दिल्ली के ऐतिहासिक विजय चौक पर गणतंत्र दिवस समारोह के समापन पर बीटिंग द रिट्रीट का आयोजन किया गया

0
69

1. राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्‍ट्रपति भवन के उद्यान उत्‍सव का उद्घाटन किया

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्‍ट्रपति भवन के उद्यान उत्‍सव का उद्घाटन किया। यह उद्यान आम जनता के लिए प्रत्‍येक सोमवार को छोड़कर 31 जनवरी से 26 मार्च तक खुलेगा। दर्शक कई अन्‍य आकर्षणों के साथ-साथ, इस उद्यान में ट्यूलिप के फूलों की समय-समय पर खिलने वाली 12 अनूठी प्रजातियां देख सकेंगे। इस बार यह उद्यान लगभग दो महीने के लिए खुला रहेगा। राष्ट्रपति भवन में मौजूद मुगल गार्डन अब अमृत उद्यान के नाम से जाना जाएगा। स्‍वतंत्रता के 75 वर्ष के उपलक्ष्‍य में मनाए जा रहे आजादी का अमृत उत्‍सव के अंतर्गत राष्‍ट्रपति ने राष्‍ट्रपति भवन के इस उद्यान को अमृत उद्यान का नाम दिया है।

2. दिल्ली के ऐतिहासिक विजय चौक पर गणतंत्र दिवस समारोह के समापन पर बीटिंग द रिट्रीट का आयोजन किया गया

नई दिल्‍ली के ऐतिहासिक विजय चौक पर बीटिंग द रिट्रीट समारोह संपन्‍न हुआ। यह चार दिन तक चले गणतंत्र दिवस समारोहों के समापन का प्रतीक है। राष्‍ट्रपति और सशस्‍त्र बलों की सर्वोच्‍च कमाण्‍डर द्रौपदी मुर्मू, उप-राष्‍ट्रपति जगदीप धनखड, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति समारोह में उपस्थित रहे। समारोह में शास्‍त्रीय रागों पर आधारित भारतीय धुनें बजाई गईं। थल सेना, नौ सेना, वायु सेना और राज्‍य पुलिस तथा केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल के म्‍यूजिक बैंड ने 29 धुनें बजाईं।

3. संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी तीन दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 77-वें सत्र के अध्‍यक्ष साबा कोरोसी – Csaba Korosi तीन दिन के भारत के दौरे पर नई दिल्‍ली पहुंच गये हैं। पिछले वर्ष सितम्‍बर में पदभार ग्रहण करने के बाद किसी देश की उनकी यह पहली द्विपक्षीय यात्रा है। यात्रा के दौरान श्री कोरोसी विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर के साथ आपसी हित के प्रमुख बहुपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

4. दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों की सुविधा के लिए एयरटेल पेमेंट बैंक से साझेदारी की

दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों की सुविधा के लिए एयरटेल पेमेंट बैंक से साझेदारी की है। मेट्रो का स्मार्ट कार्ड टॉप-अप (रिचार्ज) अब एयरटेल पेमेंट्स बैंक के जरिए भी हो सकेगा। एयरटेल पेमेंट बैंक देश की एकमात्र मल्टी-सेगमेंट फिनटेक कंपनी है जो बड़े पैमाने पर बैंकिंग लाइसेंस के साथ काम कर रही है। दिल्ली मेट्रो और एयरटेल पेमेंट्स बैंक की यह नई पहल डिजिटल लेन-देन सेवाओं को हर व्‍यक्ति तक डिजिटल इंडिया के माध्यम से पहुंचा रही है।

5. कनाडा दुनिया के पहले फोटोनिक-आधारित क्वांटम कंप्यूटर का व्यावसायीकरण करेगा

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने दुनिया के पहले फोटोनिक-आधारित, दोष-सहिष्णु क्वांटम कंप्यूटर के निर्माण और व्यावसायीकरण के लिए एक नए संघीय निवेश की घोषणा की है। 40 मिलियन कनाडाई डॉलर ($32 मिलियन) के निवेश से टोरंटो स्थित कनाडा की क्वांटम कंप्यूटिंग कंपनी Xanadu Quantum Technologies Inc. को क्वांटम कंप्यूटर विकसित करने में मदद मिलेगी, जिसमें क्षमता होगी जटिल डेटा समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए विश्व की अग्रणी क्षमताएं प्रदान करते हैं और वित्त, परिवहन, पर्यावरण मॉडलिंग और स्वास्थ्य जैसे विभिन्न क्षेत्रों में इसका उपयोग किया जा सकता है।

6. सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए ऑस्कर नामांकन पाने वाली पहली एशियाई बनीं एम. योह

मिशेल योह जनवरी 2023 में अपनी फिल्म “द एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर नामांकन पाने वाली पहली एशियाई बनीं। मलेशियाई मूल की, मिशेल योह ने फिल्म ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस’ में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री श्रेणी में गोल्डन ग्लोब पुरस्कार भी जीता है। उन्हें गोथम इंडिपेंडेंट फिल्म अवार्ड्स 2022 के लिए भी नामित किया गया था।

7. स्मारक योजना के तहत सरकार 1,000 स्थलों को निजी क्षेत्र को सौंपेगी

जनवरी 2023 में संस्कृति मंत्रालय द्वारा घोषित स्मारक मित्र योजना के तहत सरकार 1,000 स्मारकों को उनके रखरखाव के लिए निजी क्षेत्र को सौंप देगी। पर्यटन मंत्रालय ने इस योजना को संस्कृति मंत्रालय को हस्तांतरित कर दिया है। सरकार ने 15 अगस्त 2023 को आजादी का अमृत महोत्सव के अंत तक पुनर्निर्मित स्मारक मित्र योजना के तहत 500 से अधिक साइटों को सौंपने का लक्ष्य रखा है।

8. संयुक्त राष्ट्र ने 2023 में भारत की जीडीपी 5.8 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया

संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में अनुमान जताया कि भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वित्त वर्ष 2023 में 5.8 प्रतिशत रह सकता है क्योंकि ऊंची ब्याज दरों और वैश्विक आर्थिक मंदी से निवेश और निर्यात पर दबाव पड़ रहा है। हालांकि, संयुक्त राष्ट्र ने देश की आर्थिक वृद्धि ‘‘मजबूत’’ रहने की उम्मीद जताई है जबकि अन्य दक्षिण एशियाई देशों के लिए संभावनाएं ‘‘अधिक चुनौतीपूर्ण’’ हैं।

9. भारतीय रेलवे ने की ‘आइडियल ट्रेन प्रोफाइल’ की शुरूआत

भारतीय रेलवे ने ‘आइडियल ट्रेन प्रोफाइल’ की शुरुआत की है ताकि प्रत्येक ट्रेन में मांग के उतार-चढ़ाव का नियमित रूप से विश्लेषण करके आरक्षित मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में क्षमता उपयोग और आय सृजन को अधिकतम किया जा सके। रेलवे की इन-हाउस सॉफ्टवेयर शाखा सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (CRIS) की तरफ से विकसित किया गया यह मॉड्यूल वेटिंग लिस्ट (Ticket Waiting List) को 5 से 6 फीसदी तक कम करने में सक्षम है।

10. टोयोटा ने Koji Sato को नए सीईओ के रूप में नामित किया

अकीओ टोयोडा टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन (टीएमसी) के सीईओ के रूप में अपनी भूमिका से हटेंगे और कंपनी के अध्यक्ष की भूमिका संभालेंगे। वर्तमान के समय में लेक्सस और गाज़ू रेसिंग के अध्यक्ष, कोजी सातो (Koji Sato) इस बीच टोयोटा के सीईओ बनने के लिए एलिवेटेड होंगे।

11. भारत को खाद्य और कृषि के लिए पशु आनुवंशिक संसाधन (एजीआर) पर एफएओ के अंतर- सरकारी तकनीकी कार्य समूह (आईटीडब्ल्यूजी) के 12वें सत्र में उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया

हाल ही में आयोजित पशु आनुवंशिक संसाधन (एजीआर) पर अंतर सरकारी तकनीकी कार्य समूह (आईटीडब्ल्यूजी) के 12वें सत्र में भारत को उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया और उसने एशिया व प्रशांत क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। इसका आयोजन 18-20 जनवरी, 2023 के दौरान रोम में किया गया था। आईसीएआर के उप महानिदेशक (पशु विज्ञान) और राष्ट्रीय समन्वयक डॉ. बी एन त्रिपाठी ने इस सत्र की अध्यक्षता की और दूत के रूप में भी काम किया।संयुक्त राष्ट्र, खाद्य एवं कृषि संगठन संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो कृषि उत्पादन, वानिकी और कृषि विपणन सम्बन्धी शोध विषय का अध्ययन करती है। साल 1945 में FAO की स्थापना की वर्षगाँठ को चिह्नित करने के लिये हर वर्ष 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस मनाया जाता है। यह रोम (इटली) में स्थित संयुक्त राष्ट्र के खाद्य सहायता संगठनों में से एक है। इसकी सहयोगी संस्थाएँ विश्व खाद्य कार्यक्रम और कृषि विकास हेतु अंतर्राष्ट्रीय कोष (IFAD) हैं।

12. आरबीआई ने जेपी मॉर्गन चेस के नए सीईओ के रूप में प्रबदेव सिंह की नियुक्ति को मंजूरी दी

भारत के सेंट्रल बैंक ने देश में ऋणदाता के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में प्रबदेव सिंह को नियुक्त करने के लिए जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी को मंजूरी दे दी है। भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले हफ्ते प्रबदेव सिंह के तीन साल के कार्यकाल को मंजूरी दी थी।

13. भारत की महिला अंडर-19 क्रिकेट टीम ने टी-ट्वेंटी विश्‍व कप का खिताब जीता

भारत की महिला अंडर-19 क्रिकेट टीम ने टी-ट्वेंटी विश्‍व कप का खिताब जीत लिया है। दक्षिण अफ्रीका में फाइनल में भारत ने इंग्‍लैंड को 7 विकेट से पराजित किया। 69 रन के लक्ष्‍य के जवाब में भारत ने 14 ओवर में 3 विकेट पर 69 रन बनाए। तृषा गोंगाडी ने 24 और कप्‍तान शैफाली वर्मा ने 15 रन की पारी खेली। सौम्‍या तिवारी ने नाबाद 24 रन बनाए। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड-बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका में आईसीसी अंडर-19 महिला ट्वेंटी-ट्वेंटी विश्व कप जीतने पर भारतीय महिला टीम को पांच करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है।

14. एन एम डी सी लिमिटेड ने विश्व चैंपियन मुक्केबाज निखत ज़रीन को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया

हैदराबाद स्थित नवरत्न खनन कंपनी पी एस यूएन एम डी सी लिमिटेड ने विश्व चैंपियन मुक्केबाज निखत ज़रीन को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। कंपनी ने कहा कि निखत जरीन ताकत, साहस, चपलता और राष्ट्रीय गौरव का प्रतिनिधित्व करती हैं। कंपनी ने कहा कि जरीन को अपना ब्रांड एंबेसडर चुनकर वह 2024 ओलंपिक के लिए उनकी यात्रा का हिस्सा बन रही है। कंपनी ओलंपिक के प्रशिक्षण और तैयारी के लिए उनको समर्थन दे रही है।

15. खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 के लिए विशेष मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया

खेल और युवा कार्य मंत्रालय ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 के लिए एक विशेष मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। इस ऐप के माध्यम से खेलों में भाग लेने वाले सभी राज्यों के प्रतिभागी एथलीट, कोच, सहायक कर्मचारी और अधिकारी खेलों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मंत्रालय ने कहा है कि यह पहली बार है कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए विशेष रूप से एक ऐप बनाया गया है। इस ऐप में एक ऐसी लॉगिन सुविधा है जिसके जरिए कोई भी एथलीट यह पता कर सकता है कि उसके सत्यापित दस्तावेज अपलोड हो चुक हैं या नहीं। यह ऐप पंजीकरण प्रक्रिया में एथलीटों के लिए अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित करेगा। इसके अलावा, इसमें एक चैट बॉक्‍स भी है जो एथलीटों के सवालों का तुरंत जवाब देगा।

16. जर्मनी तीसरी बार बना हॉकी वर्ल्ड चैंपियन

जर्मनी ने हॉकी वर्ल्ड कप 2023 का खिताब जीत लिया है। भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए फाइनल में टीम ने बेल्जियम को पेनल्टी शूटआउट में हराया। 60 मिनट के बाद दोनों टीमें 3-3 के स्कोर पर बराबर रही थी, लेकिन शूटआउट में जर्मनी ने 5-4 से मुकाबला जीत लिया। फाइनल से पहले नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच थर्ड प्लेस मैच खेला गया। नीदरलैंड ने इस मैच को 3-1 से जीतकर ब्रॉन्ज मेडल जीता। जर्मनी की टीम तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनी है। वहीं, बेल्जियम अपना टाइटल डिफेंड नहीं कर सका। जर्मनी ने 2002 में पहली बार ट्रॉफी जीती थी। टीम ने 2006 में सफलतापूर्वक अपना टाइटल डिफेंड करने के बाद अब 2023 में तीसरी बार टाइटल जीता है। जर्मनी 2010 में रनर-अप रही थी।

17. ऑस्ट्रेलियाई ओपन के महिला सिंगल्स का खिताब बेलारूस की आर्यना सबालेंका ने अपने नाम किया

सबालेंका ने फाइनल में कज़ाकिस्तान की एलेना रायबकिना को 4-6, 6-3, 6-4 से हराकर यह जीत दर्ज की। आर्यना सबालेंका का यह पहला सिंगल्‍स ग्रैंड स्लैम खिताब है।

18. सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने ऑस्‍ट्रेलियन ओपन टेनिस का पुरूष सिंगल्‍स का खिताब जीता

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने ऑस्‍ट्रेलियन ओपन टेनिस में पुरूष सिंगल्‍स का खिताब जीत लिया है। फाइनल में जोकोविच ने युनान के स्‍टीफानोस सिट्सिपास को लगातार सेट में 6-3, 7-6, 7-6 से पराजित किया। वर्ष 2021 में फ्रेंच ओपन के फाइनल में भी सिटि्सपास को हराकर जोकोविच ने खिताब जीता था। दोनों खिलाड़ी 13वीं बार आमने सामने थे और जोकोविच ने 11वीं बार जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही जोकोविच रैंकिंग में दुनिया के शीर्ष सिंगल्‍स खिलाड़ी भी बन गए हैं।

19. महिला क्रिकेटरों को सम्मानित करने के लिए न्यूजीलैंड पेश करेगा डेबी एच. मेडल

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने उत्कृष्ट महिला क्रिकेटर को सम्मानित करने के लिए डेबी हॉकले मेडल शुरू करने की घोषणा की। क्रिकेटर डेबी हॉकले ने 1979 से 2000 तक न्यूजीलैंड के लिए 118 वनडे और 19 टेस्ट खेले। हॉकले 2013 में ICC हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल होने वाली चौथी महिला थीं। न्यूजीलैंड ने वर्ष के उत्कृष्ट पुरुष क्रिकेटर के लिए सर रिचर्ड हैडली मेडल प्रदान किया।

20. ICC स्पिरिट ऑफ क्रिकेट जीतने वाले पहले नेपाली क्रिकेटर बने आसिफ

नेपाल के विकेटकीपर आसिफ शेख को एक रन का प्रयास करते समय आयरलैंड के एंडी मैकब्रिन को रन आउट नहीं करने के उनके फैसले के लिए ICC स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड 2022 के प्राप्तकर्ता के रूप में नामित किया गया है। आसिफ इस प्रकार ICC स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड जीतने वाले नेपाल के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। यह पुरस्कार हर साल ICC द्वारा खेल की भावना को बनाए रखने वाले खिलाड़ी या टीम को मान्यता देने के लिए दिया जाता है।

21. भारत के लौह पुरुष साबिर अली का 67 वर्ष की आयु में निधन

टोक्यो में 1981 एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में डेकाथलॉन स्वर्ण जीतने वाले ‘भारत के आयरनमैन’ साबिर अली का निधन हो गया। वह 67 वर्ष के थे। अली, जो रेलवे से सेवानिवृत्त हुए, ने जापानी राजधानी में जापान के नोबुया सैटो (7,078) और चीन के ज़ू किलिन (7,074) को हराकर 7,253 अंकों के साथ खिताब जीता। उन्होंने काठमांडू और ढाका में आयोजित दक्षिण एशियाई संघ खेलों में दो रजत पदक भी जीते। अली ने 1981 और 1985 में वर्ल्ड रेलवे मीट में कांस्य और रजत जीता और 1981 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

22. ओडिसा के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री नब किशोर दास का गोली लगने से निधन

ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नबा किशोर दास की भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान मृत्‍यु हो गई। उन्‍हें झारसुगुडा जिले के ब्रजराजनगर में एक कार्यक्रम के दौरान ड्यूटी पर तैनात एक पुलिस सहायक पुलिस निरीक्षक ने कथित रूप से गोली मार दी थी। हमलावर को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया।