डॉ हर्षवर्धन ने ‘आयुष संजीवनी’ ऐप लॉन्च किया

0
119

1.विश्व रेड क्रॉस दिवस: 8 मई

8 मई को वर्ल्ड रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट डे के रूप में मनाया जाता है।हर साल, दिन “इंटरनेशनल रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट मूवमेंट” के सिद्धांतों का जश्न मनाता है।

समारोह का उद्देश्य उन स्वयंसेवकों को श्रद्धांजलि देना है जिन्होंने आयोजन में भाग लिया और साथ ही लोगों की ज़रूरत में मदद करने के लिए उनके बहुमूल्य योगदान का स्वागत किया।

मुख्य रूप से, विश्व रेड क्रॉस दिवस भोजन की कमी, प्राकृतिक आपदाओं, युद्ध और साथ ही महामारी पर केंद्रित है।

यह दिन रेड क्रॉस और इंटरनेशनल कमेटी ऑफ़ द रेड क्रॉस (ICRC) हेनरी डुनेंट की जयंती के रूप में मनाया जाता है।

हेनरी डुनैन ने 1901 में नोबेल शांति पुरस्कार जीता।

रेड क्रॉस सोसाइटी ने तीन बार नोबेल पुरस्कार जीता है: 1917, 1944 और 1963 में। रेड क्रॉस से अधिक किसी अन्य संगठन ने शांति पुरस्कार नहीं जीता है।

2.भारत, रूस ने कोकिंग कोल के लिए समझौता ज्ञापन एमओयू पर हस्ताक्षर किए

भारत और रूस रूस से कच्चे तेल के आयात को बढ़ाकर अपनी ऊर्जा साझेदारी का विस्तार करने के लिए बातचीत कर रहे हैं।दोनों देशों ने भारतीय इस्पात उद्योग की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कोकिंग कोल आयात करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

दिल्ली रूस से कच्चे तेल की आपूर्ति के लिए दीर्घकालिक समझौते की मांग कर रहा है क्योंकि यह हाइड्रोकार्बन के लिए अपने स्रोतों में विविधता लाने का प्रयास करता है।

भारत ने रूस के सुदूर पूर्व से कच्चे तेल की आपूर्ति के दीर्घकालिक आश्वासन पर रूस के साथ बातचीत शुरू कर दी है, और भारत में निवेश करने के लिए रूसी कंपनियों, विशेष रूप से गैस व्यवसाय, गैस अवसंरचना और पेट्रोकेमिकल्स में भी आमंत्रित किया है।

3.द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अपनी जान गंवाने वालों के लिए स्मरण और सामंजस्य का दिन: 08-09 मई

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अपनी जान गंवाने वालों के लिए स्मरण और सामंजस्य का समय द्वितीय विश्व युद्ध के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित स्मरण का एक अंतरराष्ट्रीय दिन है।इस वर्ष, अवलोकन 8 मई से शुरू होता है, उस तारीख की सालगिरह जब द्वितीय विश्व युद्ध के मित्र राष्ट्रों ने नाजी जर्मनी के सशस्त्र बलों के आत्मसमर्पण और एडोल्फ हिटलर के तीसरे रैह के अंत और 9 मई को समाप्त होने की बात स्वीकार की।

यह दिन द्वितीय विश्व युद्ध के सभी पीड़ितों को श्रद्धांजलि देता है।

8 मई वह दिन है जब नाजी जर्मनी ने आत्मसमर्पण करने का फैसला किया, जबकि मित्र राष्ट्रों ने इसे स्वीकार कर लिया।

4.राजनाथ सिंह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कैलाश मानसरोवर के लिए लिंक रोड का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कैलाश मानसरोवर के लिए लिंक रोड का उद्घाटन किया।लिंक रोड धारचूला से लिपुलेख, चीन बॉर्डर को जोड़ता है जिसे कैलाश-मानसरोवर यात्रा मार्ग के रूप में जाना जाता है।

श्री सिंह ने सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के इंजीनियरों और कर्मियों को बधाई दी जिनके समर्पण ने इस उपलब्धि को संभव बनाया।

5.डॉ हर्षवर्धन ने ‘आयुष संजीवनी’ ऐप लॉन्च किया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने ‘आयुष संजीवनी’ ऐप लॉन्च किया।‘आयुष संजीवनी’ मोबाइल ऐप आयुष अधिवक्ताओं की स्वीकृति और उपयोग और जनसंख्या के बीच उपायों और COVID 19 की रोकथाम में इसके प्रभाव पर डेटा उत्पन्न करने में मदद करेगा।

यह आयुष मंत्रालय और मंत्रालय द्वारा विकसित किया गया है और 50 लाख लोगों के लक्ष्य तक पहुँचेगा।

6.तमिलनाडु ने सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाकर 59 कर दी

तमिलनाडु सरकार ने अपने कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु 58 वर्ष से बढ़ाकर 59 वर्ष कर दी।यह चालू वित्त वर्ष के लिए सेवानिवृत्ति लाभों की ओर 5,000 करोड़ रुपये से अधिक बचाएगा।

25,000 से अधिक सरकारी कर्मचारियों को इस वित्तीय वर्ष के लिए निर्धारित किया गया था।

यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है और यह सभी सरकारी कर्मचारियों, सरकारी और सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों और संवैधानिक वैधानिक निकायों, सार्वजनिक उपक्रमों, निगमों, स्थानीय निकायों, बोर्डों, आयोगों और समाजों के कर्मचारियों पर लागू होगा।

जो लोग इस साल 31 मई को सेवानिवृत्त होने वाले हैं, वे अब 31 मई, 2021 को सेवानिवृत्त होंगे।

7.दिल्ली सरकार ने शराब बिक्री के लिए ई-टोकन प्रणाली शुरू की

दिल्ली सरकार ने सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने और भीड़भाड़ को रोकने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में शराब की बिक्री के लिए एक ई-टोकन प्रणाली शुरू की।शराब खरीदने के लिए किसी भी नजदीकी दुकान पर एक समय स्लॉट के साथ ई-टोकन के लिए आवेदन करके लोगों को लंबी कतारों से बचने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए निर्णय लिया गया था।

कोई भी व्यक्ति www.qtoken.in के माध्यम से ई-टोकन के लिए आवेदन कर सकता है।

आवेदन करते समय नाम और फोन नंबर की आवश्यकता होगी और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ई-टोकन भेजा जाएगा।

8.यूपी राज्य के प्रत्येक जिले में वेंटिलेटर के साथ बेड की सुविधा प्रदान करने वाला पहला राज्य बन गया

राज्य के प्रत्येक जिले के अस्पतालों में वेंटिलेटर के साथ बेड की सुविधा प्रदान करने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है।अब, राज्य के सभी 75 जिले COVID-19 के रोगियों को उच्च स्तर की देखभाल प्रदान कर सकते हैं।

इस बीमारी से लड़ने के लिए उत्तर प्रदेश में COVID-19 के लिए 24 परीक्षण प्रयोगशालाएं हैं और वेंटिलेटर के साथ 1,300 बेड हैं।

सरकार सामुदायिक निगरानी के जरिए COVID -19 से लोगों की जान बचाने की कोशिश करती है।

इसके लिए सरकार ने कोरोना के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए प्रत्येक गांव में एक ग्राम पर्यवेक्षण समिति या ग्राम निग्रानी समिति का गठन किया है।

9.उत्तर प्रदेश 3 साल के लिए अधिकांश श्रम कानूनों को निलंबित करने के लिए अध्यादेश लाया

उत्तर प्रदेश ने अगले 3 वर्षों के लिए श्रम कानूनों को निलंबित कर दिया है।इस कदम का उद्देश्य औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देना है और साथ ही बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देना है जो राज्य में अपने पैतृक गांवों में वापस आ गए हैं।

सरकार ने तदनुसारएक अध्यादेश पारित किया है जो सभी कारखानों और विनिर्माण सुविधाओं के साथ-साथ राज्य में आने वाले नए निवेशों पर लागू होगा।

अध्यादेश हालांकि कुछ कानूनों जैसे कि बंधुआ मजदूर अधिनियम, भवन और अन्य निर्माण श्रमिक अधिनियम, मजदूरी अधिनियम की धारा 5 और श्रमिक मुआवजा अधिनियम पर लागू नहीं होगा। साथ ही  बच्चों और महिलाओं से संबंधित श्रम कानून भी प्रभावित नहीं होंगे।

10.UNEP सद्भावना राजदूत के रूप में दीया मिर्जा का कार्यकाल 2022 तक बढ़ा

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) ने पर्यावरणविद् और अभिनेता-निर्माता दीया मिर्ज़ा के कार्यकाल को 2022 के अंत तक एक और दो साल के लिए अपने राष्ट्रीय सद्भावना राजदूत के रूप में विस्तारित किया।अभिनेत्री संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य की अधिवक्ता भी हैं।

सद्भावना राजदूत के रूप में, मिर्ज़ा संयुक्त राष्ट्र के साथ स्वच्छ वायु, स्वच्छ समुद्र, वन्यजीव संरक्षण और जलवायु परिवर्तन सहित प्रमुख क्षेत्रों में संदेश फैलाने के लिए काम करना जारी रखेगी।

राजदूत के रूप में अपने पहले कार्यकाल के दौरान दीया के बड़े अभियानों में से एक #BeatPlasticPollution ने उच्चतम स्तर पर इस मुद्दे को उजागर करने में मदद की जिसका प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक भारत को एकल उपयोग प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए आह्वान किया था।

11.कुमार संगकारा ने एमसीसी अध्यक्ष के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए तैयार

मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने अपने अध्यक्ष कुमार संगकारा के लिए दूसरे कार्यकाल की सिफारिश करने का फैसला किया क्योंकि COVID-19 महामारी के कारण क्लब में वर्तमान गतिविधियों को स्थगित कर दिया गया है।श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज क्लब के पहले गैर-ब्रिटिश राष्ट्रपति बने, जब उन्होंने पिछले साल 1 अक्टूबर को पदभार संभाला था।

संगकारा उन लोगों की एक कुलीन सूची में प्रवेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिन्होंने एक से ज्यादा कार्यकाल पर काम किया है।

12.फाइंडिंग निमो केनिर्माता, रोबगिब्स का निधन

रोब गिब्स, जिन्होंने टॉय स्टोरी 2, फाइंडिंग निमो, इनसाइड आउट, ऑनवर्ड, मॉन्स्टर्स, इंक और इंक्रेडिबल्स 2 जैसी फिल्मों का निर्देशन किया, का 55 वर्ष की आयु में निधन हो गया।पिक्सर के निर्देशक, कहानीकार और लेखक ने 20 वर्षों तक पिक्सर स्टूडियो में काम किया।

गिब्स की लघु फिल्म टोक्यो मैटर (2008), श्रृंखला मैटर टाल टेल्स एंड टेल्स फ्रॉम रेडिएटर स्प्रिंग्स, कार फ्रैंचाइज़ी, ब्रैव (2012), मॉन्स्टर्स यूनिवर्सिटी (2013), इनक्रेडिबल्स 2 (2018) और आगामी डिज़्नी + के लिए मोंस्टर एट वर्क सीरीज़ के लिए भी कार्य किया।