डब्ल्यूएचओ, संयुक्त राष्ट्र की डाक एजेंसी ने चेचक के उन्मूलन की 40 वीं वर्षगांठ पर स्मारक डाक टिकट जारी किया

0
85

1.डब्ल्यूएचओ, संयुक्त राष्ट्र की डाक एजेंसी ने चेचक के उन्मूलन की 40 वीं वर्षगांठ पर स्मारक डाक टिकट जारी किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र की डाक एजेंसी ने चेचक के उन्मूलन की 40 वीं वर्षगांठ पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया है।मई 1980 में, 33 वीं विश्व स्वास्थ्य सभा ने अपनी आधिकारिक घोषणा जारी की कि दुनिया और सभी लोगों ने चेचक से मुक्ति पा ली है।

यह 10 साल के WHO के वैश्विक प्रयास के बाद समाप्त हो गया जिसमें दुनिया भर के हजारों स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया था, जिन्होंने चेचक को भगाने के लिए आधा बिलियन टीकाकरण का प्रबंध किया।

2.मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी ने कोरोनोवायरस प्रकोप का हवाला देते हुए शक्तियों का विस्तार किया

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी ने देश के आपातकाल की स्थिति में संशोधन को मंजूरी दे दी है जो उन्हें और सुरक्षा एजेंसियों को अतिरिक्त शक्तियां प्रदान करता है।सरकार का कहना है कि कोरोनावायरस के प्रकोप से निपटने के लिए संशोधनों की आवश्यकता है।

नए संशोधनों से राष्ट्रपति को वायरस को रोकने के लिए उपाय करने की अनुमति मिलती है, जैसे कि स्कूलों और विश्वविद्यालयों में कक्षाएं निलंबित करना और विदेश से लौटने वाले लोगों को अलग करना।

लेकिन उन्होंने सार्वजनिक और निजी बैठकों, विरोध प्रदर्शनों, समारोहों और विधानसभा के अन्य पर प्रतिबंध लगाने के लिए विस्तारित शक्तियों को भी शामिल किया हैं।

संशोधन सैन्य अभियोजकों को घटनाओं की जांच करने की भी अनुमति देते हैं जब सेना के अधिकारियों को कानून प्रवर्तन के साथ काम किया जाता है या जब राष्ट्रपति इसे आदेश देते हैं।

संशोधित कानून राष्ट्रपति को करों और उपयोगिता भुगतानों को स्थगित करने और प्रभावित क्षेत्रों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने की भी अनुमति देगा।

3.सिक्किम सेक्टर में नाकू ला के पास भारतीय, चीनी सैनिकों की झड़प हुई

भारत और चीन के सैनिक चीन-भारत सीमा के सिक्किम सेक्टर में नाकू ला दर्रा के पास एक भिडंत में शामिल हुए।उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों के कई कर्मियों को चोटों का सामना करना पड़ा, क्योंकि क्योंकि उनके बीच हाथापाई हुई।

अगस्त 2017 में लद्दाख की पैंगॉन्ग झील में हुई ऐसी ही घटना के बाद दोनों पक्षों की ओर से लड़ाई के आदान-प्रदान करने का यह पहला मामला था।

यह पता चला है कि कुल 150 सैनिक आमने-सामने थे।

डोकलाम त्रि-जंक्शन में भारत और चीन की सेनाएँ 73 दिनों के स्टैंड-ऑफ में लगी हुई थीं, जिससे दोनों पड़ोसियों के बीच युद्ध की आशंका भी थी।

4.भारत ने आईएनएस केसरी को चिकित्सा सहायता टीमों के साथ आवश्यक दवाओं, खाद्य पदार्थ भेजे

भारत ने भारतीय नौसेना के जहाज केसरी को मालदीव, मॉरीशस, मेडागास्कर, कोमोरोस और सेशेल्स में भेजा है, जिसमें दो चिकित्सा सहायता टीमें, COVID ​​से संबंधित आवश्यक दवाओं की खेप और आवश्यक खाद्य पदार्थ शामिल हैं।यह महामारी से निपटने में सहायता के लिए देशों द्वारा अनुरोध के जवाब में भेजी गई है।

चिकित्सा सहायता टीमें मॉरीशस और कोमोरोस में तैनात की जाएंगी और सरकारों को COVID आपातकाल और डेंगू बुखार से निपटने में मदद करेंगी।

मॉरीशस के मामले में, आयुर्वेदिक दवाओं की एक विशेष खेप भी भेजी जा रही है।

5.भारत की ईंधन खपत अप्रैल में 46% घट गई

अप्रैल में एलपीजी को छोड़कर सभी पेट्रोलियम उत्पादों के रूप में भारत की ईंधन खपत लगभग 46 प्रतिशत घट गई।इसने आर्थिक गतिविधि और यात्रा को रोकने वाले राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बाद मांग को बड़े पैमाने पर घटा दिया।

अप्रैल में भारत का ईंधन खपत 45.8 प्रतिशत घटकर 9.929 मिलियन टन हो गया, जो एक साल पहले इसी महीने में 18.32 मिलियन टन ईंधन की खपत थी।

मार्च के दौरान ईंधन की खपत, जब कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए यात्रा प्रतिबंध लगाए जाने लगे, 16.08 मिलियन टन था।

अप्रैल में पेट्रोल की बिक्री 60.43 प्रतिशत घटकर 9,73,000 टन रही।

महीने के पहले हाफ में ईंधन की मांग में 64 फीसदी की गिरावट आई थी, लेकिन कुछ कार्यालयों के फिर से खुलने के बाद बिक्री में कुछ बढ़ोतरी हुई और कुछ और वाहनों को वापस सड़क पर लाया गया।

6.ओडिशा ने काम करने के घंटे बढाकर 12 घंटे किए

कुछ उद्योगों और उद्योग संघों के अभ्यावेदन को ध्यान में रखते हुए, ओडिशा सरकार ने उद्योगों और वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए छूट प्रदान करने का निर्णय लिया और 8 घंटे के बजाय 12 घंटे की कार्य शिफ्ट को मंजूरी दी।लॉकडाउन के दौरान तीन महीने की अवधि के लिए ओवरटाइम के लिए भुगतान किया जाएगा।

यह छूट राज्य के अलग-अलग शहरों में घोषित हॉटस्पॉट और कंट्रीब्यूशन क्षेत्रों में लागू नहीं होगी।

इसके अलावा, इसने कारख़ानों को निर्देशित किया है कि किसी भी महिला श्रमिक को शाम 7 बजे से सुबह 6 बजे के बीच किसी कारखाने में काम करने की अनुमति नहीं दी जाएगी और जब तक इस संबंध में सरकार द्वारा विशेष रूप से अनुमति नहीं दी गई हो।

7.बेंगलुरु ने श्वसन स्वास्थ्य की जांच करने की आवश्यकता पर जागरूकता पैदा करने के लिए प्रणवयु कार्यक्रम शुरू किया

कर्नाटक नगर निगम में बेंगलूरु शहरी जिला सहयोग ने बेंगलुरु के लिए श्वसन स्वास्थ्य की जांच करने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रणवयु कार्यक्रम शुरू किया है।बेंगलुरु में सिटी कॉरपोरेशन द्वारा शुरू किया गया प्रणवायु कार्यक्रम मीडिया में विज्ञापनों के माध्यम से जागरूकता पैदा कर रहा है, ताकि किसी भी बीमारी का शीघ्र पता लगाने के लिए स्वयं की जाँच कराने की आवश्यकता है जो वायरल संक्रमण के साथ अनुबंधित हो सकती है।

COVID​-19 के कारण कई मौतों को गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी या SARI के कारण बताया जाता है।

प्राणवायु जागरूकता कार्यक्रम अपने रक्त में निम्न ऑक्सीजन स्तर वाले लोगों की मदद करने का प्रयास है, ताकि उनकी बीमारियों के घातक होने से पहले खुद की जाँच की जा सके।

8.कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए मध्य प्रदेश के पुलिसकर्मियों को कर्मवीर पदक से सम्मानित किया जाएगा

मध्य प्रदेश में, उन सभी पुलिसकर्मियों ने, जिन्होंने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में तीस दिनों के लिए अपनी सेवाएं प्रदान कीं, उन्हें कर्मवीर पदक से सम्मानित किया जाएगा।वहीं, मध्य प्रदेश में शहीद और अन्य मृतक पुलिस कर्मियों के परिवारों की समस्याओं को अब हेल्प-डेस्क के माध्यम से हल किया जाएगा।

भोपाल में पुलिस मुख्यालय में हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है।

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में चार पुलिस कर्मियों ने अपने जीवन का बलिदान दिया है, जबकि पुलिस विभाग के 91 कर्मचारी कोरोना से संक्रमित हैं और उनका इलाज चल रहा है।

9.CSIR ने ‘hmAbs’ विकसित करने की परियोजना को मंजूरी दी है जो रोगियों में SARS-CoV-2 को बेअसर कर सकती है

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद, सीएसआईआर बहु-आयामी दृष्टिकोण और जुड़ाव के कई मॉडल का उपयोग करके COVID-19 के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व कर रहा है।सीएसआईआर प्रयोगशालाएं खुद प्रौद्योगिकी और उत्पाद विकसित कर रही हैं और तैनाती के लिए उद्योग और पीएसयू भागीदारों के साथ काम कर रही हैं, जबकि सीएसआईआर अपने प्रमुख न्यू मिलेनियम इंडियन टेक्नोलॉजी लीडरशिप इनिशिएटिव, एनएमआईटीएलआई कार्यक्रम के माध्यम से अन्य अकादमिक और उद्योगों के नए विचारों और परियोजनाओं का भी समर्थन कर रही है।

COVID-19 के खिलाफ कई रणनीतियों को तैनात करने के महत्व को देखते हुए, NMITLI कार्यक्रम के माध्यम से CSIR ने मानव मोनोक्लोनल एंटीबॉडी (human monoclonal antibodies-hmAbs) के विकास की दिशा में एक परियोजना को मंजूरी दी है जो कोरोनावायरस को बेअसर कर सकता है।

10.ICMR, भारत बायोटेक कोरोनावायरस के लिए एक पूर्ण स्वदेशी वैक्सीन विकसित करने के लिए तैयार

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और हैदराबाद स्थित प्रमुख वैक्सीन निर्माण कंपनी Bharat Biotech International Limited ने COVID-19 के लिए एक पूर्ण स्वदेशी वैक्सीन विकसित करने के लिए साझेदारी की है।वैक्सीन को वायरस के स्ट्रेन का उपयोग करके विकसित किया जाएगा, जिसे आईसीएमआर के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी), पुणे में पृथक किया गया है।

वायरस स्ट्रेन का विवरण सफलतापूर्वक एनआईवी, पुणे से भारत बायोटेक में स्थानांतरित कर दिया गया है।

वैक्सीन विकास के लिए NIV भारत बायोटेक को निरंतर सहायता प्रदान करेगा।

11.एसबीआई जनरल इंश्योरेंसनेआरोग्यसंजीवनीस्वास्थ्यबीमापॉलिसी शुरू की

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने स्टैंडर्ड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ‘आरोग्य संजीवनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी एसबीआई जनरल इंश्योरेंस’ शुरू की।यह पॉलिसी भारत में कहीं भी अस्पताल में भर्ती होने की सुविधा प्रदान करती है जिसमें बीमा राशि 1 लाख से 5 लाख रुपये तक है।

यह एक ऐसा उत्पाद है जिसे भारतीय मानक नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के मानक कवरेज और सस्ती सेवाओं के साथ तैयार किया गया है।