केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मुंगेर में गंगा पर बने साढ़े 14 किलोमीटर लंबे पुल का वीडियो कॉन्फ्रेंस से उद्घाटन किया

0
133

1.भारतीय रेलवे ने भारत 2030 के लिए राष्ट्रीय रेल योजना एनआरपी तैयार की

भारतीय रेलवे ने भारत 2030 के लिए राष्ट्रीय रेल योजना एनआरपी तैयार की है। इस योजना का उद्देश्य वर्ष 2030 तक भविष्य की रेलवे व्यवस्था तैयार करना है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि एनआरपी का उद्देश्य रेलवे का माल भाड़े में अपना हिस्सा बढ़ाकर 45 प्रतिशत करने के लिए संचालन क्षमताओं और व्यवसाय नीति की शुरूआत के लिए रणनीति का आधार तैयार करना है। श्री अश्विनी ने कहा कि इस राष्ट्रीय रेल योजना का उद्देश्य वर्ष 2050 तक भविष्य की बढ़ती मांग से निपटना और माल भाड़े में रेलवे का हिस्सा 45 प्रतिशत तक बढ़ाना है।

2.अरोग्‍य सेतु ऐप से लोग 14 अंकों वाला आयुषमान भारत स्‍वास्‍थ्‍य खाता नंबर हासिल कर पाएंगे

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को स्वास्थ्य ऐप – आरोग्य सेतु के साथ जोड़ने की घोषणा की है। इसके जरिए 14 अंको वाले विशिष्‍ट आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता संख्या का लाभ आरोग्य सेतु के उपयोगकर्ताओं को मिल सकेगा। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत उपयोगकर्ता अपनी विशिष्ट आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता संख्या प्राप्‍त कर सकते हैं। वे इस संख्‍या का उपयोग डॉक्टर के परामर्श, लैब रिपोर्ट और अस्पताल के रिकॉर्ड सहित अपने मौजूदा और नए मेडिकल रिकॉर्ड को जोड़ने के लिए कर सकते हैं। वे इन रिकॉर्ड को पंजीकृत स्वास्थ्य पेशेवर चिकित्‍सकों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ साझा कर सकते हैं और अन्य डिजिटल स्वास्थ्य सेवाएं भी प्राप्‍त कर सकते हैं। उपयोगकर्ता अपने आधार नंबर और कुछ बुनियादी जनसांख्यिकीय विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, महिला-पुरूष और पते का उपयोग करके अपनी आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता संख्या प्राप्‍त कर सकते हैं। यदि उपयोगकर्ता अपने आधार का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो वे अपने ड्राइविंग लाइसेंस या मोबाइल नंबर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। उपयोगकर्ता अपनी आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता संख्या https://abdm.gov.in/ या आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता संख्या ऐप या आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के साथ एकीकृत अन्य ऐप से पा सकते हैं।

3.ड्रोन पायलट के लिए लाइसेंस की आवश्‍यकता समाप्‍त

देश में ड्रोन पायलट लाइसेंस की आवश्‍यकता समाप्‍त कर दी गई है। नागर विमानन मंत्रालय की अधिसूचना में बताया गया है कि डिजिटल स्‍काई प्‍लेटफॉर्म के सिंगल विंडो माध्‍यम से नागर विमानन महानिदेशालय से मान्‍यता प्राप्‍त ड्रोन स्‍कूलों से जारी किए गए पायलट प्रमाण पत्र, देश में ड्रोन संचालन के लिए पर्याप्‍त होंगे। ड्रोन (संशोधन) नियम 2022 में कहा गया है कि गैर-व्‍यावसायिक उद्देश्‍य के लिए दो किलो ग्राम तक के वजन वाले ड्रोन संचालन के लिए प्रमाण पत्र की आवश्‍यकता नहीं होगी। इससे पहले मेड-इन-इंडिया के अंतर्गत देश में ड्रोन उत्‍पादन को बढावा देने के लिए विदेशों से ड्रोन आयात पर प्रतिबंध लगाया गया है।

4.गुजरात ने नई आईटी/आईटीईएस नीति का अनावरण किया

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अगले पांच वर्षों के लिए एक नई आईटी/आईटीईएस नीति की घोषणा की है। यह नीति पूंजीगत व्यय करने की इच्छुक संस्थाओं को 200 करोड़ रुपये तक की वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करेगी। इससे करीब एक लाख युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। यह अगले पांच वर्षों में आईटी-आईटीईएस निर्यात को मौजूदा 3000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 25,000 करोड़ रुपये करने का भी प्रयास करता है। इसकी परिचालन अवधि अधिसूचना के दिन से शुरू होकर 31 मार्च 2027 तक होगी। गांधीनगर में गिफ्ट सिटी के एक क्लब में औपचारिक कार्यक्रम में शुरू की गई नीति 2016-2021 की नीति की जगह लेती है इसने निर्यात को दो बिलियन अमरीकी डॉलर (13,000 करोड़ रुपये), आईटी टर्नओवर को 15 बिलियन अमरीकी डॉलर (75,000 करोड़ रुपये) तक बढ़ाने और 10 लाख प्रत्यक्ष रोजगार सृजित करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया था। नीति पूंजी (CAPEX) और परिचालन (OPEX) व्यय दोनों के लिए सहायता प्रदान करती है। “यह एक अनूठा मॉडल है जो उद्योगों को अपने व्यय की योजना बनाने और व्यवहार्यता संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए लचीलापन देता है।

5.UNEP ने ‘माझी वसुंधरा’ अभियान का समर्थन करने के लिए महाराष्ट्र के साथ समझौता किया

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) ने अपने ‘माझी वसुंधरा (Majhi Vasundhara)‘ अभियान का समर्थन करने के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह ऊर्जा के सतत उपयोग और पर्यावरण विकास की दिशा में एक पहल है। ‘माझी वसुंधरा’ का शाब्दिक अर्थ ‘मेरी धरती (My Earth)’ है। यह पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग, महाराष्ट्र सरकार की एक पहल है। मांझी वसुंधरा ‘महाराष्ट्र सरकार के पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग की एक पहल है जो नागरिकों को जलवायु परिवर्तन और पर्यावरणीय मुद्दों के प्रभावों पर ज्ञान के साथ सशक्त बनाने और उन्हें पर्यावरण के सुधार के प्रति सचेत प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करती है। जलवायु परिवर्तन और पर्यावरणीय मुद्दों के प्रभावों पर ज्ञान के साथ नागरिकों को सशक्त बनाना और उन्हें पर्यावरण के सुधार की दिशा में सचेत प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

6.महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने घोषणा की कि कैंसर को रोकने के लिए “होप एक्सप्रेस” शुरू की जाएगी

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने घोषणा की कि कैंसर को रोकने के लिए राज्य में “होप एक्सप्रेस” शुरू की जाएगी। वह कोल्हापुर के एक निजी अस्पताल में अत्याधुनिक मोज़ेक-3डी रेडिएशन मशीन के शुभारंभ के अवसर पर बोल रहे थे। यह भारत में पहली ऐसी मशीन है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने जिला योजना के माध्यम से राज्य के हर जिले में होप एक्सप्रेस शुरू करने की पहल करने का भी वादा किया। उन्होंने गढ़िंगलाज के हट्टरकी अस्पताल में ऑनकोप्राइम कैंसर सेंटर का ऑनलाइन उद्घाटन भी किया। केंद्र से ग्रामीण क्षेत्रों के मरीजों को फायदा होगा।

7.मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने अंतर्राष्ट्रीय विकास अमरीकी एजेंसी के सहयोग से पश्चिम गारो पहाड़ी जिले के तूरा सिविल अस्पताल में छह विशिष्ट मोबाइल टीकाकरण ईकाई का उद्घाटन किया

मेघालय के मुख्यमंत्री, कोनराड के संगमा ने यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) के सहयोग से तुरा सिविल अस्पताल, तुरा, वेस्ट गारो हिल्स जिले में छह विशिष्ट मोबाइल टीकाकरण इकाइयों को हरी झंडी दिखाई। डॉक्टर तथा नर्स वाली ये ईकाईयां टीकाकरण, इससे संबंधित चिंताओं तथा लोगों के घरों तक जाकर टीका देने के लाभ पर वंचित समुदाय को जानकारी भी देगी। पात्र लोगों को टीका देने वाली मोबाइल टीकाकरण ईकाई स्कूल और कॉलेज के निकट के क्षेत्रों तक जाएंगी। ये ईकाईयां सह-रूग्णता वाले 60 साल से अधिक उम्र के रोगियों और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों को एहतियाति डोज भी देंगी। मुख्यमंत्री ने ‘डेयरी मिशन‘ कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया तथा पश्चिम गारो पहाड़ी जिले में एक नए डेयरी परिसर की आधारशिला रखी। जनसमुदाय को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में डेयरी क्षेत्र को बढ़ाने और उत्पादन में वृद्धि करने के लिए आवश्यक निवेश कर रही है। राष्ट्रीय डेयरी विकास कार्यक्रम ने नए परिसर के लिए दस करोड़ 52 लाख रूपये का कोष मुहैया कराया है।

8.भारत ने किरिबाती को कोरोना की पहली गंभीर लहर से निपटने के लिए पीपीई किट और दवाओं की खेप भेजी

भारत ने किरिबाती को कोरोना की पहली गंभीर लहर से निपटने के लिए पीपीई किट और दवाओं की खेप भेजी है। किरिबाती ने कोरोना महामारी से निपटने में सहयोग की अपील की थी। भारत द्वारा भेजी गई राहत सामग्री में पल्स ऑक्सीमीटर, वीटीएम के साथ स्वैब और सर्जिकल मास्क, दस्ताने, एन 95 मास्क, शू कवर, हेयर कैप युक्‍त पीपीई किट तथा आपातकालीन कोविड दवा शामिल हैं। प्रशांत द्वीपीय देश किरिबाती तक, सामान पहुंचाने में चुनौतियों के बावजूद भारत ने कम समय में उस तक चिकित्‍सा खेप पहुंचा दी। यह खेप ऑस्ट्रेलिया के सहयोग से विमान के जरिए किरिबाती पहुंची।

9.ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा -2024 तक कृषि क्षेत्र में नवीकरणीय ऊर्जा के शत-प्रतिशत इस्‍तेमाल का लक्ष्‍य हासिल कर लिया जाएगा

ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा है कि देश 2024 तक कृषि क्षेत्र में डीजल के स्‍थान पर नवीकरणीय ऊर्जा के शत-प्रतिशत इस्‍तेमाल का लक्ष्‍य हासिल कर लेगा। श्री सिंह ने आज वर्चुअल माध्‍यम से देश के ऊर्जा क्षेत्र में बदलाव के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के संबंध में राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के साथ बैठक की अध्‍यक्षता की। बैठक का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के लिए भारत की प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में राज्यों की भागीदारी सुनिश्चित करना है।

10.ऑस्ट्रेलिया में क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की चौथी बैठक

क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों ने कहा है कि वे हिन्द प्रशान्त क्षेत्र को स्वतंत्र आवाजाही, अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप और दबाव मुक्त बनाने के प्रति वचनबद्ध हैं ताकि इस क्षेत्र में और इससे इतर भी सुरक्षा और खुशहाली को बढ़ावा मिले। ऑस्ट्रेलिया में क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की चौथी बैठक में शामिल नेताओं ने सीमा पार आतंकवाद के लिए आतंकवादियों के इस्तेमाल की भी निंदा की। बैठक में, विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर के साथ-साथ अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के विदेश मंत्रियों ने भी कहा कि अफगानिस्तान का इस्तेमाल किसी भी देश को धमकाने या हमले के लिए नहीं किया जाना चाहिए। बैठक के बाद चारों देशों के विदेश मंत्रियों ने संयुक्त वक्तव्य में कहा कि क्वाड देश हिन्द-प्रशान्त क्षेत्र को बाधा-रहित और समावेशी बनाने की दिशा में प्रयासरत हैं ताकि इस क्षेत्र में शांति, स्थिरता और आर्थिक खुशहाली सुनिश्चित की जा सके।

11.केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मुंगेर में गंगा पर बने साढ़े 14 किलोमीटर लंबे पुल का वीडियो कॉन्फ्रेंस से उद्घाटन किया

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बिहार के मुंगेर में गंगा नदी पर बने साढ़े 14 किलोमीटर लंबे पुल का वीडियो कॉन्फ्रेंस से उद्घाटन किया। यह पुल छह सौ 96 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग 333-बी पर बना है। इस पुल के बनने से मुंगेर और खगड़िया के बीच की दूरी सौ किलोमीटर और मुंगेर से बेगूसराय की दूरी 20 किलोमीटर से भी कम रह गई है। श्री गडकरी ने कहा कि मुंगेर अपने प्राचीन इतिहास के लिए प्रसिद्ध है और इस पुल से पर्यटन में वृद्धि होगी।

12.स्माइल योजना का नई दिल्ली में शुभारंभ, केंद्र की इस योजना से ट्रांसजेंडर और भिखारियों का भी कल्याण होगा

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने कहा है कि सरकार ट्रांसजेंडर समुदाय और भीख मांगने वालों में आत्मविश्वास और सुरक्षा की भावना लाने के लिए प्रतिबद्ध है। नई दिल्ली में हाशिए पर आए लोगों को आजीविका और उद्यम का समर्थन -स्‍माइल योजना का शुभारंभ करने के बाद उन्होंने कहा कि कौशल प्रशिक्षण और आधुनिक शिक्षा के साथ यह योजना निश्चित रूप से ट्रांसजेंडर समुदाय को मुख्यधारा के साथ आगे बढ़ने में सक्षम बनाएगी और यह सबका साथ- सबका विकास के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्‍पना को चरितार्थ करेगी। यह योजना ट्रांसजेंडर समुदाय और भीख मांगने वाले लोगों को कल्याणकारी उपाय प्रदान करने के लिए बनाई गई है। मंत्रालय ने 2021-22 से 2025-26 तक योजना के लिए 365 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसमें दो उप-योजनाएं शामिल हैं – ‘ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के कल्याण के लिए समग्र पुनर्वास की केंद्रीय योजना‘ और ‘भीख मांगने वालों के समग्र पुनर्वास की केंद्रीय योजना‘।

13.स्वदेशी लडाकू विमान तेजस सिंगापुर एयरशो में भाग लेगा

भारतीय वायुसेना का 44 सदस्यीय दस्ता सिंगापुर एयर शो 2022 में भाग लेने के लिए सिंगापुर के चंगी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंच गया। यह एयर शो इस महीने की 15 से 18 तारीख तक होगा। सिंगापुर एयर शो एक द्विवार्षिक समारोह है जो विश्व के विमानन उद्योग को अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। भारतीय वायुसेना इसमे स्वदेश निर्मित तेजस एम के – आई ए सी का प्रदर्शन करेगा। एयर शो में भारतीय वायुसेना की भागीदारी रॉयल सिंगापुर एयर फोर्स और अन्य भागीदार दस्तों के साथ बातचीत करने और तेजस विमान का प्रदर्शन करने का एक अवसर प्रदान करती है।

14.इंग्लैंड ने पॉल कॉलिंगवुड को अंतरिम मुख्य कोच नियुक्त किया

अगले महीने वेस्टइंडीज के तीन टेस्ट मैचों के दौरे के लिए, इंग्लैंड ने पॉल कॉलिंगवुड को अंतरिम मुख्य कोच नियुक्त किया। पूर्व मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड और प्रबंध निदेशक एशले जाइल्स को पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया से इंग्लैंड की 4-0 से हार के बाद बर्खास्त किए जाने के बाद नियुक्ति हुई है।

15.केंद्र सरकार को बाबासाहेब की स्मृति को संरक्षित करने के लिए पंच तीर्थ योजना में अंबाडवे गांव को शामिल करना चाहिए: राष्ट्रपति कोविंद

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा है कि भारत रत्न डॉक्‍टर बाबासाहेब अंबेडकर की जन्मस्थली अंबाडवे गांव देश को प्रेरणा देने वाला है। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार को बाबासाहेब की स्मृति को संरक्षित करने के लिए इस गांव को पंच तीर्थ योजना में शामिल करना चाहिए। राष्ट्रपति ने अंबाडवे गांव का दौरा करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत मराठी में की। वे बाबासाहेब अम्बेडकर की जन्मस्थली का दौरा करने वाले पहले राष्ट्रपति हैं। इस अवसर पर, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने अंबाडवे गांव के विकास के लिए 30 लाख रुपये देने की घोषणा की।

16.शैक्षिक प्रशासन में नवाचारों और बेहतर प्रथाओं हेतु राष्ट्रीय पुरस्कार

हाल ही में शिक्षा मंत्रालय ने शैक्षिक प्रशासन में नवाचारों और बेहतर प्रथाओं हेतु 5वाँ राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया। राष्ट्रीय शैक्षिक योजना और प्रशासन संस्थान (NIEPA) ने ज़िला और ब्लॉक स्तर के शिक्षा अधिकारियों के लिये ‘शैक्षिक प्रशासन में नवाचारों और बेहतर प्रथाओं हेतु राष्ट्रीय पुरस्कार’ (IGPEA) की स्थापना की है। NIEPA, शिक्षा मंत्रालय के तहत न केवल भारत में बल्कि दक्षिण एशिया में भी शिक्षा के नियोजन एवं प्रबंधन में क्षमता निर्माण और अनुसंधान से संबंधित एक प्रमुख संगठन है। यह पुरस्कार NIEPA द्वारा वर्ष 2014 में शिक्षा की सार्वजनिक प्रणाली के कामकाज़ में सुधार हेतु ज़मीनी स्तर पर शैक्षिक प्रशासन में नवाचारों और बेहतर प्रथाओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। ज़िला और ब्लॉक स्तर पर शैक्षिक प्रशासनिक प्रणाली के प्रभावी प्रबंधन के लिये ज़िला और ब्लॉक स्तर के शिक्षा अधिकारियों द्वारा अपनाए गए नवीन विचारों और प्रथाओं को मान्यता देना।

17.NASA के MUSE और HelioSwarm प्रोजेक्ट्स

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सूर्य की गतिशीलता, लगातार बदलते अंतरिक्ष वातावरण और सूर्य एवं पृथ्वी के मध्य संबंध को लेकर हमारी समझ बढ़ाने के लिये दो विज्ञान मिशनों- ‘मल्टी-स्लिट सोलर एक्सप्लोरर’ (MUSE) और ‘हेलियोस्वार्म’ (HelioSwarm) की घोषणा की है। ये दोनों मिशन हमें ब्रह्मांड का प्रति गहरी अंतर्दृष्टि प्रदान करेंगे और अंतरिक्ष यात्रियों, उपग्रहों तथा GPS जैसे संचार संकेतों की सुरक्षा में मदद करने हेतु महत्त्वपूर्ण होंगे। ‘मल्टी-स्लिट सोलर एक्सप्लोरर’ (MUSE) मिशन वैज्ञानिकों को सूर्य के कोरोना को गर्म करने वाले कारकों और उस बाहरी क्षेत्र में विस्फोटों को समझने में मदद करेगा, जो अंतरिक्ष मौसम को प्रभावित करता हे। ‘हेलियोस्वार्म’ मिशन नौ अंतरिक्षयानों का एक समूह है, जो चुंबकीय क्षेत्र में उतार-चढ़ाव के पहले मल्टीस्केल इन-स्पेस मापन एवं सौर पवन अस्थिरता के रूप में ज्ञात ‘सोलर विंड’ की गति को समझने में मदद करेगा।

18.‘सवाना’ ने पहली बार किसी सांसद को ‘कार्यक्षम’ (कुशल) पुरस्कार के लिये चुना

सार्वजनिक वाचनालय (नासिक) ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को ‘कार्यक्षम‘ (कुशल) पुरस्कार (18वें स्वर्गीय माधवराव लिमये पुरस्कार) प्रदान करने का निर्णय लिया है। सार्वजनिक वाचनालय नासिक, जिसे ‘सवाना’ के नाम से जाना जाता है, की स्थापना वर्ष 1840 में अंग्रेज़ों द्वारा की गई थी और यह राज्य के सबसे पुराने पुस्तकालयों में से एक है। यह नासिक के सामाजिक-सांस्कृतिक ढाँचे का एक अविभाज्य हिस्सा बना हुआ है। प्रबंधन ने 18 वर्ष में पहली बार किसी सांसद को पुरस्कार के लिये चुना है। इससे पूर्व ‘सवाना’ निर्वाचित प्रतिनिधियों द्वारा किये गए कार्यों के लिये प्रतिवर्ष विधायकों या MLCs को सम्मानित करता था।

19.रेज़रपे ने मलेशियाई फिनटेक स्टार्ट-अप कर्लेक का अधिग्रहण किया

मलेशियाई फिनटेक फर्म कर्लेक (Curlec) में बहुमत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के साथ रेज़रपे (Razorpay) ने दक्षिण-पूर्व एशिया में विस्तार किया है, कंपनी का मूल्य $ 19-20 मिलियन के बीच है। रेज़रपे को अगले डेढ़ साल में पूरा अधिग्रहण पूरा करने की उम्मीद है। कुआलालंपुर स्थित, कर्लेक व्यवसायों के लिए आवर्ती भुगतान के लिए समाधान बनाता है। यह रेज़रपे का समग्र रूप से चौथा अधिग्रहण और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में इसका पहला अधिग्रहण है। यह अधिग्रहण हमें दक्षिण पूर्व एशिया में एक बाजार के रूप में तेजी से बढ़ने और स्केलिंग शुरू करने की अनुमति देगा। कर्लेक मलेशियाई बाजार में कई कंपनियों के लिए आवर्ती भुगतान को शक्ति प्रदान कर रहा है। उनके साथ इस टीम के हिस्से के रूप में, हमारे पास एक स्थानीय टीम होगी जो मलेशिया और दक्षिण पूर्व एशिया में बड़े पैमाने पर बाजार की बारीकियों को समझती है।

20.2021 में RBI सोने का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार

सबसे बड़े खरीदार, सेंट्रल बैंक ऑफ थाईलैंड ने 90 मीट्रिक टन सोना खरीदा, जबकि RBI ने दिसंबर 2021 के अंत में अपने कुल सोने के भंडार को 754.1 टन तक ले जाते हुए 77.5 मीट्रिक टन खरीदा। जब सोने की खरीदारी की बात आती है, तो भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 2021 में दुनिया के केंद्रीय बैंकों में पीली धातु के दूसरे सबसे बड़े खरीदार के रूप में उभरा है । गोल्डहब के अनुसार, भारत का आधिकारिक स्वर्ण भंडार दुनिया में नौवां सबसे बड़ा भंडार है। गोल्डहब विश्व स्वर्ण परिषद की आधिकारिक वेबसाइट है जो कीमती धातुओं से संबंधित सभी डेटा का रखरखाव करती है। दिसंबर 2021 के अंत में, RBI के सोने का भंडार 754.1 टन था, जो भारत के विदेशी मुद्रा भंडार का 6.22 प्रतिशत है। आरबीआई के आंकड़ों के अनुसार, 31 दिसंबर, 2021 के अंत में भारत का कुल भंडार 633.61 बिलियन डॉलर था, जिसमें 39.405 बिलियन डॉलर का स्वर्ण भंडार शामिल है।