चंद्रयान-3 बुधवार को शाम लगभग 6 बजकर 04 मिनट पर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करने को तैयार

0
33

1 चंद्रयान-3 बुधवार को शाम लगभग 6 बजकर 04 मिनट पर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करने को तैयार

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन – इसरो के महत्वाकांक्षी अभियान, चंद्रयान-3 का बुधवार को शाम लगभग 6 बजकर चार मिनट पर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरना निर्धारित है। इसरो के अनुसार 23 अगस्त को शाम 5 बजकर 27 मिनट पर इस ऐतिहासिक घटना का उसकी वेबसाइट, आधिकारिक यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज पर तथा डीडी नेशनल पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। इससे पहले, इसरो ने जानकारी दी कि चंद्रयान -3 के लैंडर मॉड्यूल जिसमें लैंडर ‘विक्रम‘ और रोवर ‘प्रज्ञान‘ शामिल हैं, के परिक्रमा पथ पर सफलतापूर्वक बदलाव किया गया और इसके साथ ही अब इस यान की चंद्रमा से अधिकतम दूरी 134 किलोमीटर और न्‍यूनतम दूरी 25 किलोमीटर रह गई है। यदि चंद्रयान निर्धारित समयानुसार सफलतापूर्वक चंद्रमा की सतह पर उतर जाता है तो भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर यान उतारने वाला दुनिया का पहला देश और चंद्रमा पर सफल अभियान भेजने वाला चौथा देश बन जाएगा।

2 श्री नितिन गडकरी भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत एनसीएपी) की शुरुआत करेंगे

केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी 22 अगस्त, 2023 को बहु-प्रतीक्षित भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत एनसीएपी) को लॉन्च करेंगे। यह प्रोग्राम भारत में 3.5 टन तक के मोटर वाहनों के सुरक्षा मानकों को बढ़ाकर सड़क सुरक्षा में सुधार करने की सरकार की प्रतिबद्धता में उल्लेखनीय कदम है। इस प्रोग्राम का उद्देश्य कार ग्राहकों को बाजार में उपलब्ध मोटर वाहनों की दुर्घटना संबंधी सुरक्षा का एक तुलनात्मक मूल्यांकन करने के लिए एक उपकरण प्रदान करना है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत, कार निर्माता स्वेच्छा से मोटर-वाहन उद्योग मानक (एआईएस) 197 के अनुसार परीक्षण की गई अपनी कारों की पेशकश कर सकते हैं। इन परीक्षणों में कार की प्रदर्शन क्षमता के आधार पर, कार को एडल्ट ऑक्यूपेंट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट की स्टार रेटिंग प्रदान की जाएगी। संभावित कार ग्राहक विभिन्न वाहनों के सुरक्षा मानकों की तुलना करने के लिए इन स्टार रेटिंग का उल्लेख कर सकते हैं और उसके अनुरूप अपना खरीद का निर्णय ले सकते हैं।

3 आदिवासी बस्तियों को मुख्य रस्ते से जोड़ने के लिए बिरसा मुंडा योजना

महाराष्ट्र के 17 जिलों के सभी आदिवासी बस्तियों (वाडे व पाडे) को मुख्य रास्ते से जोड़ने के लिए भगवान बिरसा मुंडा जोड़ रस्ते योजना लागू करने को राज्य मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। इस परियोजना पर लगभग 5 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। इससे 6838 किमी लंबे रस्ते का निर्माण किया जाएगा। इन रास्तों के लिए आदिवासी विकास विभाग की स्वतंत्र समिति बनाई जाएगी। जबकि सार्वजनिक निर्माण कार्य विभाग (पीडब्ल्यूडी) रास्तों का निर्माण करेगा।

4 RBI ने लॉन्च किया UDGAM Portal

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 17 अगस्त, 2023 को बिना दावे वाली जमा (लावारिश जमाराशि) की खोज के लिए यूडीजीएएम (अनक्लेम्ड डिपॉजिट- गेटवे टू एक्सेस इंफॉर्मेशन) नामक केंद्रीकृत वेब पोर्टल लॉन्च किया है। आरबीआई ने इस प्लेटफॉर्म को उपभोक्ताओं के लिए एक ही स्थान पर कई बैंकों में बिना दावे वाली जमा की तलाश आसान करने के लिए लॉन्च किया है। आरबीआई की तरफ से जारी विज्ञप्ति के अनुसार बैंक अपनी वेबसाइटों पर लावारिस जमाराशियों की सूची प्रकाशित करते हैं। जमाकर्ताओं और लाभार्थियों के लिए इस डेटा तक पहुंच को बेहतर और व्यापक बनाने के लिए आरबीआई ने एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाने का फैसला किया है। यह उपयोगकर्ता को इनपुट के आधार पर विभिन्न बैंकों में पड़े संभावित लावारिस जमा राशि की खोज करने के लिए सक्षम बनाएगा।

5 परमिंदर चोपड़ा को पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (PFC) के CMD के रूप में नियुक्त किया गया

पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (PFC) ने परमिंदर चोपड़ा को अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) नियुक्त किया है; वह भारत की सबसे बड़ी एनबीएफसी का नेतृत्व करने वाली पहली महिला बनीं। चोपड़ा ने 14 अगस्त, 2023 से बिजली क्षेत्र के ऋणदाता में शीर्ष पद ग्रहण किया। उन्होंने पहले 1 जून से सीएमडी के रूप में अतिरिक्त प्रभार संभाला था, और 1 जुलाई, 2020 से निदेशक (वित्त) थीं।

6 भारतीयों के लिए रूसी ई-वीजा सुविधा

रूस ने एक अगस्त से भारतीयों के लिए ई-वीजा सुविधा शुरू की है, जिससे देश के यात्रियों को नियमित वीजा प्राप्त करने की परेशानियों को पार करने की अनुमति मिलती है। ई-वीजा सुविधा 54 अन्य देशों के यात्रियों के लिए भी उपलब्ध है और इसके लिए वाणिज्य दूतावासों या दूतावासों की यात्रा की आवश्यकता नहीं है। आप एक ई-वीजा के लिए रूस के विदेश मंत्रालय की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन को कम से कम 40 दिन पहले और यात्रा की योजनित तिथि से कम से कम 4 दिन पहले जमा किया जाना चाहिए। आपको एक डिजिटल फोटो और आपके पासपोर्ट के जानकारी पृष्ठ की स्कैन प्रस्तुत करनी होगी। ई-वीजा प्रक्रिया की दिनांक से 60 दिन तक मान्य है और यह आपको रूस में 16 दिन तक रहने की अनुमति देता है। ई-वीजा की लागत 35 अमेरिकी डॉलर है। आप रूस के आंतरिक मामलों के मंत्रालय में आवेदन करके अधिकतम 10 दिनों के लिए ई-वीजा बढ़ा सकते हैं।

7 साउथ इंडियन बैंक के नए एमडी और सीईओ बने पीआर शेषाद्रि

भारतीय रिजर्व बैंक ने 1 अक्टूबर, 2023 से तीन साल की अवधि के लिए साउथ इंडियन बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में पीआर शेषाद्री की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

8 क्रिसिल ने वित्त वर्ष 2024 में भारत के लिए 6% जीडीपी वृद्धि का अनुमान लगाया

प्रमुख रेटिंग एजेंसी क्रिसिल का अनुमान है कि वित्तीय वर्ष 2024 में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि 6% तक पहुंच जाएगी। यह अनुमान वित्तीय वर्ष 2023 के लिए राष्ट्रीय सांख्यिकी संगठन (एनएसओ) द्वारा अनुमानित 7% से कम है। क्रिसिल भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक आशावादी मध्यम अवधि का दृष्टिकोण पेश करता है। एजेंसी का अनुमान है कि अगले पांच वित्तीय वर्षों में अर्थव्यवस्था 6.8% की औसत विकास दर बनाए रखेगी। यह अनुमान बढ़े हुए पूंजी निवेश और उत्पादकता में वृद्धि जैसे कारकों से प्रेरित है।

9 एक्सिस बैंक ने किसान क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए RBI के साथ साझेदारी की

भारत में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंकों में से एक एक्सिस बैंक ने रिज़र्व बैंक इनोवेशन हब (आरबीआईएच) द्वारा पेश किए गए पब्लिक टेक प्लेटफॉर्म फॉर फ्रिक्शनलेस क्रेडिट (पीटीपीएफसी) की सहायता से दो लेंडिंग प्रोडक्ट्स को लॉन्च करने का एलान किया। इनोवेशन हब आरबीआई की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। आरबीआई ने सप्ताह की शुरुआत में पब्लिक टेक प्लेटफॉर्म फॉर फ्रिक्शनलेस क्रेडिट को लॉन्च करने की घोषणा की थी।

10 स्पेन ने इंग्लैंड को एक-शून्‍य से हराकर पहली बार फीफा महिला फुटबॉल विश्व कप खिताब जीत लिया

स्पेन ने इंग्लैंड को एक-शून्‍य से हराकर पहली बार फीफा महिला फुटबॉल विश्व कप खिताब जीत लिया। सिडनी में फाइनल में स्‍पेन की कप्तान ओल्गा कार्मोना ने 29वें मिनट में खेल का एकमात्र गोल किया। इससे पहले मिडफील्डर केइरा वॉल्श द्वारा हैंडबॉल के तुरंत बाद स्पेन को पेनल्टी दी गई थी, लेकिन गोलकीपर मैरी इयरप्स ने जेनिफर हर्मोसो के किक को बचा लिया। इंग्लैंड की कोच सरीना विगमैन ने कई बदलाव किए, जिसमें फॉरवर्ड लॉरेन जेम्स को शामिल करना भी शामिल था, लेकिन वे बराबरी का गोल नहीं कर सके।

11 भारत की अनाहत सिंह ने चीन में एशियाई जूनियर स्क्वैश व्यक्तिगत चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

भारत की अनाहत सिंह ने एशियाई जूनियर स्‍क्‍वॉश चैंपियनशिप के लड़कियों के अंडर-17 वर्ग में स्वर्ण पदक जीत लिया है। चीन के डालियान में अनहत ने फाइनल में हांगकांग की एना क्वांग को 3-1 से हराकर खिताब जीता। इससे पहले, क्वार्टरफाइनल में अनाहत ने मलेशिया की डॉयस ली और सेमीफाइनल में मलेशिया की व्हिटनी इसाबेल विल्सन को हराया था। अनाहत का यह दूसरा स्वर्ण और अब तक का तीसरा पदक है। उन्होंने 2022 में थाईलैंड में एशियाई जूनियर स्‍क्‍वॉश चैंपियनशिप में लड़कियों के अंडर -15 वर्ग में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता और 2019 में मकाऊ में एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में लड़कियों के अंडर-13 वर्ग में कांस्य पदक जीता।

12 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 202319 से 27 अगस्त तक बुडापेस्ट, हंगरी में आयोजित हो रही है। यह पहली बार है जब हंगरी ने इस आयोजन की मेजबानी की है, जो दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित ट्रैक एंड फील्ड प्रतियोगिता है। चैंपियनशिप का आयोजन राष्ट्रीय एथलेटिक्स केंद्र में किया जाएगा, जो बुडापेस्ट के केंद्र में मार्गरेट द्वीप पर स्थित है। चैंपियनशिप में 200 से अधिक देशों के 2,000 से अधिक एथलीटों के भाग लेने की उम्मीद है। कार्यक्रमों में ट्रैक और फील्ड विषयों जैसे दौड़ना, कूदना और फेंकना, साथ ही सड़क दौड़ना और दौड़ चलना शामिल होगा।

13 32वां मणिपुरी भाषा दिवस

मणिपुर में 20 अगस्त को विभिन्‍न संगठनों ने 32वां मणिपुरी भाषा दिवस मनाया। 1992 में 20 अगस्त के दिन मणिपुरी भाषा को भारत के संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल किया गया था। भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची भारत की भाषाओं से संबंधित है। संविधान की आठवीं अनुसूची में 22 भाषाएँ शामिल हैं: असमिया, बांग्ला, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, ओडिया, पंजाबी, संस्कृत, सिंधी, तमिल, तेलुगू, उर्दू, बोडो, संथाली, मैथिली और डोगरी। इन भाषाओं में से 14 भाषाओं को संविधान के प्रारंभ में ही शामिल कर लिया गया था। वर्ष 1967 में सिंधी भाषा को 21वें सविधान संशोधन अधिनियम द्वारा आठवीं अनुसूची में शामिल किया गया था। वर्ष 1992 में 71वें संशोधन अधिनियम द्वारा कोंकणी, मणिपुरी और नेपाली को शामिल किया गया। वर्ष 2003 में 92वें सविधान संशोधन अधिनियम जो कि वर्ष 2004 से प्रभावी हुआ, द्वारा बोडो, डोगरी, मैथिली और संथाली को आठवीं अनुसूची में शामिल किया गया।

14 विश्व मच्छर दिवस 2023

हर साल, विश्व मच्छर दिवस 20 अगस्त को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य ब्रिटिश डॉक्टर सर रोनाल्ड रॉस के योगदान को स्मरण करना है, जिन्होंने मलेरिया और मादा एनोफीलीन मच्छरों के बीच कनेक्शन की पहली खोज की थी। हर साल, विश्व मच्छर दिवस का आयोजन मच्छरों के खतरों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए किया जाता है, जिन तरीकों से हम इन बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं, और इन कीड़ों का मुकाबला करने के लिए एक साथ उठ सकते हैं।

15 प्रख्यात शिक्षाविद् और सामाजिक कार्यकर्ता प्रोफेसर देवेन दत्ता का निधन

उपभोक्ता अधिकार कार्यकर्ता और कॉटन विश्वविद्यालय के पूर्व उप-प्राचार्य देवेन दत्ता का 81 वर्ष की आयु में निधन हो गया। 5 अप्रैल, 1944 को शिवसागर के नाजिरा में जन्मे देवेन दत्ता गुवाहाटी के सुंदरपुर इलाके में रहते थे। उन्होंने वर्ष 1965 में अंग्रेजी में स्नातकोत्तर पूरा किया और कॉटन कॉलेज में अंग्रेजी के प्रोफेसर के रूप में अपना करियर शुरू किया। वह एक प्रसिद्ध साहित्यकार और स्तंभकार भी थे।