कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने स्‍पष्‍ट बहुमत हासिल किया

0
35

1 कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने स्‍पष्‍ट बहुमत हासिल किया

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने स्‍पष्‍ट बहुमत प्राप्‍त कर लिया है। निर्वाचन आयोग के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, कांग्रेस ने राज्‍य की 224 विधानसभा सीटों में से 135 सीटें जीत ली हैं। भारतीय जनता पार्टी ने 66 सीटें जीती हैं। जनता दल-सेक्‍युलर ने 19 सीटों पर जीत के साथ तीसरे नम्‍बर पर है। चार सीटें अन्‍य के खाते में गई हैं। मुख्‍यमंत्री बसवराज बोम्‍मई ने शिग्‍गांव सीट पर कांग्रेस के यासिर अहमद खान पठान को लगभग 36 हजार मतों से हराया। कांग्रेस के पूर्व मुख्‍यमंत्री सिद्धरमैया ने वी० सोमन्‍ना को 46 हजार 163 मतों से वरूणा सीट जीत ली। पूर्व मुख्‍यमंत्री और जनता दल-सेक्‍युलर के एच डी कुमारस्‍वामी ने चेन्‍नपटना सीट 16 हजार से मतों से जीत ली है। हाल ही में भाजपा छोडकर कांग्रेसा में शामिल हुए पूर्व मुख्‍यमंत्री जगदीश शेट्टार को हुब्‍बली-धारवाड मध्‍य सीट पर भाजपा प्रत्‍याशी ने 34 हजार से अधिक मतों से पराजित किया।

2 भारतीय मूल की अमरीकी नागरिक गीता राव गुप्ता को अमरीका में महिला संबंधी मुद्दों के लिए दूत नियुक्त किया गया

भारतीय मूल की अमरीकी नागरिक गीता राव गुप्ता को अमरीकी विदेश विभाग ने महिला संबंधी मुद्दों के लिए अपना दूत नियुक्त किया है। अमरीकी संसद ने भी इसकी मंजूरी दे दी है। अमरीकी विदेश विभाग ने एक ट्वीट में कहा कि सुश्री गीता राव गुप्ता अमरीकी विदेश नीति को ध्यान में रखते हुए महिला और बालिका अधिकारों को बढ़ावा देंगी।

3 जी-7 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के प्रमुखों की जापान के निगाता में बैठक हुई

जी-7 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के प्रमुखों की जापान के निगाता में बैठक हुई। इस बैठक में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, विश्व बैंक, आर्थिक सहयोग और विकास संगठन तथा वित्तीय स्थिरता बोर्ड के प्रमुख शामिल हुए। यह बैठक 11 से 13 मई के बीच आयोजित हुई। बैठक में रूस-यूक्रेन संघर्ष और विकासशील देशों में ऋण की समस्‍या सहित वैश्विक हित के कई मुद्दों पर चर्चा की गई।

4 केन्‍द्रीय कृषि मंत्रालय ने ग्रीष्‍मकालीन फसलों के बुआई क्षेत्र में वृद्धि से संबंधित आकंड़े किए जारी

दलहन और मोटे अनाजों के बुआई क्षेत्र में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष बढ़ोतरी हुई है। केन्‍द्रीय कृषि मंत्रालय ने ग्रीष्‍मकालीन फसलों के बुआई क्षेत्र में वृद्धि से संबंधित आकंड़े जारी किए हैं। दलहन का फसल क्षेत्र 19 लाख 61 हजार हेक्‍टेयर हो गया है; जबकि पिछले वर्ष यह 18 लाख हेक्‍टेयर था। मोटे अनाज का फसल क्षेत्र भी 11 लाख 30 हजार हेक्‍टेयर से बढ़कर 11 लाख 73 हजार हेक्‍टेयर हो गया है। दूसरी ओर धान के बुआई क्षेत्र में कमी आई है और यह 29 लाख 80 हजार हेक्‍टेयर से घटकर 27 लाख 89 हजार हेक्‍टेयर हो गया है। गर्मी के दौरान बोई जाने वाली अन्य फसलों के बुआई क्षेत्र में भी मामूली कमी आई है और यह 69 लाख 20 हजार हेक्‍टेयर हो गया है जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि में यह 70 लाख हेक्‍टेयर था।

5 जन-जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्‍य से उत्तराखंड के देहरादून में आज से चार दिन का श्री अन्‍न उत्सव प्रारम्‍भ

उत्तराखंड में चार दिन का श्रीअन्न महोत्सव राजधानी देहरादून में शुरू हो रहा है। इसका उद्देश्य मोटे अनाजों के स्वास्थ्य लाभ से लोगों को अवगत कराना और राज्य में मोटे अनाजों के उत्पादन की क्षमता पर विमर्श करना है। इस महोत्सव में केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के साथ अन्य राज्यों के कृषि मंत्रियों, वैज्ञानिकों और किसानों की भागीदारी भी हो रही है। महोत्सव का आयोजन मोटे अनाजों के उत्पादन के प्रति लोगों को आकर्षित करने के प्रयोजन से किया गया है। राज्य में वर्ष 2025 तक मोटे अनाजों का उत्पादन बढ़ाकर दोगुना करने का लक्ष्य है। उत्तराखंड के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि राज्य सरकार ने मोटे अनाजों को बढ़ावा देने के लिए चालू वित्त वर्ष में 73 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। महोत्सव में 134 स्टॉल लगाए जा रहे हैं।

6 प्रो. जयंत विष्णु नार्लीकर को पुणे में एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी ऑफ़ इंडिया का पहला गोविंद स्वरूप लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार (अवार्ड) मिला

प्रो. जयंत विष्णु नार्लीकर एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी ऑफ़ इंडिया (एएसआई) के पहले गोविंद स्वरूप लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड के सर्वाधिक उपयुक्त एवं सुयोग्य प्राप्तकर्ता हैं, जो एक उत्कृष्ट खगोलशास्त्री, अंतर-विश्वविद्यालय केंद्र: खगोलविज्ञान और खगोलभौतिकी (इंटर- यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स- आईयूसीएए), पुणे के संस्थापक निदेशक और एएसआई के पूर्व अध्यक्ष भी रहे। हालांकि पुरस्कार की घोषणा इस वर्ष के प्रारम्भ में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) इंदौर में आयोजित एएसआई की 41वीं बैठक में की गई थी, लेकिन प्रोफेसर नार्लीकर इसे प्राप्त करने के लिए यात्रा करने में असमर्थ थे। एएसआई के अध्यक्ष प्रो. दीपंकर बनर्जी, प्रो. नार्लीकर को व्यक्तिगत रूप से पुरस्कार सौंपने और उन्हें सम्मानित करने के लिए पुणे में उपस्थित थे।

7 एमसीए रजिस्टर से कंपनियों की समस्‍या मुक्त फाइलिंग, समय पर और प्रक्रियाबद्ध तरीके से समापन के लि‍ए त्वरित कॉर्पोरेट निकास प्रसंस्करण केंद्र (सी-पेस) की स्थापना की गई

कारपोरेट कार्य मंत्रालय (एमसीए) ने त्वरित कॉर्पोरेट निकास प्रसंस्करण केंद्र (सी-पेस) की स्थापना के साथ कंपनियों की समापन प्रक्रिया को केंद्रीकृत करने की दि‍शा में एक महत्‍वपूर्ण पहल की है। सी-पेस की स्थापना से रजिस्ट्री को न्‍यायसंगत बनाने के अलावा हितधारकों को अधिक सार्थक डेटा की उपलब्धता के साथ-साथ रजिस्ट्री पर अनावश्‍यक समस्‍या को कम करने में सहायता मिलेगी। सी-पेस से हितधारकों को समस्‍यामुक्‍त मुक्त फाइलिंग, समय पर और प्रक्रिया-बद्ध तरीके से रजिस्टर से उनकी कंपनी के नाम हटाने का भी लाभ मिलेगा। सी-पेस की स्थापना एमसीए द्वारा हाल ही में कारोबार करने में आसानी और कंपनियों के लिए कारोबार से आसानी से बाहर आने की दिशा में किए गए कई उपायों का हिस्सा है।

8 Mpox अब वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं: WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization- WHO) ने घोषणा की है कि Mpox, जिसे पहले मंकीपॉक्स के नाम से जाना जाता था, अब वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है। इसके अतिरिक्त WHO ने हाल ही में घोषणा की है कि कोविड-19 अब “वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल” का प्रतिनिधित्त्व नहीं करता है। Mpox हेतु आपातकालीन समिति ने सिफारिश की कि प्रकोप अब अंतर्राष्ट्रीय चिंता के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल का विषय नही रहा। समिति की सिफारिश रिपोर्ट किये गए मामलों में कमी और वायरस से प्रभावित देशों की मज़बूत प्रतिक्रिया पर आधारित थी। Mpox एक वायरल ज़ूनोटिक रोग है जिसमें चेचक के समान लक्षण होते हैं, हालाँकि इसमें नैदानिक ​​गंभीरता कम होती है। शोध के लिये रखे गए बंदरों के समूहों में चेचक जैसी बीमारी के दो प्रकोपों ​​के बाद पहली बार वर्ष 1958 में इस संक्रमण का पता चला था, जिस कारण इसका नाम ‘मंकीपॉक्स’ पड़ा।

9 भारत के लिए बन रहे एयरबस C295 ने भरी पहली उड़ान

भारत के लिए बन रहे एयरबस C295 विमान ने पहली उड़ान भरी है। एयरबस डिफेंस ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर इसकी जानकारी साझा की है। एयरबस ने ट्वीट में लिखा कि भारत के लिए बने एयरबस सी295 ने सफलतापूर्वक अपनी पहली उड़ान भरी। इसके साथ ही भारत को इन इस विमान की डिलीवरी इस साल के अंत तक होने का रास्ता साफ हो गया है। सी295 एक सैन्य परिवहन विमान है। फिलहाल भारतीय सशस्त्र बल अपनी परिवहन जरूरतों के लिए 1960 की पीढ़ी के पुराने एवरो विमानों पर निर्भर हैं। सी295 के वायुसेना में शामिल होने के बाद सैन्य परिवहन आसान और ज्यादा बेहतर हो जाएगा। भारत और अमेरिका की रक्षा कंपनी एयरबस के बीच हुए सौदे के तहत 16 सी295 विमानों की आपूर्ति सितंबर 2023 से अगस्त 2025 के बीच की जाएगी। सी295 विमान ने अपनी पहली उड़ान स्पेन के सेविले में भरी। कंपनी ने कहा कि इससे 2023 की दूसरी छमाही में इन विमानों की भारत को सप्लाई हो सकेगी।

10 भारत उन 10 देशों में शामिल है जो वैश्विक मातृ मृत्यु, मृत जन्म, नवजात मृत्यु का 60% हिस्सा हैं: संयुक्त राष्ट्र अध्ययन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) और संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए) की एक नई रिपोर्ट ने विश्व स्तर पर मातृ मृत्यु, मृत जन्म और नवजात मृत्यु को कम करने में आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डाला है। रिपोर्ट से पता चलता है कि, 2020-2021 में, इस तरह की संयुक्त 4.5 मिलियन मौतें हुईं, जिसमें भारत 10 देशों की सूची में सबसे आगे था, जो कुल मृत्यु का 60% हिस्सा हैं। माना जाता है कि भारत में जीवित जन्मों की उच्च संख्या इसकी बड़ी संख्या में मातृ, मृत जन्म और नवजात मृत्यु का एक कारक है, जिसमें देश वैश्विक जीवित जन्मों का 17% हिस्सा है। नाइजीरिया, पाकिस्तान, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, इथियोपिया, बांग्लादेश और चीन भी मातृ, मृत जन्म और नवजात मृत्यु की उच्चतम दर वाले देशों की सूची में शामिल हैं।

11 सीएम योगी को भारतरत्न डॉ अंबेडकर अवार्ड से किया सम्मानित

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भारतरत्न डॉ अंबेडकर अवार्ड से सम्मानित किया गया है। भारत के पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुंबई के श्री षणमुखानंद ऑडिटोरियम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भारतरत्न डॉ. अंबेडकर अवार्ड से सम्मानित किया है। योगी आदित्यनाथ का यह अवार्ड यूपी विधान परिषद सदस्य डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने लखनऊ से आकर ग्रहण किया। भारत रत्न डॉ. अम्बेडकर पुरस्कार एक वार्षिक पुरस्कार है। डॉ. अम्बेडकर राष्ट्रीय पुरस्कार भारतीय संविधान के निर्माता तथा मानवाधिकारी भीमराव अम्बेडकर की याद में दिया जाता है। यह पुरस्कार, लोगों या संगठनों को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए डॉ अंबेडकर फाउंडेशन द्वारा प्रशासित किया जाता है।

12 केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने सिकंदराबाद में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का उद्घाटन किया

केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने सिकंदराबाद के वारासीगुडा में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर रेड्डी ने कहा कि जन औषधि केंद्र लोगों को सस्ती स्वास्थ्य सेवा प्रदान करते हैं और युवाओं के लिए स्वरोजगार के अवसर सृजित होते हैं। रेड्डी ने कहा कि जनऔषधि केंद्रों में दवाएं सामान्य बाजार की तुलना में 50 से 90 प्रतिशत कम कीमत पर उपलब्ध हैं। प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र (PMJAK) भारत सरकार द्वारा आम जनता को सस्ती और गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई एक योजना है। इस योजना के तहत, सरकार जन औषधि केंद्र स्थापित करती है, जो ऐसे स्टोर हैं जो ब्रांडेड दवाओं की तुलना में बहुत कम कीमत पर जेनेरिक दवाएं बेचते हैं।

13 श्रीलंका के सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से किया मुक्त

श्रीलंका के सर्वोच्च न्यायालय ने LGBTQIA+ अधिकार प्रचारकों द्वारा स्वागत किए गए कदम में संसद के स्पीकर के अनुसार, समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से बाहर करने की मांग करने वाले एक विधेयक को मंजूरी दे दी है। वर्तमान कानूनों के तहत, समलैंगिकता कारावास और जुर्माना से दंडनीय है, लेकिन कार्यकर्ताओं ने लंबे समय से परिवर्तन के लिए अभियान चलाया है। दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि प्रस्तावित कानून असंवैधानिक नहीं है।

14 75 साल में पहली बार हज की सीटें पाकिस्तान ने सऊदी अरब को लौटाईं

पाकिस्तान ने इतिहास में पहली बार हज तीर्थयात्रियों के लिए सऊदी अरब से मिले कोटे को वापस कर दिया है। बढ़ती महंगाई और आर्थिक तंगी के कारण पाकिस्तान में इस बार हज के लिए आवेदन उपलब्ध सीटों से कम आए थे। पाकिस्तान के धार्मिक मंत्रालय ने पुष्टि की है कि आठ हजार सरकारी योजना कोटा वापस कर दिया गया है। इस कदम का उद्देश्य 24 मिलियन डॉलर की राशि को बचाना था। अगर पाकिस्तान सरकार कोटा सरेंडर नहीं करती तो उसे आवास के लिए इतनी राशि का भुगतान करना पड़ता। पाकिस्तान की संघीय सरकार ने पहले ही ऐलान किया था कि आवेदन में कमी की संभावना को देखते हुए इस बार हज आवेदकों के लिए कोई वोटिंग नहीं होगी।

15 भारतपे ने पेबैक इंडिया को ‘ज़िलियन’ के रूप में नया ब्रांड बनाया

भारत की अग्रणी फिनटेक कंपनी BharatPe ने देश के सबसे बड़े मल्टी-ब्रांड लॉयल्टी प्रोग्राम PAYBACK India को ‘Zillion’ के रूप में रीब्रांडिंग करने की घोषणा की है। यह कदम Zillion को पूरे देश में एक सर्वव्यापी लॉयल्टी और रिवॉर्ड प्रोग्राम बनाने के कंपनी के विजन के अनुरूप है।

16 एक्सपोर्ट्स को ग्लोबल कलेक्शंस सर्विस देने के लिए कैशफ्री पेमेंट्स ने यस बैंक के साथ साझेदारी की

Cashfree Payments और YES बैंक ने हाथ मिलाकर ‘ग्लोबल कलेक्शंस’ की शुरुआत की है, जो यस बैंक के खाताधारक निर्यातकों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय संग्रह सेवा है। यह साझेदारी बैंक के खाताधारकों को ग्लोबल कलेक्शंस सेवा का उपयोग करके 30 से अधिक विदेशी मुद्राओं में भुगतान वसूल करने की सुविधा प्रदान करती है। इसके अलावा, इकट्ठा की गई राशि को भारतीय रुपया में परिवर्तित किया जा सकता है और इसे उनके स्थानीय बैंक खाते में एक व्यावसायिक दिन के भीतर बैंक में जमा कर सकते हैं।

17 MakeMyTrip ने Microsoft के साथ मिलकर भारतीय भाषाओं में वॉयस असिस्टेड बुकिंग शुरू की

ट्रैवल पोर्टल मेकमाईट्रिप ने भारतीय भाषाओं में वॉयस-असिस्टेड बुकिंग की शुरुआत के माध्यम से यात्रा योजना को व्यापक दर्शकों तक लाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ सहयोग की घोषणा की। नई तकनीक स्टैक में माइक्रोसॉफ्ट एज़ूर ओपनएआई सर्विस और एज़ूर कॉग्निटिव सर्विसेज शामिल हैं ताकि उपयोगकर्ताओं के लिए उनकी प्राथमिकताओं के आधार पर व्यक्तिगत यात्रा सिफारिशों को सक्षम किया जा सके।

18 RBI ने HSBC बैंक पर 1.73 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की ओर से नियमों का सही तरीके से पालन नहीं करने के कारण एचएसबीसी (HSBC) बैंक पर 1.73 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। केंद्रीय बैंक ने इसके अलावा दो अन्य बैंक पर भी 3 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया है। आरबीआई की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया कि रेगुलटरी नियमों का पालन करने में विफल रहने के कारण ये जुर्माना लगया गया है। फाइनेंशियल पॉजिशन जांचने के लिए किए गए आईएसई के दौरान ये कमियां निकलकर आई हैं।

19 ए एम नाइक नॉन-एग्जीक्यूटिव चेयरमैन पद से देंगे इस्तीफा

लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) के निदेशक मंडल ने एएम नाइक को मानद अध्यक्ष का दर्जा देने का फैसला किया है। नाइक ने 30 सितंबर 2023 को अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद एलएंडटी समूह के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष का पद छोड़ने का फैसला किया था। निदेशक मंडल ने 1 अक्टूबर, 2023 से एसएन सुब्रमण्यम को अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में भी नियुक्त किया है।

20 सरकारी पैनल का 2027 तक डीजल 4-पहिया वाहनों पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा गठित एक पैनल ने सिफारिश की है कि भारत में 2027 तक डीजल से चलने वाले चार पहिया वाहनों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाना चाहिए। साथ ही कार्बन एमिशन में कटौती के लिए 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों और प्रदूषित शहरों में इलेक्ट्रिसिटी और गैस से चलने वाले वीकल्स पर स्विच करना चाहिए। दरअसल, भारत ग्रीनहाउस गैसों के सबसे बड़े उत्सर्जकों में से एक है। 2070 तक जीरो एमिशन टारगेट को हासिल करने के लिए भारत नवीकरणीय ऊर्जा (Renewable Energy) से अपनी जरूरतों के 40 फीसदी बिजली का उत्पादन करना चाहता है। सरकारी पैनल ने ऑयल मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर पोस्ट की गई एक रिपोर्ट में कहा कि साल 2030 तक अर्बन ट्रांसपोर्ट सिस्टम में ऐसी सिटी बसें नहीं जोड़ी जानी चाहिए, जो इलेक्ट्रिक नहीं हैं।