चीन ने दुनिया की पहली बख्तरबंद एंफीबियस ड्रोन नाव बनाई

0
132

राष्ट्रीय न्यूज़

1.चीन ने दुनिया की पहली बख्तरबंद एंफीबियस ड्रोन नाव बनाई:-

चीन ने दुनिया की पहली सशस्त्र एंफीबियस ड्रोन नाव का सफल परीक्षण किया है।यह हवाई ड्रोन और अन्य ड्रोन जहाजों के साथ ग्रुप बनाने में सक्षम है।चीन शिपबिल्डिंग इंडस्ट्री कॉरपोरेशन के तहत वुचांग शिपबिल्डिंग इंडस्ट्री ग्रुप द्वारा निर्मित, ड्रोन जहाज का नाम मरीन लिज़र्ड है।1,200 किलोमीटर की अधिकतम संचालन सीमा होने के साथ मरीन लिज़र्ड को उपग्रहों के माध्यम से दूर से नियंत्रित किया जा सकता है।

2.होम एक्सपो इंडिया 2019 की शुरुआत:-

होम एक्सपो इंडिया 2019 का 8 वां संस्करण ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट में शुरू हुआ।यह घर की सजावट, फर्निशिंग, फ़र्नीचर, फ़्लोरिंग और टेक्सटाइल्स में अधिकतम जोर और विकास क्षमता के साथ क्षेत्रों को शामिल करता है।स्थायी मार्ट में शामिल लगभग 500 कंपनियां इन श्रेणियों के तहत अपने संग्रह का प्रदर्शन करेंगी।हस्तशिल्प के लिए निर्यात संवर्धन परिषद के द्वारा इस तीन दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है।

3.न्यूयॉर्क टाइम्सवॉल स्ट्रीट जर्नल को पुलित्जर पुरस्कारों से सम्मानित किया गया:-

न्यूयॉर्क टाइम्स और द वॉल स्ट्रीट जर्नल को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके परिवार की अलग जांच के लिए पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।साउथ फ्लोरिडा सन सेंटिनल ने मार्जरी स्टोनमैन डगलस हाई स्कूल में फरवरी 2018 नरसंहार से पहले और बाद में स्कूल और कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा विफलताओं के अपने कवरेज के लिए सार्वजनिक सेवा के लिए पुलित्जर जीता।एसोसिएटेड प्रेस ने यमन में युद्ध के कवरेज के लिए अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्टिंग के लिए पुलित्जर जीता।रॉयटर्स को म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों के खिलाफ अत्याचार के कवरेज के लिए अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्टिंग के लिए सम्मानित किया गया।पुलित्जर पुरस्कार समाचार पत्र, पत्रिका और ऑनलाइन पत्रकारिता में उपलब्धियों के लिए एक पुरस्कार है।प्रत्येक विजेता को एक प्रमाण पत्र और यूएस $ 15,000 नकद पुरस्कार मिलता है।

4.ये हैं भारत की दस सबसे ऊंची इमारतें, अकेले मुंबई में ही हैं नौ बिल्डिंग:-

श्चिम बंगाल के कोलकाता में जवाहरलाल नेहरू रोड पर देश की सबसे ऊंची इमारत ‘द 42’ चौरंगी बनकर तैयार हो गई है। 65 मंजिली इमारत ‘द 42’ की लंबाई 268 मीटर है। इसने देश की सबसे ऊंची गगनचुंबी इमारत का खिताब मुंबई की इम्पीरियल बिल्डिंग से छीन लिया है। इमारत के सामने बड़ा मैदान है और उससे आगे हुगली नदी बहती हुई दिखती है। कोलकाता की दूसरी सबसे ऊंची इमारत अरबाना है। यह 167.6 मीटर ऊंची इमारत है। फोरम एमॉटस्फीयर और वेस्टिन क्रमश: 152 मीटर और 150 मीटर ऊंची इमारतें हैं।इसके बाद 100 मीटर से अधिक ऊंची 13 इमारतों भी इस शहर हैं, जिनमें साउथ सिटी, आइटीसी रॉयल बंगाल और एक्रोपोलिस शामिल हैं। आपको यहां पर ये भी बता दें कि भारत में सबसे ज्यादा हाई-राइज बिल्डिंग्स मुंबई में हैं, जहा इनकी संख्या 3000 से ज्यादा है। इसमें रिहायशी, कमर्शियल और रिटेल कॉम्पलेक्स शामिल हैं।इतना ही नहीं देश की सबसे ऊंची दस इमारतों में से नौ केवल मुंबई में ही हैं। आपको बता दें कि साल 2017 में दुनिया में 200 मीटर से अधिक ऊंचाई वाली 144 इमारतें बनी थीं, जिसमें से भारत में इतनी ऊंचाई की महज तीन इमारतें ही थीं। देश में 2010 में पहली बार 200 मीटर ऊंचाई की दो इमारतें बन कर तैयार हुई थीं। चीन पिछले दस वर्ष से लगातार गगनचुंबी इमारतें बनाने के मामले में विश्व का नंबर एक देश बना हुआ है।

अब देश की दूसरी बड़ी इमारतों पर भी एक नजर डाल लेते हैं 

मुंबई की इंपीरियल बिल्डिंग कभी भारत की सबसे ऊंची इमारत हुआ करती थी, लेकिन अब यह दूसरे नंबर पर आ गई है। इसका डिजाइन मशहूर आर्किटेक्‍ट हाफिज कांट्रेक्‍टर ने तैयार किया था। साउथ मुंबई की यह इमारत से भले ही आज भारत की सबसे ऊंची इमारत होने का तमगा छिन गया हो लेकिन आज भी यह मुंबई की पहचान है। इस इमारत की जगह कभी स्‍लम हुआ करता था, लेकिन बाद में यहां पर रहने वालों को नई जगह पर बसाया है। यह इमारत करीब 256 मीटर (840 फीट) ऊंची है। इसके दो अलग-अलग टावर हैं जिनमें 60 फ्लोर हैं। यह शपूरजी पालोनजी और दिलीप ठाकर का ज्‍वाइंट वेंचर प्रोजेक्‍ट है, जो 2010 में बनकर तैयार हुआ था।

आहुजा टावर वर्तमान में भारत की तीसरी और मुंबई की दूसरी सबसे ऊंची इमारत है। यह करीब 248.5 मीटर ऊंची (815 फीट) ऊंची है। इसमें फ्लोर की संख्‍या 54 है और यह पूरी तरह से रेजिडेंशियल है। यह 2014 2010 में बनकर तैयार हुआ था।

वन अविघना पार्क वर्तमान में देश में चौथी सबसे ऊंची इमारतों में शामिल है। इसकी ऊंचाई 247 मीटर (810 फीट) है। पूरी तरह से रेजिडेंशियल इस बिल्डि़ग में 61 फ्लोर हैं। यह मुंबई के लॉवर परेल में स्थित है। इस लग्‍जरी रेजिडेंशियल टावर को कई अवार्ड मिल चुके हैं। यह इमारत 2017 में बनकर तैयार हुई थी।

लोधा अल्‍टामाउंट देश की पांचवीं सबसे ऊंची इमारतों में शामिल है। यह भी मुंबई में स्थित है। इसकी ऊंचाई करीब 240 मीटर (787 फीट) है। आपको बता दें कि अल्‍टामाउंट रोड की गिनती दुनिया की दसवीं सबसे महंगी सड़कों में की जाती है। 40 मंजिला इस इमारत के पास ही मुकेश अंबानी और कुमारमंगलम बिड़ला का भी घर है। यह इमारत 2018 में बनकर तैयार हुई थी।

ऑरिस सेरेनिटी टावर भी मुंबई में ही है और देश की छठी सबसे ऊंची इमारत है। यह 235 मीटर (771 फीट) ऊंची है। पूरी तरह से रेजिडेंशियल यह इमारत 69 मंजिला है। यह इमारत 2018 में बनकर तैयार हुई थी। यह इमारत 2018 में बनकर तैयार हुई थी।

टू आईसीसी भी मुंबई में ही है, जो 223.2 मीटर (732 फीट) ऊंची है। यह इमारत 69 मंजिला है और 2018 में बनकर तैयार हुई थी।

वर्ल्‍ड क्रेस्‍ट भी मुंबई में ही है, जो 222.5 मीटर (730 फीट) ऊंची है और देश की आठवीं सबसे ऊंची इमारत है। यह इमारत 57 मंजिला है और 2014 में बनकर तैयार हुई थी। इसका काम 2011 में शुरू हुआ था इस पर 321 मिलियन यूएस डॉलर की लागत आई थी। लॉवर परेल में स्थित यह इमारत करीब सात हैक्‍टेयर इलाके में बनी है।

लोधा वेनेजिया देश की नौवीं सबसे ऊंची इमारत है जो 213 मीटर (700 फीट) से अधिक ऊंची है। यह इमारत 68 मंजिला है और 2017 में बनकर तैयार हुई थी।

लोधा बेलिसिमो टावर भी मुंबई में ही है और देश की दसवीं सबसे ऊंची इमारत का तमगा इसके ही पास है। यह करीब 197.5 मीटर (648 फीट) ऊंची है। 53 मंजिला यह इमारत 2012 में बनकर तैयार हुई थी।

5.हिमालयन हाइट्स मोटरसाइकिल अभियान काराकोरम दर्रा पहुंचा :-

11 सदस्यीय ‘हिमालयन हाइट्स मोटरसाइकिल अभियान’ जिसे 07 अप्रैल 2019 को कारू (लेह) से रवाना किया गया था, चांग ला दर्रे के पार पूर्वी लद्दाख के चुनौतीपूर्ण भू-भाग को पार कर गया और 16 अप्रैल 2019 को 18,176 की ऊँचाई पर काराकोरम पर्वतमाला पर स्थित आकर्षक ‘कारोरोरम दर्रा’ तक पहुँच गया। संयुक्त मोटर साइकिल अभियान जिसमें आर्मी सर्विस कोर के छह भारतीय सेना के जवान, रॉयल एनफील्ड के चार और हिमालयन मोटरस्पोर्ट्स एसोसिएशन का एक जवान शामिल हैं, ऐसे समय में शुरू किया गया है जब फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स कारगिल विजय दिवस की 20 वीं वर्षगांठ का जश्न मना रहा है, जो 1999 में पाकिस्तान पर भारतीय सशस्त्र बलों की जीत का प्रतीक है।ठंडी हवाओं के साथ -40C के तापमान के साथ खतरनाक और निर्मम भू-भाग पर यह अभूतपूर्व उपलब्धि भारतीय सेना के अमर साहस और वीरता के लिए एक उल्लेखनीय श्रद्धांजलि है। अभियान के सदस्यों के लिए प्रोत्साहन की एक दुर्लभ भंगिमा के रूप में, लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स मोटरसाइकिल सवारों से मिलने और उन्हें प्रेरित करने के लिए काराकोरम दर्रे पर पहुंचे।इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी ने टीम, विशेष रूप से आर्मी सर्विस कोर की दो महिला अधिकारियों और रॉयल एनफील्ड टीम की महिला सदस्य, जो अन्य सदस्यों की शक्ति, कौशल और भावना के बराबर साबित हुई, के प्रयासों की सराहना की।लद्दाख क्षेत्र 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान अदम्य वीरता, असाधारण साहस और बलिदान की अमर कहानियों का गवाह था। आर्मी सर्विस कोर, रॉयल एनफील्ड और हिमालयन मोटरस्पोर्ट्स एसोसिएशन द्वारा किया गया हिमालयी हाइट्स अभियान इसी तरह की विशेषताओं की मांग करता है और भारतीय सेना के साहस, बहादुरी और रोमांच की भावना  ‘रिमेंबर, रिज्वॉयस एंड रिन्यू’ को एक सैल्यूट है।

6.देश में महावीर जयंती पारंपरिक उत्साह के साथ मनाई जा रही है:-

24 वें और अंतिम जैन तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती देश भर में बड़े ही धूम-धाम से मनाई जा रही है। यह दिन जैन धर्म के लोगों के लिए सबसे पवित्र दिनों में से एक है। भगवान महावीर के अनुयायी इस त्योहार को पूजा-पाठ, प्रसाद चढ़ाने और रथ जुलूस में भाग लेने के द्वारा मनाते हैं।राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने इस अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं।अपने एक संदेश में, राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने कहा कि भगवान महावीर के शांति और अहिंसा के संदेश ने हमारी सांस्कृतिक विरासत को समृद्ध किया है। उन्होंने कहा, इस शुभ दिन पर, लोगों को हमारे देश और दुनिया भर में सौहार्द के लिए निरंतर प्रयास करना चाहिए।वहीं, उपराष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, कि भगवान महावीर के अहिंसा, सत्य और सार्वभौमिक करुणा के संदेशों ने धार्मिकता और ईमानदारी का मार्ग रोशन किया। श्री नायडू ने कहा, उनकी शिक्षाएं सार्वभौमिक हैं और इसलिए पूरी दुनिया के लिए प्रासंगिक हैं।

7.300 फीसदी की दर से बढ़ रहा है खसरा- WHO:-

विश्वभर में खसरे की बीमारी को कंट्रोल करने के लिए काम किए जाने का दावा किया जाता है। लेकिन हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जो रिपोर्ट दी है, उसके आंकड़े चौंकाने वाले हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सोमवार को कहा कि दुनियाभर में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 2019 के पहले तीन महीने में खसरे के मामले 300 फीसदी बढ़ गए हैं।WHO ने कहा कि टीकाकरण विरोधी कलंक के प्रभाव पर चिंता बढ़ती है। अत्यधिक संक्रामक खसरे को दो बूंद के टीके से पूरी तरह से रोका जा सकता है। लेकिन दुनियाभर में टीकाकरण की दर में लगातार गिरावट आ रही है, जिसको लेकर हाल के महीने में WHO ने चेतावनी जारी की है।WHO ने एक बयान में कहा है, ‘प्रारंभिक वैश्विक डाटा के मुताबिक 2018 की समान अवधि की तुलना में 2019 के पहले तीन महीने में ही खसरे के मामलों में 300 फीसदी तक की वृद्धि दर्ज की गई है। पिछले दो साल से इसमें लगातार बढोतरी हो रही है।‘ संगठन ने आगे कहा, ‘हालांकि, यह डाटा अस्थाईे है और अभी तक पूरा नहीं है, लेकिन इससे स्पष्ट रूझान का संकेत मिलता है। कई देशों में तो यह बहुत तेजी से फैला है, जबकि लगभग सभी देशों में इसमें वृद्धि दर्ज नजर आई है।‘

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

8.बांग्लादेश में ऐतिहासिक मुजीबनगर दिवस मनाया जा रहा है:-

बांग्लादेश में, ऐतिहासिक मुजीबनगर दिवस मनाया जा रहा है। यह दिवस 1971 में मेहरपुर के बैद्यनाथताल में बांग्लादेश की पहली सरकार के शपथ ग्रहण समारोह का प्रतीक है। यह दिन पूरे बांग्लादेश में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से राजनीतिक दलों और सामाजिक और सांस्कृतिक संगठनों द्वारा मनाया जा रहा है। ढाका में, अवामी लीग के महासचिव और सड़क परिवहन और बांग्लादेश के पुल मंत्री ओबैदुल क्वैडर ने धानमंडी में बंगबंधु स्मारक संग्रहालय के सामने बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के चित्र पर माल्यार्पण किया। बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद ने इस अवसर पर अपने संदेश में बांग्लादेश के मुक्ति संघर्ष में विश्व समुदाय के समर्थन और सहयोग को याद किया।बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने अपने संदेश में देश के लोगों से बंगलाबंधु शेख मुजीबुर्रहमान के सपने के रूप में इसे भूख, गरीबी और अशिक्षा से मुक्त बनाने के लिए बांग्लादेश के निर्माण में संलग्न होने का आग्रह किया है। इस दिन 1971 में, बांग्लादेश के मुक्ति आंदोलन के वरिष्ठ नेता स्वतंत्र बांग्लादेश की अस्थायी सरकार बनाने के लिए बैद्यनाथताल में एकत्रित हुए थे। बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान को 25 मार्च, 1971 की रात को तत्कालीन ‘पूर्वी पाकिस्तान ’में पाकिस्तान की सैन्य कार्रवाई के बाद गिरफ़्तार कर लिया गया था और उन्हें पाकिस्तान में भेज दिया गया था।

खेल न्यूज़

9.स्ट्रीट चाइल्ड वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की गुडविल एंबेसडर बनीं मिताली:-

भारतीय महिला एकदिवसीय क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज को स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के गुडविल एंबेसडर के रूप में नामित किया गया है। मिताली पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली और राजस्थान रॉयल्स के साथ मिलकर भारतीय टीम का समर्थन करेंगी। स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट वर्ल्ड कप इस साल मई में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप से ठीक पहले आयोजित होगा। इससे पहले, पीटीसी इंडिया फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड ने भी टीम को अपने समर्थन की घोषणा की है।

बाजार न्यूज़

10.शेयर बाजार ने बनाया नया रिकॉर्ड:-

विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच बैंकिंग एवं वित्तीय तथा वाहन क्षेत्र की कंपनियों में जबरदस्त लिवाली से मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गये। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 369.80 अंक यानी 0.95 प्रतिशत की छलाँग लगाकर 39,275.64 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। सोमवार की तुलना में 134.46 अंक की मजबूती के साथ खुलने के बाद बीच कारोबार में एक समय इसने 39,364.34 अंक की रिकॉर्ड ऊँचाई को भी छुआ। इसका दिवस का निचला स्तर 39,038.81 अंक रहा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 35.85 अंक की बढ़त में 11,736.20 अंक पर खुला और कारोबार की समाप्ति से पहले 11,810.95 अंक के अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गया। अंत में यह 96.80 अंक यानी 0.83 फीसदी चढ़कर 11,787.15 अंक पर बंद हुआ। इसका दिवस का न्यूनतम स्तर 11,731.55 अंक दर्ज किया गया। मझौली और छोटी कंपनियों में निवेशकों का विश्वास अपेक्षाकृत कम रहा। बीएसई का मिडकैप 0.12 प्रतिशत चढ़कर 15,521 अंक पर और स्मॉलकैप 0.37 प्रतिशत की बढ़त में 15,171.71 अंक पर पहुँच गया। बाजार में लिवाली का जोर इस कदर रहा कि सेंसेक्स की 30 में से 27 कंपनियों के शेयर हरे निशान में रहे। इंडसइंड बैंक में सर्वाधिक चार प्रतिशत की तेजी रही। आईसीआईसीआई बैंक के शेयर साढ़े तीन फीसदी और ओएनजीसी के ढाई फीसदी चढ़े। पावर ग्रिड में आधा फीसदी से अधिक की गिरावट रही। निफ्टी की 50 में से 36 कंपनियाँ बढ़त में और 13 में गिरावट में रही जबकि एक के शेयर अपरिवर्तित बंद हुये।