ओडिशा में पिकाविद्रोहस्मारककेलिएराष्ट्रपतिकोविंदने शिलान्यास किया

0
81

1.अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधकदिवस: 9 दिसंबर

भ्रष्टाचार विरोधी जन जागरूकता के लिए 9 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधक दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है।दिन का विषय ‘United Against Corruption’ है।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार, हर साल 1 ट्रिलियन डॉलर का भुगतान रिश्वत में किया जाता है, जबकि अनुमानित $ 2.6 ट्रिलियन को भ्रष्टाचार के माध्यम से सालाना चोरी किया जाता है, जो वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के 5 प्रतिशत से अधिक के बराबर है।

2.2018 में दुनियाभरमेंहथियारोंकीबिक्रीमेंलगभग 5% कीवृद्धि हुई

2018 में दुनिया भर में हथियारों की बिक्री में लगभग पांच प्रतिशत की वृद्धि हुई।स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में बाजार का प्रभुत्व है।

100 सबसे बड़े हथियार निर्माताओं का टर्नओवर 420 बिलियन डॉलर आया।

अकेले अमेरिकी निर्माताओं ने बाजार के 59 प्रतिशत या 246 बिलियन डॉलर के कारोबार का अनुमान किया, जो पिछले वर्ष 7.2 प्रतिशत था।

हथियारों के उत्पादन की रैंकिंग में रूस 8.6 प्रतिशत बाजार के साथ दूसरे स्थान पर है और यूनाइटेड किंगडम 8.4 प्रतिशत और फ्रांस 5.5 प्रतिशत पर था।

दुनिया की सबसे बड़ी हथियार निर्माता 2009 से अमेरिकी फर्म लॉकहीड मार्टिन बनी हुई है।

3.पूर्व एयर चीफमार्शलबीएसधनोआनामकेशुरुआतीअक्षरराफेलजेटकेटेलपर अंकित होंगे

राफेल सौदे के लिए एयर चीफ मार्शल (रिटायर्ड) बी एस धनोआ की अविश्वसनीय सहायता के मद्देनजर, भारतीय वायु सेना ने ‘बीएस’ के अक्षर के साथ 30 राफेल जेट में टेल नंबर अंकित करने का फैसला किया है।छह राफेल ट्रेनर विमान ‘आरबी’ श्रृंखला पूंछ संख्याओं के साथ होंगे जो एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया के लिए हैं, जो वर्तमान वायुसेना प्रमुख हैं जिन्होंने मेगा सौदे के लिए मुख्य वार्ताकार के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

वायुसेना प्रमुख के रूप में धनोआ के कार्यकाल के दौरान 59,000 करोड़ रुपये की लागत से भारतीय वायुसेना के लिए फ्रेंच एयरोस्पेस प्रमुख डसॉल्ट एविएशन से 36 राफेल जेट की खरीद से संबंधित राजनीतिक विवाद और उन्होंने सौदे का बचाव किया था।

36 राफेल जेट में से 30 फाइटर जेट होंगे और छह ट्रेनर होंगे।

ट्रेनर जेट ट्विन-सीटर होंगे और उनके पास फाइटर जेट्स की लगभग सभी विशेषताएं होंगी।

4.ईएएम जयशंकर नेइजरायलकेसमकक्षकाटजसे मुलाकात की

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इजरायल के विदेश मंत्री काट्ज के साथ बैठक की।इजरायल के विदेश मंत्री ने दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़ाने की आवश्यकता का मुद्दा उठाया और इसे प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक उपायों पर चर्चा की।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इजरायल के विदेश मंत्री काट्ज के साथ बैठक की।

काट्ज ने अपने भारतीय समकक्ष के लिए “ट्रैक्स फॉर रीजनल पीस” पहल प्रस्तुत की।

5.सिंगापुर में होनेवालाअतुल्यभारत रोड शो

पर्यटकों के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में देश का स्थान लेन के लिए अतुल्य भारत रोड शो सिंगापुर में आयोजित किया जाएगा।सिंगापुर में भारत पर्यटन कार्यालय ने कहा कि भारतीय प्रतिनिधि-मंडल द्वारा रोड शो भारत के पर्यटन उद्योग के हितधारकों को उनके सिंगापुर के समकक्षों के साथ बातचीत करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल में पंजाब और मध्य प्रदेश की राज्य सरकारों के प्रतिनिधित्व के साथ 25 टूर ऑपरेटर और गंतव्य प्रबंधन कंपनियां शामिल हैं।

इंडिया टूरिज्म सिंगापुर कार्यालय ने कहा कि 2017 में सिंगापुर के कुल 1,75,852 पर्यटकों ने भारत का दौरा किया, जिसमे इस वर्ष 7.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

6.ओडिशा में पिकाविद्रोहस्मारककेलिएराष्ट्रपतिकोविंदने शिलान्यास किया

ओडिशा में, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 1817 में पाइका विद्रोह के 200 साल पूरे होने के स्मारक के लिए एक स्मारक का शिलान्यास किया, जो कि 1817 में ब्रिटिश शासन के खिलाफ पाइकास के विद्रोह था, जिसे अक्सर स्वतंत्रता का पहला युद्ध कहा जाता है।प्रस्तावित परियोजना खुर्दा जिले में बरूनी पहाड़ियों की तलहटी में बनायीं ।

स्मारक को ओडिशा की वीरता के प्रतीक के रूप में देखा जाता है और यह युवाओं के लिए प्रेरणा का काम करेगा।

10 एकड़ भूमि में बनने वाला पाइका विद्रोह स्मारक युवाओं और आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत होगा।

7.ईआरएमएस की अखिलभारतीयखेलप्रतियोगिताभोपालमेंशुरू होगी

एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय अखिल भारतीय खेल प्रतियोगिता मध्य प्रदेश के भोपाल में शुरू होगी।एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय (EMRS) योजना आदिवासी मामलों के मंत्रालय के प्रमुख हस्तक्षेपों में से एक है, जो 1997-98 में शुरू की गई ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आदिवासी छात्रों को दूरस्थ जनजातीय क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो सके।

आयोजन के दौरान मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों के आदिवासी लोक कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेंगे।

20 राज्यों के 284 एकलव्य स्कूलों के 4500 खिलाड़ी प्रतियोगिता के दौरान 16 खेल विषयों में अपने कौशल का प्रदर्शन करेंगे।

8.फोटो डिविज़न ने 8 वेंराष्ट्रीयफ़ोटोग्राफ़ीपुरस्कारोंकी घोषणा की

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत फोटो डिविज़न, प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो, ने 8 वें राष्ट्रीय फ़ोटोग्राफ़ी पुरस्कारों के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित की हैं।लाइफ-टाइम अचीवमेंट अवार्ड 3,00,000 रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान करेगा।

प्रोफेशनल फ़ोटोग्राफ़रों के लिए इस वर्ष की थीम ‘Life and Water’ है।

कैटेगरी फॉर प्रोफेशनल के तहत पुरस्कार एक ograph प्रोफेशनल फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर अवार्ड के साथ 1,00,000 रुपये के नकद पुरस्कार और पांच हजार रुपये के नकद पुरस्कार के साथ पांच विशेष उल्लेख पुरस्कार हैं।

एमेच्योर फ़ोटोग्राफ़रों के लिए इस वर्ष की थीम ‘Cultural Heritage of India’ है।

श्रेणी के लिए पुरस्कार एमेच्योर के लिए एक ‘एमेच्योर फोटोग्राफर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार के साथ 75,000 रुपये का नकद पुरस्कार और 30,000 रुपये के नकद पुरस्कार के साथ पांच विशेष उल्लेख पुरस्कार हैं।

9.मुक्केबाज़ी में जोशुआनेएंडीरुइजसेअपनीदुनियाकीविश्वहैविवेटकोपुनः प्राप्त किया

ब्रिटेन के एंथोनी जोशुआ ने एंडी रुइज़ से अपने विश्व हैविवेट के ताज को पुनः प्राप्त किया, मैक्सिकन-अमेरिकी को एकतरफा अंक जीत के लिए पछाड़ा दिया।जून में न्यूयॉर्क में रुइज़ मेंआश्चर्यजनक हार का सामना करने वाले जोशुआ ने सऊदी अरब के एड दिरियाह में अपने आईबीएफ, डब्ल्यूबीए और डब्ल्यूबीओ खिताब को जोरदार अंदाज में हासिल करने के लिए शानदार प्रदर्शन किया।

शुरू से हावी, जोशुआ ने दो स्कोरकार्ड पर 118-110 के अंतर से जीता और तीसरे में इसे 119-109 कर दिया।

10.ओडिशा के पूर्वमंत्रीभगबतमोहंती का निधन

ओडिशा के पूर्व मंत्री भगबत प्रसाद मोहंती का निधन हो गया।मोहंती ने राज्य विधानसभा में तीन बार केंड्रपा का प्रतिनिधित्व किया।

सूत्रों ने कहा कि मोहंती 1971 में प्रजा सोशलिस्ट पार्टी (पीएसपी) के उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा के लिए चुने गए और 1985 में 1995 में कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुने गए।

उन्होंने राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया था।