नवाज शरीफ को पार्टी अध्यक्ष बनाये जाने को असंवैधानिक घोषित करने की मांग

0
140

CURRENT GK

1.नवाज शरीफ को पार्टी अध्यक्ष बनाये जाने को असंवैधानिक घोषित करने की मांग :-

अवामी मुस्लिम लीग (एएमएल) के प्रमुख शेख रशीद अहमद ने सुप्रीम कोर्ट से अपील की है कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी के अध्यक्ष बनाये जाने को असंवैधानिक घोषित किया जाये।

समाचार पत्र ‘द नेशन’ की रिपोर्ट के अनुसार श्री अहमद ने कल संविधान के अनुच्छेद 184(3) के तहत चुनाव कानून 2017 के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दााखिल करके यह मांग की। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने जिसे पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था उसे पार्टी का प्रमुख कैसे बनाया जा सकता है।

 

2.दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध पर सुनवायी करेगा न्यायालय :-

उच्चतम न्यायालय ने कहा कि दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने संबंधी नवंबर, 2016 के उसके आदेश की पुन:बहाली की मांग करने वाली याचिका पर वह सुनवायी करेगा। मामला सुनवायी के लिए न्यायमूर्ति ए. के. सीकरी और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की पीठ के समक्ष आया था। पीठ ने कहा कि वह याचिका पर गौर करेगी। याचिकाकर्ता की ओर से पेश हुए वकील गोपाल शंकरनारायणन ने पीठ को बताया कि वह न्यायालय के 11 नवंबर, 2016 के फैसले की पुन:बहाली चाहते हैं।

शंकरनारायणन ने कहा, ‘‘हम इस ( 12 सितंबर) के आदेश को वापस लेने और पुराने आदेश (नवंबर, 2016) को पुन:बहाल करने की मांग करते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘2016 का प्रतिबंध संबंधी आदेश जारी रहना चाहिए।’’ यह याचिका अर्जुन गोपाल की ओर से दायर की गयी है।

 

3.भारत और बांग्लादेश के बीच विकास के लिये साढ़े चार अरब डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर :-

श्री जेटली ने कहा कि उन्हें बांग्लादेश के कृषि, औषधि, स्वास्थ्य, पर्यटन, शिक्षा अनुसंधान और फिल्म जैसे क्षेत्रों में अपार संभावनाएं दिख रही हैं और इन क्षेत्रों में संयुक्त निवेश से दोनों देशों की अर्थव्यवस्था में उल्लेखनीय योगदान हो सकता है।

भारत और बांग्लादेश के बीच एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर , जिसके तहत बांग्लादेश को मूलभूत सुविधाओं और सामाजिक क्षेत्र के विकास के लिए साढ़े चार अरब डॉलर की राशि दी जाएगी।

भारत और बांग्लादेश के बीच अभी लगभग छह अरब डॉलर का आर्थिक व्यापार होता है और व्यापार संतुलन का झुकाव भारत के पक्ष में है। 2016-17 में भारत ने केवल 60 करोड़ डॉलर मूल्य का आयात किया था। बांग्लादेश के वाणिज्यमंत्री ने वित्तमंत्री अरुण जेटली से अनुरोध किया है कि व्यापार में असंतुलन दूर करने के कदम उठाए।

 

4.रिजर्व बैंक जल्द ही एक से दूसरे मोबाइल वालेट में धनराशि हस्तांतरित करने संबंधी निर्देश जारी करेगा :-

भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही प्री-पेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट – पी.पी.आई. यानी पूर्व भुगतान साधन के बीच परस्पर लेन-देन को मंजूरी देगा। इसके जरिये उपभोक्ता एक मोबाईल वॉलेट से दूसरे मोबाईल वॉलेट पर धनराशि हस्तांतरित कर सकेंगे। पी.पी.आई. का उपयोग नकद भुगतान के बदले किया जाता है।

पी.पी.आई में ई-वॉलेट्स, उपहार कार्ड और भोजन के लिए कूपन शामिल है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि संशोधित दिशा-निर्देश जारी होने के छह महीनों के भीतर पी.पी.आई. के बीच परस्पर लेन-देन किया जा सकेगा।

रिजर्व बैंक ने कहा कि संशोधित दिशा-निर्देश 11अक्तूबर को जारी किये जायेंगे। मोबाईल वॉलेट कंपनियों ने आर.बी.आई. के इस कदम का स्वागत किया है।

 

5.वस्तुी और सेवा कर प्रणाली लागू करने में आ रही समस्यातओं के निदान पर विचार के लिए बेंगलूरू में बैठक :-

वस्तु और सेवा कर प्रणाली लागू करने में आ रही सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी समस्याओं के निदान पर विचार के लिए मंत्रियों के समूह की बेंगलूरू में बैठक में ।

बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की अध्यक्षता में मंत्रियों का यह समूह व्यापारियों की ऑनलाइन जी एस टी रिटर्न दाखिल करने से जुड़ी समस्याओं पर विचार कर रहा है।

 

6.यूरोपीय रेसिंग खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने महावीर :-

महावीर रघुनाथन यूरोपीय रेसिंग चैंपियनशिप जीतने वाले पहले भारतीय बने जब उन्होंने यहां प्रतिष्ठित बास ग्रां प्री चैंपियनशिप (फार्मूला वर्ग) की अंतिम दो रेस जीती। दुनिया भर के 20 रेसर के बीच चेन्नई के 19 साल के महावीर ने सात राउंड में 263 अंक के साथ खिताब जीता।

आस्ट्रिया के योहान लेडेरमेयर 247 अंक के साथ दूसरे जबकि इटली के सल्वाटोर डि प्लानो 243 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहे। कोलोनी मोटरस्पोर्ट की पीएस रेसिंग की ओर से उतरने वाले महावीर ने सभी सातों राउंड में पोडियम पर जगह बनाई।

 

7.पूजा कादियान वुशु विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनी :-

पूजा कादियान ने रूस में वुशु विश्व चैंपियनशिप में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। पूजा ने कल फाइनल में रूस की इवजीनिया स्टीपनोवा को हरा कर स्वर्ण पदक जीता। इस प्रतियोगिता में भारत ने एक स्वर्ण और चार कांस्य पदक जीता है।

इस बीच, एक दूसरी अच्छी खबर यह है कि महावीर रघुनाथन यूरोपियन रेसिंग चैम्पियनशिप जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

महिला डबल्स में सानिया मिर्जा और पेंग शुआई की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है।

 

8.डेढ़ करोड़ रुपये तक टर्नओवर वाले व्यापारियों को मासिक रिटर्न से छूट :-

जीएसटी लागू होने के बाद कारोबारियों को टैक्स के भुगतान और रिटर्न दाखिल करने में आ रही दिक्कत को दूर करने के लिए जीएसटी काउंसिल छोटे व्यापारियों को बड़ी राहत देने जा रही है। माना जा रहा है कि काउंसिल डेढ़ करोड़ रुपये तक के सालाना टर्नओवर वाले व्यवसाइयों को हर माह  जीएसटी  के भुगतान और मासिक रिटर्न फाइल करने से छूट दे सकती है।

ऐसा होने पर इन कारोबारियों को तीन महीने में एक बार जीएसटी का भुगतान करना होगा और रिटर्न भी तिमाही फाइल करना होगा। साथ ही काउंसिल कंपोजीशन स्कीम की मौजूदा 75 लाख रुपये सालाना टर्नओवर की सीमा को बढ़ाकर एक करोड़ रुपये कर सकती है।

जीएसटी काउंसिल की 22वीं बैठक बृहस्पतिवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में यहां हो रही है। यह काउंसिल जीएसटी के बारे में नीतिगत फैसले लेने वाली सर्वोच्च संस्था है।

 

9.जापानी मूल के ब्रिटिश लेखक काजुओ इशीगुरो को साहित्य का नोबेल :-

साहित्य के नोबेल पुरस्कार विजेता की घोषणा कर दी गई है। जापानी मूल के ब्रिटिश लेखक काजुओ इशीगुरो को इस साल का साहित्य का नोबेल दिया जाएगा। आठ किताबें लिख चुके इशीगुरो ने ‘रीमेंश ऑफ द डे’ से वैश्विक स्तर पर ख्याति अर्जित की थी।

इस उपन्यास पर हॉलीवुड फिल्म भी बन चुकी है। फिल्म को ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया था। उन्हें वर्ष 1989 में बुकर अवार्ड से नवाजा गया था

 

10.अंडर-19 विश्व कप के एंबेसडर बने कोरी एंडरसन :-

आइसीसी ने न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर कोरी एंडरसन को अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2018 का इवेंट एंबेसडर चुना है, जिसमें भविष्य के क्रिकेट सितारे एकजुट होंगे।

16 टीमों के इस टूर्नामेंट का आयोजन 13 जनवरी से तीन फरवरी तक चार शहरों और सात स्थलों में किया जाएगा। यह टूर्नामेंट का 12वां चरण होगा।

न्यूजीलैंड में तीसरी बार यह टूर्नामेंट आयोजित होगा जो क्रिकेटरों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने का मंच प्रदान करेगा। एंडरसन 2008 (मलेशिया) और 2010 (न्यूजीलैंड) अंडर-19 विश्व कप में खेल चुके हैं।