जी7 स्वास्थ्य मंत्रिस्तरीय बैठक

0
96

1 जी7 स्वास्थ्य मंत्रिस्तरीय बैठक

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ.मनसुखमांडविया ने जापान के नागासाकी में स्वास्थ्य नवाचार पर जी7 मंत्रिस्तरीय बैठक को संबोधित किया। यह बैठक सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज सुनिश्चित करने की दिशा में डिजिटल स्वास्थ्य जैसे नवाचार की प्राथमिकताओं, कार्यान्वयन और उपयोग पर चर्चा करने के लिए आयोजित की गई थी। इस बैठक में जी7 सदस्य देशों और आमंत्रित “आउटरीच 4” राष्ट्रों- भारत, इंडोनेशिया, वियतनाम व थाईलैंड के स्वास्थ्य मंत्रियों ने हिस्सा लिया।

2 एयर मार्शल आशुतोष दीक्षित ने वायु सेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला

एयर मार्शल आशुतोष दीक्षित ने वायु सेना के उप प्रमुख का पदभार संभाल लिया है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र, उन्हें 06 दिसंबर 1986 को फाइटर स्ट्रीम में कमीशन दिया गया था। वह स्टाफ कोर्स, बांग्लादेश और नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली के स्नातक हैं। एयर मार्शल एक योग्य फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर होने के साथ-साथ एक एक्सपेरिमेंटल टेस्ट पायलट भी हैं, उनके पास फाइटर, ट्रेनर और ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट पर 3300 घंटे से अधिक का उड़ान अनुभव है। उन्होंने ऑपरेशन सफेद सागर और रक्षक में भाग लिया।

3 भारत-यूरोपीय संघ को भारत-प्रशांत के संबंध में नियमित, व्यापक और स्पष्ट बातचीत की आवश्यकता : विदेश मंत्री

विदेश मंत्री डॉ. सुब्रहमण्‍यम जयशंकर ने कहा है कि भारत और यूरोपीय संघ को विशेष रूप से हिन्‍द-प्रशांत को लेकर नियमित, व्‍यापक और स्‍पष्‍ट वार्ता करने की आवश्‍यकता है। स्‍वीडन के स्‍टॉकहोम में यूरोपीय संघ हिन्‍द-प्रशांत मंत्रि‍स्‍तरीय वार्ता को संबोधित करते हुए डॉ. जयशंकर ने कहा कि बातचीत केवल मौजूदा संकट तक ही सीमित नही है। उन्‍होंने कहा कि भारत में हो रहे परिवर्तनों पर यूरोपीय संघ को ध्‍यान देना होगा। डॉ. जयशंकर ने नेताओं से वैश्‍वीकरण, हिन्‍द-प्रशांत और बाजार में भागीदारी का लाभ उठाने जैसे छह बिन्‍दुओं पर विचार करने का आह्वान किया।

4 भारत की अध्यक्षता में जी-20 की ऊर्जा परिवर्तन कार्य समूह की तीसरी बैठक मुम्‍बई में शुरू

केंद्रीय कोयला और खान राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने कहा कि भारत की जी-20 अध्यक्षता के अंतर्गत मुंबई में ऊर्जा परिवर्तन कार्य समूह की तीसरी बैठक में जी-20 प्रतिनिधि जीवाश्म ईंधन के विभिन्न विकल्पों पर विचार-विमर्श कर रहे हैं। भारत ने 2070 तक कार्बन उत्सर्जन को शून्य करने का निर्णय लिया है। ऊर्जा मंत्रालय के सचिव और ऊर्जा परिवर्तन कार्य समूह के अध्यक्ष श्री आलोक कुमार ने भी बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। इस तीन दिवसीय बैठक के दौरान जी-20 समूह के सदस्य देशों, विशेष आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी, विश्व बैंक और विश्व ऊर्जा परिषद जैसे अंतर्राष्ट्रीय संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाले 100 से अधिक प्रतिनिधि प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर विचार-विमर्श कर रहे हैं।

5 पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने नई दिल्ली में मेरी लाइफ मोबाइल एप्लिकेशन का शुभारम्भ किया

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने नई दिल्ली में मेरी लाइफ नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन का शुभारम्भ किया। यह मेरी लाइफ कॉप- 26 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा परिकल्पित लाइफ की अवधारणा से प्रेरित है, जो नासमझ और बेकार खपत के बजाय सचेत और जानबूझकर उपयोग पर बल देती है। प्रधानमंत्री ने अक्टूबर 2022 में केवडिया, गुजरात में मिशन लाइफ का उद्घाटन किया था। यह मिशन लाइफ सरल व आसान कार्यों के माध्यम से व्यक्तियों में व्यवहार परिवर्तन लाने पर केंद्रित है। अखिल भारतीय समर्थन और लाइफ के बारे में जागरूकता को और उत्प्रेरित करने के लिए, वर्तमान में एक महीने का जन समर्थन अभियान जारी है। इस अभियान का समापन इस वर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के एक विशाल उत्सव के रूप में होगा।

6 केंद्रीय मंत्री हरदीप एस पुरी ने मेगा अभियान ‘मेरी लाइफ, मेरा स्वच्छ शहर’ की शुरुआत की

आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप एस पुरी ने नई दिल्ली में अपने मंत्रालय के मेगा अभियान ‘मेरी लाइफ, मेरा स्वच्छ शहर’ का शुभारंभ किया। इस अभियान का उद्देश्य अपशिष्ट प्रबंधन की चैंपियन, रिड्यूस, रीयूज और रीसायकल (RRR) अवधारणा को बढ़ावा देना है। इस राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत, RRR केंद्र या वन-स्टॉप संग्रह केंद्र स्थापित किए जाएंगे जहां नागरिक अपने उपयोग किए गए कपड़े, जूते, पुरानी किताबें, खिलौने और प्लास्टिक को पुन: उपयोग या पुनर्चक्रण के लिए दे सकते हैं। तीन सप्ताह का यह अभियान एसबीएम-यू 2.0 के तहत नागरिकों के संकल्प को मजबूत करेगा – कम करने, पुन: उपयोग करने और रीसायकल करने के लिए – और टिकाऊ दैनिक को अपनाकर पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण के लिए सामूहिक कार्रवाई करने के मिशन लाइफ के उद्देश्य को भी बढ़ावा देगा। आरआरआर केंद्रों को इस महीने की 20 तारीख को देश भर में लॉन्च किया जाना है और यह नागरिकों, संस्थानों और वाणिज्यिक उद्यमों के लिए अप्रयुक्त या उपयोग की गई प्लास्टिक की वस्तुओं, कपड़े, जूते, जूते, किताबें और खिलौने जमा करने के लिए वन-स्टॉप समाधान के रूप में काम करेगा। मेरी लाइफ, मेरा स्वच्छ शहर का समापन अगले महीने की 5 तारीख को LiFE के संकल्प के साथ होगा, जिसे विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर और साथ ही सभी शहरों में बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।

7 ई. एफ. टी. ए के सदस्‍यों ने नये व्‍यापार और साझेदारी समझौते की दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम बढाया

भारत और यूरोपीय मुक्‍त व्‍यापार संघ- ई एफ टी ए के सदस्‍यों ने नये व्‍यापार और साझेदारी समझौते की दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम बढाया है। ब्रसल्‍स में मंत्रिस्‍तरीय बैठक में वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने संघ के प्रतिनिधियों के साथ विचार विमर्श किया। बैठक में व्‍यापक नये व्‍यापार और साझेदारी समझौते की दिशा में काम करने के तौर तरीकों पर चर्चा हुई।

8 भारत के G2O प्रेसीडेंसी के तहत कल्चर वर्किंग ग्रुप की बैठक ओडिशा में शुरू

भारत की G2O अध्यक्षता के तहत चार दिवसीय संस्कृति कार्य समूह की बैठक ओडिशा के भुवनेश्वर में शुरू हुई। बैठक विविध संस्कृतियों और समुदायों के बीच शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व पर आधारित बहुपक्षवाद में भारत के अटूट विश्वास को उजागर करने के लिए एक अभियान मोड में ‘संस्कृति सभी को एकजुट करती है‘ पर जोर देगी। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए, ओडिशा के पद्म श्री सुदर्शन पटनायक ने ‘संस्कृति यूनाइट्स ऑल‘ अभियान के हिस्से के रूप में पुरी बीच पर थीम पर रेत कला बनाई है।

9 आकाशवाणी की महानिदेशक डॉ. वसुधा गुप्ता ने आरएनयू के 67वें स्थापना दिवस के अवसर पर स्मारिका “आकाशिबर्ता” का विमोचन किया

आकाशवाणी गुवाहाटी की क्षेत्रीय समाचार इकाई के 67वें स्थापना दिवस समारोह में आयल इंडिया लिमिटेड के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में आकाशवाणी समाचार की महानिदेशक डॉ. वसुधा गुप्ता ने कहा कि आकाशवाणी में विश्वसनीयता और सटीकता है और यह विचारों के बजाय केवल समाचार प्रस्तुत करती है। महानिदेशक ने इस अवसर पर एक स्मारिका आकाशबार्ता का विमोचन किया। आकाशवाणी की क्षेत्रीय समाचार सेवा ने भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों के लोगों को समाचार और सूचना प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आकाशवाणी गुवाहाटी की क्षेत्रीय समाचार इकाई ने 15 मई 1957 को समाचार प्रसारित करना शुरू किया। उस समय के अंकोलिक बटोरी में भारी वृद्धि हुई थी क्योंकि लोगों को दूर-दराज के हिस्सों में समाचार पत्र प्राप्त करने के लिए लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता था।

10 आईडीईएक्स-डीआईओ ने पहले ‘मिशन डेफ-स्पेस’ से 100 ‘स्प्रिंट’ (नौसेना) अनुबंध के तहत 250 अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए

रक्षा मंत्रालय की एक प्रमुख पहल, इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस (आईडीएक्स) ने 15 मई, 2023 को नई दिल्ली में अपने 250वें अनुबंध पर हस्ताक्षर के साथ एक मील का पत्थर पार कर लिया है। अनुबंध पर हस्ताक्षर रक्षा सचिव श्री गिरधर अरमने और अन्य वरीष्ठ अधिकारियों और सैन्य अधिकारियों की उपस्थिति में किये गए। मिशन डेफ-स्पेस के पहले आईडीएक्स अनुबंध का आदान-प्रदान अपर सचिव रक्षा उत्पादन और सीईओ रक्षा नवाचार संगठन डीआईओ श्री टी नटराजन और सीईओ इनस्पेस सिटी श्री अरिंद्रजीत चौधरी के बीच किया गया जो, क्यूब्स के लिए माइक्रो प्रोपल्शन सिस्टम चुनौती के विजेताओं में से एक थे। इस चुनौती का नेतृत्व डिफेंस स्पेस एजेंसी कर रही है। अंतरिक्ष क्षेत्र के रणनीतिक महत्त्व को समझते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अक्टूबर 2022 में गांधीनगर में आयोजित डेफ एक्सपो के दौरान निजी क्षेत्र को संबोधित 75 अंतरिक्ष से जुड़ी रक्षा चुनौतियों के साथ मिशन डेफ स्पेस लॉन्च किया था। इसका उद्देश्य स्पेस-मिशन के हर चुनौती को संबोधित कर मिशन की योजना बनाने से लेकर सैटेलाइट डेटा एनालिटिक तक भारत के निजी अंतरिक्ष उद्योग का विकास करना है।

11 केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी और ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर में दूसरी जी-20 संस्कृति कार्य समूह की बैठक में कला भूमि में विशेष रूप से तैयार की गई सांस्कृतिक प्रदर्शनी ‘सस्टेन: द क्राफ्ट इडियम’ का उद्घाटन किया

भुवनेश्वर में दूसरी जी-20 संस्कृति कार्य समूह की बैठक से अलग आयोजित कार्यक्रम में, ‘सस्टेन: द क्राफ्ट इडियम‘ के विषय के साथ विशेष रूप से तैयार की गई एक सांस्कृतिक प्रदर्शनी का उद्घाटन केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और उत्तर पूर्व क्षेत्र विकास मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी और ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक ने किया। प्रदर्शनी 16 से 22 मई, 2023 तक कला भूमि – ओडिशा शिल्प संग्रहालय में आयोजित की जा रही है। प्रदर्शनी ‘सस्टेन: द क्राफ्ट इडियम’ संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा दूसरी जी-20 संस्कृति कार्य समूह (सीडब्ल्यूजी) की बैठक (14 से 17 मई, 2023) के लिए आयोजित एक सांस्कृतिक परियोजना है जो ओडिशा के भुवनेश्वर में आयोजित की जा रही है। प्रदर्शनी का विषय संस्कृति कार्य समूह (सीडब्ल्यूजी) की दूसरी प्राथमिकता – ‘एक सतत् भविष्य के लिए जीवित विरासत का उचित उपयोग’ पर आधारित और प्रतिबिंबित करता है।

12 केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने हैदराबाद में एकीकृत जैविक नियंत्रण प्रयोगशाला का शुभारंभ किया

भारत सरकार के केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 15 मई, 2023 को तेलंगाना में हैदराबाद स्थित राष्ट्रीय वनस्पति स्वास्थ्य प्रबंधन संस्थान (एनआईपीएचएम) में एकीकृत जैविक नियंत्रण प्रयोगशाला का शुभारंभ किया। नवीन एकीकृत जैविक नियंत्रण प्रयोगशाला (बीसी लैब) एनआईपीएचएम में स्थापित की गई एक अत्याधुनिक प्रयोगशाला है, जिसमें जैव कीटनाशकों और जैव नियंत्रण एजेंटों के लिए उत्पादन पद्धतियों पर अनुभव प्रदान करने की सुविधा है। इनमें प्रेडटर्स और पैरासाइटोइड्स, एंटोमोपैथोजेनिक कवक, जैव उर्वरक, एनपीवी, फेरोमोन और वनस्पतियां शामिल हैं। जैव-नियंत्रण एजेंटों, जैव-कीटनाशकों एवं जैव-उर्वरकों का उपयोग रासायनिक कीटनाशकों और उर्वरकों के इस्तेमाल को कम करने में मदद करेगा, जिसके फलस्वरूप पर्यावरण तथा मानव स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव को न्यूनतम किया जा सकेगा और इससे मिट्टी एवं पौधों के स्वास्थ्य में सुधार की गतिविधियां संचालित करने में सहायता मिलेगी। नवीन एकीकृत जैविक नियंत्रण प्रयोगशाला में एक कीट संग्रहालय, खरपतवार संग्रहालय, प्रदर्शनी हॉल, प्राकृतिक कृषि प्रकोष्ठ आदि भी होंगे, जहां पर कृषि की दृष्टि से महत्वपूर्ण कीटों एवं खरपतवारों के नमूनों को सर्वोत्तम तरीके से संरक्षित या जीवित रूपों में प्रदर्शित किया जाएगा।

13 इरेटमोप्टेरा मर्फी नामक छोटा कीट अंटार्कटिक के सिग्नी द्वीप की मृदा की संरचना को बदल रहा : BAS

ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वे (BAS) के एक अध्ययन के अनुसार, इरेटमोप्टेरा मर्फी (Eretmoptera murphyi) नामक छोटा फ्लाइटलेस मिज (छोटा बग या कीट) अंटार्कटिक के सिग्नी द्वीप की मृदा की संरचना को बदल रहा है। यह अंटार्कटिक के सिग्नी द्वीप पर एक आक्रामक प्रजाति है। यह दक्षिण जॉर्जिया, उप-अंटार्कटिक द्वीप का स्थानिक है और 1960 के दशक में वनस्पति प्रयोग के दौरान अनायास ही सिग्नी द्वीप में लाया गया था। 1980 के दशक में इसके प्रचलन में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई। इरेटमोप्टेरा मर्फी मृत कार्बनिक पदार्थों को खाता है, जिससे पौधों का तेज़ी से अपघटन एवं द्वीप के उन क्षेत्रों की तुलना में तीन से पाँच गुना अधिक मृदा नाइट्रेट का स्तर बढ़ जाता है जहाँ मिज (छोटे काटने वाले कीड़े) अनुपस्थित हैं तथा केवल स्थानीय अकशेरूकीय प्रजातियाँ पाई जाती हैं। नाइट्रेट का उच्च स्तर अन्य पौधों की प्रजातियों हेतु विषैला हो सकता है और यह भू-जल को भी दूषित कर सकता है। जल में नाइट्रेट के उच्च स्तर से शैवाल की अत्यधिक वृद्धि हो सकती है, जो ऑक्सीजन के स्तर को कम कर सकता है एवं जलीय जीवन को नुकसान पहुँचा सकता है।

14 वाई20 परामर्श बैठक का कश्मीर विश्वविद्यालय में आयोजन किया गया

हाल ही में भारत की G20 अध्यक्षता के एक भाग के रूप में यूथ20 (Y20) समूह का Y20 परामर्श कार्यक्रम कश्मीर विश्वविद्यालय में आयोजित किया गया, इसमें देश के बेहतर भविष्य के लिये युवाओं ने विचारों का आदान-प्रदान किया और ‘जलवायु परिवर्तन एवं आपदा जोखिम में कमी: स्थिरता को जीवन जीने का एक तरीका बनाने‘ पर एक्शन प्लान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भारत ने 1 दिसंबर, 2022 को 1 वर्ष की अवधि के लिये यानी 30 नवंबर, 2023 तक G20 की अध्यक्षता ग्रहण की हैं। अध्यक्षता के लिये भारत की थीम ‘वसुधैव कुटुंबकम‘ (जो महा उपनिषद के प्राचीन संस्कृत पाठ से लिया गया है) की सभ्यतागत मूल्य प्रणाली में निहित है। अतः हमारी थीम है- ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य‘। G20 अध्यक्षता के ढाँचे के तहत युवा मामलों के विभाग को यूथ 20 समिट- 2023 आयोजित करने की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है। यूथ20 जो कि G20 के आधिकारिक रूप से शामिल समूहों में से एक है, युवाओं को G20 की प्राथमिकताओं पर अपने दृष्टिकोण एवं विचारों को व्यक्त करने हेतु एक मंच प्रदान करता है।

15 अफगानिस्तान के गेहूँ उत्पादक क्षेत्रों में मोरक्कन टिड्डे का प्रकोप

अफगानिस्तान के गेहूँ उत्पादक क्षेत्रों में मोरक्कन टिड्डे का प्रकोप देश की खाद्य सुरक्षा और अर्थव्यवस्था हेतु गंभीर खतरा उत्पन्न कर रहा है। यह प्रकोप आठ प्रांतों को प्रभावित कर सकता है, साथ ही यह वार्षिक फसल के एक-चौथाई के बराबर यानी 700,000-1.2 मिलियन टन गेहूँ को नष्ट कर सकता है। यदि इसका निदान किये बिना छोड़ दिया जाता है, तो टिड्डियों की आबादी अगले वर्ष सौ गुना बढ़ सकती है, जिससे अफगानिस्तान एवं पड़ोसी देशों में खाद्य सुरक्षा को लेकर संकट बढ़ सकता है। मोरक्कन टिड्डे को विश्व भर में पौधों के लिये सबसे अधिक हानिकारक कीटों के रूप में जाना जाता है। इसका प्रभाव गेहूँ की फसल से परे तक फैला हुआ है, क्योंकि मोरक्कन टिड्डे पौधों की 150 से अधिक प्रजातियों का उपभोग करते हैं, जिनमें वृक्ष फसलें, चरागाह तथा अफगानिस्तान में उगाई जाने वाली विभिन्न खाद्य फसलें शामिल हैं। मोरक्कन टिड्डे, वैज्ञानिक रूप से ‘डोसियोस्टोरस मारोकेनस (Dociostaurus maroccanus)’ के रूप में जाने जाते हैं। वे एक्रीडीडी (Acrididae) समूह से संबंधित हैं, जिसमें टिड्डे और टिड्डियाँ शामिल हैं।

16 भोपाल, SDG प्रगति को ट्रैक करने वाला पहला भारतीय शहर

भोपाल ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा अनिवार्य सतत् विकास लक्ष्यों (SDG) को स्थानीय बनाने की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम उठाया है। SDG हासिल करने के लिये अपनी प्रतिबद्धता और क्षमता प्रदर्शित करने हेतु स्वैच्छिक स्थानीय समीक्षा (Voluntary Local Reviews- VLR) को अपनाने वाला यह भारत का पहला शहर बन गया है। सतत् विकास के वैश्विक एजेंडे के लिये वर्ष 2030 एजेंडा को व्यावहारिक स्थानीय रणनीतियों में स्थानीयकृत किये जाने से निर्दिष्ट लक्ष्यों की समग्र प्राप्ति में मदद मिलने की संभावना है। भोपाल का स्वैच्छिक स्थानीय समीक्षा (VLR) भोपाल नगर निगम, यूएन-हैबिटेट और विभिन्न स्थानीय हितधारकों के बीच सहयोग का परिणाम है, जिसका उद्देश्य स्थायी तथा समावेशी शहरी परिवर्तन की दिशा में शहर के प्रयासों को प्रदर्शित करना है। इस समीक्षा में मात्रात्मक और गुणात्मक दोनों दृष्टिकोण शामिल हैं, जिसमें 56 विकास परियोजनाओं के गुणात्मक मानचित्रण शामिल हैं। वर्ष 2015 में संयुक्त राष्ट्र के सभी 193 सदस्य देशों ने एजेंडा 2030 को अपनाया, जिसमें 17 SDG और 169 प्रयोजन शामिल हैं।

17 Tibet Matters March का आयोजन किया गया

तिब्बती यूथ कांग्रेस (TYC) ने सिक्किम के गंगटोक से असम के तेजपुर तक एक महीने के तिब्बत मामले मार्च का आयोजन किया है। यह 29 अप्रैल को शुरू हुआ था, भारत और नेपाल में TYC क्षेत्रीय अध्यायों के 80 से अधिक स्वयंसेवक इस मार्च में शामिल हुए हैं। तिब्बत मैटर्स मार्च का प्राथमिक उद्देश्य तिब्बत में मानवाधिकारों की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाना और तिब्बती स्वतंत्रता को बढ़ावा देना है। तिब्बत मैटर्स मार्च के दौरान, TYC कार्यकर्ता चीन-तिब्बत विवाद को सुलझाने के लिए आवश्यक उपाय करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय नेताओं और चीन का आवाहन कर रहे हैं। उन्होंने सितंबर 2023 में आयोजित होने वाले शिखर सम्मेलन के दौरान G20 नेताओं से इस विषय को उठाने की मांग की है।

18 ESA के एओलस उपग्रह में ईंधन ख़त्म हो रहा है : रिपोर्ट

एओलस एक 1360-किलोग्राम उपग्रह है जिसे यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) द्वारा पृथ्वी एक्सप्लोरर अनुसंधान मिशन में नई अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन करने के लिए अंतरिक्ष में लॉन्च (अगस्त 2018 में) किया गया है। यह अग्रणी उपग्रह मिशन है जिसने पृथ्वी की हवा के वैश्विक प्रोफाइल एकत्र किए, जिसका उपयोग मौसम के पूर्वानुमान और जलवायु मॉडल को बढ़ाने के लिए किया जाता है। अंतरिक्ष में एओलस की प्रारंभिक मिशन अवधि तीन वर्ष थी, और यह उच्चतम प्रभाव-प्रति-अवलोकन मौसम उपग्रहों में से एक बन गया। पाँच वर्षों के बाद, यह अंतरिक्ष यान अब अपना ईंधन खो रहा है, और इसके टैंक लगभग समाप्त हो चुके हैं।

19 इसरो ने किया सेमी-क्रायोजेनिक इंजन का परीक्षण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपने सेमी क्रायोजेनिक इंजन का सफल परीक्षण किया है, जिनका इस्तेमाल भविष्य में प्रक्षेपण यानों में होगा। बेंगलुरु स्थित इसरो के मुख्यालय से जारी बयान में कहा गया कि तमिलनाडु के महेंद्रगिरी के इसरो प्रोपल्सन काप्लेक्स (आइपीसीआर) में 2000 किलोन्यूटन ताकत वाले सेमी क्रायोजेनिक इंजन का मध्यवर्ती विन्यास पर पहला एकीकृत परीक्षण किया गया। यह 2000 किलोन्यूटन बल का इंजन विकसित करने की दिशा में पहला कदम है जो तरल आक्सीजन (एलओएक्स) और किरोसिन प्रणोदक के समिश्रण से काम करेगा, जिसका इस्तेमाल भविष्य के प्रक्षेपण यानों में किया जाएगा। बयान के अनुसार, यह कम दबाव और उच्च दबाव वाले टर्बो-पंप, गैस जनरेटर और नियंत्रण घटकों सहित प्रणोदक फीड प्रणाली के डिजाइन को परखने के लिए कई परीक्षण किए जाएंगे जिनमें से यह पहला था।

20 कश्मीर के हस्तशिल्प और हथकरघा विभाग ने ओएफडीए 4000 उपकरण प्राप्त किया

कश्मीर के हस्तशिल्प और हथकरघा विभाग ने OFDA 4000 के रूप में जाना जाने वाला एक अत्याधुनिक उपकरण प्राप्त किया है। यह उपकरण पश्मीना के परीक्षण और प्रमाणीकरण प्रक्रिया में क्रांति लाने के लिए तैयार है, जो एक शानदार कपड़े के लिए जाना जाता है जो अपनी शानदार गर्मी और कोमलता के लिए जाना जाता है। उपकरण का उद्घाटन बाग ए अली मर्दन खान नौशेरा, श्रीनगर में स्थित प्रतिष्ठित पश्मीना परीक्षण और गुणवत्ता प्रमाणन केंद्र में हुआ। OFDA 4000 उपकरण का प्राथमिक उद्देश्य पश्मीना और अन्य फाइबर की परीक्षण प्रक्रिया और वर्गीकरण को बढ़ाना है। उपकरण की उल्लेखनीय विशेषताओं में से एक इसकी फाइबर की विभिन्न विशेषताओं को निर्धारित करने की क्षमता है। यह माइक्रोन, लंबाई, समेटना, आदि जैसे कारकों को सटीक रूप से माप सकता है।