किसी भी कंपनी के कर्ज माफ नहीं किये : अरूण जेटली

0
149

CURRENT G.K.

 

1.भारत और सिंगापुर सुरक्षा सहयोग और बढ़ाने तथा आतंकवाद के खतरे का मिलकर सामना करने पर सहमत :-

भारत और सिंगापुर सुरक्षा सहयोग और बढ़ाने तथा आतंकवाद के खतरे का मिलकर सामना करने पर सहमत हो गए हैं। नई दिल्लीस में सिंगापुर के अपने सहयोगी डॉक्टरर नग इंग हेन से द्विपक्षीय बातचीत के बाद संयुक्तह वक्तहव्ये में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि भारत और सिंगापुर देश के बाहर से मिलने वाली सुरक्षा धमकियों से निपटने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

अपने वक्त्व्य  में डॉ नग इंग हेन ने कहा कि भारतीय नौसैनिक जहाजों के चांगी बंदरगाह पर ठहरने पर सिंगापुर को कोई परेशानी नहीं है और वह भारतीय नौसैनिक जहाजों को चांगी बंदरगाह का ज्यारदा से ज्याादा इस्तेीमाल करने को प्रोत्साहित करेगा। सिंगापुर और भारत ने रक्षा उद्योग के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाया है और अगस्त  में एक समझौते पर दस्त्खत किये हैं।

इससे पहले, डॉ नग इंग हेन को साउथ ब्लॉतक परिसर में तीनों सेनाओं का गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

 

2.उत्तर कोरिया ने किया नई तरह की अर्न्तमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, अमेरीका ने की निंदा  :-

उत्त र कोरिया ने दावा किया है कि उसने सम्पूअर्ण अमरीका तक मार करने वाली एक नई तरह की अर्न्तेमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। उत्ततर कोरिया के सरकारी टेलीविजन का कहना है कि उत्तवर कोरिया ने परमाणु राष्ट्रर का दर्जा हासिल कर लिया है। सरकारी संवाद एजेन्सी  के अनुसार यह मिसाइल 53 मिनट में चार हजार, 475 किलोमीटर ऊंचाई तक गई और इसने 950 किलोमीटर की दूरी तय की।

अर्न्तीमहाद्वीपीय ह्वासोंग-15 नाम की यह मिसाइल आज तड़के प्रक्षेपित की गई और यह जापानी जलक्षेत्र में जाकर गिरी। विश्वद नेताओं ने इसकी आलोचना की है।

अमरीका के राष्ट्र्पति डॉनल्डस ट्रम्पै ने कड़ी निन्दाे करते हुए कहा है कि इस परिस्थिति से अब अमरीका ही निपटेगा। श्री ट्रम्प‍ ने जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो  आबे से फोन पर बातचीत की।

इस बीच न्यूरयॉर्क में संयुक्तप राष्ट्री सुरक्षा परिषद की बैठक में आज उत्तेर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर चर्चा किये जाने की संभावना है। यह आपात बैठक जापान, अमरीका और दक्षिण कोरिया के आग्रह पर बुलाई गई है।

 

3.विदेश मंत्री हुई सोची के लिए रवाना :-

विदेश मंत्री सुषमा स्वुराज शंघाई सहयोग संगठन के सम्मेdलन में हिस्सा लेने के लिए रूस के सोची के लिए रवाना हो गई हैं। दो दिन का शिखर सम्मेयलन कल शुरू होगा। इसमें कई अन्य‍ मुद्दों के अतिरिक्तक क्षेत्रीय परिदृश्यं पर चर्चा की संभावना है।

 

4.गुवाहाटी उच्च न्यायालय ने असम सरकार को आमचंग सुरक्षित वन क्षेत्र के रिहायशी इलाकों को लोगों से खाली कराने की कार्रवाई रोकने की दी इजाजत :-

गुवाहाटी उच्चर न्या यालय ने असम सरकार को गुवाहाटी में आमचंग सुरक्षित वन क्षेत्र के रिहायशी इलाकों को लोगों से खाली कराने की कार्रवाई रोकने की इजाजत दे दी है।

मुख्यहमंत्री के कानूनी सलाहकार शांतनु भराली ने बताया कि असम सरकार ने इस कार्य को पूरा करने के लिए गुवाहाटी उच्चम न्यायालय से समय मांगा था ताकि प्रभावित लोगों के रहने की वैकल्पिक व्य वस्था  की जा सके।

 

5.छत्तीसगढ़ सरकार ने शहरों में पटाखे चलाने पर लगाई पाबन्दी :-

छत्तीदसगढ़ सरकार ने शादी-विवाह के मौसम को देखते हुए राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के छह शहरों में पटाखे चलाने पर पाबन्दी लगा दी है। राज्ये पर्यावरण संरक्षण बोर्ड ने कहा है कि प्रदूषण को नियंत्रण में रखने के लिए यह कदम उठाया गया है।

जाड़ों में हवा की गति कम होने से प्रदूषण के बढ़ने की आशंका रहती है। छत्ती सगढ़ पर्यावरण संरक्षण बोर्ड के अध्य क्ष अमन कुमार सिंह ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये जिला कलेक्टैरों से प्रदूषण के प्रति अत्याणधिक कड़ा रुख अपनाने को कहा। रायपुर के अलावा विलासपुर, भिलाई, दुर्ग, रायगढ़ और कोरबा में भी पटाखों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

 

6.संयुक्त सैन्य अभ्यास में भाग लेने के लिए भारत पहुंची ब्रिटिश सेन्य् की टुकड़ी :-

एक सौ से अधिक ब्रिटिश सेन्यक कर्मियों की एक टुकड़ी संयुक्ते सैन्यु अभ्याrस अजेय वॉरियर-2017 में भाग लेने के लिए बुधवार को जयपुर पहुंची।

रक्षा प्रवक्ताए लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष ओझा ने बताया है कि इस अभ्याकस का उद्देश्य  दोनों देशों की सेनाओं के बीच आपसी सहयोग को बढ़ावा देना और उन्हें  एक दूसरे के यहां कार्य करने में अधिक सक्षम बनाना है।

 

7.गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 1664 उम्मीदवारों ने भरें नामांकन :-

गुजरात में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए एक हजार छह सौ चौंसठ उम्मीदवारों ने नामांकन भरे हैं। पर्चों की जांच गुरुवार को होगी। इस चरण में 182निर्वाचन क्षेत्रों में से 93 के लिए 14 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे।

इस बीच पहले चरण का चुनाव प्रचार जोर पकड़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी विभिन्न स्थानों पर प्रचार करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को मौरबी, प्राची, पालीताना और नवसारी में सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे तो यू पी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी बुधवार को प्रचार के लिए जामनगर में उपस्थित रहेंगे। जबकि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार से दो दिन के गुजरात दौरे पर हैं। वह गिर सोमनाथ, जूनागढ़ और अमरेली जिलों का दौरा करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान वह बैठकें और सार्वजनिक रैलियां भी करेंगे।

 

8.बम्बई शेयर बाजार 33 हजार 671 पर खुला :-

बम्बlई शेयर बाजार का सेंसेक्स  बुधवार को 53 अंक की वृद्धि के साथ 33 हजार 671 पर खुला। अब से कुछ देर पहले ये 33 हजार 633 पर था। नेशनल स्टॉpक एक्सृचेंज का निफ्टी भी 10 हजार- 369 पर आ गया।

अन्तपर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले सात पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर 64 रुपये 34 पैसे का बोला गया।

 

9.किसी भी कंपनी के कर्ज माफ नहीं किये : अरूण जेटली :-

वित्तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि सरकार ने किसी भी कंपनी के कर्ज माफ नहीं किये हैं। अपने ब्लॉsग में श्री जेटली ने कहा है कि पिछले कुछ दिनों से कुछ लोग बैंकों द्वारा पूंजीपतियों के कर्ज माफ करने की अफवाह फैला रहे हैं। उन्हों ने कहा कि वर्ष 2008 से 2014 के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने अनेक उद्योगों को असंगत तरीके से कर्ज दिये।

श्री जेटली ने यह भी कहा कि जनता को अफवाह फैलाने वालों से पूछना चाहिए कि किसके कहने या किसके दबाव पर ये ऋण दिये गये थे। वित्ततमंत्री ने कहा कि तत्काूलीन सरकार ने कर्ज न चुकाने और ब्यािज के भुगतान में देरी करने वालों पर समय रहते कदम क्योंक नहीं उठाये। वित्त मंत्री ने कहा कि कर्ज न चुकाने वाली 12 बड़ी कंपनियों से ऋण वसूली की प्रक्रिया जारी है।

श्री जेटली ने कहा कि एनडीए सरकार ने इस मिलीभगत को पकड़ा और कर्ज न चुकाने वालों के खिलाफ कड़े निर्णय लिये और इसी इरादे से ऋण शोधन कानून बनाया गया।उन्हों ने कहा कि सरकार के 21 खरब दस अरब रूपये की पूंजी डालने के बाद फंसे कर्ज की समस्याै से जूझ रहे बैंकों की स्थिति फिर मजबूत हो जाएगी।

 

10.ट्राई ने नेट निरपेक्षता के मामले में अपनी सिफारिशों में मुक्त  और स्व तंत्र इंटरनेट सेवा के बुनियादी सिद्धांत को सही ठहराया :-

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने नेट निरपेक्षता के मामले में अपनी सिफारिशों में मुक्ती और स्वततंत्र इंटरनेट सेवा के बुनियादी सिद्धांत को सही ठहराया है।

नियामक ने नेट निरपेक्षता पर अपनी सिफारिशों में कहा है कि इंटरनेट सेवा प्रदाता वेब पहुंच उपलब्ध कराते समय ट्रैफिक में किसी तरह का भेदभाव नहीं कर सकते। वे न तो किसी ऐप, वेबसाइट और सेवाओं को ब्लॉक कर उन पर अंकुश लगा सकते हैं, न ही दूसरों को तेज रास्ता उपलब्ध करा सकते हैं।

ट्राई की सिफारिशों से दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा इंटरनेट सेवाओं के बीच किसी भी प्रकार का भेदभाव करने की आशंका समाप्ते हो गई है।