केरल के सीएमनेड्रगसेनिपटनेकेलिए ‘योधाव’ मोबाइलऐप लॉन्च किया

0
151

1,सीडीएस जनरल बिपिनरावतनेप्रायद्वीपकमानबनानेकीयोजनाकी घोषणा की

रक्षा स्टाफ के प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि नौसेना की पूर्वी और पश्चिमी कमान के साथ एक प्रायद्वीप कमान बनाने की योजना है।साथ ही भारत दो से पांच थिएटर कमांड स्थापित करने पर विचार कर रहा है।

एयर डिफेंस कमांड को अगले साल की शुरुआत में शुरू कर दिया जाएगा और प्रायद्वीप की कमान जल्द ही शुरू की जाएगी।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत में एक अलग जम्मू और कश्मीर थिएटर हो सकता है लेकिन आकार को बाद में अंतिम रूप दिया जाएगा।

2.मृदा स्वास्थ्य कार्डयोजनानेपांचसाल पूरे किए

महत्वाकांक्षी मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना 18 फरवरी 2020 को पांच साल पूरे कर रही है।देश में हर खेत की पोषक स्थिति का आकलन करने के लिए 2015 में योजना शुरू की गई थी।

योजना के उद्देश्य किसानों को हर दो साल में मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी करना है ताकि निषेचन प्रथाओं में पोषण संबंधी कमियों को दूर करने के लिए एक आधार प्रदान किया जा सके।

मृदा स्वास्थ्य कार्ड किसानों को उनकी मिट्टी की पोषक स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान करता है और साथ ही मृदा स्वास्थ्य और इसकी उर्वरता में सुधार के लिए पोषक तत्वों की उचित खुराक की सिफारिशें करता है।

2015 से 2017 तक, पहले चरण में किसानों को 10 करोड़ से अधिक मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किए गए।

दूसरे चरण में, देश भर के किसानों को 11 करोड़ से अधिक कार्ड वितरित किए गए हैं।

3.केरल के सीएमनेड्रगसेनिपटनेकेलिए ‘योधाव’ मोबाइलऐप लॉन्च किया

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने राज्य में बढ़ते खतरे को रोकने के प्रयासों के तहत एक मोबाइल ऐप ‘योधाव’ (योद्धा) लॉन्च किया।इस ऐप के माध्यम से जनता पुलिस को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और इसके वितरण के बारे में सूचित कर सकती है।

कोचि शहर पुलिस द्वारा पेश किए गए एप्लीकेशन की एक विशेष विशेषता यह थी कि मुखबिर की पहचान गुप्त रखी जा सकती है।

मुख्यमंत्री ने लोगों से राज्य में बढ़ते ड्रग खतरे से लड़ने का आग्रह किया।

4.केंद्रीय मंत्री रावसाहेबदानवेदेशकेसबसेबड़ेसिलोसमोगाजिले में गए

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने पंजाब में मोगा जिले के डगरू गांव में देश के सबसे बड़े सिलोस (स्टील स्टोरहाउस) का दौरा किया।साइलो की कुल क्षमता दो लाख मीट्रिक टन (MT) है।

अडानी एग्री-लॉजिस्टिक्स लिमिटेड के स्वामित्व वाला सिलोस गेहूं के भंडार को खरीदने और वितरित करने के लिए भारतीय खाद्य निगम (FCI) के साथ एक समझौता है।

5.जेएसडब्ल्यू स्टील कोएनसीएलएटीसे 19,700 करोड़रुपयेमेंभूषणपावरकाअधिग्रहणकरनेकी मंजूरी मिली

नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल ने दिवालिया भूषण पावर एंड स्टील को अधिग्रहण करने के लिए JSW स्टील की 19,700 करोड़ की संकल्प योजना को मंजूरी दी है।अनुमोदन नए मालिक द्वारा भूषण पावर और स्टील के पूर्व प्रवर्तकों के खिलाफ की जा रही जांच के खिलाफ मांगी गई प्रतिरक्षा के साथ आता है।

यह सरकार द्वारा हाल ही में इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड की धारा 32A में संशोधन के बाद आया है, जो बोली लगाने वालों और बीमा कंपनी की संपत्ति की जांच से प्रतिरक्षा प्रदान करता है।

6.मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विसने 2020 केलिएभारतकेविकासअनुमानकोघटाकर 5.4 प्रतिशत किया

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने भारत के विकास के अनुमान को 2020 के लिए 5.4 प्रतिशत से घटाकर 6.6 प्रतिशत कर दिया है।ग्लोबल मैक्रो आउटलुक में, मूडीज ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था पिछले दो वर्षों में तेजी से खराब हुई है और चालू तिमाही में आर्थिक सुधार की उम्मीद करती है।

विकास अनुमान कैलेंडर वर्ष पर आधारित हैं और इसके अनुमानों के अनुसार है।

वैश्विक जीडीपी विकास पूर्वानुमान को संशोधित किया गया है, और मूडीज ने 2020 में जी -20 अर्थव्यवस्थाओं को सामूहिक रूप से 2.4 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद की है।

7.एशियाई कुश्ती चैंपियनशिपनईदिल्लीमें शुरू हुई

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप नई दिल्ली में शुरू हुई है।यह इस महीने की 23 तारीख तक इंदिरा गांधी स्टेडियम के केडी जाधव हॉल में आयोजित किया जाएगा।

इस आयोजन में कुल 30 भार वर्ग, 10 प्रत्येक फ्रीस्टाइल पुरुष, महिला और ग्रीको रोमन होंगे।

चैंपियनशिप ग्रीको-रोमन घटनाओं के साथ शुरू होगी, इसके बाद महिलाओं की कुश्ती और पुरुषों की फ्रीस्टाइल होगी।

8.नाडा ने चारसालतकभालाफेंकखिलाडीअमितदहियापर प्रतिबंध लगाया

नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) ने सोनीपत के SAI सेंटर में आयोजित दुसरे नेशनल जेवलिन थ्रो ओपन चैंपियनशिप 2019 के दौरान नमूना संग्रह करने और अधिकारियों को धोखा देने के लिए भाला फेंकने वाले अमित दहिया पर चार साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।नाडा ने 16 जुलाई को नाडा के नियम 2.3 का उल्लंघन करने के लिए दहिया को नोटिस जारी किया था।

डोपिंग एजेंसी ने मामले को 9 जनवरी को एंटी-डोपिंग डिसिप्लिनरी पैनल (ADDP) को प्रस्तुत किया, जहां एथलीट का औचित्य असंतोषजनक पाया गया।

नाडा ने कहा कि एडीडीपी ने अब उन्हें अंतिम निलंबन की तारीख से चार साल के लिए निलंबित करने का आदेश पारित किया है।

9.भारत 2020 जूनियरपुरुषहॉकीविश्वकपकी मेजबानी करेगा

भारत अगले साल जूनियर पुरुष विश्व कप की मेजबानी करेगा।अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) ने स्विट्ज़रलैंड के लुसाने में यह घोषणा की।

यह दूसरी बार है जब भारत 2016 में लखनऊ, उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाले प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा, जहां मेजबान ने प्रतिष्ठित ट्रॉफी को उठाई थी।

प्रतियोगिता 2021 के अंत में खेली जाएगी और सटीक स्थान और टूर्नामेंट के लिए तारीखों की घोषणा बाद के चरण में की जाएगी।

कुल मिलाकर, 16 टीमें जूनियर पुरुष विश्व कप में खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी, जिनमें से छह यूरोप से, चार एशिया से, जिनमें मेजबान भारत शामिल हैं, दो अफ्रीका से, दो ओशिनिया से और दो अमेरिका से होंगी।

10.कोनेरू हंपी नेकेर्न्स कप जीता

विश्व रैपिड शतरंज चैंपियन कोनेरू हंपी ने केर्न्स कप खिताब जीतकर शैली में अपने वर्चस्व को फिर से स्थापित किया।उन्होंने नौ राउंड से 6 अंकों के साथ जीत हासिल की और सेंट लुइस में 45,000 डॉलर की विजेता राशी हासिल की।

दिलचस्प बात यह है कि अंतिम दौर में, हंपी ने जीएम ड्रोनवल्ली हरिका के साथ ड्रॉ किया, जो 4.5 अंकों के साथ छठे स्थान पर रही।

11.लोकप्रिय बंगाली फिल्मअभिनेता, पूर्वटीएमसीसांसदतापसपाल का निधन

लोकप्रिय बंगाली फिल्म अभिनेता और पूर्व तृणमूल कांग्रेस सांसद तापस पाल का निधन हो गया।तापस पाल ने पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के कृष्णानगर संविधान सभा से दो बार लोकसभा सदस्य के अलावा कई बंगाली फिल्मों में अभिनय किया।

तापस पाल राज्य विधानसभा में भी चुने गए।

‘दादर कीर्ति’, साहेब, परबत प्रिया और अन्य फिल्मों में उनके अभिनय को सराहना मिली।