एस फांगनोन कोन्याक नगालैंड से राज्यसभा की अध्यक्षता करने वाली पहली महिला सदस्य बनीं

0
31

1 संसद ने छत्तीसगढ़ में कुछ समुदायों को अनुसूचित जनजाति श्रेणी में शामिल करने के लिए संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (पांचवां संशोधन) विधेयक पारित किया

राज्यसभा में संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (पांचवां संशोधन) विधेयक, 2022 पर चर्चा हुई और फिर विधेयक ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। इस विधेयक में छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जनजातियों की सूची में धनुहार, धनुवार, किसान, सौंरा, सौंरा और बिंझिया समुदायों को शामिल किये जाने का प्रस्‍ताव है। विधेयक में भुइन्‍या, भुइयां और भुयान समुदायों को भरिया भूमिया समुदाय का ही हिस्सा माने जाने का प्रावधान है। विधेयक में पंडो समुदाय के नाम के तीन देवनागरी संस्करण भी शामिल करने का प्रस्‍ताव है। चर्चा की शुरुआत बीजू जनता दल के निरंजन बिशी ने की। उन्होंने विधेयक का समर्थन करते हुए कहा कि यह छत्तीसगढ़ की जनजातियों के हित में हैं। उन्होंने कहा कि आदिवासी समुदायों का विकास सीधे तौर पर देश की प्रगति से जुड़ा है। भाजपा के समीर ओरांव ने कहा कि केंद्र सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार पर ध्यान केंद्रित करके अनुसूचित जनजातियों के कल्याण के लिए कई पहल की हैं। पार्टी के एक अन्य सांसद सरोज पांडेय ने छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जनजातियों के लोगों के कथित जबरन धर्म परिवर्तन का मुद्दा उठाते हुए कहा कि इसके जरिए समुदाय की संस्कृति पर बार-बार हमले किए गए हैं।

2 एस फांगनोन कोन्याक नगालैंड से राज्यसभा की अध्यक्षता करने वाली पहली महिला सदस्य बनीं

नगालैंड से भाजपा की राज्यसभा सदस्य एस फांगनोन मंगलवार को राज्यसभा की अध्यक्षता करने वाली नागालैंड से पहली महिला सदस्य बनीं। उन्हें 17 जुलाई को संसद के ऊपरी सदन (राज्यसभा) में उपसभापतियों के पैनल शामिल किया गया था। वे पहली महिला हैं, जिन्हें राज्यसभा के उपसभापतियों के पैनल शामिल किया गया था। लैंगिक समानता लाने के प्रति एक उल्लेखनीय कदम के रूप में, राज्यसभा के सभापति, श्री जगदीप धनखड़ ने पिछले सप्ताह चार महिला सदस्यों (कुल संख्या का 50%) को उपाध्यक्षों के पैनल में नामित किया था। राज्यसभा में नागालैंड से पहली महिला सदस्य एस फांगनोन कोन्याक ने सदन की अध्यक्षता की। कोन्याक ने भी ट्वीट कर अपनी खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि राज्यसभा की अध्यक्षता करने के लिए अभिभूत महसूस कर रही हूं। खुशी है कि संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (पांचवां संशोधन) विधेयक, 2022 सदन द्वारा पारित होने के साथ यह एक सार्थक कदम था।

3 बॉम्बे, आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय को मिले नए मुख्य न्यायाधीश

राष्ट्रपति ने न्यायमूर्ति देवेन्द्र कुमार उपाध्याय और न्यायमूर्ति धीरज सिंह ठाकुर को क्रमशः बंबई उच्च न्यायालय और आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है। भारतीय संविधान द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए राष्ट्रपति ने भारत के मुख्य न्यायाधीश से परामर्श के बाद, दिनांक 24.07.2023 की समसंख्यक अधिसूचना के माध्यम से उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों को उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के रूप में नियुक्त किया है।

4 केन्‍द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम.सिंधिया ने मप्र के खजुराहो में इन्डियन फ्लाइंग अकादमी और फ्लाई ओला एविएशन अकादमी का शुभारम्भ किया

केन्‍द्रीय नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य एम.सिंधिया ने मप्र के खजुराहो में इन्डियन फ्लाइंग अकादमी और फ्लाई ओला एविएशन अकादमी का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर 5वां हेलीकॉप्टर और लघु विमान शिखर सम्मेलन भी आयोजित किया गया है। श्री सिंधिया ने कार्यक्रम के दौरान आरसीएस उड़ान 5.2 और हेली सेवा-ऐप को भी लॉन्च किया। वहीं, 5 वे हेलीकॉप्टर और लघु विमान शिखर सम्मेलन का आयोजन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय, मध्य प्रदेश सरकार, पवन हंस लिमिटेड और भारतीय वाणिज्य और उद्योग महासंघ -फिक्की द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन का विषय ‘‘अंतिम मील तक पहुंचना: हेलीकॉप्टर और छोटे विमानों के माध्यम से क्षेत्रीय कनेक्टिविटी’’ है। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य सुदूर और पहाड़ी क्षेत्रों में उड़ान योजना का विस्तार करना है।

5 संयुक्‍त अरब अमीरात के विदेश व्‍यापार मंत्री डॉ. थानी अल जेयोदी बने विश्‍व व्‍यापार संगठन के तेरहवें मंत्रिस्‍तरीय सम्‍मेलन के अध्‍यक्ष

संयुक्‍त अरब अमीरात के विदेश व्‍यापार मंत्री डॉ. थानी अल जेयोदी को विश्‍व व्‍यापार संगठन (डब्‍ल्‍यूटीओ) के तेरहवें मंत्रिस्‍तरीय सम्‍मेलन का अध्यक्ष चुना गया है। यह सम्‍मेलन फरवरी 2024 में आबूधाबी में होगा। जेनेवा में विश्‍व व्‍यापार संगठन की आम सभा की बैठक में यह घोषणा की गई। बैठक में डॉ. अल जेयोदी की मुलाकात डब्ल्यूटीओ के महानिदेशक गोजी ओकुंजो इवेला से हुई। फरवरी 2024 सम्‍मेलन में 164 देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। सम्‍मेलन में व्‍यापार प्रणाली की समीक्षा और अगले सम्‍मेलन की रूपरेखा तय की जाएगी।

6 छत्तीसगढ़ सरकार ने शुरू की ग्रामीण आवास न्याय योजना

सीएम भूपेश बघेल ने गरीबों को मुफ्त आवास सुविधा प्रदान करने के लिए 19 जुलाई को ग्रामीण आवास न्याय योजना नाम से नई ग्रामीण आवास योजना शुरू करने की घोषणा की। राज्य में गरीबों को मुफ्त आवास सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ सरकार, सीएम भूपेश बघेल द्वारा ग्रामीण आवास न्याय योजना नामक एक नई आवास योजना शुरू की गई है। ग्रामीण आवास न्याय योजना उन परिवारों को कवर करेगी जो पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किए गए नए सर्वेक्षण के आधार पर 2011 एसईसीसी के आधार पर पीएम आवास योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

7 मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक की सशक्त महिला ऋण योजना का शुभारंभ किया

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला में हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक की सशक्तमहिला ऋण योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत हिमाचल की स्थायी निवासी महिलाओंको अपने उद्यम स्थापित करने, आजीविका गतिविधियों को आरंभ करने, रोजमर्रा की ज़रूरतों को पूरा करने तथाअपने परिवारों के उत्थान के लिए उपभोग्य सुरक्षा (कोलेटरल) मुक्त ऋण प्रदान कियाजाएगा। इस अवसर पर, मुख्यमंत्री ने इस पहल के लिए बैंक के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि यह ऋण सुविधा प्रदान कर बैंक ने प्रदेश की महिलाओं को सशक्त करने तथा उन्हें कठिन समय में पुनर्भुगतान न कर पाने की स्थितिमें अपनी संपत्ति खोने के डर से मुक्त किया है।

8 चीन ने विदेश मंत्री किन गैंग की जगह वांग यी को नियुक्त किया

चीन सरकार ने किन गैंग को विदेश मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया है। उनकी जगह वांग यी को विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्‍हुआ ने बताया कि देश की शीर्ष विधायिका ने वांग यी को विदेश मंत्री बनाने के पक्ष में मतदान किया। पिछले एक महीने से उनकी गैरमौजूदगी के बाद ये खबर सामने आई है। रिपोर्ट में किन गैंग को पद से हटाने का कोई कारण नहीं बताया गया है लेकिन कहा गया है कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने निर्णय को लागू करने के लिए आदेश पर हस्ताक्षर कर दिये हैं।

9 अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने मौजूदा वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर बढ़कर छह दशमलव एक प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष -आईएमएफ ने चालू वित्त वर्ष में भारत के आर्थिक विकास पूर्वानुमान को बढ़ाकर 6 दशमलव एक प्रतिशत कर दिया है। अप्रैल में वैश्विक आर्थिक परिदृश्य पर जारी रिपोर्ट में आईएमएफ ने चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक विकास दर 5 दशमलव 9 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था। आईएमएफ ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में इसमें शून्य दशमलव 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। आईएमएफ का कहना है कि घरेलू स्तर पर उम्मीद से अधिक निवेश के परिणामस्वरूप 2022 की चौथी तिमाही में भारत की आर्थिक वृद्धि को गति मिली है। आईएमएफ ने वित्त वर्ष 2024-2025 के लिए भारत के आर्थिक विकास दर अनुमान को 6 दशमलव 3 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा है। भारत ने सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का अपना रुतबा भी बरकरार रखा है।

10 बाइकुला रेलवे स्टेशन को यूनेस्को का एशिया प्रशांत सांस्कृतिक विरासत पुरस्कार मिला

केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने सुश्री शाइना एनसी से मुलाकात की और 169 वर्ष पुराने बाइकुला स्टेशन की प्रारंभिक वास्तुकला के गौरव को वापस करके विरासत और संरक्षण के लिए यूनेस्को एशिया-पैसिफिक पुरस्‍कार जीतने के लिए उनकी टीम और मध्‍य रेलवे को बधाई दी। यह पुरस्कार पिछले साल नवंबर में घोषित किया गया था। इस स्टेशन का अब नए स्वरूप की परियोजना का काम जुलाई 2019 में शुरू किया गया था और समूची योजना और कार्य पिछले वर्ष 29 अप्रैल को संपन्न हुआ था। रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दादाराव पाटिल दानवे ने स्टेशन भवन के नए स्वरूप का उद्घाटन किया। बाइकुला स्टेशन आज इतिहास और विरासत के प्रतीक के रूप में गर्व से सबको आकर्षित कर रहा है और इसमें अत्‍यंत आधुनिक सुविधाएं उपलब्‍ध हैं। भाजपा नेता और प्रवक्ता शाइना एनसी के एक गैर सरकारी संगठन ‘आई लव मुंबई’ ने विरासत संरक्षण वास्तुकार आभा लांबा और बजाज ट्रस्ट के मीनल बजाज की मदद से उक्त स्टेशन का जीर्णोद्धार कार्य शुरू किया, जिन्होंने संरक्षण कार्य में भागीदारी की।

11 संसदीय समिति ने भारत से चोरी हुई प्राचीन वस्तुओं को वापस लाने के लिए समर्पित सांस्कृतिक धरोहर स्‍कवॉड की स्थापना की सिफारिश की

एक संसदीय पैनल ने चोरी किए गए पुरावशेषों को बरामद करने के बाद एक विशेष सांस्कृतिक विरासत दस्‍ता स्थापित करने की सिफारिश की है। इसमें अधिकारियों का दल होगा जिन्हें पुरावशेषों को विभिन्‍न देशों में पुरातन अवशेषों को बहाल करने के विभिन्‍न पहलुओं जैसा प्रशिक्षण दिया जाएगा। परिवहन, पर्यटन और संस्कृति की संसदीय स्‍थायी समिति ने संसद के दोनों सदनों में इससे संबंधित रिपोर्ट प्रस्‍तुत की है।

12 भारतीय फार्मा उद्योग दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा उद्योग

भारतीय फार्मा उद्योग का कारोबार 2021-22 में बढ़कर तीन लाख 44 हजार करोड़ रुपये से अधिक हो गया है। 2017-2018 में यह दो लाख 26 हजार करोड़ रुपये का था। रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री भगवंत खूबा ने राज्यसभा में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारतीय फार्मा उद्योग दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा उद्योग है। दवा कंपनियां साठ चिकित्‍सा श्रेणियों में साठ हजार से अधिक जेनेरिक दवाओं का उत्पादन करती है। श्री खुबा ने जेनेरिक दवाओं सहित फार्मास्युटिकल दवाओं के घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहित करने का आग्रह किया।

13 भारत विश्‍व में फलों और सब्जियों का दूसरा सबसे बडा उत्‍पादक देश- केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि सब्जियों के दाम आपूर्ति में कमी के कारण नहीं बल्कि जलवायु संबंधी आपदाओं के कारण बढ़े हैं। लोकसभा में एक लिखित उत्तर में उन्होंने बताया कि भारत विश्‍व में फलों और सब्जियों का दूसरा सबसे बडा उत्‍पादक है और सब्जियों की आपूर्ति में कोई कमी नहीं है। कभी-कभी कीमतों में उतार-चढ़ाव मुख्य रूप से बेमौसम बारिश, गर्मी और अन्य जलवायु संबंधी आपदाओं के कारण आपूर्ति में व्यवधान के कारण होता है। उन्होंने कहा कि 2022-23 में देश का कुल बागवानी उत्पादन 35 करोड़ टन से अधिक होने का अनुमान है। जो अब तक का सर्वाधिक है।

14 देश में एक सौ 76 गीगा वॉट से अधिक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता स्थापित

देश में पिछले महीने तक कुल एक सौ 76 गीगा वॉट से अधिक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता स्थापित की जा चुकी है। यह जानकारी नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने राज्यसभा में दी। उन्होंने कहा कि लगभग 89 गीगा वाट क्षमता की नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं पर काम चल रहा हैं। उन्होंने कहा क‍ि 51 गीगा वाट से अधिक क्षमताएं निविदा के विभिन्न चरणों में हैं।

15 जगुआर लैंड रोवर ने एड्रियन मार्डेल को तीन साल के लिए सीईओ नियुक्त किया

टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाली जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) ने एड्रियन मार्डेल को तीन साल के कार्यकाल के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। टाटा मोटर्स ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि उन्हें 16 नवंबर, 2022 को अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया था और वह तीन साल पहले जेएलआर के निदेशक मंडल के सदस्य थे।

16 अशोक लीलैंड को भारतीय सेना से मिले 800 करोड़ रुपये के ऑर्डर

वाणिज्यिक वाहन निर्माता, अशोक लेलैंड ने हाल ही में 800 करोड़ रुपये के रक्षा अनुबंधों को हासिल करने का खुलासा किया। इन अनुबंधों में अगले 12 महीनों के भीतर भारतीय सेना को विशेष 4×4 फील्ड, आर्टिलरी ट्रैक्टर और 6×6 गन टोइंग वाहनों की आपूर्ति शामिल है। वाहनों को भारतीय सेना की आर्टिलरी बटालियनों द्वारा उपयोग के लिए नामित किया गया है ताकि हल्के और मध्यम बंदूकों को कुशलतापूर्वक ले जाया जा सके। अशोक लेलैंड ने भारतीय सशस्त्र बलों की अनूठी आवश्यकताओं और परिचालन मांगों को पूरा करते हुए 4×4, 6×6, 8×8, 10×10 से 12×12 कॉन्फ़िगरेशन तक गतिशीलता प्लेटफार्मों की एक विस्तृत श्रृंखला बनाने में महत्वपूर्ण निवेश किया है। ये प्लेटफॉर्म पूरी तरह से घरेलू हैं, क्योंकि अशोक लेलैंड उन्हें स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकास और निर्माण करने में गर्व महसूस करता है।

17 एचडीएफसी बैंक बनी दूसरी मूल्यवान कंपनी, टीसीएस तीसरे स्थान पर खिसकी

देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी अब मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से भी दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक का मर्जर 1 जुलाई को हुआ था। एचडीएफसी बैंक ने आईटी दिग्गज टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) को पछाड़कर बाजार पूंजीकरण के हिसाब से दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। एचडीएफसी लिमिटेड का एचडीएफसी बैंक में मर्जर होने से देश के बैंकिंग जगत में भी रैंकिंग में फेरबदल हुआ है। एचडीएफसी बैंक अब देश पूंजीकरण के लिहाज से देश का सबसे मूल्यवान बैंक भी बन गया है। उसके बाद आईसीआईसीआई बैंक और भारतीय स्टेट बैंक का स्थान है।

18 केंद्र सरकार ने सतपाल भानु को जीवन बीमा निगम का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया

सतपाल भानु, जो वर्तमान में भोपाल में भारतीय जीवन बीमा निगम के आंचलिक कार्यालय में अतिरिक्त क्षेत्रीय प्रबंधक के रूप में कार्यरत हैं, को कंपनी का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। वह सिद्धार्थ मोहंती से कार्यभार लेंगे, जिन्हें अप्रैल, 2023 में फर्म के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। एलआईसी के प्रबंध निदेशक के रूप में सतपाल भानु की नियुक्ति उनके पदभार ग्रहण करने की तिथि से लेकर उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि, जो कि 31 दिसंबर, 2025 है, या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, तक प्रभावी है।

19 भारत-अर्जेंटीना: सशस्त्र बलों के लिए हेलीकॉप्टर सहयोग में समझौता

अर्जेंटीना के रक्षा मंत्री ने बेंगलुरु का दौरा किया, जहां उन्होंने अर्जेंटीना के सशस्त्र बलों के लिए हल्के और मध्यम उपयोगिता हेलीकॉप्टरों के अधिग्रहण के लिए दोनों पक्षों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के साथ एक आशय पत्र (एलओआई) पर हस्ताक्षर किए। यह एलओआई एचएएल और अर्जेंटीना गणराज्य के रक्षा मंत्रालय के बीच उत्पादक सहयोग के लिए प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

20 दक्षिण कोरिया में आईएसएसएफ विश्‍व निशानेबाजी चैंपियनशिप में भारत पदक तालिका में दूसरे स्‍थान पर

दक्षिण कोरिया के चांगवन में हाल ही में संपन्‍न आई एस एस एफ जूनियर निशानेबाजी विश्‍व चैंपियनशिप-2023 में भारत पदक तालिका में दूसरे स्‍थान पर रहा। भारतीय निशानेबाजों ने 6 स्‍वर्ण, 6 रजत और 5 कांस्‍य सहित कुल 17 पदक हासिल किए। इस चैंपियनशिप में 21 वर्ष से कम आयु की श्रेणी में पिस्‍तौल, राइफल और शॉटगन प्रतिस्‍पर्धाओं में 90 निशानेबाजों ने हिस्‍सा लिया। ज्‍यादातर पदक विजेता खेलो इंडिया टूर्नामेंट में शामिल हुए थे। भारत के 7 निशानेबाज एक से अधिक पदक जीतने में सफल रहे। अभिनव शॉ और कमलजीत ने दो-दो स्‍वर्ण पदक अपने नाम किए। साइन्‍यम ने महिलाओं की दस मीटर एयर पिस्‍तौल स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक, दस मीटर एयर पिस्‍टल मिक्‍स्‍ड टीम और महिलाओं की टीम स्‍पर्धा में कांस्‍य पदक जीते।