डीएसईजे ने ‘आओ स्कूल चलेन’ के तहत विशेष नामांकन अभियान शुरू किया

0
121

1.विश्व दर्शन दिवस: 21 नवंबर

विश्व दर्शन दिवस एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है जिसे यूनेस्को द्वारा प्रत्येक नवंबर के तीसरे गुरुवार को मनाया जाता है।दिन का उद्देश्य दार्शनिक शास्त्र की एक अंतरराष्ट्रीय संस्कृति को बढ़ावा देना है जो मानव गरिमा और विविधता का सम्मान करता है

यह पहली बार 21 नवंबर 2002 को मनाया गया था।

इस वर्ष यह 21 नवंबर को मनाया गया।

2.रूस IFFI 2019 का फोकस देश रहा

इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया, IFFI एक कंट्री ऑफ फोकस है जो हर साल उस विशेष देश के सिनेमाई उत्कृष्टता और योगदान को सामने लाता है और इस वर्ष का फोकस देश रूस है।यह संस्करण रूस की आठ फिल्मों का प्रदर्शन करेगा।

इसके अलावा, पहली बार, हरियाणा गोवा में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) में भाग ले रहा है।

3.असम सरकार ने 30 साल बाद नई लैंड पॉलिसी 2019 जारी की

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने गुवाहाटी में नई भूमि नीति (लैंड पॉलिसी) 2019 जारी की।भूमि नीति को 21 अक्टूबर को कैबिनेट द्वारा अनुमोदित किया गया था और इसे 30 वर्षों के बाद राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा तैयार किया गया है।

इसे आखिरी बार 1989 में तैयार किया गया था।

राज्य सरकार ने स्वदेशी लोगों के हितों की रक्षा के लिए नीति तैयार करने में बहुत जोर दिया है।

नीति, भूमि आवंटन और बस्तियों के बारे में जटिलताओं को दूर करेगी।

4.डीएसईजे ने ‘आओ स्कूल चलेन’ के तहत विशेष नामांकन अभियान शुरू किया

जम्मू में, सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिए स्कूल शिक्षा निदेशालय (DSEJ) ने ‘आओ स्कूल चले’ के बैनर तले एक विशेष नामांकन अभियान शुरू किया है।स्कूल शिक्षा निदेशालय के अनुसार, जम्मू संभाग के सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों की देखरेख में सरकारी स्कूलों के सभी गाँवों और क्षेत्रों में विशेष नामांकन अभियान चलाया जाएगा।

सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के अलावा, ड्राइव का मुख्य फोकस 3 से 5 साल के बच्चों के प्री-स्कूलिंग को मजबूत करने पर है।

5.दुनिया की सबसे बड़ी इस्लामिक सभा, आलमी तब्लीगी इज्तिमा, भोपाल में शुरू हुआ

मध्यप्रदेश में, दुनिया की सबसे बड़ी इस्लामिक सभा का चार दिवसीय आलमी तब्लीगी इज्तिमा भोपाल में शुरू हुआ।54 देशों के दस लाख से अधिक लोगों को सभा में शामिल होने की उम्मीद है जो 25 नवंबर तक जारी रहेगी।

यह दुनिया भर के मुसलमानों को कुछ महत्वपूर्ण धार्मिक-आध्यात्मिक संदेश देने के लिए एक मंच है।

पहली आलमी तब्लीगी इज्तिमा 1944 में भोपाल में हुई थी और तब केवल 14 लोग इसमें शामिल हुए थे।

6.तीन दिवसीय वैश्विक बौद्ध सम्मेलन औरंगाबाद में नागसेनवन में शुरू हुआ

औरंगाबाद में नागसेनवन में तीन दिवसीय वैश्विक बौद्ध सम्मेलन शुरू हुआ।उद्घाटन समारोह श्रीलंका से तिब्बती आध्यात्मिक नेता, दलाई लामा और महानायका थेरो की उपस्थिति में होगा।

लामा सम्मेलन में दो व्याख्यान देंगे।

बौद्ध धर्म और दुनिया भर से धर्म के अनुयायी इस संगम में भाग लेने के लिए औरंगाबाद पहुंचे।

7.सेबी ने पीएमएस निवेश की राशी को दोगुना बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दिया

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विसेज (पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवाओं) के ग्राहकों के लिए न्यूनतम निवेश सीमा को बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दिया है।वर्तमान में, पीएमएस में निवेश करने के लिए न्यूनतम टिकट का आकार 25 लाख रुपये है।

बाजार नियामक ने पीएमएस के लिए निवल मूल्य आवश्यकता को भी 2 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 5 करोड़ रुपये कर दिया, जिससे मौजूदा पोर्टफोलियो प्रबंधकों को 36 महीने तक बढ़ी हुई आवश्यकता को पूरा करने में मदद मिली।

नियामक ने सूचीबद्ध कंपनियों को डिफ़ॉल्ट के संबंध में स्टॉक एक्सचेंजों के लिए खुलासा करने के लिए 31 दिनों की समय सीमा निर्धारित की है।

8.श्रीलंका: महिंदा राजपक्षे ने नए पीएम के रूप में शपथ ली

श्रीलंका में, महिंदा राजपक्षे ने नए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली है।राणिल विक्रमसिंघे ने अपने पद से इस्तीफा देने के बाद राष्ट्रपति गोतबय्या राजपक्षे, उनके छोटे भाई द्वारा शपथ ली।

चुनाव में गोटाबया राजपक्षे की जीत के बाद यह बदलाव हुए।

महिंद्रा राजपक्षे ने 2005 से 2015 तक दो-कार्यकाल अध्यक्ष के रूप में कार्य किया और उन्हें दो-कार्यकाल की सीमा के कारण राष्ट्रपति चुनाव लड़ने से रोक दिया गया था।

9.ISSF WC फाइनल: मनु, एलावेनिल, दिव्यांशु ने भारत को ट्रिपल गोल्ड दिलाया

मनु भाकर ने इस साल महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में एक और स्वर्ण जीतकर अपना स्वर्णिम प्रदर्शन जारी रखा, इस बार चीन के पुतिन में आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल में।भाकर ने इस स्पर्धा में एक नया जूनियर विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने की प्रक्रिया में फाइनल में 244.7 का स्कोर बनाया।

साथी एलावेनिल वेलारिवन ने भी फाइनल में 250.8 शूटिंग के बाद महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण जीतकर शानदार प्रदर्शन किया।

दिव्यांश सिंह पंवार ने फाइनल में 250.1 के स्कोर के बाद पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में भी स्वर्ण पदक जीता।

यह 17 वर्षीय पंवार का पहला विश्व कप फाइनल है, जो टूर्नामेंट में उनकी पहली उपस्थिति थी।

10.भारत-बांग्लादेश के बीच ईडन गार्डन में पहला पिंकबॉल टेस्ट मैच शुरू हुआ

भारत और बांग्लादेश के बीच पहला गुलाबी गेंद टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में शुरू हुआ।बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की श्रृंखला का दूसरा टेस्ट ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट होगा।

मैच दोपहर 1 बजे शुरू होगा।

बेहतर दृश्यता के लिए लाल गेंदों के स्थान पर गुलाबी गेंदों का उपयोग किया जाएगा।

11 डे-नाइट टेस्ट अब तक खेले गए हैं जिसमे ऑस्ट्रेलिया 5 मैचों में 5 जीत के साथ सबसे काबिल टीम रही है।