करने वाले प्रसिद्ध क्लोनिंग अग्रणी इयान विल्मुट का हाल ही में 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वर्ष 1996 में स्कॉटलैंड के रोज़लिन इंस्टीट्यूट में एक क्लोन भेड़ डॉली के जन्म ने विश्व भर में सुर्खियाँ बटोरी, जिससे क्लोनिंग तकनीक की संभावनाओं के संदर्भ में उत्साह के साथ आशंकाएँ भी उत्पन्न हुईं। इस उपलब्धि से पहली बार परिपक्व वयस्क कोशिकाओं को नव निषेचित भ्रूण कोशिकाओं की क्लोनिंग अर्थात् नकल करने के लिये प्रेरित किया गया, जिसके परिणामस्वरूप आनुवंशिक रूप से समान जीव (भेड़) का जन्म हुआ, जिसे डॉली नाम दिया गया। पुनर्योजी चिकित्सा में विल्मुट का विशिष्ट योगदान है क्योंकि डॉली के जन्म की तकनीक ने पुनर्योजी चिकित्सा में प्रगति का मार्ग प्रशस्त किया है।