केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गुजरात के गांधीनगर में देश के पहले नैनो डी.ए.पी. संयंत्र का उद्घाटन किया

0
71

1 केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गुजरात के गांधीनगर में देश के पहले नैनो डी.ए.पी. संयंत्र का उद्घाटन किया

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने गुजरात के गांधीनगर जिले के कलोल में इफको के नैनो डीएपी (तरल) संयंत्र का लोकार्पण किया। श्री शाह ने कहा कि प्राकृतिक खेती को अपनाना और उत्पादन से समझौता किए बिना कृषि में रासायनिक उर्वरकों के उपयोग को कम करना समय की मांग है। उन्‍होंने नैनो वेरिएंट विकसित करने और रासायनिक उर्वरकों के सफल विकल्प पेश करने में इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड-इफको के योगदान की सराहना

2 केंद्र ने जम्मू-कश्मीर में गैरकानूनी गतिविधि निवारण न्यायाधिकरण का गठन किया

केंद्र ने जम्मू-कश्मीर में गैरकानूनी गतिविधियां निवारण न्यायाधिकरण का गठन किया है। यह जम्‍मू-कश्‍मीर डेमोक्रेटिक फ्रीडम पार्टी – जेकेडीएफपी को गैरकानूनी घोषित करने के विषय पर निर्णय लेगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस महीने की पांच तारीख को जेकेडीएफपी को गैरकानूनी संगठन घोषित किया था। मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि न्यायाधिकरण में दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति सचिन दत्ता शामिल हैं।

3 भीषण चक्रवाती तूफान में बदला ‘हामून’, 110 किलोमीटर प्रतिघंटे तक पहुँच सकती है रफ़्तार

चक्रवाती तूफान ‘हामून’ उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक भीषण चक्रवाती तूफान में बदल गया है। बांग्लादेश मौसम विज्ञान विभाग ने चट्टोग्राम और पायरा बंदरगाहों पर खतरे का निशान 7 फहराने की सलाह दी है, जबकि कॉक्स बाजार और मोंगला बंदरगाहों को खतरे का निशान क्रमशः 6 और 5 फहराने के लिए कहा गया है। भीषण चक्रवाती तूफान के बांग्लादेश तट से टकराने और तीव्र होने की आशंका है।

4 भारत राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा अभ्यास 2023 का समापन

नई दिल्ली का प्रतिष्ठित स्कोप कन्वेंशन सेंटरभारत राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा अभ्यास (एनसीएक्स) 2023 का साक्षी बना, जो 9 अक्टूबर से 20 अक्टूबर 2023 तक चलने वाला एक अत्यंत महत्वपूर्ण कार्यक्रम होने के साथ ही साइबर सुरक्षा में उत्कृष्टता के लिए भारत के दृढ़ प्रयासों में एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। इस प्रमुख कार्यक्रम ने सरकारी एजेंसियों, सार्वजनिक संगठनों और निजी क्षेत्र के विविध क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले 300 से अधिक प्रतिभागियों के लिए एक ऐसे के एकीकृत मंच के रूप में कार्य किया, जो महत्वपूर्ण सूचना बुनियादी ढांचे की सुरक्षा के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है। भारत सरकार के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (एनएससीएस) द्वारा राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (आरआरयू), भारत एनसीएक्स 2023 के साथ रणनीतिक साझेदारी में यह अभ्यास आयोजित किया गया।

5 राष्ट्रीय सहकारी निर्यात लिमिटेड

सहकारी क्षेत्र के निर्यात के लिये एक प्रमुख संगठन के रूप में स्थापित राष्ट्रीय सहकारी निर्यात लिमिटेड (National Cooperative Exports Limited- NCEL) ने 7,000 करोड़ रुपए के ऑर्डर प्राप्त कर बड़ी सफलता प्राप्त की है। केंद्रीय सहकारिता मंत्री ने इस बात पर ज़ोर दिया कि निर्यात लाभ का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा, लगभग 50%NCEL के माध्यम से किसानों को प्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित करेगा। NCEL, बहु-राज्य सहकारी समितियाँ अधिनियम, 2002 के तहत पंजीकृत है जो सहकारी क्षेत्र से निर्यात के लिये एक अम्ब्रेला संगठन के रूप में कार्य करता है। NCEL को सहकारी क्षेत्र में निर्यात बढ़ाने, किसानों को समृद्ध बनाने, फसल पैटर्न को बदलने, जैविक उत्पादों के लिये वैश्विक बाज़ार प्रदान करने, जैव ईंधन हेतु वैश्विक बाज़ार में भारत के लिये स्थान हासिल करने एवं सहकारी क्षेत्र को मज़बूत करने के 6 उद्देश्यों के साथ लॉन्च किया गया है।

6 गोवा में 20 से 28 नवंबर तक होगा 54वाँ भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह

54वें भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह के भारतीय पैनोरमा खंड के लिए 25 फीचर और 20 गैर-फीचर फिल्‍मों का चयन किया गया है। इस वर्ष भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह का आयोजन गोवा में 20 से 28 नवंबर तक होगा। फिल्‍म समारोह के दौरान दिखाई जाने वाली फीचर फिल्‍मों में मलयालम की अट्टम, बंगाली फिल्‍म अर्धांगिनी, हिन्‍दी फिल्‍म ढाई आखर और कन्‍नड की कन्‍तारा शामिल हैं। वहीं गैर-फीचर फिल्‍मों में अंग्रेजी की 1947-ब्रेग्जिट इंडिया, हिंदी की बासन और मराठी की उत्‍सवमूर्ति शामिल हैं।

7 चीन ने अर्थवव्यवस्था को मजबूत को मजबूत करने के लिए टेक्नोक्रेट लान फान को नया वित्त मंत्री नियुक्त किया

चीन में कम अनुभव वाले एक टेक्नोक्रेट लान फ़ान को नया वित्त मंत्री के रूप में नियुक्त किया है। सरकारी मीडिया ने बताया है कि चीन में अर्थव्यवस्था में गति लाने के लिए राजकोषीय प्रोत्साहन बढ़ाया जा रहा है। 61 वर्षीय लान को पिछले महीने वित्त मंत्रालय में कम्युनिस्ट पार्टी का प्रमुख नामित किया गया था। उन्‍होंने लियू कुन का स्थान लिया है जो 2018 से वित्त मंत्री थे। इससे पहले, श्री लान उत्तरी चीनी शांषी प्रांत के पार्टी प्रमुख थे।

8 चीन के हॉंगचों में एशियाई पैरा खेलों में भारत ने आज दूसरे दिन 17 पदक जीते

चीन के हॉंगचों में एशियाई पैरा खेलों में भारत ने दूसरे दिन 17 पदक जीते। भारत ने अब तक 9 स्वर्ण, 12 रजत और 13 कांस्य सहित 34 पदक जीत लिये हैं। पुरूषों के डिस्‍कस थ्रो में नीरज यादव ने स्‍वर्णयोगेश काठुनिया ने रजत और मुथूराजा ने कांस्‍य पदक जीता। अंकुर धावा ने 5 हजार मीटर स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक अपने नाम किया। दीप्ति जीवनजी ने महिलाओं की 400 मीटर स्‍वर्ण पदक हासिल किया। महिलाओं की पैरा कैनोइंग में प्राची यादव ने स्वर्ण और अपना दूसरा पदक हासिल किया।

9 ‘भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस’ का स्‍थापना दिवस

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस के स्‍थापना दिवस के अवसर पर आईटीबीपी के जवानों को बधाई दी है। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की स्थापना 24 अक्टूबर 1962 को हुई थी। इस सुरक्षा बल के जवान लद्दाख में काराकोरम दर्रे से लेकर अरुणाचल प्रदेश में जाचेप ला तक लगभग 3,488 किलोमीटर की भारत-चीन सीमा की रक्षा करने में तैनात हैं।

10 संयुक्त राष्ट्र की 78वीं वर्षगाँठ

24 अक्तूबर, 2023 को विश्व में संयुक्त राष्ट्र (UN) की 78वीं वर्षगाँठ मनाई गई। संयुक्त राष्ट्र दिवस एक वार्षिक कार्यक्रम है जिसके तहत वर्ष 1945 में संयुक्त राष्ट्र चार्टर के लागू होने की वर्षगाँठ का जश्न मनाया जाता है। यह संयुक्त राष्ट्र के लक्ष्यों और उपलब्धियों के बारे में जागरूकता एवं समझ को बढ़ावा देने के लिये प्रत्येक वर्ष 24 अक्तूबर को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र का अग्रदूत राष्ट्र संघ की कल्पना प्रथम विश्व युद्ध की परिस्थितियों में की गई थी और वर्ष 1919 में वर्साय की संधि के तहत “अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने तथा शांति एवं सुरक्षा के लिये” इसे स्थापित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र के 6 संघटक हैं जिनकी स्थापना वर्ष 1945 में हुई थी जैसे कि महासभा, सुरक्षा परिषद, आर्थिक और सामाजिक परिषद, ट्रस्टीशिप परिषद, अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय, संयुक्त राष्ट्र सचिवालय।

11 23 अक्टूबर: अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस

हर साल 23 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस (International Snow Leopard Day) मनाया जाता है। इसे विश्व हिम तेंदुआ दिवस भी कहा जाता है। पहला अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस 2014 में मनाया गया था। हिम तेंदुओं के संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस मनाया जाता है। 2015 को हिम तेंदुए के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में घोषित किया गया था।