कैलिफोर्निया में आग से तबाही, आपात स्थिति की घोषणा

0
110

1.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में 60 हज़ार करोड़ रुपए लागत की परियोजनाओं की शुरूआत की :-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रविवार को उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित भूमि पूजन में साठ हज़ार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारम्‍भ किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि केवल पांच महीनों में साठ हजार करोड़ रुपये का निवेश प्राप्‍त करना एक बड़ी उपलब्धि है। श्री मोदी ने आशय को निवेश में बदलने के लिए योगी आदित्‍यनाथ सरकार की सराहना की।

इस समारोह का आयोजन इस वर्ष के शुरू में उत्‍तर प्रदेश निवेशक सम्‍मेलन में हस्‍ताक्षरित एक हजार 45 समझौता ज्ञापनों में से 81 की शुरूआत के लिए किया गया। इस परियोजनाओं से लगभग दो लाख दस हजार रोजगार के अवसर पैदा होने की आशा है।

 

2.केन्‍द्र सरकार पंजाब के 13 जिलों में रसोई गैस पाइपलाइन बिछाएगी :-

केन्‍द्र सरकार पंजाब के 13 जिलों में पाइपलाइन से रसोई गैस पहुंचाने की योजना बना रही है। केन्‍द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने मोहाली में एक समारोह में कहा कि पाइपलाइन के ज़रिए रसोई गैस की आपूर्ति से लोगों का खर्च कम होगा। श्री प्रधान ने मोहाली में महिला राष्‍ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्‍थान की आधारशिला भी रखी। देश में यह अपनी तरह का पहला संस्‍थान होगा जो सिर्फ महिलाओं के लिए है। उन्‍होंने प्रधानमंत्री कौशल केन्‍द्र का भी शुभारंभ किया। यह भी देश में अपनी तरह का पहला केन्‍द्र होगा। श्री प्रधान ने कहा कि महिला राष्‍ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्‍थान और दिव्‍यांगों के लिए प्रधानमंत्री कौशल केन्‍द्र की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में केन्‍द्र सरकार की स्किल इंडिया पहल के तहत की जा रही है।

 

3.केंद्र सरकार की पहल, दुष्कर्मियों से निपटेंगी 1023 विशेष फास्ट ट्रैक अदालतें :-

कानून मंत्रालय का आकलन है कि महिलाओं और बच्चों के दुष्कर्म के मामलों के जल्द निपटारे की नई योजना के तहत पूरे देश में कुल 1,023 ‘विशेष फास्ट ट्रैक अदालतों’ का गठन करना होगा। इन अदालतों का गठन ऐसे मामलों की बेहतर जांच और बड़े पैमाने पर आधारभूत ढांचे को और मजबूत करने के लिए होगा।

कानून मंत्रालय के न्याय विभाग ने इन विशेष अदालतों के गठन के लिए खर्च का अनुमान लगाते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय को बताया है कि इसमें कुल 767.25 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। केंद्र सरकार को इन अदालतों के गठन के लिए 474 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। शेष राशि राज्यों के जिम्मे होगी।

कानून मंत्रालय के दस्तावेजों के मुताबिक दुष्कर्म और बच्चों के यौन शोषण से सुरक्षा कानून (पोस्को) के मामलों की सुनवाई के लिए कुल 1,023 एफटीएससी (फास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट) का गठन होना है। इस योजना का विस्तृत ब्योरा केंद्रीय गृह मंत्रालय को दिया गया है।

 

4.कैलिफोर्निया में आग से तबाही, आपात स्थिति की घोषणा :-

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कैलिफोर्निया में आपात स्थिति की घोषणा की और संघीय सरकार को जंगल में लगी आग से हुए नुकसान के मद्देनजर अतिरिक्त सहायता प्रदान करने का आदेश दिया। 23 जुलाई से लगी आग ने इस क्षेत्र में व्यापक तबाही मचाई है और मजबूरन 38,000 लोगों को अपने घरों को खाली कराना पड़ा है।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान के अनुसार इस आदेश के जरिए ट्रंप ने आपदा राहत प्रयासों के समन्वय के लिए डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (डीएचएस) और संघीय आपात प्रबंधन एजेंसी (फेमा) को अधिकृत किया है।

 

5.इमरान खान 14 अगस्त से पहले पाकिस्तान पीएम पद की शपथ लेंगे :-

नेशनल असेंबली के चुनाव में सबसे बड़े दल के रूप में उभरे पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) ने कहा है कि उसके नेता इमरान खान 14 अगस्त से पहले प्रधानमंत्री पद की शपथ ले लेंगे। उस दिन पाकिस्तान अपना स्वाधीनता दिवस मनाता है।

पीटीआइ के नेता नईनुल हक ने कहा कि हमने अपना होमवर्क कर लिया है। 14 अगस्त से पहले नई सरकार का गठन हो जाएगा। इसके लिए पार्टी छोटी पार्टियों और निर्दलीय सांसदों को अपने पक्ष में करने का प्रयास कर रही है। उल्लेखनीय है कि सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने के बावजूद पीटीआइ स्पष्ट बहुमत से पीछे रह गई।

 

6.कंबोडिया में मुख्य विपक्षी दल के बिना चुनाव संपन्न, पीएम सेन का जीतना तय :-

कंबोडिया में बिना विपक्षी पार्टी के रविवार को आम चुनाव संपन्न हुआ। देश के मुख्य विपक्षी दल कंबोडिया नेशनल रेस्क्यू पार्टी (सीएनआरपी) को सुप्रीम कोर्ट ने 2017 में सरकार गिराने की साजिश रचने के लिए प्रतिबंधित कर दिया था। ऐसे में वर्ष 1985 से देश की सत्ता संभाल रहे प्रधानमंत्री हुन सेन का जीतना लगभग तय है। हाल में बनी पार्टियों के नौ उम्मीदवार ही उनके खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

 

7.अंतर्राष्ट्रीय ब्लॉकचेन कांग्रेस :-

हैदराबाद 3 अगस्त से 3 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय ब्लॉकचेन कांग्रेस की मेजबानी करेगा।

संयुक्त रूप से नीति अयोग, तेलंगाना और गोवा सरकारों द्वारा आयोजित, IBC 3,000+ ब्लॉकचेन उत्साही, नवप्रवर्तनक, व्यवसाय और नियामकों को एक साथ लाएगा।

कांग्रेस में ग्लोबल ब्लॉकचैन प्रोटोकॉल कंसोर्टियम, ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी के विकास में आगे बढ़ने के लिए विभिन्न देशों का एक निकाय लॉन्च किया जाएगा।

 

8.भारत-भूटान सीमा पर 4-लेन का राजमार्ग :-

केंद्र राज्य के चार जिलों समेत भारत-भूटान सीमा पर 264 किमी के चार लेन के राजमार्ग के निर्माण के लिए सहमत हो गया है।

नई कनेक्टिविटी न केवल संचार में बल्कि क्षेत्रों के व्यापार और वाणिज्य में क्रांतिकारी बदलाव लाएगी।

भूटान-भारत सीमा 699 किमी लंबी है, और असम, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के भारतीय राज्यों से जुड़ी है।

 

9.हेपेटाइटिस B और C के लिए मुफ्त दवाएं, निदान :-

वायरल हेपेटाइटिस की बीमारी के बोझ को देखते हुए, सरकार अब हेपेटाइटिस B और C के लिए मुफ्त दवाओं और निदान की पेशकश करेगी।

यह व्यवस्था राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम के तहत शुरू की गई है।

पहल का उद्देश्य वायरल हेपेटाइटिस के कारण विकृति और मृत्यु दर को कम करना है।

सरकार का उद्देश्य 2030 तक वायरल हेपेटाइटिस को खत्म करना है।

 

10.OYO ने बैंक ऑफ बड़ौदा, SBI के साथ समझौता किया :-

OYO ने SBI और बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ बजट होटल में समर्थन और कई स्तरों पर नौकरियां बढ़ाने के लिए एक MoU किया है।

MoU OYO के मौजूदा और संभावित होटल भागीदारों के लिए उनकी संपत्तियों में परिवर्तन और मानकीकरण को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

ये ऋण स्व-नियोजित होने और अपनी बजट संपत्ति चलाने के लिए टायर II और III शहरों से संबंधित व्यक्तियों की सहायता करेंगे।

 

11.नेशनल असेंबली सीट जीतने वाले पहले गैर-मुस्लिम :-

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के महेश मलानी नेशनल असेंबली सीट जीतने वाले पहले हिंदू उम्मीदवार बन गए हैं।

मलानी ने 14 उम्मीदवारों को हराकर दक्षिणी सिंध प्रांत में थारपारकर-II सीट नेशनल असेंबली (NA-222) जीती।

2002 में तत्कालीन राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ द्वारा संविधान में संशोधन किए जाने के बाद गैर-मुसलमानों को 2002 में आम सीटों पर मतदान और चुनाव लड़ने का अधिकार मिला।