जमैका की’टोनी-एनसिंह’ को ‘मिसवर्ल्ड 2019’ काताज पहनाया गया

0
133

1.अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस 2019

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने भारत की सिफारिशों पर 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में घोषित किया है, हालांकि, यह दिन हर साल 15 दिसंबर को मनाया जाता है।भारत द्वारा 4 साल पहले मिलान में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय खाद्य और कृषि संगठन (FAO) अंतर सरकारी समूह की बैठक में यह प्रस्ताव रखा गया था।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने चाय के औषधीय गुणों के साथ-साथ सांस्कृतिक महत्व को भी मान्यता दी है।

चाय उत्पादन का मौसम मई में ही शुरू हो जाता है, जो ज्यादातर चाय उत्पादक देशों में होता है।

2.संयुक्त राष्ट्र कीसबसेलंबीजलवायुवार्ता COP25 बिनाकिसीकार्बनबाजारोंकेसौदेपरसमाप्त हुआ

मैड्रिड में सबसे लंबी संयुक्त राष्ट्र की जलवायु वार्ता कार्बन बाजारों पर बिना किसी समझौता के समाप्त हुई।संयुक्त राष्ट्र की जलवायु वार्ता में ग्रीनहाउस गैसों को कम करने के लिए लगभग 200 देशों के प्रतिनिधि अधिक महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने में विफल रहे।

यह 2015 के पेरिस समझौते की शर्तों को पूरा करने में विफल रहा जो संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस को ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने के लिए एक “खोए हुए अवसर” से प्रेरित था।

दो सप्ताह की लंबी वार्ता में प्रमुख मुद्दों जैसे कि अनुच्छेद 6, हानि और क्षति, और दीर्घकालिक वित्त पर कोई समझौता नहीं हुआ।

2015 में हस्ताक्षर किए गए पेरिस समझौते के अनुच्छेद 6 के तहत, विकासशील देशों को कम लागत पर अपनी अर्थव्यवस्थाओं को विघटित करने में मदद करने के लिए देशों ने एक वैश्विक कार्बन बाजार प्रणाली स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की थी।

अगले साल शिखर सम्मेलन COP26 ब्रिटेन के ग्लासगो में होगा।

3.ब्रिटेन के पीएमबोरिसजॉनसननेब्रिटेनमेंआम चुनाव जीते

ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने ऐतिहासिक यूके जनरल चुनाव जीता है क्योंकि उनकी कंजरवेटिव पार्टी ने संसद में बहुमत के लिए आवश्यक 326 की जादुई संख्या को पार कर लिया है।जॉनसन ने 28-सदस्यीय आर्थिक संघ यूरोपीय संघ छोड़ने के अपने समझौते के साथ आगे बढ़ने के लिए एक शक्तिशाली नए जनादेश के रूप में अपनी रूढ़िवादी पार्टी के लिए अनुमानित जीत की सराहना की।

नवीनतम अनुमानों ने जॉनसन के नेतृत्व वाली परंपराओं को लगभग 363 पर रखा, लेकिन पार्टी अपनी जीत का जश्न सुरक्षित रूप से मना सकती है क्योंकि यह 650-सदस्यीय हाउस ऑफ कॉमन्स के लिए आधे से अधिक सीट जीत गई है।

विपक्षी लेबर को 203 सीटें मिलने का अनुमान है, जिसके परिणामस्वरूप नेता जेरेमी कॉर्बिन ने पार्टी के ख़राब प्रदर्शन की बाद घोषणा की कि वह पद छोड़ देंगे।

4.भारत ने राष्ट्रविजय दिवस मनाया

1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की याद में 16 दिसंबर को राष्ट्र विजय दिवस मनाता है।इस दिन 1971 में, पाकिस्तानी सेनाओं के प्रमुख जनरल एए खान नियाज़ी ने 93 हज़ार सैनिकों के साथ भारतीय सेना और मुक्ति बाहिनी से संबद्ध सहयोगी सेना के लिए बिना शर्त के आत्मसमर्पण कर दिया था।

युद्ध का अंत पूर्वी पाकिस्तान के बांग्लादेश में बदलने पर हुआ।

5.स्वच्छ खनन कोबढ़ावादेनेकेलिएकोयलामंत्रालयनेसततविकाससेलस्थापितकरनेकानिर्णय लिया

कोयला मंत्रालय ने देश में पर्यावरणीय रूप से स्थायी कोयला खनन को बढ़ावा देने के लिए एक सतत विकास सेल (SDC) स्थापित करने का निर्णय लिया है।यह खानों के विखंडन या बंद होने के दौरान पर्यावरण संबंधी चिंताओं को भी संबोधित करेगा।

एसडीसी, कोयला कंपनियों द्वारा स्थायी संसाधनों में उपलब्ध संसाधनों के उपयोग को अधिकतम करने के लिए सलाह, योजना और निगरानी के उपायों की सलाह देगा।

6.डब्ल्यूडीओ बेंगलुरु मेंवर्ल्डडिज़ाइनप्रोटोपॉलिस लॉन्च करेगा

विश्व डिज़ाइन संगठन बेंगलुरु में अपने नए वैश्विक कार्यक्रम वर्ल्ड डिज़ाइन प्रोटोपॉलिस को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है।इसका उद्देश्य दुनिया भर के मेगा शहरों में समग्र प्रगति को लागू करना और उन्हें टिकाऊ बनाना है।

यह घोषणा भारत के सबसे बड़े डिज़ाइन कॉन्क्लेव में चल रहे तीन दिवसीय कोच्चि डिज़ाइन वीक (केडीडब्ल्यू) में की गई, जो बोल्गाट्टी द्वीप में हुआ।

परियोजना का उद्देश्य शहर की प्रगति को मापना, निवेश आकर्षित करना और समस्याओं का समाधान करना है ताकि शहर नागरिकों के लिए एक बेहतर स्थान बन जाए।

7.FASTag सिस्टम सुचारूरूपसे कार्य पर

स्वचालित भुगतान के साथ वाहन टोल संग्रह के लिए FASTags या प्रीपेड रिचार्ज टैग 15 दिसंबर से लागू हो गए हैं।यह सभी वाहनों के लिए अनिवार्य हो गया।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के मुख्य महाप्रबंधक अमरेन्द्र कुमार ने कहा कि प्रणाली बहुत सुचारू रूप से काम कर रही है।

अब ड्राइवरों को टैक्स भरने के लिए अपने वाहनों को टोल प्लाजा पर नहीं रोकना होगा।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने सभी शुल्क प्लाज़ा को इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली से सुसज्जित किया है।

एक FASTag रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है ताकि एक चलते वाहन से सीधे टोल भुगतान को सक्षम किया जा सके।

अगर कोई भी FASTag के बिना इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन लेन में जाता है, तो उसे दोगुना शुल्क देना होगा।

8.गूगल अर्थ नेसंपूर्णजनसंख्याके 98 प्रतिशतभागको कवर किया

सर्च इंजन दिग्गज गूगल ने खुलासा किया है कि उसकी शक्तिशाली मैपिंग सेवा, Google Earth अब दुनिया के 98 प्रतिशत से अधिक को कवर करती है।इसने 10 मिलियन मील की स्ट्रीट व्यू इमेजरी को कवर है, जो एक ऐसी दूरी जो दुनिया का 400 से अधिक बार चक्कर लगा सकती है।

जब Google अर्थ की बात आती है, तो सॉफ्टवेयर जो आपको ग्लोब को 3 डी प्रतिनिधित्व के साथ ब्राउज़ करने देता है, अपने सोफे के आराम से, 6 मिलियन वर्ग मील की उच्च परिभाषा उपग्रह छवियों को प्रदान करता है, जो पूरी आबादी के 98 प्रतिशत से अधिक को कवर करता है।

गूगल ने इस बारे में और जानकारी साझा की कि ये सभी छवियां वास्तव में कैसे कैप्चर की जाती हैं।

9.जमैका की’टोनी-एनसिंह’ को ‘मिसवर्ल्ड 2019’ काताज पहनाया गया

एक्ससीएल लंदन में आयोजित मिस वर्ल्ड 2019 ब्यूटी पेजेंट की विजेता के रूप में जमैका के टोनी-एन सिंह को चुना गया।उन्हें उनकी पूर्ववर्ती, मिस वर्ल्ड 2018 मेक्सिको की वैनेसा पोंस ने ताज पहनाया ।

23 वर्षीय सिंह फ्लोरिडा राज्य विश्वविद्यालय की छात्र हैं और महिलाओं और उनके बच्चों के लिए “स्थायी परिवर्तन” के लिए काम करने के लिए अपने शीर्षक का उपयोग करना चाहते हैं।

इस बीच, फ्रांस के ओफेली मेजिनो और भारत की सुमन राव क्रमशः सौंदर्य प्रतियोगिता के पहले और दूसरे रनर-अप थी।

यह मिस वर्ल्ड 2019 प्रतियोगिता का 69 वां संस्करण था और 120 देशों की प्रतियोगियों ने खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा की।

10. ‘डू दराइटथिंग’ केअभिनेताडैनीऐइलो का निधन

डैनी ऐइलो, एक अभिनेता जो स्पाइक ली की “डू द राइट थिंग” में पिज़्ज़ेरिया के मालिक सैल के रूप में उनकी भूमिका के लिए एक अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था, का निधन हो गया।उन्होंने 1986 में पापा डोंट प्रीच के वीडियो में मैडोना के पिता की भूमिका निभाई थी।

स्टेज और फिल्म के एक दिग्गज, ऐइलो को स्पाइक ली के 1989 डू द राइट विंग में पिज्जा पार्लर के मालिक का किरदार निभाने के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता था।