ओबीसी 50 और सामान्य 45 तक दे सकेंगे यूपी पीसीएस परीक्षा

0
155

CURRENT GK

1.आइपीएल 10 में दिल्ली ने दर्ज़ की पहली जीत, 97 रन से पुणे को हराया :-

(I)आइपीएल 10 के नौवें मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स ने पुणे सुपरजाएंट को 97 रन से मात दे दी। दिल्ली की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 206 रन बनाए थे, जिसके जवाब में पुणे की पूरी टीम 16.1 ओवर में मात्र 108 रन बनाकर आउट हो गई।

(II) इस आइपीएल में दिल्ली की टीम की ये पहली जीत रही I

2.ईवीएम छेड़छाड़ मामले में आज राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे विपक्षी दल :-

(I)इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से छेड़छाड़ की घटनाओं के आरोपों के बीच विपक्षी दल बुधवार को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करेंगे।

(II)ये पार्टियां दोपहर 2.30 बजे राष्ट्रपति भवन में मुलाकात करेंगे और राष्ट्रपति के सामने यह मुद्दा उठाएंगे।

(III)16 विपक्षी दलों ने सोमवार को चुनाव आयोग से मिलकर अपनी शिकायत दर्ज कराई थी और पुराने तरीके (बैलेट पेपर) से ही मतदान कराने की मांग की थी।

3.कुलभूषण पर सुषमा की चेतावनी के बाद शरीफ की धमकी, कहा- सेना है तैयार :-

(I)भारत के पूर्व नेवी ऑफिसर कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान में कथित जासूसी के आरोप में वहां के मिलिट्री ट्रिब्यूनल कोर्ट की तरफ से सुनाई गई मौत की सज़ा के बाद दोनों देशों में तनातनी बढ़ती जा रही है।

(II)पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने मंगलवार को कहा कि किसी भी तरह की चुनौती से निपटने के लिए सेना पूरी तरह से सक्षम और तैयार है।

(III)शरीफ का यह बयान कुलभूषण जाधव को जासूसी और इस्लामाबाद के खिलाफ युद्ध छेड़ने के आरोप में दी गई फांसी की सज़ा के एक दिन बाद आया है।

(IV)पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा, “पाकिस्तान शांति प्रिय देश है। लेकिन, उसे कमजोरी के तौर पर नहीं लिया जाना चाहिए। विवाद की जगह सहयोग और अविश्वास की जगह साझा समृद्धि हमारी नीति रही है।”

  1. ओबीसी 50 और सामान्य 45 तक दे सकेंगे यूपी पीसीएस परीक्षा :-

(I)इलाहाबाद (जेएनएन)। लोक सेवा आयोग की पीसीएस-प्री परीक्षा में सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट (सीसैट) लागू किए जाने से प्रभावित सामान्य वर्ग के प्रतियोगी छात्र अब 45 वर्ष और ओबीसी, एससी-एसटी के प्रतियोगी 50 वर्ष की आयु तक पीसीएस प्री परीक्षा दे सकेंगे।

(II)सभी श्रेणी के सरकारी कर्मचारियों और शिक्षकों को भी 50 वर्ष तक पीसीएस प्री परीक्षा में शामिल होने का मौका मिल सकेगा।

(III)बैठक के फैसले की जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि प्रतियोगी छात्रों के लिए सिविल सर्विसेज परीक्षा वर्ष 2011 के पहले पत्र-एक और पत्र-दो की व्यवस्था थी। बाद में सीसैट की व्यवस्था लागू की गई। पीसीएस में भी इसे लागू कर दिया गया, जिससे वर्ष 2013 के प्रतियोगी छात्रों को काफी दिक्कतें हुईं।

5.महारानी एलिजाबेथ ने नियुक्त की ‘फुटवुमन’, नए जूतों को पहनकर पैलेस में घूमने की ड्यूटी :-

(I)ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने एक ‘फुटवुमन’ नियुक्त की है जिसका काम महारानी के नए जूतों को पहनकर बकिंघम पैलेस के कॉरिडोर में घूमना होगा। महारानी को नए जूतों से होने वाली समस्या से दूर रखने के लिए यह नियुक्ति की गई है।

(II)महारानी के एक दशक से वार्डरोब डिजाइन करने वाले रॉयल ड्रेस-मेकर स्टीवर्ट पार्विन ने यह खुलासा किया। उन्होंने कहा, ‘महारानी के फुटवेयर को बेहद आरामदायक होना जरूरी है क्योंकि महारानी कभी भी यह नहीं कह सकती कि मैं असहज हूं और अब चल नहीं सकती।’

(III)स्थानीय मीडिया के अनुसार, महारानी के इस नए स्टाफकर्म को जरूरी तौर पर कॉटन के मोजे पहनकर बकिंघम पैलेस में घूमना और कार्पेट पर चलना होगा।

6.उत्तर कोरिया ने दी परमाणु हमले की धमकी :-

(I)कोरियाई प्रायद्वीप में अमेरिकी नौसेना के हमलावर दस्ते की तैनाती से उत्तर कोरिया भड़क गया है।

(II)उसके सरकारी अखबार ने परमाणु हमले की धमकी दी है। अमेरिका ने सीरिया में क्रूज मिसाइलों के हमले के बाद संकेत दिया है कि प्योंगयांग के परमाणु कार्यक्रम को बंद कराने के लिए वह अकेले कदम उठा सकता है।

(III)उसने यूएसएस कार्ल विंसन के नेतृत्व में हमलावर दस्ते को कोरियाई प्रायद्वीप में पहुंचने का आदेश दिया है।

7.पाक को 2258 करोड़ रुपये की मदद नहीं देगा अमेरिका :-

(I)आतंकी संगठन हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ पर्याप्त कदम नहीं उठाने के कारण पाकिस्तान को 35 करोड़ डॉलर (करीब 2258 करोड़ रुपये) की आर्थिक मदद अमेरिका रोक सकता है।

(II)अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि 90 करोड़ डॉलर (करीब 5807 करोड़ रुपये) कीगठबंधन सहायता राशि में से पाक को शेष रकम मिलने की उम्मीद नहीं है।

8.भारतीय शेयर बाजार की कमजोर शुरूआत, एशियाई बाजारों में गिरावट का असर  :-

(I)एशियाई बाजारों में गिरावट के असर से आज भारतीय शेयर बाजार की शुरूआत कमजोर हुई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी एकदम सपाट खुले।

(II)15 मिनट के कारोबार के बाद सेंसेक्स 5 अंक की मामूली बढ़त के साथ 29793 के स्तर पर और निफ्टी 2 अंक ऊपर 9239 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

(III)शुरूआती कारोबार में छोटे मझौले शेयरों में हल्की खरीदारी देखने को मिल रही है। नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर दोनों ही इंडेक्स 0.15 फीसद की मामूली बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।

(IV)भारतीय बाजार खुलने से पहले तमाम एशियाई बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। जापान का इंडेक्स निक्केई 1.25 फीसद की गिरावट के साथ 18512 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

(V)वहीं चीन के इंडेक्स शंघाई 0.32 फीसद की गिरावट के साथ 3278 के स्तर पर और हैंगसैंग 0.14 फीसद की गिरावट के साथ 24054 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

(VI)कोरियाई इंडेक्स कोस्पी एकदम सपाट 2 अंक ऊपर 2125 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

9.राजनीतिक पार्टियों की कार्पोरेट फंडिंग पर कोई सीमा नहीं: सरकार  :-

(I)सरकार ने मंगलवार को बताया कि राजनीतिक दलों में कॉर्पोरेट फंडिंग की अधिकतम सीमा को हटा दिया गया है। फर्मों की ओर से राजनीतिक दलों को दिया गया दान कंपनी अधिनियम के प्रावधानों के नियंत्रित किया जाता हैं।

(II)कारपोरेट मामलों के राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में बताया, “एक राजनैतिक पार्टी को नकद में किसी कंपनी की ओर से मिलने वाली राशि की अधिकतम सीमा को हटा दिया गया है।”

10.आईटीआर फाइलिंग में देनी होगी लेन-देन से जुड़ी हर जानकारी, फॉर्म में बनाया गया अलग से कॉलम :-

(I)अब नए आईटीआर फॉर्म में एख अलग कॉलम दिया गया है जिसमें आपको नोटबंदी के दौरान कर्ज और क्रेडिट कार्ड के बिल चुकाने के लिए नकदी में किए गए सभी भुगतान का ब्यौरा देना होगा।

(II)इस एक पेज के आइटीआर को कुछ दिन पहले ही आयकर विभाग ने आकलन वर्ष 2017-18 के लिए रिटर्न दाखिल करने को अधिसूचित किया है। इस नए आइटीआइ फॉर्म में ही बीते साल आठ नवंबर से 30 दिसंबर के बीच की अवधि के दौरान बैंक खाते में दो लाख रुपये से अधिक की नकदी जमाओं के लिए अलग से एक कॉलम दिया गया है।

(III)इसी कॉलम का इस्तेमाल कैश में किए गए दो लाख से ज्यादा के लोन या क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट की घोषणा करने के लिए भी किया जा सकता है।

(IV)आय, कर छूट का दावा और भुगतान किए गए टैक्स के बारे में की घोषणा करने के अलावा आईटीआर फॉर्म में एक अलग से कॉलम दिया गया है जिसमें आपको दो लाख रुपए से ऊपर की किसी भी जमा का खुलासा करना होगा। यह जमा 9 नवंबर से 30 दिसंबर 2016 तक की अवधि के दौरान की होनी चाहिए।