धार्मिक उत्साह और उल्लांस के साथ मनाया जा रहा छठ पर्व

0
198

CURRENT G.K.

1.केन्यां में राष्ट्रफपति पद के लिए से कराए जाएंगे चुनाव :-

केन्या में राष्ट्रपति पद के लिए फिर से चुनाव कराए जाएंगे। देश के चुनाव आयोग प्रमुख ने यह घोषणा की है।

राष्ट्रपति उहुरू केनयाट्टा ने दूसरे कार्यकाल के लिए अगस्त में चुनाव जीत लिया था, लेकिन उसमें अनियमितताओं की शिकायतों के कारण फिर से चुनाव कराए जा रहे हैं।

उन्होंने केन्या के लोगों से शांति बनाए रखने और मतदान करने की अपील की है।

 

2.अदालत ने पाकिस्तारन पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ के खिलाफ जारी किया जमानती वारंट :-

पाकिस्तारन में एक जवाबदेही अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर दो मामलों में आज जमानती वारंट जारी किए। ये अदालत नवाज शरीफ परिवार के खिलाफ भ्रष्टा्चार के मामलों की सुनवाई कर रही है।

जिन दो मामलों में नवाज शरीफ पर जमानती वारंट जारी किए गए हैं उनमें से एक का संबंध फ्लैगशिप इंवेस्टहमेंट और दूसरे का संबंध अल अजीजिया स्टी ल मिल्सग और हिल मैटल स्टैंब्लिशमेंट से है।

अदालत ने एवनफील्डए से संबंधित तीसरे मामले पर सुनवाई तीन नवम्बलर तक के लिए

स्थ गित कर दी है।

पाकिस्तािन के सुप्रीमकोर्ट की पांच सदस्योंत की पीठ ने सुनवाई अदालत को निर्देश दिया कि वह छह महीने में इन मामलों पर फैसला ले।

 

3.तोक्यो अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्मोत्सव का शुभारम्भ :-

एशिया के सबसे बड़े फिल्मोत्सवों में से एक तोक्यो अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्मोत्सव जापान की राजधानी तोक्यो में आरम्भ हो गया है।

बुधवार को उद्घाटन समारोह हुआ। जापान तथा विदेशों के अभिनेता और निर्देशक अपने प्रशंसकों की ओर हाथ हिलाते और ऑटोग्राफ़ देते हुए आयोजन स्थल पर आए।

प्रतिस्पर्धा वर्ग के लिए 88 देशों तथा क्षेत्रों से डेढ़ हज़ार से अधिक प्रविष्टियां आई थीं।

इनमें से 15 को सर्वोच्च तोक्यो ग्राँ प्री पुरस्कार की प्रतिस्पर्धा के लिए चयनित किया गया है।

3 नवम्बर तक चलने वाले 30वें तोक्यो अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्मोत्सव में 200 से अधिक फ़िल्में दिखाई जाएंगी।

 

4.धार्मिक उत्साह और उल्लांस के साथ मनाया जा रहा छठ पर्व :-

छठ पर्व गुरुवार को परम्पऔरागत धार्मिक उत्सारह और उल्लाटस के साथ मनाया । राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को छठ के पावन पर्व पर शुभकामनाएं दी है।

श्रद्धालु गुरुवार को शाम पानी में खड़े होकर डूबते सूर्य की पूजा करेंगे और शुक्रवार को सवेरे सूर्योदय पर प्रार्थना के साथ पूजा सम्पान्ऩ होगी।

नदियों, तालाबों और जलाश्यों के किनारे बने घाटों की ओर श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। विभिन्न घाटों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है।

छठ महापर्व का अनुष्ठान करने वाले कमर भर पानी में खड़े होकर अस्ताचलगामी सूरज को अर्घ अर्पित करेंगे।

 

5.जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री ने की गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात :-

जम्मूल कश्मी र की मुख्य।मंत्री महबूबा मुफ्ती ने गुरुवार को गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की।

राज्यल में सभी पक्षों से बातचीत के लिए गुप्तपचर ब्यूबरो के पूर्व प्रमुख दिनेश्वजर शर्मा को सरकार का विशेष प्रतिनिधि नियुक्त  किए जाने के बाद इस बैठक को बहुत महत्व पूर्ण माना जा रहा है।

बैठक के बाद मुख्य मंत्री ने कहा कि राज्यठ में स्थिति सुधरी है और हिंसक घटनाएं काफी कम हुई हैं।

सुश्री महबूबा ने कहा कि 2015 में प्रधानमंत्री द्वारा घोषित राज्यह के लिए अस्सी  हजार करोड़ रूपये के पैकेज पर भी व्यापक रूप से चर्चा हुई।

गृह मंत्रालय के वरिष्ठे अधिकारी और जम्मूम कश्मीघर सरकार के अधिकारी बैठक में मौजूद थे। श्री राजनाथ सिंह और सुश्री महबूबा के बीच 15 मिनट तक आपसी बातचीत हुई।

 

6.गैस का पता लगाने और उसके उत्पादन पर 40 अरब डालर का निवेश करेगी सरकार :-

केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा है कि सरकार गैस का पता लगाने और उसके उत्पादन पर 40 अरब डालर का निवेश करेगी।

वे गुरुवार को मुम्बई में भारत के ऊर्जा और विद्युत क्षेत्र में अवसरों के बारे में एक सत्र में बोल रहे थे। उन्होंने तेल और गैस की बढ़ती हुई मांग पर प्रकाश डाला और कहा कि भारत की वृद्धि दर में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। श्री प्रधान ने पता लगाए गए तेल के 61 नये क्षेत्रों की भी जानकारी दी।

 

7.भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने सरकार के फैसले का किया स्वागत :-

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा है कि बैंको की आधारभूत पूंजी को बढ़ाने के उद्देश्सं से उन्हें दो लाख 11 हजार करोड़ रुपये देने की योजना की घोषणा भविष्य  में भारतीय अर्थव्यहवस्था को सुरक्षा प्रदान करने का एक बहुत बड़ा कदम है।

सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हुए उन्हों ने कहा कि बैंकिंग सेक्टनर के समक्ष चुनौती से निपटने के लिए एक व्यापक नीति लाई जाएगी।

 

8.जीएसटी में माइग्रेट होने वाले कारोबारी करवा सकेंगे रजिस्ट्रेशन कैंसिल :-

जीएसटी में माइग्रेट होने वाले कारोबारियों को रजिस्ट्रेशन कैंसिल करवाने की सुविधा दी गई है। जीएसटी नेटवर्क के सीईओ प्रकाश कुमार ने बताया कि यह सुविधा बुधवार को शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि सालाना 20 लाख रुपए तक टर्नओवर वाले कारोबारी ने अगर कोई टैक्स इनवॉयस जारी नहीं किया है तो वह पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन रद्द करा सकता है।

इसके लिए प्रोफाइल सेक्शन में आरईजी 29 ऑप्शन पर जाना होगा।

गौरतलब है कि वर्तमान में करीब एक करोड़ कारोबारी जीएसटी में रजिस्टर्ड हैं। इनमें से 72 लाख ऐसे हैं जो पुरानी व्यवस्था से माइग्रेट हुए हैं। ये पहले एक्साइज, सर्विस टैक्स या वैट मंत रजिस्टर्ड थे। हर महीने करीब 50 लाख कारोबारी ही रिटर्न फाइल कर रहे हैं।

 

9.शेयर बाजार 33 हजार के पार :-

बंबई शेयर बाजार का सूचकांक पहली बार 33 हजार को पार कर गया। सवेरे के कारोबार में यह 33 हजार 117 पर था, लेकिन बाद में इसमें थोड़ी गिरावट आई। अब से कुछ देर पहले यह 394 अंकों की बढ़त के साथ 33 हजार दो पर था।

नेशनल स्टॉ क एक्सरचेंज का निफ्टी भी 77 अंक बढ़कर दस हजार 284 पर था। शुरूआती कारोबार में यह दस हजार 341 तक पहुंच गया था।

सरकार की दो लाख 11 हजार करोड़ की पूंजी उपलब्ध  कराने की बड़ी घोषणा के बाद से बैंकिंग क्षेत्र के शेयरों में तेजी आई। भारतीय स्टे ट बैंक ऑफ इंडिया के शेयर में करीब 20 प्रतिशत का उछाल आया तथा सरकारी क्षेत्र के बैंकों के शेयरों में भी दस से तीस प्रतिशत बढ़ोतरी हुई। अंतर्राष्ट्रीकय मुद्रा बाजार में रूपये का मूल्यी डॉलर के मुकाबले सात पैसे कम हुआ और एक डॉलर 65 रूपये 14 पैसे का बोला गया।

 

10.फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्व कप के फाइनल मुकाबला इंग्लैंकड और स्पे1न के बीच :-

फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्वीकप के फाइनल में इंग्लैं ड का मुकाबला स्पेबन से होगा। फाइनल शनिवार को खेला जाएगा।

अबेल रूईज के दो गोल और रक्षापंक्ति के बेहतरीन प्रदर्शन से स्पेन ने बुधवार को पिछली बार के उप विजेता माली को 3-1 से हराकर अपने पहले खिताब की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं। स्पेन मैच में शुरू से ही हावी हो गया था।

 

11.फ्रेंच ओपन सुपरसीरीज बैटमिंटन टूर्नामेंट में पीवी. सिंधु सहित नौ भारतीय खिलाड़ी पहुंचे प्री क्वार्टरफाइनल में :-

पेरिस में फ्रेंच ओपन सुपरसीरीज बैटमिंटन टूर्नामेंट में पी.वी सिंधु, साइना नेहवाल और के. श्रीकांत सहित नौ भारतीय खिलाड़ी प्री क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए हैं।

पुरुष सिंगल्स में बी. साईंप्रणीत और एच.एस प्रणॉय ने भी पहले दौर में जीत के बाद प्री क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली।

महिला डबल्स में अश्वनी पोन्नपा और एन. सिक्की रेड्डी तथा पुरुष डबल्स में सात्विक साईंराज और चिराग शेट्टी की जोड़ी भी अंतिम 16 में पहुंच गई है।

 

12.फेडरर ने पहले दौर में टियाफो को मात दी :-

शीर्ष वरीय खिलाड़ी रोजर फेडरर ने स्विस इंडोर टेनिस टूर्नामेंट के पहले दौर में अमेरिका के युवा फ्रांसेस टियाफो को 6-1, 6-3 से शिकस्त देकर शुरूआत की।

एक हफ्ते पहले शंघाई फाइनल में फेडरर ने राफेल नडाल को पस्त किया था, वह अपनी शीर्ष फार्म में चल रहे हैं, जो स्थानीय दर्शकों के सामने कई जीत दर्ज चुके हैं।

अब फेडरर का सामना फ्रांस के बेनोइट पेयरे से होगा जिन्होंने अमेरिका के स्टीव जानसन पर 6-3, 7-6 से जीत दर्ज की।