चंद्रयान -2 का प्रक्षेपण तकनीकी रोड़ा के कारण बंद: ISRO:-

0
102

राष्ट्रीय न्यूज़

1.चंद्रयान –2 का प्रक्षेपण तकनीकी रोड़ा के कारण बंद: ISRO:- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आज भारत के लिए चंद्रमा – चंद्रयान -2 ऑनबोर्ड GSLV MkIII-M1 को तकनीकी खराबी के कारण लॉन्च करने का आह्वान किया है। मिशन नियंत्रण केंद्र से घोषणा के बाद लिफ्ट बंद होने से पहले 2.51 पूर्वाह्न के लिए निर्धारित उलटी गिनती की शुरुआत 56 मिनट और 24 सेकंड के लिए की गई थी। इसरो के एसोसिएट डायरेक्टर (पब्लिक रिलेशंस), बीआर गुरुप्रसाद ने कहा, लॉन्च व्हीकल सिस्टम में एक तकनीकी रोड़ा देखा गया। उन्होंने कहा, संशोधित लॉन्च की तारीख बाद में घोषित की जाएगी।ऑर्बिटर, लैंडर और रोवर युक्त तीन-घटक अंतरिक्ष यान का लिफ्ट-ऑफ श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से निर्धारित किया गया था। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद लॉन्चिंग का गवाह बनने के लिए श्रीहरिकोटा में थे।चंद्रयान -2 को इसरो के सफल पहले चंद्र मिशन – चंद्रयान -1 के 11 साल बाद, अनचाहे चंद्र दक्षिण ध्रुव का पता लगाने वाला था। चंद्रयान -2 ने भारी-भरकम रॉकेट जियोसिंक्रोनस लॉन्च व्हीकल GSLV-MkIII-M1, जिसका नाम बाहुबली रखा गया है, को चंद्रमा पर लैंडिंग के कार्य को पूरा करने में 54 दिन लगे होंगे।इसरो द्वारा अपनी स्थापना के बाद से अब तक के सबसे जटिल और प्रतिष्ठित मिशन के रूप में विकसित, चंद्रयान -2 भारत को रूस, अमेरिका और चीन के बाद चांद की सतह पर रोवर बनाने वाला चौथा देश बना देगा।

2.स्किल इंडिया मिशन की चौथी वर्षगांठ आज मनाई जा रही है:-

स्किल इंडिया मिशन की चौथी वर्षगांठ आज मनाई जा रही है। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए देश भर में कई समारोह आयोजित किए जा रहे हैं। मुख्य समारोह नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा, जहां गृह मंत्री अमित शाह मुख्य भाषण देंगे। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, नरेंद्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, रमेश पोखरियाल निशंक, महेंद्र नाथ पांडे और आरके सिंह भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन जिसे स्किल इंडिया मिशन के रूप में भी जाना जाता है, इस दिन 2015 में शुरू किया गया था। लगभग एक करोड़ युवाओं को वर्तमान में मिशन के तहत प्रतिवर्ष कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है।यह मिशन भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और अन्य प्रमुख हितधारकों के माध्यम से कॉमन नॉर्म्स, नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के कार्यान्वयन और स्किल इंडिया पोर्टल के माध्यम से डेटा इंटीग्रेशन के माध्यम से अभिसरण, समन्वय और सामंजस्य के प्रयासों की भी परिकल्पना करता है।

3.लोकसभा में आज पेश होने वाले तीन विधेयक:-

तीन विधेयक आज लोकसभा में पेश किए जाने वाले हैं। ये सरोगेसी (विनियमन) विधेयक, मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (संशोधन) विधेयक हैं।राज्यसभा में, मध्यस्थता और सुलह अधिनियम, 1996 को और अधिक संशोधित करने के लिए, मध्यस्थता और सुलह (संशोधन) विधेयक, 1996 को पेश किया जाना है।

4.किसानों की आय दोगुना करने के लिए सभी प्रयास करने वाले केंद्र: गिरिराज सिंह:- केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सभी प्रयास कर रही है।कल अहमदाबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पशुपालन के साथ कृषि किसानों की आय को दोगुना करने की कुंजी है। श्री सिंह ने कहा कि पहली बार पशुपालन, मत्स्य पालन और डेयरी कृषि विभाग से अलग किए गए हैं।उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय पारंपरिक कृषि के साथ-साथ किसानों को पशुधन की खेती में मदद करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहा है।

 

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

5.रेको दीक मामले में पाकिस्तान पर 5 अरब डॉलर का जुर्माना:-

एक अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता अदालत ने 2011 में रेको दीक परियोजना के लिए एक कंपनी को खनन पट्टे के लिए अवैध रूप से इनकार करने पर पाकिस्तान पर पांच बिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है । टेथियान कॉपर कंपनी (टीसीसी) ने विश्व बैंक के समक्ष अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता के लिए दावे दायर किए थे। बलूचिस्तान सरकार द्वारा कंपनी से लीजिंग अनुरोध को अस्वीकार करने के बाद 2012 में इंटरनेशनल सेंटर फॉर सेटलमेंट ऑफ़ इन्वेस्टमेंट विवाद (ICSID)। कंपनी ने नुकसान में 11.43 बिलियन डॉलर का दावा किया था। पाकिस्तान सरकार और कंपनी के बीच सात साल तक मामला चलता रहा।अखबार ने कहा कि टीसीसी ने अगस्त 2010 के दौरान रेको दीख में खदान के विकास के लिए एक व्यापक और विस्तृत बैंकेबिलिटी फिजिबिलिटी स्टडी को पूरा किया और फरवरी 2011 में एक माइनिंग लीज एप्लिकेशन सबमिट किया, साथ ही एक पर्यावरणीय और सामाजिक प्रभाव आकलन रिपोर्ट भी दी। रेको दीख खदान अपने विशाल सोने और तांबे के भंडार के लिए प्रसिद्ध है।नवंबर 2011 में परियोजना बंद हो गई, जब बलूचिस्तान सरकार ने रेको दीक के संबंध में खनन पट्टे के लिए टीसीसी की स्थानीय परिचालन सहायक द्वारा आवेदन को सरसरी तौर पर खारिज कर दिया।पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल के कार्यालय द्वारा आज जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने रेको दीक मामले में देश द्वारा वहन किए गए बड़े नुकसान के लिए एक आयोग के गठन और जांच की जिम्मेदारी तय करने के आदेश जारी किए हैं।

6.गोमा शहर में 1 इबोला मामले की पुष्टि कांगो ने की:-

स्वास्थ्य मंत्रालय कांगो ने 2 मिलियन से अधिक लोगों के घर, गोमा शहर में देश के पहले इबोला मामले की पुष्टि की है। पूर्वी कांगो की क्षेत्रीय राजधानी रवांडा, जो लगभग एक साल पहले एक प्रकोप शुरू होने के बाद से संभावित मामलों की तैयारी कर रही है।रविवार देर रात घोषित मामले की पुष्टि करने वाला व्यक्ति एक पादरी है जो बुटेमबो शहर में था।यह घोषणा कांगो के इबोला संकट का एक गंभीर परिणाम है।पिछले अगस्त में शुरू हुआ प्रकोप इतिहास में दूसरा सबसे घातक है। पूर्वी कांगो में 1,600 से अधिक लोगों की मौत हो गई है क्योंकि स्वास्थ्य टीमों तक पहुंचने के लिए वायरस बहुत खतरनाक क्षेत्रों में फैल गया है।एक प्रायोगिक टीका है, लेकिन इसे क्षेत्र के लोगों द्वारा सार्वभौमिक रूप से स्वीकार नहीं किया गया है।

खेल न्यूज़

7.इंग्लैंड आईसीसी क्रिकेट विश्व कप उठा:- इंग्लैंड ने अपने पहले आईसीसी विश्व कप क्रिकेट ट्रॉफी को उठाकर न्यूजीलैंड को नर्व-फाइनल में हरा दिया जो कि कल रात लंदन में एक नाटकीय सुपर ओवर के माध्यम से तय किया गया था।बल्लेबाजी करने के लिए, न्यूजीलैंड ने आठ विकेट पर 241 रन बनाए। जवाब में, इंग्लैंड एक ही स्कोर पर समाप्त हो गया, जिससे लॉर्ड्स में एक ओवर का ओवरलेटर खत्म हो गया।सुपर ओवर में, इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी की और बेन स्टोक्स और जोस बटलर की जोड़ी ने 15 रन बनाए, और न्यूजीलैंड भी उसी स्कोर पर समाप्त हो गया, लेकिन एक विकेट के नुकसान पर, सीमा की गिनती पर एक अंग्रेजी जीत का मार्ग प्रशस्त किया। इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को 92 गेंदों पर 84 रनों की नॉटआउट पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया, जबकि न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को बल्ले और प्रेरक नेतृत्व के साथ शानदार वापसी के लिए टूर्नामेंट का खिलाड़ी चुना गया।

8.जोकोविच ने फेडरर को हराकर पांचवां विंबलडन खिताब जीता:-

टेनिस में, सर्बियाई नोवाक जोकोविच ने स्विस टेनिस ऐस रोजर फेडरर को 7-6, 1-6, 7-6, 4-6, 13-12 से हराकर चार घंटे से अधिक समय तक चले मैच में अपना पांचवां विंबलडन खिताब जीता।मैच का फैसला पांचवें सेट में होना था, क्योंकि फेडरर और जोकोविच दोनों ने अब तक खेले जाने वाले सबसे लंबे फाइनल में दो-दो सेट जीते।यह जोकोविच का 16 वां ग्रैंड स्लैम और 5 वां विंबलडन खिताब है। वह अब पांच बार के विंबलडन विजेता के रूप में ब्योर्न बोर्ग के साथ स्तर पर है।

9.विनेश फोगाट ने यासर डोगू इंटरनेशनल में स्वर्ण पदक जीता:-

भारत के पहलवान विनेश फोगट ने 53 किलोग्राम वर्ग में इस्तांबुल के यासर डोगू इंटरनेशनल में स्वर्ण पदक जीता है।फोगट ने फाइनल मुकाबले में अपनी रूसी प्रतिद्वंद्वी एकातेरिना पोलेशचुक को 9-5 से हराकर स्वर्ण पदक जीता।
सीमा (50 किग्रा) और मंजू (59 किग्रा) अपने-अपने वर्ग में जीत के बाद भारत के लिए महिलाओं की प्रतियोगिता में यह तीसरा स्वर्ण था।

 

बाज़ार न्यूज़

  1. Life Insurance Claim करने का ये है तरीका, अपने परिवार को जरूर दें यह जानकारी:- हमारे लाइफ इंश्‍योरेंस लेने का मुख्‍य उद्देश्‍य होता है कि हम अपने परिवार को आर्थिक सुरक्षा दे सकें। वास्‍तव में, लाइफ इंश्‍योरेंस किसी व्‍यक्ति के न रहने की दशा में उसके परिवार को आर्थिक कमी का एहसास नहीं होने देता है, यदि लाइफ इंश्‍योरेंस कवर पर्याप्‍त हो। जीवन की अनिश्चितता को देखते हुए आज के दौर में पर्याप्‍त जीवन बीमा लेना जरूरी है। हालांकि, अपना काम सिर्फ लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी खरीदने तक ही सीमित नहीं होना चाहिए। जीवन बीमा से जुड़ी जानकारियां आपको अपने परिवार के साथ साझा जरूर करनी चाहिए।इसके अलावा, उन्‍हें यह भी बताना चाहिए कि लाइफ इंश्‍योरेंस का क्‍लेम कैसे किया जाता है ताकि परिवार को परेशानियों का सामना न करना पड़े। अगर आपने भी लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी ली हुई है तो आज हम बताएंगे कि इसके क्‍लेम की क्‍या प्रक्रिया है और इसके लिए किन-किन दस्‍तावेजों की जरूरत होती है।

लाइफ इंश्‍योरेंस क्‍लेम का प्रोसेस

अगर पॉलिसीधारक की मृत्‍यु हो जाती है तो उनके परिवार के सदस्‍यों को इंश्‍योरेंस पॉलिसी को बीमित व्‍यक्ति का नाम, लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी नंबर, मृत्‍यु की तारीख, मृत्‍यु का स्‍थान और उसकी वजह आदि जैसी जानकारियां जितनी जल्‍दी हो सके उपलब्‍ध करा देनी चाहिए। इसके लिए लाइफ इंश्‍योरेंस कंपनी के नजदीकी दफ्तर को उपरोक्‍त जानकारियों के साथ सूचित किया जाना चाहिए। इसका फॉर्म आपको इंश्‍योरेंस कंपनी की आधिाकारिक वेबसाइट या फिर नजदीकी कार्यालय से मिल जाएगा।

लाइफ इंश्‍योरेंस क्‍लेम में इन दस्‍तावेजों की होगी जरूरत

क्‍लेम फॉर्म के साथ ही आपको पॉलिसीधारक का डेथ सर्टिफिकेट, उसके उम्र का प्रमाणपत्र, लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी डॉक्‍यूमेंट, डीड्स ऑफ असाइनमेंट जैसे दस्‍तावेज जमा करवाने होंगे। यदि किसी पॉलिसीधारक की मौत, लाइफ इंश्योरेंस खरीदने के तीन साल के भीतर हो जाती है तो आपको कुछ अतिरिक्त दस्तावेज भी देने पड़ सकते हैं जैसे – हॉस्पिटल  का प्रमाणपत्र यदि मृत व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती किया गया था, घटना के दौरान उपस्थित व्यक्ति से दाह-संस्कार या दफन का प्रमाणपत्र, नियोक्ता का प्रमाणपत्र यदि मृत व्यक्ति नौकरी करता था, बीमारी के विवरणों का उल्लेख करते हुए एक मेडिकल अटेंडेंट का प्रमाणपत्र भी देना पड़ सकता है

क्‍लेम करने के 30 दिनों के भीतर मिलेंगे पैसे 

बीमा नियामक IRDAI के नियमों के अनुसार, किसी भी जीवन बीमा कंपनी को बीमे की रकम क्लेम करने के 30 दिन के भीतर जारी करनी होगी। अगर, इंश्योरेंस कंपनी को अतिरिक्त जांच करने की जरूरत नजर आती है तो भुगतान करने की प्रक्रिया, क्लेम प्राप्त होने के बाद 6 महीने के भीतर पूरी हो जानी चाहिए।

मैच्योरिटी क्लेम का ये है प्रोसेस

अगर आपने ULIP, एंडोमेंट या मनी बैक जैसी पॉलिसी ली हुई है तो मैच्‍योरिटी पर आपको पैसे मिलते हैं। प्‍योर टर्म इंश्‍योरेंस में मैच्‍योरिटी पर कोई पैसा नहीं मिलता। हां, अगर आपने टर्म इंश्‍योरेंस के अलावा कोई पॉलिसी ली हुई है तो मैच्‍योरिटी की तारीख से लगभग 30 दिन पहले इंश्‍योरेंस कंपनी आपको एक पॉलिसी डिस्‍चार्ज फॉर्म भेजेगी। इस फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारियां दें और जब इसे जमा करवाने जाएं तो यह जांच लें कि इसके साथ वे सभी दस्‍तावेज संलग्‍न हैं जिनकी मांग की गई थी। आम तौर पर ऐसे दस्‍तावेजों में – पॉलिसी डॉक्‍यूमेंट, आइडेंटिटी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और बैंक की डिटेल आदि शामिल होते हैं।

वेरिफिकेशन

जब आप सारे दस्तावेज जमा करवा देते हैं तो इंश्योरेंस कंपनी दी गई जानकारियों को वेरिफाइ करती हैं। सभी दस्तावेज सही पाए जाने पर, मैच्योरिटी लाभ की रकम का भुगतान कर दिया जाता है।

 11.क्रेडिट कार्ड से लोन के हैं फायदे ही फायदे, जानिए क्या हैं इसकी खास बातें:

आज के समय में फ्लाइट टिकट खरीदने से लेकर बिजली का बिल भरने तक के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर आपके पास कोई अंतर्राष्ट्रीय क्रेडिट कार्ड है, तो आप उसे अपनी अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सब आकर्षक फीचर्स के साथ ही क्रेडिट कार्ड लोन भी ऑफर करता है। ये लोन आपकी आवटिंत क्रेडिट लिमिट से अधिक होगा। आइए जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड से लोन के क्या-क्या फायदे हैं।सामान्यत: क्रेडिट कार्ड पर लोन प्री-अप्रूव्ड होता है और बैंक पर निर्भर करता है। साथ ही इसका लाभ तुरंत उठाया जा सकता है।आमतौर पर बैंक ईएमआई स्कीम देते हैं, जो कि एक अच्छी बात है। इससे आपको कर्ज चुकाने को लेकर परेशान होना नहीं पड़ता। ईएमआई स्कीम में मासिक किस्तें सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं।आप किसी दूसरे बैंक के क्रेडिट कार्ड से एक कार्ड में बकाया राशि को ट्रांसफर करके लोन ले सकते हैं। इसका आप ईएमआई के द्वारा भुगतान कर सकते हैं। इस विधी को बैलेंस ट्रांसफर कहा जाता है।आप अपने क्रेडिट कार्ड पर क्रेडिट सीमा से अधिक के लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।क्रेडिट कार्ड पर लोन की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह प्री-अप्रूव्ड होता है। इसका मतलब है कि आपको लोन लेने के लिए किसी पेपरवर्क की आवश्यकता नहीं होती है और रुपये स्वतः ही आपके खाते में जमा हो जाता है।क्रेडिट कार्ड पर लोन के जरिए आप महंगी खरीदारी कर सकते हैं और खर्चे का भुगतान बाद में ईएमआई द्वारा किया जा सकता है।इसमें आपके पास अन्य दूसरे कार्डों की राशि को एक ही कार्ड में ट्रांसफर करने और ईएमआई के जरिए पूरी राशि का भुगतान करने का भी विकल्प है।प्री-अप्रूव्ड होने के कारण क्रेडिट कार्ड पर लोन लेना बेहद आसान है।क्रेडिट कार्ड से लोन के लिए किसी गारंटर या पोस्ट-डेटेड चेक की आवश्यकता नहीं होती है।

इन मानदंडों को करना होगा पूरा

सर्वप्रथम तो आपको क्रेडिट कार्ड का मालिक होना चाहिए। यदि आप नहीं हैं, तो आप ऋण के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

आपको समय पर अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करने की आवश्यकता होती है यानी एक अच्छे क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता होती है।आपके पास नियमित आय होनी आवश्यक है।

इस तरह करें आवेदन

आप दो तरीकों से क्रेडिट कार्ड पर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन। यदि आप ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं, तो आप अपने बैंक के मोबाइल ऐप या डेस्कटॉप ऐप पर लॉग इन कर सकते हैं।

यदि आपके पास पहले से क्रेडिट कार्ड हो, तो साइट पर जाने के बाद क्रेडिट कार्ड टैब पर क्लिक करें।यहां, आप लोन अगेंस्ट कार्ड टैब पर क्लिक करें और अपनी आवश्यकताओं को दर्ज करें। यदि आप ऑफ़लाइन आवेदन कर रहे हैं, तो आपको अपनी आवश्यकताएं आपके बैंक द्वारा दिये गए नंबर पर एसएमएस करनी होगी या फिर आप बैंक के टोल-फ्री नंबर पर कॉल भी कर सकते हैं।