जुलाई में भारत और  फ्रांस मेगा एयर एक्सरसाइज ‘वरुण’ आयोजित करेंगे

0
87

राष्ट्रीय न्यूज़

1.यूके फॉरेन ऑफिस बोर्ड को पहला भारतीय मूल का सदस्य मिला:-

कुमार अय्यर को यूके सरकार ने विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय (FCO) के मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में नियुक्त किया है।वह विभाग के प्रबंधन बोर्ड के पहले भारतीय मूल के सदस्य हैं।कुमार अय्यर, जो लंदन में पैदा हुए थे और भारत में अपने शुरुआती साल बिताए थे, पहले मुंबई में ब्रिटेन के उप उच्चायुक्त के रूप में आधारित थे।जुलाई में शुरू होने वाले मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में इस नई भूमिका में, वह एफसीओ की अर्थशास्त्र इकाई का नेतृत्व करेंगे।

2.जुलाई में भारत और  फ्रांस मेगा एयर एक्सरसाइज ‘वरुण’ आयोजित करेंगे:-

भारतीय और फ्रांसीसी वायु सेना फ्रांस में 1 जुलाई से शुरू होने वाले दो सप्ताह के मेगा हवाई अभ्यास का आयोजन करेगी।भारतीय वायु सेना के सुखोई 30 लड़ाकू जेट का एक बेड़ा ‘गरुड़ ’अभ्यास के भाग के रूप में सिम्युलेटेड परिदृश्यों में फ्रांस के राफेल मल्टीरोल विमान के साथ डॉगफाइट्स में संलग्न होगा।इस अभ्यास से भारतीय वायुसेना के पायलटों की एक बड़ी संख्या को फ्रांसीसी वायु सेना द्वारा संचालित किए जा रहे राफेल जेट विमानों के साथ काम करने का अवसर मिलेगा

 3.हरदीप एस पुरी ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 लीग का शुभारंभ किया:-

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 लीग का शुभारंभ किया।लीग भारत में शहरों और कस्बों का एक त्रैमासिक स्वच्छता मूल्यांकन होगा और स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के साथ एकीकृत किया जाएगा।स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 लीग में, अपशिष्ट जल उपचार और पुन: उपयोग और मल कीचड़ प्रबंधन से संबंधित मापदंडों पर विशेष ध्यान दिया गया है।स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 शहरी भारत के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण का 5 वां संस्करण है, जिसे जनवरी – फरवरी 2020 के बीच आयोजित किया जाएगा।

4.श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने आज दिल्ली में हिमाचल लोक कला की अज्ञात कृतियोंकी प्रदर्शनी का उद्घाटन किया :-

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने आज नई दिल्ली के राष्ट्रीय संग्रहालय में “हिमाचल लोक कला की अज्ञात कृतियां” नामक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में आईसीसीआर के महानिदेशक श्री अखिलेश मिश्रा, आदिवासी लोक कला गृह गुरुग्राम के निदेशक बी. एन. आर्यन  और अन्य प्रतिष्ठित लोग भी इस अवसर पर उपस्थित थे।प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए, श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि लोक कला और लोक संस्कृति किसी भी समाज के अस्तित्व के अभिन्न अंग है और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और नेतृत्व में उनका मंत्रालय इनके संरक्षण और संवर्धन के लिए कड़े प्रयास करेगा।यह प्रदर्शनी नई दिल्‍ली स्थित राष्‍ट्रीय संग्रहालय और गुरुग्राम स्थित होम ऑफ फोक आर्ट आदिवासी लोक और उपेक्षित कला का संग्रहालय द्वारा संयुक्‍त रूप से आयोजित की जा रही है। इस प्रदर्शनी में 240 से भी अधिक कलाकृतियां प्रदर्शित की जा रही हैं। इनमें से 230 कलाकृतियां गुरुग्राम स्थित होम ऑफ फोक आर्ट के स्‍वर्गीय के.सी. आर्यन के व्यक्तिगत जीवनकाल संग्रह से संबंधित हैं। यह प्रदर्शनी गुरुग्राम स्थित होम ऑफ फोक आर्ट के निदेशक श्री बी.एन. आर्यन द्वारा अधिकृत रूप से संचालित की जा रही है।यह प्रदर्शनी सोमवार और राष्‍ट्रीय अवकाश दिवस को छोड़कर आम जनता के लिए प्रात: 10 बजे से शाम 6 बजे तक (मंगलवार से शुक्रवार) और प्रात: 10 बजे से रात 8 बजे तक (शनिवार एवं रविवार) खुली रहेगी। इस प्रदर्शनी को लोग 31 जुलाई, 2019 तक देख सकते हैं।

5.मोहाली इंस्टीट्यूट के शोधकताओं ने विकसित किया इंजेक्टेबल जेल, स्टेम सेल को बचाएगी नई हाइड्रोजेल:-

चिकित्सा क्षेत्र में स्टेम कोशिकाओं का प्रत्यारोपण एक चुनौतीपूर्ण काम है क्योंकि इसमें प्रत्यारोपित कोशिकाओं के जीवित रहने से जुड़ी कई समस्याएं सामने आती हैं। स्टेम सेल, जब किसी घाव में प्रत्यारोपित किया जाता है, तो पैराक्रीन फैक्टर नामक रसायन छोड़ता है, जो ऊतक के पुनर्निर्माण के

लिए आसपास की अन्य कोशिकाओं को प्रेरित करता है। भारतीय वैज्ञानिकों के एक समूह ने एक इंजेक्टेबल हाइड्रोजेल विकसित की है जो प्रत्यारोपित कोशिकाओं (स्टेम सेल) को लंबे समय तक जीवित रहने में मदद कर सकता है।

मोहाली के इंस्टीट्यूट ऑफ नैनोसाइंस एंड टेक्नोलॉजी के शोधकताओं ने हाइड्रोजेल में मेसेनकेमल स्टेम सेल (एमएससी) को एनकैप्सुलेट कर इसे तैयार किया है। प्रारंभिक अध्ययनों में यह पाया गया है कि हाइड्रोजेल सेल स्टेम कोशिकाओं को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है। यह हाइड्रोजेल प्राकृतिक मैटीरियल, जैसे- सेलूलोज, किटोजन से बनाया गया है और लगाने के एक महीने बाद स्वयं ही नष्ट हो जाता है। साथ ही इसमें अमीनो और एल्डिहाइड समूह के तत्व भी मौजूद हैं।इस अध्ययन की मुख्य अन्वेषक डॉ. दीपा घोष ने बताया कि हाइड्रोजेल स्टेम कोशिकाओं को लंबे समय तक बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है और शरीर के ऊतकों के निर्माण में मदद करते हैं। उन्होंने बताया कि अध्ययन के दौरान हमने देखा कि इसके प्रयोग से न सिर्फ स्टेम सेल जीवित रहते हैं, बल्कि एक महीने के भीतर ही ऊतकों का पुनर्निर्माण कर यह स्वयं ही नष्ट हो जाता है।उन्होंने कहा कि हाइड्रोजेल कोशिकाओं को सामान्य रूप से काम करने में भी मदद करता है। प्रत्यारोपण के बाद, हाइड्रोजेल में मौजूद पेराक्रीन कोशिकाओं के विकास और क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत करने में सहायता करता है। इस अध्ययन के लेखक जिजयो थॉमस ने कहा कि इस हाइड्रोजेल में ऊतक कोशिकाओं के समान 95 फीसद पानी के तत्व हैं, जो कोशिकाओं में ऊतकों को व्यवस्थित करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, यह जेल घाव के अनुरूप ही आकार भी ले सकती है, जिसका फायदा यह है कि इसे लगाने से घाव पूरा ढक जाएगा और किसी भी तरफ का इंफेक्शन होने की संभावना बहुत हद तक कम हो जाती है। इसमें मौजूद पेराक्रीन घाव को फैलने से भी बचाती है।डॉ. दीपा घोष ने कहा कि पशुओं पर परीक्षण के दौरान हाइड्रोजेल हर परिस्थिति में खरा उतरा है। उम्मीद है कि भविष्य में यह तकनीक लोगों के घावों के उपचार में बेहद कारगर होगी और मरीजों जल्द स्वस्थ हो पाएंगे। आमतौर पर जख्म ज्यादा गहरे होने पर जल्दी नहीं भर पाते, लेकिन शोधकर्ताओं का दावा है कि हाइड्रोजेल के जरिये घाव जल्दी ठीक हो सकता है। शोधकर्ताओं में दीपा घोष और के साथ जीजयो थॉमस के अलावा, अंजना शर्मा, विनीता पंवार और वियानी चोपड़ा शामिल थीं। इस अध्ययन के परिणाम एसीएस एप्लाइड बायोमेट्रिक्स जर्नल में प्रकाशित हुए हैं।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

6.सऊदी अरब में आयोजित गांधी साइकिल रैली फॉर पीस‘:-

महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मनाने के लिए, सऊदी में भारतीय दूतावास ने आज राजनयिक क्वार्टर प्राधिकरण और सऊदी साइकिलिंग फेडरेशन के साथ मिलकर ‘गांधी साइकिल रैली फॉर पीस’ का आयोजन किया। रैली को सऊदी अरब साम्राज्य में भारत के राजदूत डॉ। औसाफ सईद ने हरी झंडी दिखाई। रैली में सऊदी के गणमान्य व्यक्ति, राजनयिक, भारतीय प्रवासी और सऊदी नागरिक शामिल हुए। प्रतिभागियों की सहायता के लिए 6 किमी लंबे मार्ग के साथ सात टीमों को तैनात किया गया था। रैली की शुरुआत से पहले एक सऊदी साइकिल कलाबाज़ टीम ने प्रदर्शन किया।इस अवसर पर बोलते हुए, राजदूत डॉ। औसाफ सईद ने एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए गतिशीलता के महत्व पर जोर दिया, जिसे गांधी ने अपने पूरे जीवन में व्यक्तिगत उदाहरण के रूप में माना। सभी प्रतिभागियों को भागीदारी के टी-शर्ट और प्रमाण पत्र वितरित किए गए। साइकिल रैली भारत सरकार द्वारा महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में विश्व स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला का हिस्सा थी।

 7.थाई संसद नेप्रथुथ चानओशा को प्रधान मंत्री के रूप में चुना:-

थाईलैंड की संसद ने 2014 के तख्तापलट के नेता प्रथुथ चान-ओशा को प्रधान मंत्री के रूप में चुना है।मार्च में एक आम चुनाव में प्रायद्वीप को नामांकित करने वाली सैन्य समर्थित पार्टी ने प्रतिनिधि सभा में दूसरी सबसे अधिक सीटें जीतीं।प्रथुथ ने उनके प्रतिद्वंद्वी, फ्यूचर फॉरवर्ड पार्टी के नेता थानाथॉर्न जुआनग्रोन्ग्रुंगकिट को 500 में से 244 के वोटो से जीतने पर दूसरा कार्यकाल देने के लिए चुना गया था।उनकी नियुक्ति तब आधिकारिक हो जाती है जब राजा महा वजिरालॉन्गकोर्न द्वारा इसका समर्थन किया जाता है।