ग्वालियरः गिनीज रिकॉर्ड्स में दर्ज़ हुआ तानसेन समारोह का ‘ताल दरबार’ कार्यक्रम

0
38

1 ग्वालियरः गिनीज रिकॉर्ड्स में दर्ज़ हुआ तानसेन समारोह का ‘ताल दरबार’ कार्यक्रम

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में तानसेन समारोह के अंतर्गत आयोजित ताल दरबार कार्यक्रम में बेजोड़ प्रदर्शन के लिए 1,282 तबला वादकों ने हिस्सा लिया। यह कार्यक्रम “गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स” में दर्ज किया गया है। इन सभी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बधाई दी है।

2 रक्षा मंत्री ने मुंबई में स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस इंफाल को नौसेना में शामिल किया

आईएनएस इंफाल, एक प्रोजेक्ट 15बी स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक, को नौसेना डॉकयार्ड, मुंबई में आयोजित एक आकर्षक समारोह में रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया। यह आयोजन चार स्वदेशी ‘विशाखापत्तनम’ श्रेणी के विध्वंसकों में से तीसरे को औपचारिक रूप से शामिल किए जाने को चिन्हित करता है। इसे भारतीय नौसेना के युद्धपोत डिजाइन ब्यूरो द्वारा डिजाइन किया गया है और मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल), मुंबई द्वारा निर्मित किया गया है। ब्रह्मोस एयरोस्पेस ने इस जहाज पर ब्रह्मोस मिसाइल स्थापित की है। टॉरपीडो ट्यूब लॉन्चर लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) के हैं। रैपिड गन माउंट भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) द्वारा स्थापित किया गया है, और मध्यम दूरी की मिसाइलें भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) द्वारा स्थापित की गई हैं। आईएनएस इंफाल को, उत्तर-पूर्व के एक शहर के नाम पर रखा जाने वाला पहला युद्धपोत होने का, अनूठा गौरव प्राप्त है, जो राष्ट्र और भारतीय नौसेना के लिए उत्तर-पूर्व क्षेत्र और मणिपुर के महत्व और योगदान को रेखांकित करता है।

3 प्रधानमंत्री ने ‘वीर बाल दिवस’ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के भारत मंडपम में ‘वीर बाल दिवस‘ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया। श्री मोदी ने बच्चों द्वारा प्रस्तुत गायन और मार्शल आर्ट के तीन प्रदर्शन देखा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने दिल्ली में युवाओं के मार्च-पास्ट को भी झंडी दिखाई। वीर बाल दिवस मनाने के लिए सरकार नागरिकों, विशेषकर छोटे बच्चों को साहिबजादों के अदम्‍य साहस की कहानी के बारे में जानकारी देने और शिक्षित करने के लिए पूरे देश में भागीदारी कार्यक्रम आयोजित कर रही है। 9 जनवरी 2022 को श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के दिन, प्रधानमंत्री ने घोषणा की थी कि 26 दिसंबर को श्री गुरु गोबिंद सिंह के पुत्रों बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फ़तेह सिंह जी की शहादत को ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा।

4 गेलेफू स्मार्ट सिटी परियोजना

हाल ही में भूटान के राजा ने असम के साथ अपनी सीमा पर 1,000 वर्ग किमी से अधिक के क्षेत्र में एक विशाल “अंतर्राष्ट्रीय शहर” बनाने की योजना की घोषणा की है। इस परियोजना को गेलेफू परियोजना के रूप में जाना जाता है। यह “भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के माध्यम से दक्षिण एशिया को दक्षिण पूर्व एशिया से जोड़ने वाला आर्थिक गलियारा” होगा। शहर से पर्यावरण मानकों एवं सतत विकास को एक लक्ष्य के रूप में पालन करने की उम्मीद की जाती है और इसका लक्ष्य “विशेष रूप से जाँची गई” अंतरराष्ट्रीय कंपनियों से “गुणवत्तापूर्ण निवेश” आकर्षित करना होगा। इस परियोजना में “शून्य उत्सर्ज़न” उद्योग तथा एक “माइंडफुलनेस शहर” जो पर्यटन एवं कल्याण में भूटान की शक्ति के रूप में स्थापित होगा और बुनियादी ढाँचा कंपनियों को शामिल करेगा।

5 वासुदेव देवनानी का राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में चयन

16वीं राजस्थान विधानसभा में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम देखने को मिला जब भाजपा के अनुभवी विधायक वासुदेव देवनानी को सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुना गया। उनकी नियुक्ति का प्रस्ताव मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने पेश किया और कांग्रेस नेता और टोंक विधायक सचिन पायलट ने इसका समर्थन किया, जो सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच एक दुर्लभ एकता को दर्शाता है। अजमेर उत्तर का प्रतिनिधित्व करने वाले वासुदेव देवनानी, वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली भाजपा सरकारों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के एक प्रमुख व्यक्तित्व रहे हैं।

6 सेबी ने प्रमोद अग्रवाल को बीएसई चेयरमैन नियुक्त करने की मंजूरी दे दी

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कोल इंडिया के पूर्व प्रमुख प्रमोद अग्रवाल को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने को अपनी मंजूरी दे दी है। यह विनियामक अनुमोदन अग्रवाल के लिए बीएसई के गवर्निंग बोर्ड में उनकी भूमिका ग्रहण करने का मार्ग प्रशस्त करता है, जो 17 जनवरी, 2024 से प्रभावी होगा। यह कदम तब आया है जब वर्तमान अध्यक्ष, एसएस मुंद्रा का कार्यकाल 16 जनवरी, 2024 को समाप्त हो रहा है।

7 निमोनिया की रोकथाम के लिए मणिपुर में SAANS अभियान 2023-24 का शुभारंभ

बचपन में होने वाले निमोनिया से निपटने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण कदम में, मणिपुर के राज्य स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. सपम रंजन सिंह ने हाल ही में इंफाल में SAANS अभियान 2023-24 का उद्घाटन किया। साथ ही, मंत्री ने बाल स्वास्थ्य देखभाल के लिए राज्य की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए जवाहरलाल नेहरू आयुर्विज्ञान संस्थान (जेएनआईएमएस) को राज्य नवजात संसाधन केंद्र के रूप में भी समर्पित किया। SAANS, जिसका अर्थ है निमोनिया को बेअसर करने के लिए सामाजिक जागरूकता और कार्रवाई, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू किया जाने वाला एक वार्षिक अभियान है। SAANS का प्राथमिक उद्देश्य बचपन में निमोनिया के खिलाफ कार्रवाई में तेजी लाना है, जो बाल मृत्यु का एक प्रमुख कारण है।

8 रघुराम राजन की नई पुस्तक ‘ब्रेकिंग द मोल्ड: रीइमेजिनिंग इंडियाज इकोनॉमिक फ्यूचर’ का विमोचन

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर, रघुराम राजन ने अर्थशास्त्री रोहित लांबा के साथ मिलकर ‘ब्रेकिंग द मोल्ड: रीइमेजिनिंग इंडियाज इकोनॉमिक फ्यूचर’ नामक एक अभूतपूर्व पुस्तक जारी की है। राजन के साहित्यिक योगदान में यह नवीनतम जुड़ाव भारत के आर्थिक प्रक्षेप पथ की संभावनाओं और चुनौतियों में एक महत्वपूर्ण अन्वेषण का प्रतीक है। वैश्विक और भारतीय अर्थव्यवस्था में अपनी गहन अंतर्दृष्टि के लिए प्रसिद्ध रघुराम राजन ने ‘फॉल्ट लाइन्स: हाउ हिडन फ्रैक्चर्स स्टिल थ्रेटन द वर्ल्ड इकोनॉमी’ जैसी प्रभावशाली किताबें लिखी हैं, जिसने फाइनेंशियल टाइम्स बिजनेस बुक ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता है। उनके अन्य उल्लेखनीय कार्यों में ‘आई डू व्हाट आई डू: ऑन रिफॉर्म, रेटोरिक एंड रिजॉल्व’ और ‘सेविंग कैपिटलिज्म फ्रॉम द कैपिटलिस्ट्स’ शामिल हैं, जो लुइगी ज़िंगालेस के साथ सह-लेखक हैं।

9 स्लाइस-समर्थित नॉर्थ ईस्ट एसएफबी के एमडी और सीईओ बने सतीश कुमार कालरा

बेंगलुरु स्थित फिनटेक स्लाइस समर्थित नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक (एनईएसएफबी) ने हाल ही में अपने अंतरिम प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में सतीश कुमार कालरा की नियुक्ति की घोषणा की है। यह महत्वपूर्ण कदम स्लाइस और एनईएसएफबी के बीच चल रही विलय प्रक्रिया के हिस्से के रूप में आया है, जो फिनटेक और बैंकिंग क्षेत्र में एक अद्वितीय विकास का प्रतीक है।

10 गुजरात के चार सहकारी बैंकों पर आरबीआई ने लगाया जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में गुजरात में चार सहकारी बैंकों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई की और विभिन्न गैर-अनुपालनों के लिए उन पर मौद्रिक जुर्माना लगाया। जुर्माना 50,000 रुपये से लेकर 7 लाख रुपये तक है, जो नियामक उल्लंघन की गंभीरता को दर्शाता है। प्रभावित बैंकों में प्रोग्रेसिव मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेडद कच्छ मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेडश्री मोरबी नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड और भाभर विभाग नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड शामिल हैं।