देशभर में महाशिवरात्रि की धूम, राष्ट्रपति कोयंबटूर में ईशा योग केंद्र के समारोह में शामिल हुईं

0
82

1. देश भर में महाशिवरात्रि समारोह, राष्ट्रपति कोयम्बटूर के ईशा योग केंद्र में समारोह में शामिल हुए

18 फरवरी को  देशभर  में  महाशिवरात्रि का पर्व  बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया।  भक्त इस अवसर पर बुराई के विनाशक भगवान शिव की पूजा करते हैं। राष्ट्रपति ने  कोयंबटूर में  ईशा  योग केंद्र  में शिवरात्रि समारोह में भाग लिया । वह ऐतिहासिक मीनाक्षी अम्मा मंदिर के दर्शन करने भी गईं। राष्ट्रपति तमिलनाडु के दो दिवसीय दौरे पर हैं।

2. दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क पहुंचे

दक्षिण अफ्रीका  से  12 चीते मध्य प्रदेश  के  कूनो नेशनल पार्क  पहुंचे । इन 12 चीतों में सात नर और पांच मादा चीते हैं। इन चीतों को शामिल करने के साथ ही कूनो नेशनल पार्क में कुल  चीतों की संख्या 20 हो गई है। पिछले साल  सितंबर में नामीबिया से आठ चीतों को  भारत लाया गया था। दक्षिण अफ्रीका और भारत सरकार द्वारा हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन के आधार पर चीता पुन: परिचय परियोजना के तहत भारत में चीतों को फिर से लाया जा रहा है।समझौता ज्ञापन संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए विशेषज्ञता साझा करने और आदान-प्रदान करने के लिए दोनों देशों के बीच सहयोग की सुविधा प्रदान करता है और यह सुनिश्चित करता है कि भारत चीतों की एक सुरक्षित और स्थायी आबादी विकसित करे। इसके अलावा, क्षमता निर्माण के माध्यम से चीता संरक्षण को बढ़ावा दिया जाएगा, जिसमें दोनों देशों में मानव-वन्यजीव संघर्ष समाधान, वन्यजीवों का कब्जा, स्थानांतरण और सामुदायिक भागीदारी शामिल है।

3. मुंबई दुनिया के दूसरे सबसे प्रदूषित शहर के रूप में दिल्ली से आगे निकल गया

 प्रदूषण के मामले में दिल्ली ने अब मुंबई को  पीछे छोड़ दिया है । भारत के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आने वाली आर्थिक राजधानी   अब पहले पायदान पर पहुंच गई है. स्विस एयर ट्रैकिंग इंडेक्स (IQAir)  विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 29 जनवरी से 8 फरवरी के बीच, मुंबई दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर था। लाहौर (पाकिस्तान) दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर था। 29 जनवरी को, IQAir रैंकिंग में मुंबई को 10 वें स्थान पर रखा गया था। हालांकि दिल्ली टॉप-10 की लिस्ट से बाहर हो गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, इस साल मुंबई में ‘खराब’ और ‘बेहद खराब’ दिनों की संख्या पिछली तीन सर्दियों के मुकाबले दोगुने से भी ज्यादा थी।शोध के अनुसार, मुंबई की हवा में 71% से अधिक पार्टिकुलेट मैटर भार निर्माण धूल का है। जबकि, अन्य स्रोतों में कारखाने, बिजली संयंत्र आदि शामिल हैं। IQAir एक स्विस एयर ट्रैकिंग इंडेक्स है और एक वास्तविक समय में विश्वव्यापी वायु गुणवत्ता मॉनिटर है जो UNEP और ग्रीनपीस के साथ मिलकर काम करता है। यह केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के डेटा का उपयोग करके भारत में वायु गुणवत्ता को मापता है।

4. प्रसाद योजना के तहत कर्नाटक में चार तीर्थस्थलों का चयन

पर्यटन मंत्रालय ने  ‘ स्वदेश दर्शन ‘ और ‘ तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक विरासत संवर्धन अभियान (प्रशाद)’ की अपनी योजनाओं के तहत विकास के लिए  चार तीर्थस्थलों की  पहचान की है । वे देश में पर्यटन अवसंरचना के विकास के लिए राज्य सरकारों/संघ राज्य क्षेत्र प्रशासनों आदि को वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं। पर्यटन मंत्रालय ने स्थायी और जिम्मेदार पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए अपनी स्वदेश दर्शन योजना को स्वदेश दर्शन 2.0 (SD2.0) के रूप में नया रूप दिया है।मैसूर में चामुंडेश्वरी मंदिर, उडुपी जिले के कुंजरगिरी में श्री माधव वन, बीदर जिले में पापनाश मंदिर और बेलगावी जिले के सौंदत्ती में श्री रेणुका यल्लम्मा मंदिर को इस योजना के तहत चुना गया है। स्वदेश दर्शन योजना के तहत हम्पी और मैसूरु के विरासत स्थलों का चयन पहले ही किया जा चुका है।

5. वस्तु एवं सेवा कर परिषद ने विवाद निपटान के लिए अपीलीय न्यायाधिकरण स्थापित करने के मंत्रियों के समूह के सुझाव को मंजूरी दी

वस्तु एवं सेवा कर- जीएसटी परिषद ने सभी राज्यों को लंबित जीएसटी मुआवजे का पूरा भुगतान  करने का निर्णय लिया  है  । केंद्रीय वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण ने  नई दिल्ली में  जीएसटी परिषद की 49वीं बैठक की अध्यक्षता करने के बाद  कहा कि जून 2022 के 16,982 करोड़ रुपये के लंबित जीएसटी मुआवजे का भुगतान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि वर्तमान में यह राशि मुआवजा कोष में उपलब्ध नहीं है, इसलिए केंद्र सरकार ने यह राशि अपने संसाधनों से जारी करने का निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि यह राशि भविष्य में उपकर संग्रह से पूरी की जाएगी। श्रीमती। सीतारमण ने कहा कि इसके साथ ही केंद्र सरकार पांच साल तक स्वीकार्य मुआवजा देगी.वित्त मंत्री ने कहा कि  मंत्रियों के समूह के जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरण  को स्थापित करने की सिफारिश को स्वीकार कर लिया गया है। इस संबंध में अगले पांच से छह दिनों में अधिसूचना का प्रारूप वितरित कर दिया जाएगा।

6. जम्मू में मनाया जाने वाला महाशिवरात्रि पर्व, जिसे कश्मीर में चूल्हा के नाम से जाना जाता है

देश के अन्य हिस्सों की तरह   पूरे जम्मू क्षेत्र में महाशिवरात्रि का त्योहार धार्मिक उत्साह और उत्साह के साथ  मनाया जा रहा है । जम्मू में पीर खो स्थित जामवंत गुफा मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान शिव की पूजा अर्चना की। रियासी जिले के आप शंभू, उत्तरवाहनी और सांभा जिले के पुरमंडल में मंदिर परिसर को उत्सव का रूप देने के लिए सजाया गया है। महाशिवरात्रि, जिसे कश्मीर में हेराथ  के नाम से जाना जाता है , एक वार्षिक उत्सव है और आस्था में विश्वास रखने वालों के लिए एक बड़ा दिन है। यह कश्मीरी पंडितों के लिए एक बड़ा दिन है और अन्य सभी त्योहारों से बड़ा दिवाली है।

7. श्री सी.पी. राधाकृष्णन ने झारखंड के राज्यपाल के रूप में शपथ ली

श्री सीपी राधाकृष्णन ने झारखंड  के   नए राज्यपाल के रूप में शपथ ली । राजभवन में आयोजित सादे समारोह में झारखंड उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश  अप्रेश कुमार सिंह ने  नवनियुक्त राज्यपाल को पद की शपथ दिलाई.

8. मछुआरों के मुद्दों के समाधान के लिए गुजरात में सागर परिक्रमा का तीसरा चरण शुरू हुआ

गुजरात  में  सागर परिक्रमा का तीसरा चरण  शुरू हो रहा है  । मत्स्य विभाग  मंत्री  पुरुषोत्तम रूपाला  सूरत के हजीरा बंदरगाह  पर परिक्रमा का उद्घाटन करेंगे । मत्स्य विभाग द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सागर परिक्रमा का आयोजन किया जा रहा है। इसका उद्देश्य मछुआरों और अन्य संबंधित पक्षों के मुद्दों को हल करना और उन्हें मत्स्य पालन क्षेत्र के लिए सरकार की योजनाओं और उनके आर्थिक उत्थान के बारे में जागरूक करना है। परिक्रमा के तीसरे चरण में उत्तरी महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्र – सतपती, वसई, वर्सोवा, सैसन डॉक और मुंबई के अन्य क्षेत्र शामिल होंगे। इसका समापन 21 फरवरी को होगा।

9. नेपाल सेना का 260वां स्थापना दिवस

नेपाल सेना  का  260वां स्थापना दिवस 18 फरवरी  को   मनाया गया । इस अवसर पर बोलते हुए, नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने देश में अपनी संवैधानिक जिम्मेदारियों को कुशलतापूर्वक निर्वहन करने और विश्व शांति में योगदान देने में सेना की भूमिका की सराहना की। राष्ट्रपति भंडारी नेपाल सेना के कमांडर-इन-चीफ भी हैं।

10. पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग अगले महीने देशव्यापी पेंशन अदालत आयोजित करेगा

पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग  अगले महीने की 17 तारीख  को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए देशव्यापी पेंशन अदालत का आयोजन करेगा । इस अदालत का उद्देश्य मौजूदा नीति दिशानिर्देशों के ढांचे के भीतर पेंशनभोगियों की शिकायतों का निवारण करना है। विभाग ने लंबित पेंशन मामलों और बाद की शिकायतों, मुख्य रूप से 80 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के पेंशन मामलों और परिवार पेंशन मामलों के त्वरित समाधान पर जोर दिया है।

11. केंद्र सरकार उत्तर भारत का पहला परमाणु संयंत्र हरियाणा में स्थापित करेगी

केंद्र सरकार  उत्तर भारत का पहला परमाणु संयंत्र हरियाणा के फतेहाबाद जिले में  स्थापित करने जा रही है । संयंत्र गोरखपुर गांव में स्थापित किया जाएगा, जो राष्ट्रीय राजधानी से लगभग 150 किमी उत्तर में है। यह जानकारी नई दिल्ली में परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने दी. उन्होंने कहा कि पहले ऐसे संयंत्र ज्यादातर तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र तक ही सीमित थे। श्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार ने 10 परमाणु संयंत्र लगाने की मंजूरी दे दी है।

12. कतर ने भारत से जमे हुए समुद्री भोजन पर से प्रतिबंध हटाया

कतर  ने  भारत से फ्रोजन सीफूड  के आयात पर  अस्थायी प्रतिबंध हटा लिया है  । इससे पश्चिम एशियाई देशों को निर्यात बढ़ाने और उनके साथ बेहतर द्विपक्षीय संबंध स्थापित करने का मार्ग प्रशस्त हुआ है। इससे पहले, कतर द्वारा यह प्रतिबंध फीफा विश्व कप से ठीक पहले  यानी नवंबर, 2022 में भारत से कुछ खेपों में कथित तौर पर विब्रियो हैजा पाए जाने के बाद लगाया गया था। कतर के अधिकारियों ने भारत को सूचित किया कि प्रतिबंध अस्थायी था और फुटबॉल आयोजन के लिए उनके देश में पर्याप्त परीक्षण प्रयोगशालाओं की कमी के कारण लगाया गया था।

13. हिसार में ‘कृषि दर्शन एक्सपो 2023’ का उद्घाटन

 श्री  जे.जे. _  _  _  _ _ कृषि मेले के मुख्य आकर्षण की बात करें तो इसमें कम पानी में अधिक उपज, मिट्टी की गुणवत्ता में वृद्धि, कृषि की समस्याएं और उनके समाधान, कृषि से संबंधित ऋण की सुविधा, कृषि यंत्रों की खरीद, उन्नत बीज, कीटनाशक आदि शामिल हैं। और उर्वरक, आधुनिक और नई तकनीक। तकनीकी कृषि उपकरणों के अलावा सिंचाई, ग्रीन हाउस, पंप और सौर प्रौद्योगिकी की जानकारी भी शामिल है।

14. एयरो इंडिया 2023

एयरो इंडिया 2023 13 फरवरी से 17 फरवरी, 2023  तक वायु सेना स्टेशन , येलहंका, बेंगलुरु में  आयोजित होने वाला  है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, यह अब तक का सबसे बड़ा आयोजन था और इसमें 98 देशों की भागीदारी देखी गई है। इस वर्ष की थीम ‘द रनवे टू ए बिलियन ऑपर्च्युनिटीज’ है और इसका मुख्य उद्देश्य एयरोस्पेस और रक्षा क्षमताओं में भारत की वृद्धि को प्रदर्शित करना है। कार्यक्रमों में रक्षा मंत्रियों का कॉन्क्लेव, सीईओ राउंड टेबल, मंथन स्टार्ट-अप इवेंट, और बंधन समारोह (व्यावसायिक संस्थाओं के बीच साझेदारी बनाने और नवीनीकृत करने के लिए), एयर शो (जनता के लिए खुला), हवाई प्रदर्शन मुख्य आकर्षण थे। गोपालन एयरोस्पेस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड  और  चेक गणराज्यभारत में  एक निजी कंपनी द्वारा पहले यात्री विमान का  निर्माण और संयोजन करने के लिए   ओमनीपोल के बीच समझौता ज्ञापन शामिल है

15. वर्ष 1987 की तुलना में अब जापानी द्वीपसमूह की संख्या दोगुनी हो गई है:

यूरेशिया के तट पर स्थित जापानी द्वीपसमूह में अब 14,125 द्वीप हैं  ,  जो 1987 के 6,852 के आधिकारिक आंकड़े से दोगुना है  । सर्वेक्षण में समुद्र के कानून पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन द्वारा परिभाषित ‘द्वीप’ की परिभाषा का उपयोग किया गया। इसमें कहा गया है कि एक द्वीप “भूमि का एक प्राकृतिक रूप से निर्मित क्षेत्र है, जो पानी से घिरा हुआ है और जो उच्च ज्वार पर भी पानी के ऊपर रहता है”। सर्वे में सिर्फ उन्हीं द्वीपों को चुना गया जिनकी परिधि 100 मीटर या इससे ज्यादा है।द्वीपों की संख्या में वृद्धि के पीछे का कारण टेक्टोनिक प्लेट मूवमेंट हो सकता है, 2011 में जापान में तोहोकू भूकंप (जिसमें कुछ छोटे द्वीपों को हटा दिया गया था या जोड़ा गया था) या जलरेखा के ठीक ऊपर जमीन के छोटे टुकड़े द्वीपों के रूप में दिखाई दे सकते थे, जब कोई लेता है एक उपग्रह से एक इलेक्ट्रॉनिक चित्र। समुद्र का स्तर बढ़ने से भविष्य में कई द्वीप गायब हो जाएंगे। जापान दुनिया का चौथा सबसे बड़ा द्वीप राष्ट्र है। हालाँकि, जापान की आबादी चार द्वीपों पर केंद्रित है जिन्हें ‘होम आइलैंड्स’ के रूप में जाना जाता है – होन्शु, होक्काइडो, क्यूशू और शिकोकू।

16. आयकर विभाग के सर्वेक्षण के अनुसार, बीबीसी की आय और मुनाफा भारत में संचालन के पैमाने के अनुरूप नहीं है

बीबीसी पर आयकर विभाग के सर्वेक्षण से   पता चला है कि  इससे जुड़ी संस्थाओं द्वारा दिखाई गई आय और मुनाफा भारत में संचालन के पैमाने के अनुरूप नहीं है। इससे पहले विभाग ने दिल्ली और मुंबई में बीबीसी के परिसरों में एक सर्वेक्षण अभियान चलाया था। आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 133ए , जो अधिकारियों को अपने अधिकार क्षेत्र में किसी व्यवसाय, पेशे, या धर्मार्थ गतिविधियों का सर्वेक्षण करने के लिए गुप्त जानकारी एकत्र करने की अनुमति देती है, का उपयोग आयकर विभाग द्वारा बीबीसी कार्यालयों में सर्वेक्षण करने के लिए किया जा रहा है। यह प्रावधान वर्ष 1964 में एक संशोधन के माध्यम से अधिनियम में जोड़ा गया था।सर्वेक्षण के दौरान, विभाग ने बीबीसी के संचालन से संबंधित कई साक्ष्य एकत्र किए जो इंगित करते थे कि देश से बाहर भेजे गए धन पर करों का भुगतान नहीं किया गया था। सर्वेक्षण में कर्मचारियों के बयानों, डिजिटल साक्ष्यों और दस्तावेजों के माध्यम से महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्र किए गए जिनकी आगे जांच की जाएगी।

17. वरिष्ठ कलाकारों ने लावणी के नाम पर अश्लील प्रदर्शन पर रोक लगाने की मांग की

हाल ही में, कई वरिष्ठ लावणी  कलाकारों ने  लावणी के नाम पर अश्लील प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगाने की  मांग की है । लावणी महाराष्ट्र की  एक  पारंपरिक लोक-कला  है, जिसमें महिला नर्तक चमकीले रंग, श्रृंगार और घुंघरू पहनकर नौ-गज लंबी साड़ी पहने ढोलक की थाप पर लाइव दर्शकों के सामने मंच पर प्रस्तुति देती हैं। लावणी शब्द ‘लावण्य’ या सौंदर्य से आया है। 18वीं शताब्दी के पेशवा काल में इस लोक कला को लोकप्रियता मिली। परंपरागत रूप से, यह लोक-कला राजाओं या सामंतों के सामने और संघर्ष विराम के दौरान थके हुए सैनिकों के मनोरंजन के लिए प्रदर्शित की जाती थी।

18. आईसीआईसीआई बैंक ने बीएनपी पारिबा के साथ समझौता किया

आईसीआईसीआई बैंक  और  बीएनपी पारिबा ने भारत में सक्रिय यूरोपीय  कंपनियों और यूरोपीय संघ में भारतीय कंपनियों की बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए एक प्रारंभिक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने एक बयान में कहा कि दोनों  संस्थाओं  के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) ) भारत, यूरोप में संचालित कॉर्पोरेट ग्राहकों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए दो बैंकों के बीच साझेदारी के लिए एक रूपरेखा स्थापित करता है।

19. भारतीय पीएसयू रिफाइनर 2030 तक 137,000 टन प्रति वर्ष हरित हाइड्रोजन सुविधा स्थापित करेंगे

भारत   में  सार्वजनिक क्षेत्र की तेल रिफाइनरियों को 2030 तक 137,000 (1.37 लाख) टन प्रति वर्ष (टीपीए)  की  हरित हाइड्रोजन क्षमता  बनाने का अनुमान है।   उपरोक्त जानकारी डॉ. एसएसवी रामकुमार, निदेशक, अनुसंधान एवं विकास, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा प्रकट की गई थी। बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इंडियन ऑयल सबसे पहले अपनी पानीपत रिफाइनरी में 7,000 टीपीए इलेक्ट्रोलिसिस प्लांट स्थापित करेगी। डॉ. रामकुमार ने कहा कि बायोमास गैसीकरण भारत में हरित हाइड्रोजन के उत्पादन का बेहतर तरीका है।

20. आरबीआई ने भुगतान एग्रीगेटर लाइसेंस के लिए 32 संस्थाओं को सैद्धांतिक मंजूरी दी

केंद्रीय बैंक द्वारा जारी एक प्रेस बयान के अनुसार , आरबीआई ने मौजूदा भुगतान एग्रीगेटरों  को  ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर्स  के रूप में काम करने के लिए   कुल 32 सैद्धांतिक प्राधिकरण दिए हैं  । RBI ने Grow Pay Services, Juspe Technologies, MSWIP Technologies, Tata Payments और Zoho Payment Tech सहित फर्मों को कुल 19 नए ऑनलाइन PA प्राधिकरण भी प्रदान किए।

21. HAL को स्वदेशी रूप से विकसित ‘ब्लैक बॉक्स’ के लिए DGCA की मंजूरी मिली

एयरो इंडिया  में  , हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को  अपने स्वदेशी रूप से विकसित  कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (सीवीआर)  और  फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (एफडीआर)  के लिए  नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) से भारतीय तकनीकी मानक आदेश (आईटीएसओ) प्राधिकरण   प्राप्त हुआ है । सीवीआर और एफडीआर को ‘ब्लैक बॉक्स’ के नाम से जाना जाता है। हालांकि, एक विमान दुर्घटना के बाद इन रिकॉर्डरों को उनकी रिकवरी में सहायता के लिए नारंगी रंग में रंगा जाता है। CVR और FDR का उपयोग क्रैश प्रूफ मेमोरी में महत्वपूर्ण उड़ान मापदंडों और ऑडियो वातावरण को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है जो बाद में विमान की घटना या दुर्घटना की जांच के लिए उपयोग किया जाता है।

22. रक्षा मंत्री ने ‘आइडेक्स इन्वेस्टर हब’ लॉन्च किया, 200 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया

रक्षा मंत्री  राजनाथ सिंह ने  ‘ आइडेक्स इन्वेस्टर हब ‘ (IIH) का उद्घाटन किया , जिसके तहत भारतीय निवेशकों ने 200 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की घोषणा की है। राजनाथ सिंह ने यहां एयरो इंडिया 2023 के तहत आयोजित वार्षिक रक्षा नवाचार कार्यक्रम ‘मंथन’ के दौरान ‘साइबर सुरक्षा’ पर ‘डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज (डिस्क 9)’ के नौवें संस्करण का भी शुभारंभ किया। ‘इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस’ (आईडीईएक्स) रक्षा उत्पादन विभाग की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जो रक्षा नवाचार में शामिल स्टार्ट-अप और ऐसी अन्य इकाइयों को प्रोत्साहित करती है।

23. भारतीय टीम ने दुबई में एशिया मिश्रित टीम बैडमिंटन चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता

बैडमिंटन  में  एशिया मिक्स्ड टीम चैंपियनशिप में भारत का अभियान  समाप्त हो गया है। पीवी सिंधु की  अगुआई वाली टीम  सेमीफाइनल में चीन  से 2-3 से हार गई  और उसे कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। वर्ल्ड नंबर-9 एचएस प्रणय और सिंधु अपने सिंगल्स मैच हार गईं। ध्रुव कपिला और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी ने भारत को प्रतियोगिता में बनाए रखने के लिए प्रतियोगिता जीती। त्रिसा जॉली और गायत्री गोपीचंद ने भी महिला युगल खिताब जीता। हालांकि मिक्स्ड डबल्स में ईशान भटनागर और तनीषा क्रास्टो की जोड़ी को सीधे गेम में हार का सामना करना पड़ा।