एम.सी. मैरीकॉम ने एशियाई महिला मुक्के बाजी में स्विर्ण पदक जीता

0
204

CURRENT G.K.

1.अन्तटर्राष्ट्रीय न्याययालय में फिर जज चुने जाने की दौड़ में भारत के दलवीर भंडारी :-

अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय में फिर जज चुने जाने की दौड़ में भारत के दलवीर भंडारी और ब्रिटेन के क्रिस्टोफर ग्रीनवुड के बीच कांटे का मुकाबला है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 193 और सुरक्षा परिषद के 15 सदस्य सोमवार को फिर होने वाली बैठक में इन दोनों में से एक को चुनेंगे। गुरुवार को मतदान में भंडारी को महासभा के 115 सदस्यों का समर्थन मिला जबकि ग्रीनवुड के पक्ष में 76 सदस्यों ने राय दी। लेकिन सुरक्षा परिषद में परिणाम ग्रीनवुड के पक्ष में रहा। इसीलिए मतदान एक बार फिर कराना पड़ रहा है।

 

2.भारत बना यूनेस्को की कार्यकारी बोर्ड का सदस्य :-

भारत को संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) की कार्यकारी बोर्ड का सदस्य फिर चुन लिया गया है। गुरुवार रात पेरिस में यूनेस्को की आम बैठक में चुनाव हुआ। यह बोर्ड यूनेस्को की निर्णय लेने वाली शीर्ष संस्था है।

इसमें संगठन के सदस्य देशों के प्रतिनिधि शामिल होते हैं। प्रत्येक देश को एक वोट का अधिकार होता है। आम बैठक में संगठन की नीतियों और कार्यों की रूपरेखा तय की जाती है।

 

3.वित्तमंत्री अरूण जेटली की अध्योक्षता में जीएसटी परिषद की पूर्ण बैठक गुवाहाटी में जारी :-

वस्तु और सेवाकर परिषद की पूर्ण बैठक शुक्रवार को गुवाहाटी में शुरू हुई। इससे पहले असम के वित्तमंत्री हेमंता बिस्वसरमा ने कहा कि यह बैठक काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें नई कर व्यवस्था लागू होने के तीन महीने बाद की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। बैठक में छोटे व्यापारियों को छूट और लघु उद्योगों पर जीएसटी के प्रभाव सहित बेनामी संपत्ति के मुद्दे पर भी विचार किए जाने की संभावना है।

वित्ती मंत्री अरूण जेटली की अध्यदक्षता में गुवाहाटी में हो रही जीएसटी परिषद की बैठक में वस्तुग और सेवा कर की पहली तिमाही में नई कर व्यटवस्था  के प्रभाव की समीक्षा की जा रही है। जीएसटी परिषद हर रोज उपयोग होने वाले उत्पा दों की कर में कटौती करने की संभावना है। इसके अलावा एमआरपी से जुड़े मुद्दे, लघु उद्योगों पर जीएसटी के प्रभाव सहित अन्यर मुद्दों पर भी चर्चा की उम्मीद है।

 

4.उच्चतम न्यायालय ने बैंक खातों को आधार कार्ड से जोड़ने को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई से किया इंकार :-

उच्चतम न्यायालय ने बैंक खातों को आधार कार्ड से जोड़ने को चुनौती देने वाली तृणमूल कांग्रेस विधायक की याचिका पर सुनवाई करने से इंकार कर दिया है। शीर्ष न्यायालय ने कहा है कि इसी मुद्दे से संबंधित हजारों याचिकाएं पहले से ही लंबित है।

पीठ ने तृणमूल कांग्रेस की विधायक महुआ मोइत्रा को मामले में पक्ष बनने के लिये याचिका दायर करने की इजाजत दे दी। ये मामले इस महीने के आखिरी सप्ताह में संविधान पीठ के समक्ष सुनवाई के लिये आयेंगे।

 

5.उच्चकतम न्याषयालय ने खारिज की वकील रोहित टंडन की जमानत की अर्जी :-

उच्चतम न्यायालय ने नोटबंदी के बाद कालाधन सफेद करने के आरोप में गिरफ्तार वकील रोहित टंडन की जमानत की अर्जी शुक्रवार को खारिज कर दी।

रोहित टंडन पर करीब 60 करोड़ रूपये की पुरानी करन्सी को गैर कानूनी तरीके से नई में बदलवाने का आरोप है। प्रवर्तन निदेशालय ने उसकी लॉ-फर्म पर छापे में 13 करोड़, 60 लाख रूपये जब्त करने के बाद उसे गिरफ्तार किया था।

 

6.एनजीटी कर रहा सम—विषम व्यवस्था लागू करने की समीक्षा :-

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) दिल्लीं सरकार के सोमवार से पांच दिन तक सम-विषम

व्यवस्था लागू करने के फैसले की समीक्षा कर रहा है। अधिकरण  के अध्यसक्ष न्याकयमूर्ति स्वचतंत्र कुमार की अध्ययक्षता वाली पीठ ने दिल्ली सरकार से पहले लागू की गई सम-विषम योजना के दौरान वायु प्रदूषण में आई कमी का ब्यौनरा देने को कहा है।

आम आदमी पार्टी की सरकार ने गुरुवार को घोषणा की थी कि राष्ट्री य राजधानी में प्रदूषण की खतरनाक स्थिति से निपटने के लिए चरणबद्ध योजना के तहत सम-विषम व्यजवस्था लागू की जायेगी।

 

7.रामागुंडम उवर्रक संयंत्र से तीन हजार से ज्यादा रोजगार का होगा निर्माण — अनंत कुमार :-

केंद्रीय रसायन एवं उवर्रक मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि तेलंगाना में बन रहा रामागुंडम उवर्रक संयंत्र 2019 में चालू हो जाएगा। इस संयंत्र पर सरकार करीब 5,500 करोड़ रुपये निवेश कर रही है और इससे 3,000 से ज्यादा रोजगार का निर्माण होगा।

उन्होंने कहा कि रामागुंडम उवर्रक संयंत्र का निर्माण समयबद्ध तरीके से चल रहा है। मैं अगले एक महीने में संयंत्र का दौरा करुंगा। वर्ष 2019 में यह किसी भी समय काम करना शुरु कर देगा।

रामागुंडम उवर्रक संयंत्र हैदराबाद से 240 किलोमीटर दूर है। यह केंद्र सरकार के भारतीय उवर्रक निगम लिमिटेड (एफसीआईएल) के पुनरूद्धार योजना का हिस्सा है।

 

8.रिजर्व बैंक बैंकिंग नियमों और सुविधाओं के बारे में लोगों को एसएमएस के जरिये जानकारी देने के लिए जल्दी  ही जागरूकता अभियान शुरू करेगा :-

भारतीय रिजर्व बैंक बैंकिंग नियमों और सुविधाओं के बारे में लोगों को एसएमएस के जरिये जानकारी देने के लिए जल्दी ही जागरूकता अभियान शुरू करेगा।

एक सरकारी विज्ञप्ति में रिजर्व बैंक ने कहा है कि लोगों को चेतावनी संदेश भेजा जायेगा कि वे ई-मेल, एसएमएस और फोन कॉल के जरिये मिलने वाले अनापेक्षित और फर्जी प्रस्तावों के झांसे में न आयें। ये संदेश आरबीआईएसएवाई (RBISAY’) आईडी से भेजे जायेंगे।

 

9.सरकार ने गेहूं पर आयात शुल्क दोगुना कर 20 प्रतिशत किया :-

सरकार ने मौजूदा रबी मौसम में गेहूं का सस्ता आयात  रोकने और किसानों को सकारात्मक मूल्य के संकेत देते हुए गेहूं पर आयात शुल्क दोगुना कर 20 प्रतिशत कर दिया है।

सरकार ने स्थानीय मूल्यों को बढ़ावा देने और कनाडा जैसे देशों से सस्ते आयात पर रोक लगाने और घरेलू दामों में तेजी लाने के लिए मटर पर आयात शुल्क 50 प्रतिशत कर दिया

 

10.एम.सी. मैरीकॉम ने एशियाई महिला मुक्के बाजी में स्विर्ण पदक जीता :-

पांच बार की विश्व चैंपियन मैरी कॉम ने एशियाई महिला बॉक्सिंग के 48 किलोग्राम वर्ग का स्वर्ण पदक जीत लिया है।

वियतनाम के हो चि मिन्ह शहर में मैरी कॉम ने उत्तर कोरिया की किम ह्यांग मि को हरा दिया। पांचों रैफरियों ने उनके पक्ष में फैसला दिया। 2014 के एशियाई खेलों के बाद मैरी कॉम ने पहली बार अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में स्वर्ण पदक जीता है।