ट्राइब्स इंडिया अहमदाबाद, उदयपुर और कोलकाता हवाई अड्डों पर बिक्री केन्द्र खोलेगा

0
192

1.ट्राइब्स इंडिया अहमदाबाद, उदयपुर और कोलकाता हवाई अड्डों पर बिक्री केन्द्र खोलेगा :-

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने ट्राइब्स इंडिया के बिक्री केन्द्र खोलने के लिए उसे अहमदाबाद, उदयपुर और कोलकाता हवाई अड्डों पर जगह दी है। ट्राइफैड को देहरादून, वाराणसी, पुणे, गोवा, कोयंबटूर, लखनऊ, अमृतसर और गंगटोक हवाई अड्डों पर ट्राइब्स इंडिया के बिक्री केन्द्र खोलने के लिए स्थान देने की पेशकश की गई है। यह न केवल जनजातीय उत्पादों के लिए बाजार मिलने का अच्छा अवसर होगा, बल्कि “ट्राइब्स इंडिया” को एक ब्रांड के रूप में बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

ट्राइफैड अब तक 89 बिक्री केन्द्रों का नेटवर्क स्थापित कर चुका है। देश भर में उसके 42 अपने बिक्री केन्द्र हैं, 33 प्रेषित माल वाले बिक्री केन्द्र हैं और 14 फ्रेंचाइजी बिक्री केन्द्र हैं जबकि 30.07.2017 को उसके 29 अपने बिक्री केन्द्र, 13 प्रेषित माल वाले बिक्री केन्द्र थे।

 

2.प्रधानमंत्री आवास योजना की केन्द्रीय स्वीकृति और निगरानी समिति (सीएसएमसी) की 37वीं बैठक – 8 राज्यों में कुल 1,12,213 शहरी आवासों को मंजूरी :-

केन्द्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत शहरी गरीबों के लाभ के लिए 1,12,213 अतिरिक्त सस्ते मकानों के निर्माण को मंजूरी दे दी है। यह मंजूरी कल यहां केन्द्रीय स्वीकृति और निगरानी समिति की 37वीं बैठक में दी गई।

आन्ध्र प्रदेश को 37,719 जबकि हरियाणा को 19,858 सस्ते मकान देने की मंजूरी दी गई है। मध्य प्रदेश के लिए 18,375, महाराष्ट्र के लिए 12,238, छत्तीसगढ़ के लिए 10,632, कर्नाटक के लिए 8,761 मकानों की मंजूरी दी गई है। जम्मू एवं कश्मीर के लिए यह संख्या  4,442 और अरूणाचल प्रदेश के लिए 188 होगी।

 

3.प्रत्‍येक जिले में मेडिकल कॉलेज और अस्‍पताल खोलने की योजना, आयुष्‍मान भारत कार्यक्रम के तहत डेढ़ लाख स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र भी खोले जाएंगे : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार देश के हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल स्थापित करना चाहती है। गुजरात के जूनागढ़ में तीन सौ बिस्तरों वाले  गुजरात चिकित्सा और शिक्षा शोध सोसायटी अस्पताल का उद्घाटन करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत डेढ़ लाख स्वास्थ्य केंद्र बनाने की भी योजना है। इन स्वास्थ्य केंद्रों से छह लाख गांवों को स्वास्थ्य देखभाल मिलेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि ग्रामीणों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य देखभाल सेवा उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक 10 से 12 किलोमीटर पर एक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने जन औषधि केंद्र की भी शुरुआत की है। इस पहल से दवाएं सस्ती हो रही हैं।

 

4.चीन ने जवाबी कार्रवाई करते हुए 16 अरब अमरीकी डॉलर के अमरीकी उत्‍पादों पर 25 प्रति‍शत कर लगाया :-

अमरीका और चीन के बीच व्यापार युद्ध और गहरा हो गया है। अमरीका ने अपने देश में चीन से आने वाली सोलह अरब डॉलर मूल्य की वस्तुओं पर पच्चीस प्रतिशत शुल्क लगा दिया है। चीन ने तत्काल बदले की कार्रवाई के तहत इतना ही शुल्क अमरीकी उत्पादों पर लागू कर दिया है। इससे दोनों देशों के बीच एक सौ छह अरब डॉलर मूल्य की वस्तुएं इस शुल्क के दायरे में आ गई हैं। यह अमरीका और चीन के कुल व्यापार का लगभग सत्रह प्रतिशत है।

 

5.एशियाई खेलों में टेनिस के पुरूष डबल्‍स में रोहन बोपन्‍ना और दिविज शरण की जोड़ी ने स्‍वर्ण पदक जीता। नौकायन में भी भारत को स्‍वर्ण पदक मिला :-

18वें एशियाई खेलों के छठे दिन भारत ने आज तीन स्‍वर्ण/दो स्‍वर्ण और एक रजत और तीन कांस्‍य पदक जीते हैं।

महिला कबड्डी के फाइनल मैच में भारत ने ईरान को हराकर स्‍वर्ण पदक जीत लिया है। भारत ने रजत पदक जीत लिया है।

टेनिस में पुरुष डबल्स में रोहन बोपन्ना और दिविज शरण ने कज़ाखिस्‍तान के एलेक्सांद्र बुबलिक और डेनिस येवसेयेव की जोड़ी को 6-3, 6-4 से हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया।

महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल स्‍पर्धा में हिना सिद्धू कांस्‍य पदक जीता है। इसी स्‍पर्धा में मनु भाकर चौथे स्‍थान पर रहीं।

इससे पहले रोइंग प्रतियोगिता में नौकायन टीम के स्वर्ण सिंह, दत्तू भोकानल, ओम प्रकाश और सुखमीत सिंह ने क्वाड्रपल स्कल्स में आज का पहला स्वर्ण पदक जीता। वहीँ, दुष्यंत ने लाइट वेट सिंगल्स स्कल्स स्पर्द्धा का और लाइट वेट डबल स्कल्स स्पर्द्धा में रोहित कुमार तथा भगवान सिंह ने कांस्य पदक हासिल किया।

 

6.केन्‍द्रीय मंत्री अरूण जेटली लौटे वित्त मंत्रालय, अधिकारियो के साथ की बैठकें :-

केन्‍द्रीय मंत्री अरूण जेटली ने तीन महीने के बाद गुरुवार फिर सेवित्‍त और कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय का पदभार संभाल लिया। सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने एक ट्वीट में श्री जेटली का स्‍वागत किया है। श्री राठौड़ ने देश की सेवा के लिए आने वाले वर्षों में उनके स्‍वस्‍थ रहने की कामना की।

14 मई को श्री जेटली का गुर्दा प्रत्‍यारोपण होने के कारण उनके मंत्रालय का कार्यभार अंतरिम आधार पर श्री पीयूष गोयल को सौंपा गया था।

 

7.फिलिस्तीनियों को दी जाने वाली सहायता राशि पर अमेरिका ने लगाई रोक :-

अमेरिका ने फिलिस्तीनियों को दी जाने वाली सहायता राशि को रद कर दिया है। अमेरिका ने अपने बयान में बताया कि उसने गाजा पट्टी और वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों के लिए दी जाने वाली 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की सहायता राशि पर रोक लगा दी है। विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि फिलीस्तीनी क्षेत्रों में सहायता कार्यक्रमों की समीक्षा के बाद राष्ट्रपति के आदेश पर यह निर्णय लिया गया है।

 

8. 2018 में 7.5 फिसदी की ग्रोथ से बढ़ेगी जीडीपी: मूडीज :-

ग्लोबल क्रेडिट रेटिंग, रिसर्च एवं एनालिसिस फर्म मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस को

उम्मीद है कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2018 और 2019 में 7.5 फीसद की दर से बढ़ेगी। हालांकि कंपनी को उम्मीद है कि साल 2018 की पहली छमाही में जीडीपी ग्रोथ 7.7 फीसद रह सकती है।

मूडीज ने अपनी ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2018-19 रिपोर्ट में कहा, “हमें उम्मीद है कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2018 और 2019 में 7.5 फीसद के आस-पास रह सकती है। साथ ही 2018 की पहली छमाही में आर्थिक गतिविधियां 7.7 फीसद की दर से बढ़ सकती है। हाई फ्रिक्वेंसी इंडीकेटर दूसरी तिमाही में भी ऐसे उत्थान का सुझाव देते हैं। यह विकास दर मजबूत शहरी और ग्रामीण मांग एवं बेहतर औद्योगिक गतिविधियों से प्रेरित है।”

 

9. SBI जल्द लॉन्च करेगा Biometric Authentication सेवा, सुरक्षित रहेगा बैंक खाता :-

देश के सार्वजनिक क्षेत्र के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अपनी मोबाइल एप्लिकेशन के लिए जल्द ही ‘मल्टी मोडल’ बायोमेट्रिक्स ऑथेंटिकेशन पेश करने वाला है। मसलन, टू फैक्टर ऑथेंटिकेन में एक बैंक के सर्वर से फिंगरप्रिंट या पेश रिकॉग्निकेशन या वॉयस रिकॉग्निकेशन सॉफ्टवेयर से पूरा किया जाएगा।

बैंक की योजना बायोमेट्रिक्स का फीचर विभिन्न मोबाइल बैंकिंग प्रोडक्ट्स के लिए पेश करने की है जिसमें मोबाइल वॉलेट और यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) ट्रांजैक्शन शामिल है। इसके लिए बैंक सर्विस प्रोवाइडर चुनने के आखिरी चरण में है। साथ ही इसके लिए टेकनोलॉजी प्रोवाइडर्स से आवेदन मंगाए गये हैं।

जिन कस्टमर्स के पास फिंगर प्रिंट एंबेडिड स्मार्टफोन है वे भविष्य में ट्रांजैक्शन को इस फीचर की मदद से ऑथेंटिकेट कर पाएंगे। हालांकि, फिंगर प्रिंट ऑथेंटिकेशन फीचर का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहक को बैंक की मोबाइल बैंकिंग एप के सर्वर पर रजिस्टर करना होगा।

 

10.BCCI ने जारी किया रणजी मैचों का शेड्यूल, प्रतियोगिता में यूपी टीम खेलेगी 8 मैच :-

बीसीसीआइ ने एक नवंबर से शुरू होने वाले रणजी मैचों का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस बार यूपी की टीम को इलीट ग्रुप सी में स्थान दिया गया है। ग्रुप सी में यूपी के साथ ओडिशा, हरियाणा, सर्विसेस, जम्मू एंड कश्मीर, राजस्थान, गोवा, झारखंड, असम को रखा गया है।

रणजी प्रतियोगिता में यूपी के आठ मैच होंगे। हाल के दिनों में उत्तर प्रदेश की टीम का प्रदर्शन प्रतियोगिताओं में कुछ खास नहीं रहा, परंतु पिछले दिनों कर्नाटक में हुई प्रतियोगिता में टीम ने वापसी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया।

यूपी क्रिकेट के जानकारों के मुताबिक रणजी में खिलाडि़यों का प्रदर्शन की भविष्य में यूपी टीम के लिए आगे के रास्ते तय करेगा। रणजी मैच में इस बार भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी सुरेश रैना, भुवनेश्र्वर कुमार, कुलदीप यादव के साथ ही अंकित राजपूत, शिवम भावी, रिंकू सिंह जैसे चेहरे खेलते दिखेंगे।