डीएमआरसी की पहल: कार्बनलाइट मेट्रो ट्रैवल की हुई शुरुआत

1
21

1 भारतीय नौसेना के पोत वाई – 3024 (विन्‍ध्‍यागिरी) का 17 अगस्त 2023 को शुभारंभ

माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु 17 अगस्त, 23 को कोलकाता स्थित गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड में प्रोजेक्ट 17ए फ्रिगेट के पोत विन्‍ध्‍यागिरी का शुभारंभ करेंगी। विन्‍ध्‍यागिरी पोत का नाम कर्नाटक में पर्वत श्रृंखला के नाम पर रखा गया है और यह प्रोजेक्ट 17ए फ्रिगेट का छठवां पोत है। प्रोजेक्ट 17 क्लास फ्रिगेट्स (शिवालिक क्लास) के बाद बनाए गए युद्धपोत बेहतर स्टील्थ विशेषता, उन्नत हथियारों और सेंसर और प्लेटफॉर्म मैनेजमेंट सिस्टम से लैस हैं। तकनीकी रूप से उन्नत पोत ‘विन्‍ध्‍यागिरी’, अपने पूर्ववर्ती लिएंडर क्लास एएसडब्ल्यू फ्रिगेट को सम्‍मान देता है। पूर्ववर्ती विन्‍ध्‍यागिरी ने 08 जुलाई 1981 से 11 जून 2012 तक अपनी 31 साल की सेवा के दौरान कई चुनौतीपूर्ण अभियान और बहुराष्‍ट्रीय अभ्‍यासों में भाग लिया था। नव-निर्मित विन्‍ध्‍यागिरी भारत के अपने समृद्ध नौसेना इतिहास को अंगीकार करने के दृढ़ संकल्प का प्रतीक होने के साथ-साथ भविष्‍य में स्‍वदेशी रक्षा क्षमता को प्रेरित करने को भी दर्शाता है। प्रोजेक्ट 17ए कार्यक्रम के अंतर्गत मैसर्स एमडीएल द्वारा कुल चार पोत और मैसर्स जीआरएसई द्वारा तीन पोत निर्माणाधीन हैं। परियोजना के पहले पांच पोतों का एमडीएल और जीआरएसई द्वारा 2019-2022 के बीच शुभारंभ किया गया है। प्रोजेक्ट 17ए पोत को भारतीय नौसेना के युद्धपोत डिजाइन ब्यूरो द्वारा स्‍वदेश में ही डिजाइन किया गया है, जो सभी युद्धपोत डिजाइन गतिविधियों के लिए एक अग्रणी संगठन है।

2 केंद्र सरकार ने मुख्य चुनाव आयुक्त के नियुक्ति में बदलाव किया

मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त (सेवा की नियुक्ति शर्तें और कार्यकाल) विधेयक राज्यसभा में पेश किया जाएगा। यह विधेयक केवल नौकरशाही में फेरबदल नहीं है – यह 1991 के चुनाव आयोग अधिनियम की जगह, चुनाव सुधार की एक व्यापक दृष्टि का प्रतिनिधित्व करता है। राष्ट्रपति के अंतिम निर्णय से पहले, मुख्य चुनाव आयुक्त की नियुक्ति की सिफारिश एक महत्वपूर्ण निकाय – चयन समिति द्वारा की जाती है। इस समूह का मार्गदर्शन यह सुनिश्चित करता है कि चुने गए विकल्प लोकतांत्रिक भावना और मूल्यों के अनुरूप हों। इस चयन समिति में शामिल होते हैं:
(ए) प्रधानमंत्री, अध्यक्ष
(बी) लोक सभा के सदस्य के रूप में विपक्ष के नेता
(सी) एक केंद्रीय कैबिनेट मंत्री, जिसे प्रधानमंत्री द्वारा चुना जाता है
इससे पहले जस्टिस के.एम. जोसेफ की अगुवाई में सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयुक्तों के लिए चयन समिति के पक्ष में फैसला सुनाया था। इस समिति में भारत के मुख्य न्यायाधीश को भी शामिल किया गया था, कम से कम तब तक जब तक संसद एक समर्पित कानून लागू नहीं कर देती। इस विचार-विमर्श के दौरान संविधान के अनुच्छेद 324(2) पर विशेष रूप से जोर दिया गया।

3 केरल विधानसभा ने राज्य का नाम बदलने के लिए प्रस्ताव पारित किया

केरल राज्य अपनी पारंपरिक पहचान को पुनः प्राप्त करना चाह रहा है। स्थानीय मलयालम भाषा में केरल को हमेशा “केरलम” कहा जाता है। यह नाम क्षेत्र की संस्कृति और विरासत के साथ गहराई से जुड़ा हुआ है, और अब इस पारंपरिक नाम को आधिकारिक बनाने पर जोर दिया जा रहा है। हाल ही में, केरल के मुख्यमंत्री ने राज्य विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश किया जिसमें केरल का नाम बदलकर उसके पारंपरिक मलयालम उपनाम “केरलम” करने की मांग की गई। राज्य की विधान मंडल ने इस बदलाव की गहराई को समझते हुए सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर दिया। किसी राज्य का नाम बदलने की यात्रा संवैधानिक प्रक्रियाओं से जुड़ी है। संविधान, अनुच्छेद 3 के तहत, मौजूदा राज्यों के नाम बदलने से संबंधित है। यह सुनिश्चित करता है कि ऐसे किसी भी बदलाव को कानूनी प्रोटोकॉल के आधार पर रखा जाए और उस पर उचित विचार किया जाए।

4 डीएमआरसी की पहल: कार्बनलाइट मेट्रो ट्रैवल की हुई शुरुआत

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने कार्बनलाइट मेट्रो ट्रैवल (CarbonLite Metro Travel) नामक अपनी नवीनतम पहल शुरू करते हुए एक अग्रणी यात्रा शुरू की है। कार्बनलाइट मेट्रो ट्रैवल का प्राथमिक उद्देश्य शिक्षा है। DMRC का लक्ष्य अपने यात्रियों को उनकी यात्रा विकल्पों के महत्वपूर्ण पर्यावरणीय प्रभाव के बारे में बताना है। परिवहन के अन्य साधनों की अपेक्षा मेट्रो को चुनकर, वे कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में कमी लाने में योगदान करते हैं। यह पहल 2070 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन तक पहुंचने के भारत के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ पूरी तरह से मेल खाती है। इस पहल की एक खास बात यह है कि मेट्रो से यात्रा करने वाले यात्रियों द्वारा अर्जित CO2 बचत को उनके टिकटों पर प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा, इन कार्बन बचत को क्यूआर कोड-आधारित टिकटों पर भी प्रदर्शित किया जाएगा, जिससे यात्रियों को उनके सकारात्मक योगदान की लगातार याद दिलाना आसान हो जाएगा।

5 NITIE को IIM मुंबई बनाया जाएगा

National Institute of Industrial Engineering (NITIE) को भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) मुंबई बनाया जायेगा। यह महत्वपूर्ण परिवर्तन केवल नाम के लिए नहीं है, बल्कि इसके साथ इसके शैक्षणिक दृष्टिकोण और पेशकशों में भी बदलाव आया है। ऐतिहासिक रूप से, NITIE ने विशेष रूप से इंजीनियरिंग स्नातकों को सेवा प्रदान की है। इस विशिष्ट दृष्टिकोण ने संस्थान को उसके विशिष्ट क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठा दिलाई है। हालाँकि, 2024-25 के आगामी शैक्षणिक वर्ष के साथ, NITIE एक नए युग की शुरुआत करेगा क्योंकि यह विविध शैक्षिक पृष्ठभूमि से छात्रों को प्रवेश देना शुरू कर देगा। NITIE के एमबीए कार्यक्रमों में शामिल होने के इच्छुक भावी छात्रों को कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) से गुजरना होगा, जो एक अच्छी तरह से स्थापित और कठोर परीक्षा है। यह सुनिश्चित करता है कि संस्थान अपने छात्र आधार का विस्तार करते हुए भी अपने उच्च मानकों को बनाए रखता है।

6 भारत ने 14 वर्षों में उत्सर्जन दर में 33% की कमी की

पिछले 14 वर्षों में, भारत ने अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने की प्रतिबद्धता में महत्वपूर्ण प्रगति दिखाई है। 2005 से 2019 तक, देश ने अपनी ग्रीनहाउस उत्सर्जन दर में उल्लेखनीय रूप से 33% की कमी की। यह न केवल स्वच्छ ऊर्जा समाधानों को अपनाने की भारत की क्षमता को प्रदर्शित करता है बल्कि वैश्विक पर्यावरणीय पहलों के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है। टिकाऊ भविष्य के प्रति भारत का समर्पण जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन (UNFCCC) के प्रति उसकी प्रतिबद्धता से और अधिक रेखांकित होता है। 2030 तक, राष्ट्र ने अपनी उत्सर्जन तीव्रता को 2005 के स्तर से 45% कम करने का संकल्प लिया है। विशेष रूप से 2016 और 2019 के बीच किए गए उपायों से 3% की प्रभावशाली औसत वार्षिक उत्सर्जन कटौती दर देखी गई।

7 स्टील सेक्टर के डीकार्बोनाइजेशन के लिए टास्क फ़ोर्स का गठन किया गया

इस्पात उद्योग (steel industry), जो आधुनिक बुनियादी ढांचे और विकास की आधारशिला है, अब अपने पर्यावरणीय प्रभाव के कारण सुर्खियों में है। हरित और अधिक टिकाऊ भविष्य की दिशा में एक रणनीतिक कदम में, सरकार ने एक व्यापक योजना का अनावरण किया है जो 13 टास्क फोर्स के गठन के इर्द-गिर्द घूमती है, प्रत्येक का उद्देश्य उद्योग के भीतर प्रमुख चुनौतियों और अवसरों को संबोधित करना है। ये पहल इस्पात क्षेत्र को कार्बन मुक्त करने और पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देने की तत्काल आवश्यकता की प्रतिक्रिया के रूप में सामने आई हैं। स्थिरता के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता 13 टास्क फोर्स की स्थापना में स्पष्ट है, जिसमें उद्योग विशेषज्ञ, शिक्षाविद, थिंक टैंक और विभिन्न मंत्रालय शामिल हैं। इन कार्य बलों का एक सामान्य लक्ष्य है: उन रणनीतियों और सिफारिशों पर विचार-विमर्श करना जो इस्पात उद्योग को पर्यावरण के प्रति अधिक जागरूक मार्ग की ओर ले जा सकें।

8 वेगोवी (Wegovy) दवा हार्ट अटैक के खतरे को कम करती है

फार्मास्युटिकल परिदृश्य में हाल ही में एक उल्लेखनीय मील का पत्थर देखा गया, जब एक प्रमुख डेनिश फार्मास्युटिकल कंपनी नोवो नॉर्डिस्क (Novo Nordisk) ने अपनी मोटापे की दवा, वेगोवी के साथ एक अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की। यह उपलब्धि न केवल वजन संबंधी चिंताओं को दूर करती है, बल्कि दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को भी काफी हद तक कम करने की क्षमता रखती है। नोवो नॉर्डिस्क की मोटापे की दवा वेगोवी की जांच करने वाले अध्ययन में एक आश्चर्यजनक खुलासा हुआ है। यह दर्शाता है कि हृदय संबंधी समस्याओं के इतिहास वाले जिन व्यक्तियों को वेगोवी दी गई, उनमें दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम में उल्लेखनीय कमी देखी गई। यह अप्रत्याशित खोज वजन प्रबंधन पर प्राथमिक फोकस से परे वेगोवी की बहुमुखी क्षमता को रेखांकित करती है।

9 लोकसभा ने फार्मेसी (संशोधन) विधेयक, 2023 पारित किया

लोकसभा ने हाल ही में फार्मेसी (संशोधन) विधेयक, 2023 पारित किया, जिससे फार्मेसी अधिनियम, 1948 में महत्वपूर्ण बदलाव आए। इस संशोधन का उद्देश्य भारत में फार्मेसी के अभ्यास और पेशे को सुव्यवस्थित करना है। फार्मेसी अधिनियम, 1948, भारत में फार्मेसी के अभ्यास और पेशे के लिए नियामक ढांचे के रूप में कार्य करता है। यह अधिनियम फार्मासिस्ट के रूप में काम करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए दिशानिर्देश और आवश्यकताएं निर्धारित करता है। संशोधन विधेयक फार्मेसी अधिनियम में एक नया खंड पेश करता है, जिसे धारा 32सी के रूप में जाना जाता है। यह खंड उन व्यक्तियों के लिए एक विशेष प्रावधान पर केंद्रित है जो जम्मू और कश्मीर फार्मेसी अधिनियम, 2011 के तहत पंजीकृत या योग्य हैं। इस विधेयक के तहत, जम्मू और कश्मीर फार्मेसी अधिनियम, 2011 के तहत फार्मासिस्ट के रूप में पंजीकृत या 2011 अधिनियम द्वारा निर्धारित योग्यता रखने वाले व्यक्तियों को मान्यता मिलेगी। यह मान्यता दावा करेगी कि वे फार्मेसी अधिनियम, 1948 के तहत पंजीकृत फार्मासिस्ट हैं।

10 NCERT पाठ्यपुस्तकों को संशोधित करने के लिए 19 सदस्यीय समिति का गठन किया गया

NCERT ने कक्षा 3 से 12 तक की पाठ्यपुस्तकों को संशोधित करने के लिए NIEPA के चांसलर एम.सी. पंत की अध्यक्षता में 19 सदस्यीय राष्ट्रीय पाठ्यक्रम और शिक्षण शिक्षण सामग्री समिति (NSTC) की स्थापना की है। इन सदस्यों में सुधा मूर्ति, शंकर महादेवन, संजीव सान्याल और अन्य शामिल हैं। इस समिति का लक्ष्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के तहत स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (NCF-SE) के साथ पाठ्यक्रम को संरेखित करना है। गणितज्ञ मंजुल भार्गव की सह-अध्यक्षता में, समिति शिक्षण सामग्री विकसित करेगी और पाठ्यचर्या क्षेत्र समूहों द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।

11 उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने युग परिवर्तन, बदलता जम्मू-कश्मीर कार्यक्रम में कई डिजिटल पहलों का शुभांरभ किया

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में ‘युग परिवर्तन, बदलता जम्मू-कश्मीर‘ कार्यक्रम में कई डिजिटल पहलों का शुभांरभ किया। इस अवसर पर उन्होंने लोगों तक सरकारी सेवाओं की निर्बाध उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी विभाग और अन्य एजेंसियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि घर-घर सेवा उपलब्ध कराने के लिए आज से शुरु की जा रही डिजी-दोस्त पहलब्लॉक स्तर पर आधार सेवा केंद्र खुलने, 300 सेवाओं के स्वचालित अपील व्यवस्था से जुड़ने और नागरिकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए बहुभाषी चैटबॉट डिजी सहायक की शुरुआत से सार्वजनिक सेवा पारदर्शी होगी जिससे लोग लाभान्वित होंगे। उप-राज्यपाल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर, सेवा को स्वचालित अपील व्यवस्था से जोड़ने वाला पहला राज्य बन गया है।

12 कनाडा ने Recognized Employer Pilot (आरईपी) की शुरुआत की

कनाडा एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम शुरू करने की कगार पर है जिसका उद्देश्य नियोक्ताओं के लिए विदेशी श्रमिकों को नियुक्त करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना, श्रम की कमी को दूर करने और भर्ती प्रक्रिया को अनुकूलित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करना है। Temporary Foreign Worker Program (TFWP) के तहत संचालित होने के लिए तैयार, Recognized Employer Pilot कनाडाई सरकार का एक अभिनव दृष्टिकोण है। इस कार्यक्रम का केंद्र श्रम बाजार प्रभाव आकलन (LMIA) है, जो एक महत्वपूर्ण मूल्यांकन है जिसे कनाडाई नियोक्ताओं को पूरा करना होगा यदि वे TFWP के तहत विदेशी श्रमिकों को नियुक्त करना चाहते हैं। नई पहल के साथ, LMIA की वैधता 36 महीने तक बढ़ जाएगी।

13 एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में खिताबी जीत के बाद भारतीय हॉकी टीम आज एफ.आई.एच की नवीनतम रैंकिंग में तीसरे स्थान पर

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में खिताबी जीत के बाद भारतीय हॉकी टीम एफ.आई.एच की नवीनतम रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। भारत ने इंग्लैंड को पीछे छोड़ते हुए तीसरा स्‍थान हासिल किया। रैंकिंग में नीदरलैंड्स पहले और बेल्जियम दूसरे स्थान पर है। यह दूसरी बार है जब भारतीय टीम एफआईएच रैंकिंग में तीसरे पायदान पर पहुंची है। भारतीय टीम ने 2021 में तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक हासिल करने के बाद यह रैंकिंग हासिल की थी।

14 वेस्टइंडीज ने फ्लोरिडा में भारत को 8 विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला 3-2 से जीत ली

वेस्टइंडीज ने अमेरिका में फ्लोरिडा के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क, लॉडरहिल, में खेले गए सीरीज के 5वें और निर्णायक टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को 8 विकेट से हरा दिया और सीरीज 3-2 से जीत ली है। भारत के दिए 166 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज ने 18 ओवर में 2 विकेट खोकर 171 रन बनाए। वेस्टइंडीज के लिए ब्रैंडन किंग ने 85 रन बनाए जबकि निकोलस पूरन ने 47 और साई होप ने 22 रन बनाए। अर्शदीप सिंह और तिलक वर्मा ने 1-1 विकेट लिया। इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 165 रन बनाए। सूर्य कुमार यादव ने सबसे अधिक 61 रनों का योगदान किया। तिलक वर्मा ने 27 और हार्दिक पांड्या ने 14 रन बनाये। वेस्टइंडीज के लिए रोमारियो शेफर्ड ने 4 विकेट लिए जबकि अकील होसेन और जेसन होल्डर ने 2-2 विकेट लिए। रोमारियो शेफर्ड को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। 5 मैचों की सीरीज में शुरुआती दो मैच वेस्टइंडीज ने जीते थे जिसके बाद भारत ने लगातार दो मैच जीतकर वापसी की। लेकिन, वेस्टइंडीज ने कल निर्णायक 5वें मैच में भारत को हराकर सीरीज 3-2 से जीत ली है।

15  विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस : 14 अगस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अगस्त, 2021 को घोषणा की कि 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस (Partition Horrors Remembrance Day) के रूप में मनाया जाएगा। ब्रिटिश शासन से मुक्ति के साथ ही भारत का विभाजन हुआ था और पाकिस्तान अस्तित्व में आया था। धर्म के आधार पर भारत के विभाजन के पश्चात बड़े पैमाने पर हिंसा की घटनाएँ हुई, जिसके कारण लाखों लोगों को विस्थापित होना पड़ा और असंख्य लोग हिंसा में मारे गये। उन लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया है।

16 विश्व अंगदान दिवस : 13 अगस्त

विश्व अंगदान दिवस हर साल 13 अगस्त को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह अंग दान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इसके अलावा भारत में हर साल 27 नवंबर को “राष्ट्रीय अंगदान दिवस” ​​मनाया जाता है। अंग दान के आसपास के मिथकों को दूर करने के लिए यह दिन मनाया जाता है। यह लोगों को मृत्यु के बाद अपने स्वस्थ अंगों को दान करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहता है क्योंकि इससे अधिक लोगों की जान बच जाएगी। इसका उद्देश्य लोगों को यह महसूस करने में मदद करना है कि स्वस्थ अंगों की अनुपलब्धता के कारण बहुत से लोग अपनी जान गंवा देते हैं। इस प्रकार, स्वेच्छा से अपने स्वस्थ अंगों को दान करने से कई लोगों का जीवन बदल सकता है। 1953 में, पेरिस में जीन हैम्बर्गर द्वारा मानव किडनी का पहला अस्थायी रूप से सफल प्रत्यारोपण किया गया था। मां से 16 साल के लड़के में किडनी ट्रांसप्लांट की गई थी। हालांकि, पहला दीर्घकालिक सफल गुर्दा प्रत्यारोपण 1954 में अमेरिक में किया गया था। रोनाल्ड ली हेरिक ने अपने जुड़वां भाई रिचर्ड हेरिक को एक किडनी दान की थी। डॉक्टर जोसेफ मरे द्वारा यह सफल प्रत्यारोपण किया गया। इसके लिए डॉक्टर को 1990 में “फिजियोलॉजी और मेडिसिन के लिए नोबेल पुरस्कार” मिला था।