नमो शेतकारी महासंमान निधि योजना

0
32

1 नमो शेतकारी महासंमान निधि योजना

महाराष्ट्र सरकार नमो शेतकारी महासंमान निधि योजना के तहत धनराशि की पहली किश्त के रूप में किसानों को 1,720 करोड़ रुपये का वितरण करेगी। गौरतलब है कि सरकार की इस नई वित्तीय योजना जिसके तहत राज्य के 1 करोड़ से अधिक किसानों को सालाना 6,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा। किसानों को लाभ देने संबंधी इस प्रस्ताव को मई में कैबिनेट बैठक में मंजूरी दी गई थी।

2 भारतीय औषधकोश आयोग PDG में शामिल

भारतीय औषधकोश आयोग (IPC)औषधकोश चर्चा समूह (Pharmacopoeial Discussion Group- PDG) में शामिल हो गया है, जो वैश्विक फार्मास्यूटिकल मानकों, नियामक अनुपालन और भारतीय फार्मास्यूटिकल उत्पादों की अंतर्राष्ट्रीय मान्यता को बढ़ावा देने के लिये एक महत्त्वपूर्ण कदम है। IPC विश्व का एकमात्र औषधकोश निकाय है जिसे सितंबर 2022 में शुरू किये गए पायलट चरण के लिये चुना गया था। एक वर्ष के पायलट चरण के बाद IPC को स्थायी PDG सदस्य के रूप में शामिल करने की पुष्टि सितंबर 2023 में की गई थी।

3 केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने पीएम गतिशक्ति के दो साल पूरे होने के अवसर पर “पीएम गतिशक्ति का सार-संग्रह” जारी किया

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण और वस्त्र मंत्री, श्री पीयूष गोयल ने पीएम गतिशक्ति के दो साल पूरे होने के अवसर पर कल नई दिल्ली में “पीएम गतिशक्ति का सार-संग्रह” जारी किया। इस सार-संग्रह में देश भर में पीएम गतिशक्ति को अपनाने और इसके लाभों को दर्शाने वाले कुछ सर्वोत्तम उपयोग के मामले शामिल हैं। पिछले दो वर्षों में, पीएम गतिशक्ति 7,000 किलोमीटर से अधिक एक्सप्रेसवे की योजना बनाने में महत्वपूर्ण रही है, जिसमें जीआईएस मानचित्रों के माध्यम से डिजिटल सर्वेक्षणों से क्षेत्रीय सर्वेक्षणों में तेजी आई है। वर्ष 2022-23 में 400 से अधिक परियोजनाओं के साथ नई रेलवे लाइनों के लिए अंतिम स्थान सर्वेक्षण (एफएलएस) में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिली, जबकि पिछले वर्ष यह संख्या केवल 57 थी, जिसके परिणामस्वरूप 13,500 किलोमीटर लंबी रेल लाइनों की योजना बनाई गई। इस मंच ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस पाइपलाइनों के लिए विस्तृत सर्वेक्षण की तैयारी में भी क्रांति ला दी है, इस प्रक्रिया में लगने वाले समय को 6-9 महीने से घटाकर केवल कुछ घंटों का कर दिया है, जिससे वनों की कटाई को कम करके पर्यावरण संरक्षण के प्रति वचनबद्धता प्रदर्शित की गई है।

4 नागालैंड इन्‍स्‍टीटूयट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च- एनआईएमएसआर का उद्घाटन

केन्‍द्रिय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने नागालैंड में कोहिमा के फ़्रीबागी में पहले मेडिकल कॉलेज नागालैंड इन्‍स्‍टीटूयट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च- एनआईएमएसआर का उद्घाटन किया। इस समारोह में डा० मांडविया ने कहा कि यह संस्‍थान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समृद्ध भारत के स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं के दृष्टिकोण को मजबूत करता है। उन्‍होंने कहा कि एनआईएमएसआर न केवल चिकित्‍सा सुविधा प्रदान करेगा बल्कि नागालैंड के लोगों के लिए असाध्‍य रोगों के अनुसंधान को भी बढावा देगा।

5 उत्‍तर प्रदेश: मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मिशन शक्ति के चौथे चरण का उद्घाटन किया

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मिशन शक्ति के चौथे चरण का उद्घाटन किया। इस मिशन के अंतर्गत 23 अक्‍टूबर तक 18 जनपदों में महिलाओं की सुरक्षा, स्वाभिमान और सशक्तिकरण से संबंधित विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मुख्‍यमंत्री कार्यालय के अनुसार इन जिलों में जागरूकता कार्यक्रमों के साथ महिला सशक्तिकरण रैलियां आयोजित की जाएंगी। जनपद तथा मंडलीय स्‍तर पर आयोजित होने वाले इन कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

6 टिकाऊ जीवन शैली और पर्यावरण संरक्षण को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए लाइफ यानी पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली पहल के अंतर्गत ग्रीन क्रेडिट प्रोग्राम (जीसीपी) और ईकोमार्क योजना के लिए अधिसूचना जारी की गई

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वर्ष 2021 में द्वारा घोषित ‘एलआईएफ़ई’ – ‘लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट‘ यानी पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली अभियान को आगे बढ़ाने के लिए, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने दो अग्रणी पहल शुरू की हैं जो जलवायु परिवर्तन, स्थिरता और पर्यावरण के प्रति जागरूक प्रथाओं को प्रोत्साहन देने के लिए देश के सक्रिय दृष्टिकोण का संकेत देती हैं। ये पहल, ग्रीन क्रेडिट प्रोग्राम (जीसीपी) और ईकोमार्क योजना, परंपरा और संरक्षण में मौजूद पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को प्रोत्साहित करना चाहते हैं; जो एलआईएफ़ई यानी पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली की अवधारणा के विचारों को प्रदर्शित करता है।

  1. ग्रीन क्रेडिट प्रोग्राम (जीसीपी): पर्यावरणीय गतिविधियों को प्रोत्साहन प्रदान करना
  2. ईकोमार्क योजना: पर्यावरण-अनुकूल उत्पादों को प्रोत्साहन प्रदान करना

7 गोवा के काजू के लिए GI टैग प्रदान किया गया

एक महत्वपूर्ण विकास में, अपनी लंबी और पोषित विरासत के लिए जाने जाने वाले गोवा के काजू को भौगोलिक संकेत (GI) टैग से सम्मानित किया गया है। चेन्नई में भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री द्वारा प्रदान की गई यह मान्यता, गोवा के काजू को एक विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र से उत्पन्न होने वाले एक अद्वितीय उत्पाद के रूप में स्थापित करती है। GI टैग एक ट्रेडमार्क के रूप में कार्य करता है, जो इसे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में अलग पहचान देता है। गोवा के काजू उद्योग पर इस प्रतिष्ठित टैग का प्रभाव पर्याप्त है, क्योंकि इसका उद्देश्य परंपरा और प्रामाणिकता को संरक्षित करना है।

8 असम ने ओरुनोडोई 2.0 योजना लॉन्च की

असम ने अपनी गरीबी उन्मूलन योजना का उन्नत संस्करण ओरुनोडोई 2.0 पेश किया है। नई योजना अतिरिक्त लाभार्थियों को ओरुनोडोई कार्ड के वितरण के साथ शुरू की गई थी, जो समाज के वंचित वर्गों को सशक्त बनाने में एक महत्वपूर्ण कदम है। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने व्यक्तिगत रूप से नए लाभार्थियों को ओरुनोडोई कार्ड की वितरण प्रक्रिया शुरू की। यह कार्यक्रम कोकराझार में हुआ और इसमें कुछ नए नामांकित लाभार्थियों को कार्ड की प्रस्तुति शामिल थी।ओरुनोडोई 2.0 का लक्ष्य गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम की पहुंच का विस्तार करना है। इस कार्यक्रम में लगभग 7.30 लाख नए लाभार्थियों को शामिल किया जाएगा, जिससे कुल लाभार्थियों की संख्या 26 लाख हो जाएगी। अकेले कोकराझार जिले में, 21 हजार नए लाभार्थियों को ओरुनोडोई 2.0 में जोड़ा जाएगा।

9 मछुआरों की जरूरतों और चुनौतियों को ध्‍यान में रखते हुए चेन्‍नई में सागर परिक्रमा के 10वें चरण की शुरुआत हुई

केंद्रीय मत्‍स्‍य-पालन मंत्री परषोत्तम रूपाला ने चेन्‍नई में सागर परिक्रमा के 10वें चरण की शुरुआत की। सागर परिक्रमा प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की एक महत्‍वकांक्षी परियोजना है जिसकी शुरूआत मछुआरों की जरूरतों और चुनौतियों को ध्‍यान में रखते हुए की गई है। श्री रूपाला ने कहा कि सरकार मछुआरों को ऐसे उपकरण देगी जिनसे वे अंतर्राष्‍ट्रीय जल-क्षेत्र में प्रवेश करने से बच पाएंगे। उन्‍होंने कहा कि इस परियोजना को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के साथ मिलकर कार्यान्वित किया जाएगा।

10 भारत के नागपट्टिनम और श्रीलंका के कांकेसंतुरई के बीच 40 वर्ष बाद एक बार फिर से शुरू हुई नौका सेवा

भारत के नागपट्टिनम (तमिलनाडु) और श्रीलंका के कांकेसंतुरई के बीच नौका सेवा 40 वर्ष बाद आज से फिर शुरू हो गई है। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर, केंद्रीय मंत्री सर्वानन्‍द सोनोवाल, राज्‍य मंत्री ई.वी. वेलु और रघुपति ने पहली फेरी सेवा को वर्चुअली रवाना किया। यह नौका श्रीलंका के कांकेसंतुरई बंदरगाह पहुंचने में तीन घण्टे का समय लेगी।

11 तटीय सुरक्षा अभ्यास – पूर्वी तट सागर कवच 02-23

भारतीय नौसेना ने आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में सभी समुद्री सुरक्षा एजेंसियों को शामिल करते हुए दो दिवसीय व्यापक तटीय सुरक्षा अभ्यास- सागर कवच 02/23 का आयोजन किया। यह अभ्यास 11 और 12 अक्टूबर, 2023 को आयोजित किया गया। पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, एफओ सी-इन-सी (पूर्व) ने इसका नेतृत्व किया उन्हें कमांडर-इन-चीफ, तटीय रक्षा (पूर्वीं) का अधिकार भी प्राप्त है। अभ्यास में भारतीय नौसेना, तटरक्षक बल, राज्य और केन्द्र शासित प्रशासन, समुद्री पुलिस, मत्स्य पालन, सीमा शुल्क, खुफिया एजेंसियों, लाइट हाउस, बंदरगाह वन आदि के लगभग 2500 कर्मी शामिल थे। इस अभ्यास का उद्देश्य समुद्र के खतरे से निपटने के दौरान तटीय सुरक्षा तंत्र की प्रभावशीलता और सुदृढ स्थिति का आकलन करना था।

12 USS गेराल्ड आर. फोर्ड कैरियर स्ट्राइक ग्रुप इज़राइल की सहायता करेगा

हमास द्वारा इज़राइल पर एक आश्चर्यजनक हमले के मद्देनजर, अमेरिका ने पूर्वी भूमध्य सागर में USS गेराल्ड आर. फोर्ड विमान वाहक स्ट्राइक ग्रुप को तैनात करके इज़राइल के लिए अपना समर्थन प्रदर्शित किया। इस तैनाती का उद्देश्य क्षेत्र में संघर्ष के और विस्तार को रोकना है। USS गेराल्ड आर. फोर्ड को अब तक निर्मित सबसे बड़े युद्धपोत होने का खिताब प्राप्त है। इसकी लंबाई 337 मीटर है, उड़ान डेक के सबसे चौड़े बिंदु पर इसकी माप 78 मीटर है, और इसकी ऊंचाई 76 मीटर है। पूर्ण भार पर, यह 1,00,000 टन का भारी वजन विस्थापित करता है, जो हावड़ा ब्रिज के लिए उपयोग किए गए स्टील के लगभग चार गुना वजन के बराबर है। इसकी तुलना में, भारत के INS विक्रांत का वजन पूर्ण भार पर 45,000 टन है, जिसका आयाम 262 मीटर x 62 मीटर x 59 मीटर है। यह 90 विमान और 4,500 कार्मिकों को ले जाता है।

13 MRPL ने लगातार दूसरे वर्ष 2022-23 के लिए ‘रिफाइनरी में सर्वश्रेष्ठ नवाचार’ पुरस्कार हासिल किया

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड (एमआरपीएल) ने एक बार फिर वर्ष 2022-23 के लिए प्रतिष्ठित ‘बेस्ट इनोवेशन इन रिफाइनरी’ पुरस्कार जीता है, जो 26वीं ऊर्जा प्रौद्योगिकी मीट 2023 में केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा दिया गया था। यह महत्वपूर्ण उपलब्धि है आईओसीएल, बीपीसीएल और एचपीसीएल सहित उद्योग में प्रमुख खिलाड़ियों के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद, यह लगातार दूसरा वर्ष है जब एमआरपीएल को यह सम्मान मिला है।

14 रौनक बने शतरंज अंडर-20 के विश्व चैंपियन

भारत के ग्रैंडमास्टर 17 वर्षीय रौनक साधवानी इटली में दमदार प्रदर्शन करते हुए अंडर-20 विश्व जूनियर रैपिड शतरंज चैंपियन बन गए। महाराष्ट्र के नागपुर के रौनक ने 11वें राउंड में 8.5 अंक के साथ विजेता ट्रॉफी अपने नाम की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रौनक साधवानी को फिडे वर्ल्ड जूनियर रैपिड शतरंज चैंपियनशिप में उनकी जीत पर बधाई दी है।

15 सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बने रोहित शर्मा

विश्व कप में 100 रन पूरे करने के बाद, रोहित शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिस गेल को पीछे छोड़ते हुए एक और रिकॉर्ड बनाया। भारतीय कप्तान ने आठवें ओवर में नवीन उल हक की गेंद पर छक्का जड़कर गेल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 553 छक्कों के रिकार्ड को पीछे छोड़ा। भारत के रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सभी प्रारूपों (टेस्ट, वनडे और टी 20) में सबसे अधिक छक्के लगाने के रिकॉर्ड के लिए वेस्टइंडीज के क्रिस गेल को पीछे छोड़ दिया। रोहित के अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद लगाए गए छक्के के साथ, उनके अब पूरे प्रारूप में 554 छक्के हो गए हैं। इस सूची में गेल, शाहिद अफरीदी, ब्रेंडन मैकुलम, मार्टिन गुप्टिल और एमएस धोनी जैसे बड़े क्रिकेटर शामिल हैं।

16 रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में बनाया सेंचुरी का महारिकॉर्ड

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का 31वां शतक लगाया और भारत को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में अफगानिस्तान के खिलाफ विश्व कप 2023 के मुकाबले में विशाल जीत हासिल की। रोहित शर्मा ने 63 गेंदों में अपना शतक पूरा किया, जिससे वह विश्व कप के इतिहास में किसी भी भारतीय द्वारा सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। रोहित से पहले यह उपलब्धि कपिल देव के नाम थी जिन्होंने 1983 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 72 गेंद में यह उपलब्धि हासिल की थी और भारतीय कप्तान ने इस पूर्व आलराउंडर की उपलब्धि को नौ गेंद में पूरा किया था जिससे भारत ने 273 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान पर दबदबा बनाया था और आठ विकेट से जीत दर्ज की थी।