देश में लॉकडाउनको 3 मईतक बढ़ाया गया

0
125

1.विश्व चगास रोगदिवस: 14 अप्रैल

पहली बार, वैश्विक समुदाय 14 अप्रैल को विश्व चगास रोग दिवस मना रहा है।इस दिन का उद्देश्य रोग के बारे में लोगों में दृश्यता और जन जागरूकता बढ़ाना और इसकी रोकथाम, नियंत्रण या उन्मूलन के लिए आवश्यक संसाधनों को जुटाने में मदद करना है।

चागास रोग, जिसे अमेरिकी ट्रिपैनोसोमियासिस भी कहा जाता है, को  “silent and silenced disease” कहा जाता है, जो इसकी धीरे-धीरे प्रगति को दर्शाता है।

एक बार लैटिन अमेरिकी देशों में स्थानिकमारी वाला, चागास रोग अब कई अन्य जगह पर मौजूद है, जिससे यह वैश्विक स्वास्थ्य समस्या है।

यह 1909 में इस तारीख को इसका पहला रोगी, जो कि बर्नीस सोरेस डी मौरा नामक एक ब्राज़ीलियाई लड़की इसी दिन मिली थी, इस बीमारी का निदान डॉ कार्लोस रिबेरो जस्टिनो चगास ने किया था।

चगास रोग मुख्य रूप से महाद्वीपीय लैटिन अमेरिका की गरीब आबादी के बीच प्रचलित है और 6 से 7 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है।

2.भारतीय सेना ने 13 अप्रैलको 36 वांसियाचिन दिवस मनाया

भारतीय सेना ने 13 अप्रैल को सियाचिन के वीर शहीदों को याद करते हुए 36 वां सियाचिन दिवस मनाया।सियाचिन दिवस भारतीय सेना के सैनिकों द्वारा दुनिया में सबसे ऊंचे और सबसे ठंडे युद्धक्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए प्रदर्शित साहस और भाग्य को याद करता है।

13 अप्रैल 1984 को, भारतीय सेना ने पाकिस्तानी आक्रमण से साल्टोरो रिडगेलिन पर बिलाफोंड ला और अन्य दर्रे को सुरक्षित करने के लिए ”ऑपरेशन मेघदूत” शुरू किया था।

सियाचिन उत्तर-पश्चिम भारत में काराकोरम रेंज में स्थित है।

सियाचिन ग्लेशियर 76.4 किमी लंबा है और लगभग 10,000 वर्ग किमी निर्जन इलाके को कवर करता है।

1974 में पाकिस्तान ने सियाचिन ग्लेशियर में लोगो को पर्वतारोहण अभियान शुरू करने की अनुमति दी थी।

3.देश में लॉकडाउनको 3 मईतक बढ़ाया गया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया और घोषणा की कि सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद देश में लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाया जाना है।प्रधानमंत्री लॉकडाउन को सफल बनाने में नागरिकों द्वारा मनाए गए धैर्य और अनुशासन की सराहना करते हैं।

प्रधान मंत्री ने कहा कि सभी हॉटस्पॉट और नियंत्रण क्षेत्र पर तंग विजिल को रखा जाना है।

20 अप्रैल तक हर जिले में हॉटस्पॉट की संख्या का विश्लेषण किया जाएगा।

20 अप्रैल से, कुछ जिलों में प्रतिबंधित छूट की अनुमति दी जाएगी।

4.देश ने डॉभीमरावअंबेडकरकी 129 वींजयंतीपरउन्हें याद किया

देश ने डॉ भीम राव अंबेडकर को उनकी 129 वीं जयंती पर याद किया हैं।डॉ अम्बेडकर को भारतीय संविधान के मुख्य वास्तुकार के रूप में जाना जाता है और उन्हें 1990 में मरणोपरांत उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

बाबासाहेब भीम राव अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल, 1891 को महू में हुआ था, जिसे अब मध्य प्रदेश में डॉ। अंबेडकर नगर के रूप में जाना जाता है।

डॉ। अम्बेडकर एक प्रसिद्ध न्यायविद्, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक थे जिन्होंने समाज के कमजोर वर्गों के खिलाफ सामाजिक भेदभाव को समाप्त करने के लिए जीवन भर कड़ी मेहनत की।

वह आजादी के बाद पहले कानून और न्याय मंत्री बने और भारतीय संविधान को प्रारूपित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और सभी प्रकार के भेदभाव को समाप्त करने के प्रावधान किए।

5.आईआईटी बॉम्बे केशोधकर्ताओंकोस्मार्टस्टेथोस्कोप “AyuDevice” केलिए पेटेंट मिला

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ऑफ बॉम्बे (IIT-B) की एक टीम ने एक “डिजिटल स्टेथोस्कोप” “AyuDevice” विकसित किया है, जो दूर से दिल की धड़कन सुन सकता है और उन्हें रिकॉर्ड कर सकता है जो नोवल कोरोनोवायरस से संक्रमित रोगियों की देखभाल वाले स्वास्थ्य पेशेवरों के जोखिम को कम करता है।मरीज के सीने से डेटा या एनसकुल्टेड ध्वनि को वायरलेस रूप से ब्लूटूथ का उपयोग करके डॉक्टर के पास भेजा जाता है, जिससे रीडिंग लेने के लिए पास जाने की आवश्यकता होती है।

आईआईटी-बी की टीम को डिवाइस के लिए एक पेटेंट प्राप्त हुआ है जो कि ध्वनि को रिकॉर्ड करता है और इसे मरीज के स्वास्थ्य रिकॉर्ड के हिस्से के रूप में संग्रहीत करता है।

टीम ने देश भर के विभिन्न अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा केंद्रों को 1,000 स्टेथोस्कोप भेजे हैं।

6.ई-एनएएमलागूहोनेकेचारसाल पूरे हुए

पैन-इंडिया एग्रीकल्चर ट्रेडिंग पोर्टल ई-एनएएम ने 14 अप्रैल को कार्यान्वयन के चार साल पूरे किए।ई-एनएएम ने कृषि उपज के लिए वन नेशन वन मार्केट के सपने को साकार करने में मदद की।

ई-एनएएम को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 14 अप्रैल 2016 को 21 मंडियों में लॉन्च किया गया था।

ई-एनएएम प्लेटफॉर्म पर 1.66 करोड़ से अधिक किसान और 1.28 लाख व्यापारी पंजीकृत हैं।

किसान ई-एनएएम पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए स्वतंत्र हैं और वे सभी ई-नैम स्कीम के व्यापारियों को ऑनलाइन बिक्री के लिए अपनी उपज अपलोड कर रहे हैं।

7.पोहेला बोइशाख 2020: बंगाली नव वर्ष

ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार बंगाली नव वर्ष आमतौर पर 14 अप्रैल या 15 अप्रैल के आसपास आता है।इस साल पोहेला बैशाख 14 अप्रैल को मनाया जाता है।

इस दिन, बंगाली व्यापारी समुदाय ‘हाल खात’ नाम से खातों की नई किताबें खोलता है।

लेकिन चल रहे लॉकडाउन के कारण, इस साल नए साल के जश्न में काफी कमी आई है।

8.अटल इनोवेशन मिशन, नीतिआयोगऔरनेशनलइन्फार्मेटिक्ससेंटरनेसंयुक्तरूपसेएटीएलस्कूलोंमें CollabCAD की शुरुआत की

अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग और नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर (NIC) ने संयुक्त रूप से एक सहयोगी नेटवर्क CollabCAD लॉन्च किया है।ये कंप्यूटर सक्षम सॉफ्टवेयर सिस्टम 2 डी मसौदा और 3 डी उत्पाद डिजाइन के विवरण से कुल इंजीनियरिंग समाधान प्रदान करते हैं।

इस पहल का उद्देश्य रचनात्मकता और कल्पना के मुक्त प्रवाह के साथ 3 डी डिजाइन बनाने और संशोधित करने के लिए देश भर में अटल टिंकरिंग लैब्स (एटीएल) के छात्रों को एक शानदार मंच प्रदान करना है।

यह सॉफ्टवेयर छात्रों को पूरे नेटवर्क में डेटा बनाने में सक्षम बनाता है और स्टोरेज और विज़ुअलाइज़ेशन के लिए समान डिज़ाइन डेटा का समवर्ती रूप से उपयोग करता है।

CollabCAD 3D प्रिंटिंग का उपयोग करने के लिए 3D मॉडलिंग/स्लाइसिंग के लिए स्वदेशी, अत्याधुनिक मेड-इन-इंडिया सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए छात्रों के लिए एक बढ़िया मंच है।

9.मार्च में खुदरामहंगाईदर 5.91 प्रतिशतपर पहुंच गई

पिछले महीने के मुकाबले मार्च में खुदरा महंगाई दर घटकर 5.91 प्रतिशत पर आ गई, जिसका मुख्य कारण सरकारी आंकड़ों के अनुसार जारी खाद्य कीमतों में ढील है।उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित खुदरा मुद्रास्फ़ीति फरवरी 2020 में 6.58 प्रतिशत और मार्च 2019 में 2.86 प्रतिशत थी।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा जारी सीपीआई के आंकड़ों के अनुसार, मार्च 2020 में फ़ूड बास्केट में मुद्रास्फ़ीति 8.76 प्रतिशत थी, जो पिछले महीने में 10.81 प्रतिशत थी।

भारतीय रिजर्व बैंक मुख्य रूप से अपनी द्वि-मासिक मौद्रिक नीति का फैसला करते हुए खुदरा मुद्रास्फ़ीति में कारक है।

सरकार ने केंद्रीय बैंक को मुद्रास्फ़ीति को लगभग 4 प्रतिशत पर रखने के लिए बाध्य किया है।

10.गूगल पे नेउपयोगकर्ताओंकोआवश्यकवस्तुबेचनेवालेस्थानीयस्टोर्सकोबेचनेमेंमददकरनेकेलिए ‘नियरस्पॉट’ लॉन्च किया

गूगल ने गूगल पे के तहत ‘नियर स्पॉट’ लॉन्च किया है, जिसके उपयोग से बेंगलुरु में उपयोगकर्ता किराने के सामान की बिक्री करने वाले स्थानीय स्टोर देख सकते हैं, जो लॉकडाउन के बीच खुले हैं।नियर स्पॉट को जल्द ही हैदराबाद, चेन्नई, मुंबई, पुणे और दिल्ली में लॉन्च किया जाएगा।

कंपनी ने गूगल पे पर COVID-19 स्पॉट भी लॉन्च किया है जो इस विषय पर सभी प्रासंगिक जानकारी एकत्र करता है, जो सीधे स्वास्थ्य मंत्रालय से प्राप्त होती है।

यह स्पॉट उपयोगकर्ताओं को PM-CARES फंड या NGED जैसे SEEDS, गेट इंडिया, यूनाइटेड वे और चैरिटी एड फाउंडेशन को दान करने में भी मदद करता है जो चिकित्सा कर्मचारियों के लिए सुरक्षात्मक उपकरणों की खरीद और लॉकडाउन प्रभावित दैनिक ग्रामीणों के लिए राहत की दिशा में काम कर रहे हैं।

11.भारत के पूर्वअटॉर्नीजनरलअशोकदेसाई का निधन

भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल और वरिष्ठ अधिवक्ता अशोक देसाई का निधन।पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित, देसाई ने 9 जुलाई, 1996 से 6 मई, 1998 तक भारत के अटॉर्नी जनरल के रूप में कार्य किया।

इससे पहले, वह 18 दिसंबर, 1989 से 2 दिसंबर, 1990 तक भारत के सॉलिसिटर जनरल थे।

देसाई ने कई ऐतिहासिक मामलों को उठाया, विनीत नारायण केस-जिसमें देश में उच्च रैंकिंग वाले सार्वजनिक अधिकारियों में भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच से संबंधित, समलैंगिकता के प्रति भेदभाव, नर्मदा बांध मामला, अवैध प्रवासियों (न्यायाधिकरण द्वारा निर्धारण) (IMDT) अधिनियम के तहत असम, जैसे मुद्दे शामिल है।

12.जाने-मानेसेनाकेअधिकारीकेपीढलसामंत का निधन

दिग्गज सेना अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल (retd) के पी धल सामंत, जिन्होंने 1971 और करगिल युद्धों में एक बहादुर भूमिका निभाई थी, की मृत्यु हो गई।सैनिक स्कूल भुवनेश्वर के पहले बैच के पासआउट लेफ्टिनेंट जनरल सामंत राष्ट्रीय राइफल्स के महानिदेशक के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे, जो कश्मीर में तैनात भारत की प्रमुख काउंटर इंसर्जेंसी फोर्स है।

जनरल सामंत ने 1971 के युद्ध में पूर्वी मोर्चे पर लड़ाई लड़ी और उन्हें पूरवी स्टार से सम्मानित किया गया।

वह बांग्लादेश की मुक्ति में अपने बहादुर प्रयासों के लिए सम्मान के निशान के रूप में बांग्लादेश में नियमित रूप से आमंत्रित किए गए दिग्गजों में शामिल थे।

बाद में अपने करियर में, उन्होंने ऑपरेशन ब्लू स्टार और पंजाब में आतंकवाद के खिलाफ बड़ी लड़ाई में भाग लिया।

1999 के करगिल युद्ध के दौरान, सामंता ने कठिन परिस्थितियों में 155 मिमी बोफोर्स तोपों को तैनात करने में मदद की।