जलवायु जोखिम के खुलासे को अनिवार्य करने वाला न्यूजीलैंड पहला देश बन गया:

0
336

1.मिजोरम, पंजाब, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह शीर्ष सूची; इंडिया हैप्पीनेस रिपोर्ट 2020:

इंडिया हैप्पीनेस रिपोर्ट 2020 जारी की गई है और इसमें भारत के सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं। सर्वेक्षण मार्च 2020 और जुलाई 2020 के बीच 16,950 लोगों को शामिल किया गया था छोटे राज्यों में मिज़ोरम, सिक्किम, और अरुणाचल प्रदेश पूर्वोत्तर से सभी शीर्ष तीन राज्य हैं जो खुशी की रैंकिंग में शीर्ष पर हैं। बड़े राज्यों में, पंजाब, गुजरात और तेलंगाना शीर्ष तीन राज्यों में से हैं। आनंद रैंकिंग में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पुडुचेरी और लक्षद्वीप शीर्ष तीन केंद्र शासित प्रदेश हैं।महाराष्ट्र, दिल्ली और हरियाणा ने खुशी पर COVID-19 का सबसे बुरा प्रभाव दिखाया है।

2.तेलंगाना के मंत्री केटी रामाराव ने शुरू की सहकारी कृषि वेबसाइट:

तेलंगाना आईटी और उद्योग मंत्री के टी रामा राव (KTR) ने प्राथमिक कृषि सहकारी समिति (PACS), पोथगल वेब पोर्टल लॉन्च किया। उन्होंने वेब पोर्टल pacspothgal.com लॉन्च किया । यह समाज में स्थित है Pothgal के गांव Mustabad मंडल में Rajanna Siricilla जिला।

3.कर्नाटक सरकार ने ऋण वितरण कार्यक्रम “अर्थिका स्पंदना” शुरू किया:

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एस। येदियुरप्पा ने “अर्थिका स्पंदना” कार्यक्रमशुरू किया,जिसमें ऋण रु। COVID -19 और बाढ़ के समय लोगों की मदद के लिए विभिन्न सहकारी संस्थानों के माध्यम से 39,300 करोड़ रुपये का वितरण किया जाएगा।योजना के तहत स्वीकृत कुल राशि में से 15,300 करोड़ रुपये कृषि क्षेत्र में वितरित किए जाएंगे । गैर-कृषि क्षेत्र के लिए 24,000 करोड़ रुपये रखे जाएंगे।

4,तमिलनाडु में विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए स्किलटेक संस्करण का शुभारंभ:

तमिलनाडु मोटर वाहन और बिजली सहित विभिन्न क्षेत्रों में पाठ्यक्रम की पेशकशकरने के लिए एक स्किलटेक विश्वविद्यालय शुरू करने की योजना के साथ भविष्य के कौशल पर प्रशिक्षण के साथ छात्रों को प्रदान करने का नेतृत्व कर रहा है। SkillTech विश्वविद्यालय एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म होगा और सरकार, उद्योगों और छात्रों सहित सभी हितधारकों के लिए फायदेमंद होगा।

5,जलवायु जोखिम के खुलासे को अनिवार्य करने वाला न्यूजीलैंड पहला देश बन गया:

न्यूज़ीलैंड पहला देश बन गया है जिसने वित्तीय कंपनियों को अपने जलवायु-संबंधी जोखिमों की घोषणा करने के लिए कानून पारित किया है । जलवायु परिवर्तन के लिए न्यूजीलैंड के मंत्री जेम्स शॉ ने “क्लीनर, सुरक्षित ग्रह” की दिशा में एक कदम के रूप में कानून पारित किया वित्तीय फर्मों को अब जलवायु-संबंधित वित्तीय प्रकटीकरणों (टीसीएफडी) पर टास्क फोर्स द्वारा निर्धारित रूपरेखा का अनुपालन करने की उम्मीद होगी । यह नियम बैंकों, बीमाकर्ताओं, सभी सूचीबद्ध ऋण और इक्विटी जारीकर्ताओं पर लागू होगा।

6.भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (ITEC) कार्यक्रम का 56 वां संस्करण ढाका, बांग्लादेश में मनाया गया:

बांग्लादेश के ढाका में भारतीय उच्चायोग द्वारा 56 वां भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (ITEC) दिवस ऑनलाइन मनाया गया । भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (ITEC) कार्यक्रम की स्थापना भारतीय मंत्रिमंडल के एक निर्णय द्वारा की गई थी

7.ICICI होम फाइनेंस ने शुरू किया “अपना घर ड्रीमज़” होम लोन योजना:

आईसीआईसीआई होम फाइनेंस ने दिल्ली के अनौपचारिक क्षेत्र में इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, पेंटर, किराने की दुकान के मालिक आदि जैसे कुशल मजदूरों के लिए अपनी नई होम लोन योजना “अपना घर ड्रीमज” शुरू की। इस ऋण की क्रेडिट राशि 2 लाख रुपये से 50 लाख तक है।

8.2025 तक 5 मिलियन बच्चों को सशक्त बनाने के लिए बायजू ने ‘शिक्षा के लिए शिक्षा’ की शुरूआत की:

बेंगलुरु बेस्ड एडटेक कंपनी बायजू ने एक सामाजिक पहल ‘एजुकेशन फॉर ऑल’ लॉन्च की है। उद्देश्य: 5 मिलियन बच्चों को अयोग्य समुदायों सेसशक्त बनानाThrough एजुकेशन फॉर ऑल ’के माध्यम से, अशिक्षित और आर्थिक रूप से वंचित समुदायों के लाखों बच्चों को गुणवत्तापूर्ण सीखने के अवसरों के बराबर लाभ मिलेगा।

9.”आज़ादी: स्वतंत्रता” शीर्षक से एक नई पुस्तक। फासीवाद। कथा “अरुंधति रॉय द्वारा लिखित:

बुकर पुरस्कार विजेता लेखिका अरुंधति रॉय अपनी नई किताब “आजादी: आजादी” लेकर आई हैं। फासीवाद। फिक्शन “। पुस्तक पेंग्विन बुक्स लिमिटेड द्वारा प्रकाशित की गई है।