ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट: उत्तर प्रदेश को 33.5 लाख करोड़ रुपए का निवेश मिला

0
41

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में एयरो शो और एयरो स्‍पेस प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बेंगलुरु के येलहंका स्थित वायु सेना स्टेशन में 14वें एयरो इंडिया 2023 का उद्घाटन किया। एयरो इंडिया 2023 की विषयवस्तु “दी रन-वे टू अ बिलियन अपॉरट्यूनिटीज़” है। इस शो में 32 से ज्यादा रक्षा मंत्रियों ने हिस्सा लिया। 75,000 करोड़ रुपये के 251 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। इस शो में 809 से अधिक भारतीय और विदेशी कंपनियों ने भाग लिया। यह 14वां संस्करण है। यह शो दो साल में एक बार आयोजित किया जाता है। DRDO के तापस-बीएच ने शो में अपनी शुरुआत की। तापस (Tapas) एक मानव रहित हवाई वाहन है। यह भारतीय सेना की ISTAR आवश्यकताओं को पूरा करता है। ISTAR का अर्थ Intelligence, Surveillance, Target Acquisition, and Reconnaissance है। यह 28,000 फीट तक काम कर सकता है।

2. विश्व खुशहाली सूचकांक 2023

विश्व खुशहाली रिपोर्ट के 10वें संस्करण के अनुसार, फिनलैंड को लगातार पांचवें वर्ष दुनिया का सबसे खुशहाल देश नामित किया गया है। विश्व खुशहाली सूचकांक में पिछले साल की तुलना में भारत की स्थिति में थोड़ा बहुत सुधार हुआ है। पिछले साल इस सूचकांक में भारत 139वें स्थान पर था, जबकि इस साल भारत 136वें स्थान पर पहुंच गया है। अफगानिस्तान को दुनिया में सबसे नाखुश देश माना गया है। वह इस सूची में सबसे अंतिम स्थान 146वें पर है। इस सूची में नेपाल (84), बांग्लादेश (94), पाकिस्तान (121) और श्रीलंका (127) स्थान पर है। सतत विकास समाधान नेटवर्क विश्व खुशी सूचकांक 2023 नामक एक वार्षिक रिपोर्ट प्रकाशित करता है। यह अध्ययन 150 से अधिक देशों में विश्व स्तर पर खुशी के स्तर का आकलन करता है। गैलप वर्ल्ड पोल ने इस अध्ययन के लिए मुख्य स्रोत के रूप में कार्य किया।

3. आईआईटी इंदौर के दो छात्रों ने दुबई में वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में स्वर्ण पदक और दस लाख यूएई दिरहम का पुरस्कार जीता

दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में हर साल विश्व सरकार शिखर सम्मेलन (World Government Summit) आयोजित किया जाता है। इस शिखर सम्मेलन के दौरान, विश्व नेता नीतियों और सरकारी प्रक्रियाओं पर चर्चा करते हैं। आईआईटी इंदौर के दो छात्रों ने दुबई में वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में स्वर्ण पदक और दस लाख यूएई दिरहम का पुरस्कार जीता। नियति तोताला और नील कल्पेशकुमार पारिख को मिस्र के राष्ट्रपति एबेल फत्ताह अल-सिसी ने पदक से सम्मानित किया। इन छात्रों ने ‘ब्लॉकबिल’ ऐप बनाया है। ब्लॉकबिल, ब्लॉकचेन-आधारित ऐप है, जो अपने सभी उपयोगकर्ताओं के लेनदेन के लिए डिजिटल रसीदें तैयार करता है। इसके अतिरिक्‍त यह ऐप कई और समस्‍याओं का समाधान करता है। इसमें रसीदें छापने के लिए रसायनों से बने ऐसे कागज के इस्‍तेमाल को रोकना शामिल है, जिन्‍हें रिसाइकिल नहीं किया जा सकता। वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट के अंतर्गत संयुक्‍त अरब अमीरात की सरकार की ओर से हर वर्ष ‘एम-गव अवार्ड’ और ‘गव-टेक अवार्ड’ दिये जाते हैं। इनका उद्देश्‍य छात्रों, शोधकर्ताओं, सरकारी एजेंसियों और संस्‍थाओं, निजी क्षेत्र की कंपनियों और स्‍टार्टअप्‍स को प्रोत्‍साहित करना है, ताकि वे स्‍थानीय और वैश्विक चुनौतियों से निपटने तथा मानवता के बेहतर भविष्‍य के लिए नए अवसरों की तलाश के मकसद से नवीनतम प्रौद्योगिकी का उपयोग करके समस्‍याओं के नए समाधान तलाश सकें।

4. साइप्रस के पूर्व विदेश मंत्री निकोस क्रिस्टोडौलाइड्स होंगे देश के नए राष्‍ट्रपति

साइप्रस के पूर्व विदेश मंत्री निकोस क्रिस्टोडौलाइड्स देश के नए राष्‍ट्रपति बनने वाले हैं। श्री निकोस क्रिस्टोडौलाइड्स ने कडे मुकाबले में अनुभवी राजनयिक एंड्रियास मावरोयानीनिस को हराया। श्री क्रिस्टोडौलाइड्स को लगभग 52 प्रतिशत वोट मिले, जबकि श्री मावरोयानीनिस को 48 प्रतिशत वोट मिले। उन्‍हें 2014 में सरकारी प्रवक्‍ता नियुक्‍त किया गया था। 2018 में उन्‍हें विदेश मंत्री बनाया गया। श्री क्रिस्टोडौलाइड्स को डेमोक्रेटिक पार्टी, मूवमेंट फॉर सोशल डेमोक्रेसी और डेमोक्रेटिक एलाइनमेंट का समर्थन हासिल है।

5. बांग्लादेश के अगले राष्ट्रपति होंगे मोहम्मद शहाबुद्दीन

मोहम्मद शहाबुद्दीन बांग्लादेश के अगले राष्ट्रपति होंगे। सत्तारूढ़ अवामी लीग ने सेवानिवृत्त न्यायाधीश, भ्रष्टाचार निरोधक आयोग के आयुक्त और मुक्ति संग्राम सेनानी मोहम्मद शहाबुद्दीन को नामित किया था। किसी अन्य पार्टी अथवा व्यक्ति ने इस पद के लिए नामांकन दाखिल नहीं किया। वर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल हमीद का कार्यकाल 23 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। उन्होंने लगातार दो बार पांच वर्षों तक राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। बांग्लादेश का संविधान किसी भी व्यक्ति को दो कार्यकाल से अधिक राष्ट्रपति पद पर रहने की अनुमति नहीं देता है।

6. बांग्लादेश सरकार ने ‘एकुशे पदक’ के पुरस्कार के लिए 19 व्यक्तियों और दो संस्थानों के नामों की घोषणा की

बांग्लादेश सरकार ने देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘एकुशे पदक’ के पुरस्कार के लिए 19 व्यक्तियों और दो संस्थानों के नामों की घोषणा की है। संस्कृति मंत्रालय ने नामों की घोषणा की। एकुशी पदक विभिन्न श्रेणियों जैसे भाषा आंदोलन में योगदान, मुक्ति संग्राम, कला और संस्कृति, पत्रकारिता और समाज सेवा जैसे क्षेत्रों में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए दिया जाता है। यह पुरस्कार भाषा आंदोलन श्रेणी के तहत तीन व्यक्तियों को प्रदान किया जाएगा, एक मुक्ति संग्राम में, आठ कला और संस्कृति में और दो राजनीति से जुड़े लोगों को दिया जाता है। बिद्यानंदो फाउंडेशन को समाज सेवा श्रेणी में एकुशी पुरस्कार 2023 के लिए चुना गया है। फाउंडेशन कई वर्षों से समाज के वंचित और हाशिए पर पड़े वर्गों के बीच काम कर रहा है। बांग्लादेश राष्ट्रीय संग्रहालय पुरस्कार के लिए चुनी गई दूसरी संस्था है। प्रसिद्ध कलाकार कनक चंपा चकमा को चित्रकला का पुरस्कार मिलेगा, जबकि जयंत चट्टोपाध्याय को सस्वर पाठ श्रेणी के तहत चुना गया है। घोषणा में कहा गया है कि नवाज अली को शिल्पकला के लिए वार्ड मिलेगा। 1976 में शुरू हुआ, एकुशी पदक लोगों और संस्थानों को उनके संबंधित क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया जाता है। पुरस्‍कृत संस्‍थानों या व्‍यक्तियों को एक प्रमाण पत्र, स्वर्ण पदक और 4 लाख टका का नकद पुरस्कार दिया जाता है।

7. न्‍यूजीलैण्‍ड के उत्‍तरी द्वीप में आए चक्रवात गेब्रिएल के बाद सरकार ने राष्‍ट्रीय आपातकाल की घोषणा की

न्यूजीलैंड में उत्तरी द्वीप पर आए चक्रवाती तूफान गैब्रियल के बाद सरकार ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी है। आपातकालीन प्रबंधन मंत्री कीरन मैकअनल्टी ने कहा है कि यह अप्रत्‍याशित मौसम की स्थिति है, जिसका उत्तरी द्वीप के ज्यादातर हिस्सों में व्यापक प्रभाव पड़ रहा है। तूफान के बाद भारी बारिश और तेज हवा के कारण 38 हजार से अधिक मकानों में बिजली गुल हो गई। बाढ़ और जमीन खिसकने से ऑकलैंड के पास की कुछ बस्तियों समेत देशभर में बहुत से हिस्‍सों का संपर्क कट गया है। न्यूजीलैंड में तीसरी बार आपातकाल लगाया गया है। इसके पहले 2019 में क्राइस्टचर्च आतंकी हमले के समय और फिर 2020 में कोविड महामारी के कारण देश में आपातकाल लगाया गया था।

8. केन्‍द्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने चौथे आसियान-भारत युवा सम्‍मेलन की शुरूआत की

केन्‍द्रीय संस्‍कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने हैदराबाद में चौथे आसियान-भारत युवा सम्‍मेलन की शुरूआत की। इस चार दिन के शिखर सम्‍मेलन का आयोजन भारत फाउंडेशन के सहयोग से विदेश मंत्रालय द्वारा किया गया है। दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के मलेशिया, सिंगापुर, फिलीपीन्‍स, लाओस, कंबोडिया, वियतनाम, ब्रूनेई, म्‍यांमा और थाईलैंड के सौ से अधिक प्रतिनिधि और भारत के लगभग 60 प्रतिनिधि इस शिखर सम्‍मेलन में भागीदारी कर रहे हैं।

9. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट: उत्तर प्रदेश को 33.5 लाख करोड़ रुपए का निवेश मिला

पीएम मोदी ने हाल ही में लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investor Summit) का उद्घाटन किया। यह तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन था। इन्वेस्ट यूपी 2.0 (Invest UP 2.0) इस शिखर सम्मेलन के दौरान लॉन्च किया गया था। साथ ही ग्लोबल ट्रेड शो का आयोजन किया गया। इस शिखर सम्मेलन के दौरान 18,605 से अधिक समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। राज्य को 33.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश मिला। ये निवेश राज्य में 92.5 लाख लोगों को रोज़गार प्रदान करेंगे। निवेश मुख्य रूप से रियल एस्टेट, नवीकरणीय ऊर्जा, शिक्षा, आवास, इलेक्ट्रॉनिक वाहन निर्माण, खाद्य प्रसंस्करण और नवीकरणीय ऊर्जा में हैं। इस शिखर सम्मेलन के दौरान, यह निर्णय लिया गया कि यूके एयरोस्पेस, रक्षा और चिकित्सा क्षेत्रों में निवेश करेगा।

10. HAL मॉरीशस को ALH Mk3 हेलिकॉप्टरों का निर्यात करेगा

भारत ने मॉरीशस के साथ जनवरी 2022 में देश को ALH Mk3 हेलिकॉप्टर निर्यात करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के अनुसार, HAL ने हाल ही में एक ALH Mk3 हेलिकॉप्टर की डिलीवरी की। इस हेलीकॉप्टर का उपयोग मॉरीशस पुलिस बल द्वारा किया जाएगा। भविष्य में, HAL इन हेलीकाप्टरों के लिए तकनीकी और रखरखाव सहायता प्रदान करेगा। ALH Mk III एक बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर है। इस हेलिकॉप्टर ने कई जीवन रक्षक मिशनों और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान भी अपनी भूमिका साबित की थी। आज तक, भारत ने ऐसे 335 से अधिक हेलीकॉप्टरों का उत्पादन किया है। ALH का अर्थ Advanced Light Helicopter है।

11. आधार के लिए दिव्‍यांगजनों के फिंगर प्रिंट के स्‍थान पर आंखों की पुतली स्‍कैन की जा सकती है : राजीव चन्‍द्रशेखर

सरकार ने इस बात से इंकार किया है कि दिव्‍यांगजनों की एक बडी संख्‍या को आधार कार्ड उपलब्‍ध नहीं कराया गया है क्‍योंकि उन्‍होंने अपने फिंगर प्रिंट का सत्‍यापन नही कराया। राज्‍यसभा में एक लिखित उत्‍तर में इलेक्‍ट्रोनिक और सूचना प्रौद्योगिकी राज्‍य मंत्री राजीव चन्‍द्रशेखर ने बताया कि जो नागरिक फिंगर प्रिंट उपलब्‍ध नहीं करा सकते हैं उनके आइरिस यानि आंखों की पुतली की स्‍कैन प्राप्‍त की जा सकती है। उन्‍होंने यह भी कहा कि नियमानुसार जो लोग बायो-मैट्रिक सूचना उपलब्‍ध कराने में सक्षम नहीं है उन्‍हें भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण-यूआईडीएआई पंजीकरण कराने में विशेष सुविधा देगी। उन्‍होंने कहा कि आधार कार्ड के पंजीकरण के समय प्राप्‍त प्रत्‍येक डेटा की पूरी जांच की जाएगी।

12. राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव 2023 मुंबई में प्रारंभ हुआ

राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव 2023 का उद्घाटन महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और केंद्रीय संस्कृति मंत्री श्री जी किशन रेड्डी द्वारा मुंबई में चर्चगेट स्थित आजाद मैदान में किया गया। भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा 11 से 19 फरवरी तक सांस्कृतिक आदान-प्रदान के माध्यम से राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता को बढ़ावा देने के उद्देश्य के साथ इस महोत्सव का आयोजन किया गया है।

13. नारी शक्ति का उत्सव मनाने के लिए भारतीय नौसेना अखिल महिला कार रैली- ‘शी इज अनस्टॉपेबल (वह अजेय है) का आयोजन

नारी शक्ति‘ पर जागरूकता बढ़ाने की दिशा में राष्ट्रीय नेतृत्व की सोच के अनुरूप भारतीय नौसेना ने नौसेना वेलनेस और वेलफेयर एसोसिएशन (एनडब्ल्यूडब्ल्यूए) के सहयोग से देश व भारतीय नौसेना की वीर महिलाओं को श्रद्धांजलि देने के रूप में एक महिला मोटर अभियान के संचालन को लेकर मैसर्स जीप इंडिया के साथ सहभागिता की है। अखिल महिला कार रैली, ‘शी इज अनस्टॉपेबल (वह अजेय है)‘ के नारे और टैग लाइन ‘सोर हाई (ऊंची उडान)‘ के साथ नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से लोंगेवाला (राजस्थान) के युद्ध स्मारक तक की जाएगी। यह रैली 12 दिनों यानी 14 फरवरी से 25 फरवरी, 2023 तक संचालित होगी। यह दिल्ली से जयपुर, बीकानेर, जैसलमेर, लोंगेवाला, जोधपुर होते हुए 2300 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

14. डीआरआई ने ऑपरेशन ईस्टर्न गेटवे के तहत बांग्लादेश से तस्करी करके लाया गया 24.4 किलो सोना जब्त किया

राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने तस्करी के तौर-तरीकों का खुलासा करने के लिए तय समय में खुफिया जानकारी जुटाने के उद्देश्य के साथ ‘ऑपरेशन ईस्टर्न गेटवे‘ नामक एक ऑपरेशन शुरू किया है। बांग्लादेश, त्रिपुरा, असम और पश्चिम बंगाल में स्थित एक सिंडिकेट त्रिपुरा राज्य में भारत-बांग्लादेश सीमा के माध्यम से बांग्लादेश से भारत में भारी मात्रा में सोने की तस्करी में लिप्त था। सोने की तस्करी कुल मिलाकर 24.4 किलोग्राम थी, जिसकी कीमत लगभग 14 करोड़ रुपये है।

15. डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए G20 की पहली डिजिटल इकोनॉमी वर्किंग ग्रुप(DEWG) की बैठक लखनऊ में शुरु

G20 देशों में समावेशी डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान जी20 की पहली डिजिटल इकोनॉमी वर्किंग ग्रुप (DEWG) की बैठक लखनऊ में शुरु हुई है। लखनऊ में आयोजित DEWG की तीन दिवसीय बैठक 13 से 15 फरवरी 2023 तक चलेगी। इस बैठक की मेजबानी केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय कर रहा है। एक सुरक्षित, परस्पर और समावेशी डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 2017 में जर्मन G20 प्रेसीडेंसी के तहत डिजिटल इकोनॉमी वर्किंग का गठन किया गया था।

16. प्रयोज्य आय पर YouGov ने रिपोर्ट जारी की

YouGov एक अंतर्राष्ट्रीय डेटा एनालिटिक्स फर्म है। यह यूके में बेस्ड है। इस संगठन ने हाल ही में प्रयोज्य आय पर एक रिपोर्ट जारी की। कर काटने के बाद जो आय नागरिकों के पास रहती है, वह प्रयोज्य आय कहलाती है। YouGov की रिपोर्ट कहती है कि एक तिहाई से अधिक शहरी भारतीय नागरिक दावा करते हैं कि उनकी प्रयोज्य आय में कमी आई है। अगले 12 महीनों में शहरी भारतीय अपनी बचत बढ़ाएंगे। उनका प्रमुख खर्च स्वास्थ्य बीमा (आय का 26%), बचत (33%) और भविष्य के लिए निवेश (21%) खरीदना है। इनमें से ज्यादातर पेंशन से जुड़े शेयरों और योजनाओं में निवेश कर रहे हैं। पांच में से दो शहरी भारतीयों को अपने पैसे के प्रबंधन में मदद की जरूरत है। एक तिहाई को निवेश का उपयोग करने में मदद की जरूरत है। शोध किए गए 18 बाजारों में से ब्रिटेन में सबसे ज्यादा गिरावट आई है। ब्रिटेन के बाद क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर इटली और पोलैंड थे।

17. एशिया 2025 तक दुनिया की आधी बिजली का उपयोग करेगा: IEA

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (International Energy Agency) ने हाल ही में अपनी वार्षिक रिपोर्ट जारी की। संगठन द्वारा जारी अन्य दो प्रमुख रिपोर्ट World Energy Outlook और Net Zero by 2050 रिपोर्ट हैं। एजेंसी द्वारा जारी वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, एशियाई महाद्वीप 2025 तक दुनिया में उत्पादित आधी बिजली की खपत करेगा। दूसरी ओर, अफ्रीका 2025 तक दुनिया की बिजली का केवल 3% उपयोग करेगा। एशिया की अधिकांश बिजली खपत चीन से आने वाली है। चीन द्वारा अमेरिका, भारत और यूरोपीय संघ की संयुक्त खपत की तुलना में अधिक बिजली की खपत की जाएगी। अफ्रीका द्वारा सबसे कम उपभोग किया जाएगा क्योंकि यह बाकी दुनिया की तरह विकसित नहीं है।

18. अलीबाबा ने पेटीएम में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेची

अलीबाबा ने भारत से अपना कारोबार पूरी तरह बंद करने की तैयारी कर ली है। अलीबाबा ने एक ब्लॉक डील के जरिए पेटीएम में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच दी है। बता दें कि पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस में अपनी बची हुई हिस्सेदारी यानी करीब 2.1 करोड़ शेयर्स (या 3.4 प्रतिशत इक्विटी) बेच दिए हैं। इस ब्लॉक डील के बाद अलीबाबा अब पेटीएम में स्टेकहोल्डर नहीं है। कंपनी ने जनवरी में पेटीएम में 6.26 फीसदी इक्विटी में से करीब 3.1 फीसदी की बिक्री की थी। इस बिक्री के साथ अलीबाबा अब पेटीएम में स्टेकहोल्डर नहीं रह गई है। कंपनी ने जनवरी में पेटीएम में अपनी 6.26 प्रतिशत हिस्सेदारी में से 3.1 प्रतिशत बेच दी है। इस ताजा सौदे से अलीबाबा का भारत से बाहर निकलने की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है। अली बाबा ने इससे पहले जोमैटो और बिगबास्केट में अपनी हिस्सेदारी बेच दी थी। यह खबर बाजार के लिए अच्छी साबित हो सकती है कि क्योंकि इससे पेटीएम में चीनी हिस्सेदारी समाप्त हो जाएगी।

19. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने दिल्ली में ‘हिमाचल निकेतन’ की नींव रखी

हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने दिल्ली के द्वारका में हिमाचल निकेतन की बिल्डिंग के निर्माण की नींव रखी। यह दिल्ली में हिमाचल प्रदेश के विद्यार्थियों और निवासियों को आवास की सुविधा प्रदान करेगा। दिल्ली के द्वारका में 57.72 करोड़ रुपये की लागत से पांच मंजिला ‘हिमाचल निकेतन’ बनाया जाएगा। निकेतन में दो वीआईपी कमरों के अलावा, विशेष रूप से विद्यार्थियों के लिए 36 सामान्य कमरे होंगे तथा 40 अन्य सामान्य भी होंगे।

20. शुभमन गिल और ग्रेस स्क्रिवेंस को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ

जनवरी के महीने में भारत के शुभमन गिल, मोहम्मद सिराज और न्यूजीलैंड के डेवोन कॉन्वे को नामित किया था। गिल ने बाकी के दोनों खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए जनवरी महीने का खिताब जीत लिया है, जबकि इंग्लैंड U-19 कप्तान ग्रेस स्क्रिवेंस महिलाओं के सम्मान के लिए नामांकित होने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बन गईं।

21. बैडमिंटन एशिया मिक्‍स्‍ड टीम चैंपियनशिप आज से दुबई में शुरू

बैंडमिंटन एशिया मिश्रित टीम प्रतियोगिता 2023 दुबई में शुरू होगी। इस प्रतियोगिता में पी.वी. सिंधु और एच.एस. प्रणय के नेतृत्‍व में भारत की जीत की प्रबल संभावना है। भारत का ग्रुप-बी में प्रारंभिक मुकाबला कजाख्स्‍तान के साथ होगा। पुरुषों के एकल मुकाबले में विश्‍व के आठ नंबर के खिलाड़ी प्रणय और दसवें नंबर के खिलाड़ी लक्ष्‍यसेन भारत का नेतृत्‍व करेंगे। वहीं, युगल मुकाबलों में सात्विकराज रेंकीरेड्डी की अनुपस्थिति में चिराग शेट्टी को ध्रुव कपीला का साथ मिलेगा। पुरुष युगल में दूसरी जोड़ी कृष्‍णा प्रसाद गर्गा और विष्‍णुवर्धन गौड़ पी. की है। राष्‍ट्रमण्‍डल खेलों में कांस्‍य पदक विजेता त्रिशा जौली और गायत्री गोपीचंद की जोड़ी महिला युगल मुकाबलों में अगुवाई करेगी। वहीं, अश्विनी भट्ट और शिखा गौतम भी अतिरिक्‍त खिलाड़‍ियों के रूप में मौजूद रहेंगे। मिश्रित युगल में ईशान भटनागर और तनीषा क्रास्‍टो की इकलौती जोड़ी भारत की ओर से शामिल होगी। शीर्ष दस खिलाड़ि‍यों को प्रतियोगिता में सीधे प्रवेश मिला है, जबकि अन्‍य को चयन के लिए ट्रायल से गुजरना पड़ा।

22. विश्व रेडियो दिवस : 13 फरवरी

दुनिया भर में युवाओं व आने वाली नई पीढ़ियों को रेडियो के महत्व व इतिहास के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस (World Radio Day) के रूप में मनाया जाता है। विश्व रेडियो दिवस को मनाने की शुरुआत साल 2011 में की गई थी। साल 2010 में स्पेन रेडियो अकादमी ने 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस मनाने के लिए पहली बार प्रस्ताव दिया था। साल 2011 में यूनेस्को के सदस्य देशों ने इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया और साल 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस फैसले का स्वागत किया। तब से हर साल 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व रेडियो दिवस मनाने के लिए 13 फरवरी का चयन इसलिए किया गया क्योंकि 1946 में इसी दिन यूनाइटेड नेशंस रेडियो की शुरुआत हुई थी। विश्व रेडियो दिवस के 12वें संस्करण का व‍िषय “रेडियो एंड पीस” है।

23. राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस : 12 फरवरी

भारत में हर साल 12 फरवरी को राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस (National Productivity Day) मनाया जाता है। राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद का उद्देश्य देश के सभी क्षेत्रों में उत्पादकता और गुणवत्ता जागरूकता को प्रोत्साहित करना और बढ़ावा देना है। दिन का मुख्य पर्यवेक्षण समकालीन प्रासंगिक विषयों के साथ उत्पादकता उपकरण और तकनीकों के कार्यान्वयन में सभी हितधारकों को प्रोत्साहित करना है।

24. प्रसिद्ध अमेरिकी पॉप संगीतकार बर्ट बछराच का 94 वर्ष की आयु में निधन

लीजेंड म्यूजिक कंपोजर बर्ट बछराच का 94 साल की उम्र में निधन हो गया है। बर्ट बछराज ने अपने म्यूजिक से एक अलग मुकाम हासिल किया था। बर्ट ने आठ बार ग्रैमी और तीन बार ऑस्कर जीता था। इनमें से दो ऑस्कर उन्होंने 1970 और एक 1982 में जीता था। उनकी रचनाओं में ‘डू यू नो द वे टू सैन जोस’ और ‘रेनड्रॉप्स कीप फॉलिन’ ऑन माई हेड’ जैसे रॉक क्लासिक्स शामिल थे।उन्होंने अपने दशकों लंबे करियर के दौरान डायोन वारविक और एरेथा फ्रैंकलिन से लेकर डस्टी स्प्रिंगफील्ड और टॉम जोन्स तक कई सितारों के साथ काम किया।