दो मेट्रो परियोजना का उद्घाटन करेंगे पीएम, दिल्ली के और करीब होगा यूपी का यह शहर

0
138

1.दो मेट्रो परियोजना का उद्घाटन करेंगे पीएम, दिल्ली के और करीब होगा यूपी का यह शहर :-

नोएडा में एक साथ दो मेट्रो परियोजनाओं (नोएडा ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन और सेक्टर-32 से 62 इलेक्ट्रॉनिक्स) का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से अक्टूबर में किया जाएगा। इसके संकेत मंगलवार को नोएडा प्राधिकरण चेयरमैन आलोक टंडन के सेक्टर-71 मेट्रो स्टेशन पर एक्वा लाइन निरीक्षण के बाद अधिकारियों को दे दिए हैं।

पहले सेक्टर-32 से सेक्टर-62 इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी तक होगा संचालन
निरीक्षण के दौरान उन्होंने दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के परियोजना निदेशक से कहा है कि एक्वा लाइन मेट्रो उद्घाटन से पहले ब्लू लाइन पर बनने वाली सेक्टर-32 से सेक्टर-62 इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी मेट्रो का भी संचालन शुरू कराया जाए। उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी के साथ सीएम योगी भी  मौजूद रहेंगे।

 

2.तिरुवनंतपुरम में चक्रवात चेतावनी केंद्र एक महीने के भीतर स्थापित किया जाएगा :-

केरल और कर्नाटक के समुद्रों तटों पर हाल के दिनों में उष्णकटिबंधीय चक्रवातों और उनसे होने वाली गंभीर मौसमीय घटनाओं को देखते हुए केंद्रीय विज्ञान मंत्रालय ने तिरुवनंतपुरम में एक चक्रवात चेतावनी केंद्र स्थापित करने का प्रस्ताव रखा है। मंत्रालय अगले एक महीने के भीतर इस केंद्र को स्थापित करने की योजना बना रहा है। वर्तमान में, भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के पास केवल चेन्नई, विशाखापत्तनम, भुवनेश्वर, कोलकाता, अहमदाबाद और मुंबई में चक्रवात चेतावनी केंद्र हैं।

 

3.राष्‍ट्रपति 23 अगस्‍त को अंतर्राष्‍ट्रीय बौद्ध सम्‍मेलन 2018 का उद्घाटन करेंगे :-

राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद 23 अगस्‍त, 2018 को नई दिल्‍ली के विज्ञान भवन में अंतर्राष्‍ट्रीय बौद्ध सम्‍मेलन, 2018 का उद्घाटन करेंगे। पर्यटन राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री के. जे. अल्‍फोंस उद्घाटन समारोह की अध्‍यक्षता करेंगे। सम्‍मेलन का आयोजन पर्यटन मंत्रालय ने महाराष्‍ट्र, बिहार और उत्तर प्रदेश की सरकारों के सहयोग से किया है। सम्‍मेलन 26 अगस्‍त तक चलेगा। सम्‍मेलन के उद्घाटन सत्र के दौरान मंत्रालय अपनी वेबसाइट landofbuddha.in की शुरुआत करेगा और इस मौके पर देश में बौद्ध स्‍थलों के बारे में एक नई फिल्‍म दिखाई जाएगी। 24 से 26 अगस्‍त, 2018 तक प्रतिनिधियों को औरंगाबाद, राजगीर, नालंदा, बोधगया और सारनाथ ले जाया जाएगा।

 

4.केरल के तीन टोल प्‍लाजा में शुल्‍क माफ  :-

केरल में अभूतपूर्व बाढ़ की स्‍थिति को देखते हुए भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा राज्‍य के तीन टोल प्‍लाजा में शुल्‍क माफ कर दिया गया है। ये तीन टोल प्‍लाजा हैं:- त्रिचूर जिले में स्‍थित पलिएकरा प्‍लाजा, पलकम जिले का पमपमपल्‍लम प्‍लाजा और कोचीन जिले का कुम्‍बलम प्‍लाजा। यह पिछले सप्‍ताह प्रभावी हुआ है और इस सप्‍ताह के अंत (26 अगस्‍त, 2018) तक जारी रहेगा।

भारी वर्षा/जलाशयों द्वारा पानी छोड़े जाने से एनएच-544 (अलूवा के निकट) समेत राज्‍य के कई राजमार्ग बाढ़ की चपेट में हैं।

 

5.एशियाई खेलों में सौरभ चौधरी ने निशानेबाजी में 10 मीटर एयर पिस्‍टल स्‍पर्धा में भारत के लिए पहला स्‍वर्ण पदक जीता :-

इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों के तीसरे दिन भारतीय निशानेबाजों का शानदार प्रदर्शन जारी है। 16 साल के सौरभ चौधरी ने दस मीटर एयर पिस्‍टल स्‍पर्धा में एशियाई खेलों का कीर्तिमान कायम करते हुए 240 दशमलव सात अंकों के साथ  स्‍वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिय।

इसी स्‍पर्धा का कांस्‍य पदक अभिषेक वर्मा के नाम रहा। अभिषेक ने 219 दशमलव तीन अंकों के साथ तीसरा स्‍थान हासिल किया।

पुरूषों की 50 मीटर थ्री पोजीशन राइफल्‍स स्‍पर्धा में संजीव राजपूत ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए रजत पदक अपने नाम किया।

मिक्‍स्‍ड ट्रैप स्‍पर्धा में श्रेयसी सिंह और लक्ष्‍य की जोड़ी ने फाइनल में जगह बना ली है। महिला कबड्डी में भारत ने ग्रुप-ए में इंडोनेशिया को 54-22 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

टेनिस में सुमित नागल और रामकुमार रामनाथन की जोड़ी के साथ साथ रोहन बोपन्‍ना और दिविज शरण की जोडी भी पुरूष डबल्‍स क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। अंकिता रैना ने जापान की ईरी होजूमी को हराकर महिला सिंगल्‍स के क्‍वार्टरफाइनल में प्रवेश किया।

कुश्‍ती में भारत के लिये निराशाजनक दिन रहा है। भारतीय महिला हॉकी टीम आज पुल-बी में कजाकिस्तान के साथ खेलेगी।

खेलमंत्री राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने सौरभ चौधरी, संजीव राजपूत और अभिषेक वर्मा को पदक जीतने पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि सौरभ ने खेलो इंडिया में पार्टीस्‍पेट किया और अब मेरे ख्‍याल से उनका पहला अंतर्राष्‍ट्रीय पदक होगा वो भी गोल्‍ड एशियन गेम्‍स में। 16 साल की उम्र में जब भारत के खिलाड़ी खेलते हैं और वो भी इस भरोसे और विश्‍वास के साथ खेलते हैं कि अंतर्राष्‍ट्रीय लेवल पर वे पदक जीत सकते हैं वो भी स्‍वर्ण पदक। ये भारत की छुपी हुई प्रतिभा को दर्शाता है। और बहुत से अन्‍य खिलाड़ी हैं संजीव राजपूत हैं 37 ऐज के हैं लेकिन जिन्‍होंने बहुत जबरदस्‍त मुकाबला करके अपना पदक वहां पर जीता।

पदक तालिका में भारत तीन स्वर्ण, तीन रजत और दो कांस्य सहित कुल आठ पदक जीत कर सातवें स्थान पर है।

 

6.‘इस्मत आपा’ पर गूगल ने बनाया डूडल :-

मशहूर उर्दू लेखिका इस्मत चुगताई के जन्मदिन के मौके पर इंटरनेट सर्च ईंजन गूगल ने मंगलवार को डूडल बनाकर सम्मान के बतौर उनका स्मरण किया।

पन्द्रह अगस्त 1915 को उत्तर प्रदेश के बदायूं में जन्मी इस्मत ने अपनी लेखनी के जरिये महिलाओं, विशेषकर निम्न मध्यमवर्गीय मुस्लिम समुदाय की युवतियों से जुड़ी समस्याओं और उनकी मनोदशा तथा स्थिति को लेकर अनेक अनसुलझे पहलुओं को बेबाकी से बयां किया।

 

7.टर्नबुल बने रहेंगे ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री :-

ऑस्ट्रेलिया में मैल्कम टर्नबुल प्रधानमंत्री बने रहेंगे। उन्होंने नेतृत्व चुनौती में गृहमंत्री पीटर डटन को मंगलवार को हरा दिया।

सरकार की मुख्य सचेतन नोला मैरिनो ने बताया कि श्री टर्नबुल ने लिबरल पार्टी के नेतृत्व चुनौती में वरिष्ठ पार्टी नेता एवं गृहमंत्री श्री डटन को 35 के मुकाबले 48 मतों से हरा दिया है।

उल्लेखनीय है कि पिछले कई दिनों की अटकलों तथा जनमत सर्वेक्षण में संख्या की गिरावट के बाद श्री टर्नबुल ने मंगलवार को नेतृत्व के लिए मतदान की घोषणा की थी।

 

8.चीन को बड़ा झटकाः मलेशिया नहीं देगा साथ, अरबों की परियोजना से खींचे हाथ :-

चीन के दौरे पर आए मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मुहम्मद ने मंगलवार को कहा कि चीन समर्थित तीन परियोजनाओं को रद कर दिया जाएगा। इन परियोजनाओं की कुल लागत 22 अरब डॉलर (करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये) है। महातिर ने कहा कि उनकी सरकार देश की खस्ताहाल अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए यह कदम उठाने जा रही है।
इन परियोजनाओं में एक ईसीआरएल (ईस्ट कोस्ट रेल लिंक) है। इसके तहत मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर से थाइलैंड के दक्षिणी हिस्से को रेलमार्ग से जोड़ा जाना था। बाकी दो परियोजनाएं गैस पाइपलाइन से संबंधित थीं।

महातिर ने कहा, ‘हम ईसीआरएल परियोजना पर आगे नहीं बढ़ना चाहते। मैंने चीनी नेताओं को इससे अवगत करा दिया है। ये परियोजनाएं बहुत खर्चीली हैं।

हमारा देश इस कर्ज को अभी झेल नहीं सकता। वैसे भी हमें अभी इनकी जरूरत नहीं है।’ मलेशिया पर 250 अरब डॉलर (करीब 17.5 लाख करोड़ रुपये) का कर्ज है। महातिर चाहते हैं कि पहले पुराना कर्ज उतारा जाए।