केंद्र ने 2019-20 के बजट में नेपाल को अपनी विदेशी सहायता 750 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1,5050 करोड़ रुपये कर दी:-

0
95

राष्ट्रीय न्यूज़

1.केंद्र ने 2019-20 के बजट में नेपाल को अपनी विदेशी सहायता 750 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1,5050 करोड़ रुपये कर दी:-

भारत सरकार को विदेशी सहायता को उठाया गया है  नेपाल  से  2018 में 750 करोड़ रुपये  के लिए  Rs.1,050 2019-20 बजट में करोड़।  यह 40% की वृद्धि है।  2015 के मधेसी आंदोलन के कारण , नेपाल में भारत विरोधी भावनाएँ बढ़ रही हैं। इसके बावजूद, भारत ने कभी भी नेपाल को अपने सहयोगी नहीं बनाए।मई में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के पीएम KPSharma ओली के बीच एक बैठक के दौरान, भारत ने कुछ लंबित परियोजनाओं में तेजी लाने के लिए प्रतिबद्ध किया, जो भारत नेपाल में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए कर रहा है। भारत नेपाल में  900 मेगावाट की पनबिजली परियोजना अरुण- III  बनाने में लगा हुआ है।भारत और नेपाल बिम्सटेक  (बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल पहल की खाड़ी),  सार्क  (क्षेत्रीय सहयोग के लिए दक्षिण एशियाई संघ) और  बीबीएन  (बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल पहल) के तहत विभिन्न सड़क संपर्क परियोजनाओं में भी भागीदार हैं ।

2.आयुष, MeitY मंत्रालय आयुष क्षेत्र के डिजिटलीकरण के लिए सहयोग करते हैं :-

आयुष मंत्रालय (MOA) और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने आयुष क्षेत्र के डिजिटलीकरण के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग के लिए नई दिल्ली में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।MeitY आयुष जीआरआईडी परियोजना की योजना और विकास के लिए MOA को तकनीकी सहायता देने और देने के लिए सहमत हुए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 और आयुष मंत्रालय की ई-गवर्नेंस पहल का उद्देश्य सभी स्तरों पर स्वास्थ्य देखभाल वितरण के क्षेत्र में परिवर्तन के लिए अग्रणी पूरे आयुष को डिजिटल बनाना है।सचिव आयुष वैद्य राजेश कोटेचा द्वारा किए गए एमओयू पर हस्ताक्षर करने के लिए अधिक शोध, शिक्षा, विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों की डिलीवरी और बेहतर दवा नियमों के अलावा। आयुष जीआरआईडी परियोजना की दृष्टि और उपयोगिता ने कहा कि वे आयुष के सभी हितधारकों के लिए फायदेमंद होंगे। देश के नागरिक स्वास्थ्य सेवा में विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेंगे। अस्पतालों की आंतरिक वर्कफ़्लोज़ और प्रक्रियाएँ जो देश भर में स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के कुशल और ऑनलाइन वितरण को सक्षम बनाती हैं। MeitY ने Vikaspedia नाम से एक ऑनलाइन सूचना गाइड लॉन्च किया। यह स्वास्थ्य सहित विभिन्न सामाजिक क्षेत्रों के लिए एक पोर्टल है। यह 23 भाषाओं में जानकारी प्रदान करता है।

3.दक्षिण मध्य रेलवे ने सबसे लंबी विद्युतीकृत सुरंग का निर्माण किया है :-

दक्षिण मध्य रेलवे  ने  सबसे लंबी विद्युतीकृत सुरंग का निर्माण किया है । यह चेरलोपल्ली और रैपुरु स्टेशनों के बीच 6.6 किलोमीटर की दूरी पर है। सुरंग हाल ही में पूरी हुई Obulavaripalli-Venkatachalam नई रेलवे लाइन का एक हिस्सा है।विद्युतीकृत सुरंग चेरलोपल्ली से आंध्र प्रदेश के रैपुरु स्टेशनों के बीच स्थित  है । इसका निर्माण shape  हॉर्स शू ’ के आकार में किया गया है । न्यू ऑस्ट्रेलियन टनलिंग मेथड (NATM)  का उपयोग किया जाता है और इसकी लागत  ४६० करोड़ रुपये है। सुरंग की लंबाई 6,660 मीटर है और सीधे संरेखण में है।पूर्ण लंबाई अस्तर 300 मिमी मोटाई के साथ प्रदान किया जाता है  । सुरंग के अंदर हर 10 मीटर के अंतराल पर एलईडी लाइटिंग दी जाती है।  ओएचई (ओवरहेड लाइन) तारों में आवश्यक तनाव बनाए रखने के लिए दक्षिण कोरियाई मेक के स्प्रिंग टाइप  ऑटो टेंशनिंग डिवाइस (एटीडी) को पारंपरिक प्रकार के स्थान पर अपनाया गया है।

4.फैशन नोवा’, भारत का पहला डिज़ाइन डेवलपमेंट सेंटर सूरत, गुजरात में लॉन्च किया गया :-

फैशन नोवा’ , भारत का पहला डिज़ाइन डेवलपमेंट सेंटर टेक्सटाइल शहर सूरत, गुजरात में लॉन्च किया गया ।इसका उद्देश्य फैशन डिजाइन क्षेत्र के क्षेत्र में शहर को बढ़ावा देना है।अनुपम गोयल – फ़ैशनोवा डिज़ाइन डेवलपमेंट के संस्थापक ।फैशन नोवा डिजाइन डेवलपमेंट सेंटर उधना क्षेत्र में शुरू हुआ। इसमें अत्याधुनिक मशीनरी और अन्य सुविधाएं हैं। इस स्टूडियो का मुख्य उद्देश्य उन सभी लोगों को एक मजबूत मंच प्रदान करना है, जिनके पास परिधान व्यवसाय की एक श्रृंखला है।

5.राज्यसभा ने भारतीय चिकित्सा परिषद (संशोधन) विधेयक 2019 पारित किया :-

राज्यसभा  से पारित कर दिया  भारतीय चिकित्सा परिषद (संशोधन) विधेयक, 2019  पर 4 जून। विधेयक को स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने पेश किया था  । यह २०१। से २०१० तक के  लिए दो साल की अवधि के लिए बोर्ड ऑफ गवर्नर्स द्वारा मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) के अधिपत्य के लिए अनुमति देता है  ।विधेयक गवर्नर्स बोर्ड में सदस्यों की संख्या को मौजूदा सात से बढ़ाकर 12 करने की भी अनुमति देगा। जैसा कि विधेयक को दोनों सदनों द्वारा पारित किया गया है, यह एक अध्यादेश की जगह लेगा जिसे 21 फरवरी को प्रख्यापित किया गया था।प्रख्यात पेशेवरों का पैनल स्कैम-दागी मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) चलाएगा ताकि चिकित्सा शिक्षा  को सर्वोत्तम तरीके से विनियमित किया जा सके। BoG में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति होगा, जिसमें AIIMS और PGI, चंडीगढ़ के निदेशक शामिल होंगे  । जब तक एक परिषद का गठन नहीं होगा तब तक बोर्ड प्रबल रहेगा। BoG की शुरूआत बेहतरीन तरीके से करके चिकित्सा शिक्षा को विनियमित किया जा सकता है।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

 6.पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को 22 जुलाई को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मिलना है :-

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान  को पूरा करने के  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प  पर  22 जुलाई । 2018 में सत्ता में आने के बाद से यह खान की अमेरिका की पहली यात्रा होगी। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प द्वारा आमंत्रित निमंत्रण के बाद खान की यात्रा है।इस यात्रा में दोनों देशों और महत्वपूर्ण क्षेत्रीय मामलों के बीच  संबंधों को और बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा । अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए)  को वैश्विक आतंकवादी समूह के रूप में  नामित किए जाने के बाद दोनों नेताओं की बैठक की पुष्टि हुई ।बैठक से पहले, प्रतिबंधित जमात-उद दावा (JuD) के शीर्ष 13 नेताओं, जिनमें इसके प्रमुख और मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद शामिल हैं, पर आतंकी वित्तपोषण और मनी लॉन्ड्रिंग के लगभग दो दर्जन मामलों में मुकदमा दर्ज किया गया था। साथ ही, पाकिस्तान ने चल रहे अमेरिका-तालिबान वार्ता में संयुक्त राज्य अमेरिका की मदद की।

7.फ्रांसीसी सांसदों ने ऑनलाइन दिग्गजों पर 3% कर को मंजूरी दी :-

फ्रांस, संसद के निचले सदन ने Google, Amazon और Facebook जैसे इंटरनेट दिग्गजों पर एक छोटे, अग्रणी कर को मंजूरी दी। फ्रांसीसी सरकार को उम्मीद है कि अन्य देश सूट का पालन करेंगे। इस बिल में 750 मिलियन यूरो से अधिक के वैश्विक राजस्व के साथ डिजिटल कंपनियों के फ्रांसीसी राजस्व पर 3 प्रतिशत कर का प्रावधान है। कंपनियां उन देशों में लगभग कोई कर नहीं देती हैं, जहां उनकी फ्रांस जैसी बड़ी बिक्री होती है। नेशनल असेंबली द्वारा अपनाया गया बिल सीनेट को भेजा गया। कंपनियां उन देशों में लगभग कोई कर नहीं देती हैं, जहां उनकी फ्रांस जैसी बड़ी बिक्री होती है। इस बिल में 750 मिलियन यूरो (847 मिलियन डॉलर) से अधिक के वैश्विक राजस्व और 25 मिलियन यूरो से अधिक के फ्रांसीसी राजस्व के साथ डिजिटल कंपनियों के फ्रेंच राजस्व पर 3% कर लगाने की उम्मीद है। नेशनल असेंबली द्वारा अपनाया गया बिल।

फ्रांस 

राजधानी: पेरिस

राष्ट्रपति: इमैनुएल मैक्रॉन

8. नए एआई दिशानिर्देशों को पायलट करने के लिए यूके के साथ साझेदारी करना :

बहरीन  ने घोषणा की है कि यह  विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) केंद्र  द्वारा चौथी औद्योगिक क्रांति के लिए नए दिशानिर्देशों को पायलट करना है । घोषणा के दौरान बनाया गया था WEF वार्षिक चीन डालियान में नई चैंपियंस की बैठक,  पर  3 जुलाई। देश का उद्देश्य है कि WEF के साथ परियोजना एक वैश्विक ज्ञान-आधार का निर्माण करेगी जिसका उपयोग अन्य सरकारें कर सकती हैं क्योंकि AI नागरिकों को भारी लाभ पहुंचा सकता है।

बहरीन:

राजधानी:  मनामा

क्राउन प्रिंस:  सलमान बिन हमद अल खलीफा

प्रधान मंत्री:  खलीफा बिन सलमान अल खलीफा

मुद्रा:  बहरीन दीनार

खेल न्यूज़

9.एलावेनिल वलारिवन ने आईएसएसएफ विश्व कप 2019 में 10 मीटर महिला एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीता :-

भारतीय निशानेबाज इलावेनिल वलारिवन  ने   4 जुलाई  को सीजन के पहले जूनियर आईएसएसएफ विश्व कप 2019 की 10 मीटर महिला एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता । उसने चीनी ताइपे के  लिन यिंग-शिन को हराकर खिताब जीता।उन्होंने महिलाओं के फाइनल में 249.8 की  शूटिंग  की। क्वालीफिकेशन में उनका 631.4  का  नया विश्व रिकॉर्ड था। चीन के वांग ज़ेरू   अपने पहले विश्व कप में 228.4 के  स्कोर के साथ  कांस्य पदक  जीतने में कामयाब रहे ।इलावेनिल वलारिवन तमिलनाडु के कुड्डालोर का एक खेल शूटर है। उन्होंने FISU वर्ल्ड शूटिंग स्पोर्ट चैम्पियनशिप 2019 में कांस्य पदक भी जीता था।

10.पाकिस्तान क्रिकेटर शोएब मलिक ने वनडे से संन्यास की घोषणा की :- पाकिस्तान के क्रिकेटर  शोएब मलिक  ने  विश्व कप 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ देश की अंतिम लीग क्लैश के बाद  वनडे इंटरनेशनल (ODI) क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। वह अब T20 पर ध्यान केंद्रित करेंगे। शोएब मलिक एक पाकिस्तानी क्रिकेटर और  2007 से 2009 तक पाकिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हैं ।वह पाकिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के एक सामयिक कप्तान हैं। वह अपने किए गए  एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कैरियर की शुरुआत 1999 में  के खिलाफ  वेस्ट इंडीज  और उसके  2001 में टेस्ट कैरियर की शुरुआत  के खिलाफ  बांग्लादेश। मलिक को एक लचीला खिलाड़ी माना जाता है। वह बड़े शॉट्स मारने में सक्षम है, लेकिन अच्छे स्थान पर स्ट्राइक रोटेट करने में भी सक्षम है। उनके पास प्रति 100 गेंदों पर 80.4 रन की स्ट्राइक रेट है।

बाज़ार न्यूज़

 11.वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण आज RBI बोर्ड को करेंगी संबोधित, बजट पर होगी चर्चा:-

 देश की पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के केंद्रीय निदेशक मंडल को संबोधित करेंगी। आम तौर पर वित्‍त मंत्री वित्‍त मंत्री बजट के बाद रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल के साथ बैठक करते हैं और यह उसी परंपरा का हिस्‍सा है। सीतारमण बजट में राजकोषीय घाटे को कम करने के लिए उठाए गए कदमों के अलावा बजट के अन्य प्रमुख बिंदुओं को इस बैठक में रेखांकित करेंगी। आपको बता दें कि फरवरी में पेश हुए अंतरिम बजट में लगाए गए अनुमान की तुलना में शुक्रवार 5 जुलाई को पेशकिए गए पूर्ण बजट में 6,000 करोड़ रुपये से अधिक राजस्व की प्राप्ति का अनुमान लगाया गया है। इससे राजकोषीय घाटा (फिस्‍कल डेफिसिट)  सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 3.3 फीसद पर सीमित होने का अनुमान है। अंतरिम बजट में राजकोषीय घाटा 3.4 फीसद पर सीमित करने का लक्ष्य रखा गया था। केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 तक राजकोषीय घाटे को कम करके सकल घरेलू उत्‍पाद यानी जीडीपी के 3 फीसद पर सीमित करने और प्राथमिक घाटे को पूरी तरह से खत्म करने की रूपरेखा पेश की है। किसी खास वर्ष में राजकोषीय घाटे और ब्याज खर्च के अंतर को प्राथमिक घाटा कहते हैं। एक अधिकारी के अनुसार, वित्त मंत्री केंद्रीय बैंक के निदेशक मंडल को बजट में की गई दूसरी घोषणाओं के बारे में भी विस्‍तार से जानकारी देंगी।

12.इन Credit Card में आपकी जरूरत के हिसाब से मिलेंगे फायदे, जानें आपके लिए कौन सा है बेस्ट:- आज के समय में क्रेडिट कार्ड पेमेंट करने का सबसे सुविधाजनक तरीका बन गया है। इससे लोग खरीदारी के लिए जाते समय बड़ी मात्रा में कैश ले जाने के झंझट से बचते हैं। इसके अलावा एक क्रेडिट कार्ड के उपयोग पर कई आकर्षक ऑफर मिलते हैं। अगर आप बहुत सारी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको एक सही प्रकार का कार्ड का चयन करना चाहिए। क्रेडिट कार्ड कंपनियां डिस्काउंट और अन्य आकर्षक ऑफर की पेशकश करने के लिए कई ऑनलाइन वेबसाइट्स के साथ भी साझेदारी कर लेती हैं, जिससे ग्राहकों को भी फायदा पहुंचता है। आज हम आपको खरीदारी के हिसाब से अलग-अलग ऑफर देने वाले क्रेडिट कार्ड के बारे में बता रहे हैं। यह कार्ड साथ में 250 रुपये के बुकमायशो वाउचर्स की पेशकश कर रहा है। इस ऑफर की वेलिडिटी 31 जुलाई, 2019 तक है। इस कार्ड की एक साल की फीस 499 रुपये है और 499 रुपये प्रति वर्ष रिन्यू करने की फीस है। इस कार्ड के साथ ज्वाइनिंग पर 500 रुपये का अमेजन गिफ्ट कार्ड मिल रहा है। अमेजन, बुक माय शो, क्लियरट्रिप, फूड पांडा, लेंस कार्ट, नेटमेड्स, अर्बन क्लेप आदि पर ऑनलाइन इस्तेमाल करने पर इस कार्ड से 10X रिवार्ड्स प्वाइंट मिलेंगे। इस कार्ड का बेनिफिट यह है कि आप इस कार्ड से मर्चेंट टर्मिनल पर 2000 रुपये तक की खरीदारी बिना पिन दर्ज किए भी कर सकते हैं। यह मूवी टिकट की खरीद पर और सभी टेलीफोन बिल पेमेंट पर 5 फीसद कैशबैक देता है। पहले साल में 3,300 रुपये से अधिक का लाभ मिल सकता है। इसका वार्षिक शुल्क 500 रुपये से अधिक है। इस कार्ड के लाभ में अमेजन, बुकमायशो और जबॉन्ग के गिफ्ट वाउचर शामिल हैं। कार्ड होल्डर भारत में रेस्टोरेंट में न्यूनतम 15 फीसद छूट का लाभ उठा सकते हैं। अन्य बेनिफिट में फिल्मों पर 10 फीसद की छूट, ऑनलाइन शॉपिंग और फिल्मों के लिए 300 रुपये और 500 रुपये के ऑनलाइन वाउचर शामिल हैं।यह कार्ड रीटेल आउटलेट्स में तुरंत और सेफ पेमेंट करने के लिए बिल्ट-इन कॉन्टैक्टलेस टेक्नोलॉजी के साथ आता है। कार्ड होल्डर रिवार्ड्स प्वाइंट जनरेट कर सकते हैं और उसे कैश में भुना सकते हैं। इसके अलावा बुकमायशो पर हर महीने 2 मूवी टिकट पर 100 रुपये की छूट मिल सकती है।