निशानेबाजी विश्व कप: पांच स्वर्ण जीतकर भारतीय निशानेबाजों ने रचा इतिहास

0
94

राष्ट्रीय  न्यूज़

1.भारत वायु अंतरिक्ष उपयोग पर प्रतिबंध हटाता है:-भारतीय वायु सेना (IAF) ने भारतीय हवाई क्षेत्र में सभी हवाई मार्गों पर सभी अस्थायी प्रतिबंधों को हटा दिया है। IAF ने ट्विटर पर यह घोषणा की। भारतीय वायुसेना ने 27 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में एक आतंकवादी शिविर पर हवाई हमलों के बाद प्रतिबंध लगाया था। भारत ने उन प्रतिबंधों को लागू किया था जो पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने वाले किसी भी विमान को भारत में प्रवेश या निकास बिंदुओं का उपयोग करने की अनुमति नहीं देते थे। 27 फरवरी के बाद से, इन क्षेत्रों पर उड़ानें लंबे समय तक ले जा रही थीं, जिससे उड़ान समय में तीन घंटे तक की वृद्धि हुई।

2.प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी का पहला निर्णय भारत की रक्षा करने वालों को समर्पित है :-राष्‍ट्रीय रक्षा कोष के अधीनस्‍थ ‘प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना’ में प्रमुख बदलावों को मंजूरी  छात्रवृत्ति दरें बढ़ाई गईं और योजना में राज्‍य पुलिसकर्मियों को भी शामिल किया गया  भारत की सुरक्षा, हिफाजत एवं देश की रक्षा करने वालों की खुशहाली से सम्‍बन्धित अपने विजन के अनुरूप ही प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपना पदभार संभालने के बाद अपने प्रथम निर्णय के तहत राष्‍ट्रीय रक्षा कोष के अधीनस्‍थ ‘प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना’ में एक प्रमुख बदलाव को मंजूरी दी है।

प्रधानमंत्री ने निम्‍नलिखित बदलावों को मंजूरी दी है:

छात्रवृत्ति की दरें बालकों के लिए प्रति माह 2000 रुपये से बढ़ाकर 2500 रुपये और बालिकाओं के लिए प्रति माह 2250 रुपये से बढ़ाकर 3000 रुपये कर दी गई हैं। छात्रवृत्ति योजना के दायरे में अब ऐसे राज्‍य पुलिस कर्मियों के बच्‍चों को भी ला दिया गया है, जो आतंकी/नक्‍सल हमलों के दौरान शहीद हो गए हैं। राज्‍य पुलिस कर्मियों के बच्‍चों के लिए नई छात्रवृत्तियों का कोटा एक साल में 500 होगा। गृह मंत्रालय ही इस सम्‍बन्‍ध में प्रमुख मंत्रालय होगा।

पृष्‍ठभूमि

राष्‍ट्रीय रक्षा से जुड़े प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए नकदी या वस्‍तु के रूप में प्राप्‍त होने वाले स्‍वैच्छिक दान को संभाल कर रखने और उनके उपयोग के लिए वर्ष 1962 में राष्‍ट्रीय रक्षा कोष (एनडीएफ) बनाया गया था।वर्तमान में इस कोष का उपयोग सशस्त्र बलों, अर्ध-सैन्‍य बलों और रेलवे सुरक्षा बल के सदस्‍यों तथा उनके आश्रितों के कल्‍याण के लिए किया जाता है। इस कोष का संचालन एक कार्यकारी समिति द्वारा किया जाता है। प्रधानमंत्री इस समिति के अध्‍यक्ष हैं और रक्षा, वित्‍त एवं गृह मंत्री इसके सदस्‍य हैं। राष्‍ट्रीय रक्षा कोष के तहत ‘प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना (पीएमएसएस)’ नामक प्रमुख स्‍कीम कार्यान्वित की जा रही है, जिसका उद्देश्‍य सशस्त्र बलों, अर्ध-सैन्‍य बलों और रेलवे सुरक्षा बल के मृतक/पूर्व कर्मी की विधवाओं एवं बच्‍चों की तकनीकी और स्‍नातकोत्‍तर शिक्षा को बढ़ावा देना है। छात्रवृत्तियां तकनीकी संस्‍थानों (चिकित्सा, दंत चिकित्सा, पशु चिकित्सा, इंजीनियरिंग, एमबीए, एमसीए और एआईसीटीई/यूजीसी से समुचित अनुमोदन प्राप्‍त अन्य समतुल्‍य तकनीकी पेशा) में शिक्षा के लिए उपलब्‍ध हैं।पीएमएसएस के तहत प्रत्‍येक वर्ष रक्षा मंत्रालय द्वारा नियंत्रित सशस्‍त्र बलों के 5500 बच्‍चों (वार्ड) के लिए, गृह मंत्रालय द्वारा नियंत्रित अर्ध-सैन्‍य बलों के 2000 बच्‍चों के लिए और रेल मंत्रालय द्वारा नियंत्रित बलों के 150 बच्‍चों के लिए नई छात्रवृत्तियां दी जाती हैं।राष्‍ट्रीय रक्षा कोष में वेबसाइट ndf.gov.in के जरिये ऑनलाइन स्‍वैच्छिक दान को स्‍वीकार किया जाता है।

हमारे समाज को अधिक सुरक्षित बनाने वालों को सहायता देना:

प्रधानमंत्री ने देश के पुलिसकर्मियों द्वारा किये जाने वाले उल्‍लेखनीय योगदान के बारे में विस्‍तार से बताया। चाहे प्रचंड गर्मी हो या सर्दी अथवा भारी बारिश, हमारे पुलिसकर्मी पूरी तन्‍मयता के साथ अपने कर्तव्‍य का निर्वहन करते हैं। यहां तक कि  प्रमुख उत्‍सवों के दौरान भी जब पूरा भारत इनका आनंद उठाता रहता है, तो भी हमारे पुलिसकर्मी पूरी ईमानदारी के साथ अपनी ड्यूटी निभाते रहते हैं।एक राष्‍ट्र के रूप में यह हमारा कर्तव्‍य है कि हम न केवल उनका आभार व्‍यक्‍त करें, बल्कि कुछ ऐसे कदम भी उठायें जिससे कि पुलिसकर्मियों और उनके परिवारों की खुशहाली बढ़ सके। इसी भावना को ध्‍यान में रखते हुए प्रधामनंत्री ने यह निर्णय लिया है। छात्रवृत्ति की उपलब्धता होने से अब पुलिस परिवारों के ज्‍यादा से ज्‍यादा युवा अध्‍ययन करने और विभिन्‍न क्षेत्रों में आगे बढ़ने में सक्षम हो पायेंगे। इसका अनेक होनहार युवाओं के जेहन पर सशक्‍त प्रभाव पड़ेगा। उल्‍लेखनीय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के प्रथम कार्यकाल में ही राष्‍ट्रीय पुलिस स्‍मारक का निर्माण किया गया था और राष्‍ट्र को समर्पित किया गया था। यह स्मारक हमारे पुलिसकर्मियों के साहस एवं बलिदान का साक्षी है और यह करोड़ों भारतीयों को निरंतर प्रेरणा देता रहेगा।

3.मोदी कैबिनेट की पहली बैठक में बड़ा फैसला, किसान सम्मान सबको; 60 साल के बाद 3000 रुपये मासिक पेंशन भी:-मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की अपनी पहली कैबिनेट बैठक में पीएम मोदी ने किसानों के लिए बड़ी सौगात दी है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब सभी किसानों को सालाना 6,000 रुपये मिलेंगे, इसके अतिरिक्त किसानों के लिए पेंशन योजना का भी एलान किया गया है।पीएम किसान योजना पहले सिर्फ लघु और सीमांत किसानों के लिए थी। लेकिन भाजपा ने अपने चुनावी संकल्प पत्र में इस योजना में सभी किसानों को शामिल करने का वादा किया था, जिस पर पहली ही कैबिनेट बैठक में मुहर लगाई गई। इस योजना का देश के 14.5 करोड़ किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। इसके अलावा 17 जून से संसद सत्र बुलाने का फैसला किया गया है, जो 26 जुलाई तक चलेगा। 5 जुलाई को बजट पेश किया जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना पर अब खर्च होंगे 87 हजार करोड़

कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि पीएम ने कहा था कि किसान की आमदनी अगले 5 साल में दोगुनी करने की कोशिश करेंगे। फसल की लागत का कम से कम डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य मिले, यह पीएम मोदी ने सुनिश्चित किया। कृषि मंत्री ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 3 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में पैसा पहुंच चुका है।अभी तक 12.5 करोड़ किसान इस योजना के तहत कवर हो रहे थे। करीब 2 करोड़ किसान छूट रहे थे। अब सभी किसान इसके दायरे में होंगे। इस योजना पर पहले 75 हजार करोड़ खर्च होते लेकिन अब 12 हजार करोड़ रुपये और बढ़ेगा खर्च। यानी अब 87 हजार करोड़ रुपये सालाना खर्च होगा। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट कर कहा कि इन फैसलों के जरिए सरकार ने पहली ही कैबिनेट बैठक में अपने प्रमुख चुनावी वादों को पूरा किया है।

किसानों और छोटे व्यापारियों के लिए पेंशन योजना

इसके अलावा किसानों और छोटे व्यापारियों के लिए पेंशन योजना का भी एलान किया गया है। इसका भी भाजपा के संकल्प पत्र में वादा किया गया था। पेंशन योजना के तहत 18 से 40 वर्ष आयु के लोगों को 60 साल की उम्र के बाद प्रति महीने 3 हजार रुपये पेंशन मिलेगी। इस योजना में 10 हजार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। पेंशन स्कीम के तहत 18 वर्ष के उम्र के शख्स को 55 रुपये प्रति महीने का योगदान देना होगा।सरकार भी इतने का ही योगदान देगी। उम्र के हिसाब से योगदान की राशि बढ़ेगी। कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि इन योजनाओं से किसानों, छोटे व्यापारियों के जीवनस्तर में सुधार होगा और उन्हें सामाजिक सुरक्षा मिलेगी। उन्होंने बताया कि पेंशन योजना के तहत 12 से 13 करोड़ लोग कवर होंगे। पहले चरण में 5 करोड़ लोगों को कवर करने का लक्ष्य है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का दायरा बढ़ा दिया गया
इसके साथ ही शहीदों के बच्चों की छात्रवृत्ति बढ़ाने व राज्य पुलिस के शहीद जवानों के बच्चों को भी यह उपलब्ध कराने का निर्णय किया गया है। शहीदों के बच्चों की छात्रवृत्ति योजना में लड़कों की स्कॉलरशिप मौजूदा 2000 रुपए से बढ़ाकर 2500 रुपये और लड़कियों की 2500 से बढ़ाकर 3000 रुपये कर दी गई है।प्राप्त जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय रक्षा कोष के तहत संचालित प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का दायरा बढ़ा दिया गया है। अब आतंकी व नक्सली हमलों में शहीद होने वाले राज्यों के जवानों के बच्चों को भी यह छात्रवृत्ति दी जाएगी। राज्य पुलिस के लिए इस छात्रवृत्ति का सालाना कोटा 500 रहेगा। राष्ट्रीय रक्षा कोष (एनडीएफ) का गठन 1962 में किया गया था।

शहीदों की पत्नियों और बच्चों को करते हैं मदद
प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना (पीएमएसएस) के तहत सेना, अ‌र्द्धसैनिक बल व आरपीएफ के शहीदों व पूर्व सैन्यकर्मियों की पत्नियों व बच्चों को तकनीकी व स्नातकोत्तर शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति दी जाती है। चुनाव के दौरान पुलिसकर्मियों व अर्द्धसैनिकों को भी शहीद का दर्जा देने पर बड़ी बहस छिड़ी थी।

4.WHO ने ‘बर्न-आउट’ को मेडिकल कंडीशन और ‘गेमिंग डिसऑर्डर’ को एक मान्यता प्राप्त बीमारी माना है:-हाल ही में,   जिनेवा में आयोजित विश्व स्वास्थ्य सभा में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पहली बार अपने इंटरनेशनल क्लासिफिकेशन ऑफ़ डिसीज़ (ICD) में एक मेडिकल कंडीशन के रूप में ‘बर्न आउट’ को मान्यता दी थी, जिसे बड़े पैमाने पर बेंचमार्क के रूप में इस्तेमाल किया गया था। निदान और स्वास्थ्य बीमाकर्ता।डब्ल्यूएचओ बीमारियों और चोटों की अपनी सूची में एक कार्यस्थल तनाव के रूप में परिभाषित एक सिंड्रोम के रूप में बर्न-आउट के रूप में परिभाषित किया गया है जो कि पुरानी कार्यस्थल तनाव से सफलतापूर्वक प्रबंधित नहीं किया गया है।अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण रोगों की अद्यतन सूची (ICD) को ICD-11 के रूप में करार दिया गया था, जिसे पिछले साल दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सिफारिशों के बाद तैयार किया गया था।जनवरी 2022 में प्रभावी होने वाले ICD-I में मानसिक विकार के रूप में “अनिवार्य यौन व्यवहार” के वर्गीकरण सहित कई अन्य परिवर्धन शामिल हैं।डब्ल्यूएचओ ने पहली बार नशे के रूप में पहचाने जाने वाले वीडियो गेमिंग को भी जुआ और कोकीन जैसे ड्रग्स के साथ सूचीबद्ध किया था 

मुख्यालय:  जिनेवा, स्विट्जरलैंड

महानिदेशक: टेड्रोस अधनोम

5.इंदौर के देवी अहिल्या बाई होल्कर हवाई अड्डे को अंतर्राष्ट्रीय दर्जा प्राप्त है:-इंदौर, मध्य प्रदेश के देवी अहिल्या बाई होल्कर हवाई अड्डे  को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित किया गया।केंद्र सरकार द्वारा इसे पासपोर्ट (भारत में प्रवेश) नियम, 1950 के नियम 3 के उप-नियम (बी) के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय दर्जा दिया गया था।इंदौर हवाई अड्डा चौबीसों घंटे परिचालन की सुविधा देता है और यूके द्वारा इसे विश्व मानकीकरण प्रमाणपत्र दिया गया है।

देवी अहिल्या बाई होल्कर हवाई अड्डे के बारे में  

हवाई अड्डे का नाम इंदौर की महारानी अहिल्या बाई होल्कर के नाम पर रखा गया है।यह मध्य भारत का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है और यह 24 * 7 का संचालन कर रहा है।इसे यूनाइटेड किंगडम द्वारा विश्व मानकीकरण प्रमाणन से सम्मानित किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों में सीमा शुल्क और सीमा नियंत्रण की सुविधा है ताकि यात्री देशों के बीच यात्रा कर सकें।

मध्य प्रदेश के बारे में

राजधानी: भोपाल

राज्यपाल: आनंदीबेन पटेल

मुख्यमंत्री: कमलनाथ

6.भारत की पहली सभी महिला क्रू ने Mi – 17 V5 मीडियम लिफ्ट हेलिकॉप्टर उड़ाया:-भारतीय वायु सेना की तीन महिला अधिकारी   मध्यम-लिफ्ट हेलीकॉप्टर Mi-17 V5 उड़ाने वाली भारत की पहली महिला चालक दल का हिस्सा थीं। फ्लाइट लेफ्टिनेंट पारुल भारद्वाज (कप्तान), फ्लाइंग ऑफिसर अमन निधि (को-पायलट) और फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जायसवाल (फ्लाइट इंजीनियर) तीन महिला आईएएफ अधिकारियों ने हेलिकॉप्टर से उड़ान भरी, जिसने दक्षिण पश्चिमी वायु कमान में एक हवाई अड्डे से उड़ान भरी।तीनों महिला अधिकारियों ने बैटल इनोक्यूलेशन ट्रेनिंग मिशन के लिए Mi 1 7 V5 हेलीकॉप्टर उड़ाया। इस मिशन के तहत, हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी थी और दक्षिण पश्चिमी वायु कमान में एक आगे एयरबेस पर प्रतिबंधित क्षेत्रों से उतरा था। फ्लाइट लेफ्टिनेंट पारुल भारद्वाज Mi-17 V5 उड़ाने वाली पहली महिला पायलट बनीं। फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जायसवाल भारतीय वायुसेना की पहली महिला फ्लाइट इंजीनियर बनीं।झारखंड की फ्लाइंग ऑफिसर अमन निधि भी राज्य की पहली महिला IAF पायलट बनीं।

भारतीय वायु सेना के बारे में

  • स्थापित:  32 अक्टूबर १ ९ ३२
  • कमांडर-इन-चीफ:  राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद
  • वायु सेनाध्यक्ष (CAS):  एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

7.भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान, अमेरिका एक खुले भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए कहते हैं:-भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के वरिष्ठ अधिकारियों ने आजाद, स्वतंत्र और समावेशी इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए अपने सामूहिक प्रयासों पर विचार-विमर्श करने के लिए बैंकाक में आज बैठक की और क्षेत्र में नियम-आधारित आदेश के संरक्षण और संवर्धन के लिए अपनी साझा प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की। अमेरिका के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, चार देशों ने स्थायी, निजी क्षेत्र के नेतृत्व वाले विकास, समुद्री सुरक्षा और सुशासन के समर्थन में निकट समन्वय और सहयोग जारी रखने के अपने इरादे को रेखांकित किया। यह परामर्श भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के चतुर्भुज सुरक्षा संवाद (क्वाड) का एक अनौपचारिक रणनीतिक समूह था।चीन इंडो-पैसिफिक में अपनी सैन्य उपस्थिति का विस्तार करने की कोशिश कर रहा है, जो कि एक बायोग्राफिकल क्षेत्र है। चीन लगभग सभी दक्षिण चीन सागर पर दावा करता है जबकि वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान ने भी इस पर दावा किया है।

खेल न्यूज़

8.ICC विश्व कप के लिए फेसबुक, YouTube, ट्विटर के साथ सामग्री साझेदारी की घोषणा करता है:-आईसीसी विश्व कप इवेंट, टीमों और सितारों से पहले की तुलना में क्रिकेट प्रशंसकों को अधिक से अधिक पहुंच प्रदान करेगा। ICC ने इस आयोजन में प्रशंसकों से भारी रुचि को पूरा करने के लिए वैश्विक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर के साथ सामग्री साझेदारी में प्रवेश किया है। फैंस ICC के डिजिटल चैनलों में रिकैप्स, रिपोर्ट्स, लाइव स्कोर और एस, पीछे के दृश्यों और अन्य सामग्री का आनंद ले सकते हैं। एक मीडिया विज्ञप्ति में, ICC ने कहा कि यह वेबसाइट और मोबाइल ऐप है, जिससे सामग्री को होस्ट किया जा सकेगा, ताकि प्रशंसक कभी भी, कहीं भी, किसी भी समय इस कार्यक्रम से जुड़ सकें और जुड़ सकें। सामग्री चार भाषाओं – अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली और उर्दू में उपलब्ध होगी। ICC के डिजिटल अंदरूनी सूत्र दैनिक दैनिक दृश्य-श्रव्य पहुंच सामग्री लाएंगे। एक नई समर्पित टूर्नामेंट वेबसाइट < www.cricketworldcup.com> इन-गेम क्लिप, सबसे तेज लाइव स्कोर, प्रीव्यू, लाइव ब्लॉग, प्रेस कॉन्फ्रेंस और सभी मैचों की गहराई से रिपोर्ट बनाई गई है। ICC ने TikTok पर एक चैनल भी शुरू किया है, जो दर्शकों को ऑफबीट शॉर्ट-फॉर्म वीडियो के साथ, उपयोगकर्ता-जनित सामग्री पर ध्यान देने के साथ प्रदान करेगा। इसके अतिरिक्त, सभी पोस्ट-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस को आईसीसी के फेसबुक और यूट्यूब चैनलों पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। ICC प्रशंसकों को हर मैच से पहले अपनी टीम की तैयारियों पर नज़र रखने के लिए एक विशेष सुविधा भी पेश कर रहा है। ‘एट द नेट्स’ सभी आईसीसी डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर टीमों के प्रशिक्षण सत्रों में स्निपेट प्रदान करेगा।

9.निशानेबाजी विश्व कप: पांच स्वर्ण जीतकर भारतीय निशानेबाजों ने रचा इतिहास:-भारतीय निशानेबाजों ने आइएसएसएफ विश्व कप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए सभी मिक्स्ड टीम खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। जर्मनी के म्यूनिख में हो रहे विश्व कप में भारत पांच स्वर्ण पदक जीतकर पहले स्थान पर रहा। भारत ने पांच स्वर्ण के अलावा एक रजत पदक भी जीता। इसके अलावा चीन दो स्वर्ण, दो रजत और पांच कांस्य पदक के साथ कुल नौ पदक जीतकर दूसरे नंबर पर रहा।अपूर्वी चंदेला (10मी एयर राइफल महिला), राही सरनोबत (25मी पिस्टल महिला) और सौरभ चौधरी (10मी एयर पिस्टल पुरुष) के अलावा मिक्स्ड टीम ने दो स्वर्ण पदक जीते। अंजुम मोदगिल और दिव्यांश सिंह पंवार की जोड़ी ने 10मी एयर राइफल मिक्स्ड टीम में स्वर्ण जीता। वहीं मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने 10मी एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम में स्वर्ण जीता। वहीं मिक्स्ड एयर राइफल फाइनल में भारतीय निशानेबाजों के बीच खिताब की जंग हुई। जहां अपूर्वी चंदेला और दीपक कुमार को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। मनु और सौरभ की जोड़ी को एयर पिस्टल के फाइनल में कड़ी चुनौती मिली, लेकिन वह यूक्रेन की ओलेना कोस्टेविच और ओलेह ओमेलचक की जोड़ी को 17-9 से हराने में सफल रहे।अंजुम और दिव्यांश ने 629.1 का स्कोर करके चौथी टीम के तौर पर फाइनल में क्वालीफाई किया। वहीं अपूर्वी और दीपक की जोड़ी उनसे 0.1 अंक से पीछे रही और फाइनल में पहुंचने वाली पांचवीं जोड़ी बनी। फाइनल में अंजुम और दिव्यांश ने 631.9 का स्कोर करके स्वर्ण पदक जीता, जबकि अपूर्वी और दीपक ने 630.2 का स्कोर करके रजत पदक जीता।वहीं, सौरभ का पिछले एक सप्ताह में यह दूसरा स्वर्ण पदक है। उन्होंने पुरुषों के फाइनल में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए स्वर्ण पदक जीता था। मनु-सौरभ का साल का यह तीसरा फाइनल था। भारतीय जोड़ी ने 586 अंकों के साथ शीर्ष पर रहकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। मनु और सौरभ की जोड़ी का इस साल यह दूसरा स्वर्ण पदक है। दोनों ने इससे पहले फरवरी में आइएसएसएफ विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम कर चुके हैं।

बाजार न्यूज़

10.G20 डिजिटल टैक्स करीब कदम लेता है:-Google, फेसबुक और अन्य इंटरनेट दिग्गजों पर एकीकृत कर नीति लागू करने के वैश्विक प्रयासों ने जापान में G20 शिखर सम्मेलन से पहले एक बड़ी बाधा को मंजूरी दे दी है। पेरिस स्थित ऑर्गनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक कोऑपरेशन एंड डेवलपमेंट (OECD) ने कहा कि 129 देशों ने कंपनियों की फलफूलती बिक्री का एक अच्छा कर हिस्सा हड़पने के लिए रोड-मैप पर हस्ताक्षर किए। OECD 2020 के अंत तक अर्थव्यवस्था के डिजिटलीकरण द्वारा उत्पन्न कर चुनौतियों के लिए एक एकीकृत दीर्घकालिक समाधान तक पहुंचने का प्रयास करता है । OECD 8 जून को जापान के फुकुओका में मिलने वाले रोड-मैप के लिए G20 के वित्त मंत्रियों की मंजूरी लेगा। -9। यह बैठक जून के अंत में ओसाका में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उनके साथियों से जुड़े एक पूर्ण जी 20 शिखर सम्मेलन की तैयारी में है।शिखर सम्मेलन अगले साल के अंत तक एक नई कर नीति के ओईसीडी के लक्ष्य के रास्ते पर एक महत्वपूर्ण मंचन होगा। G20 द्वारा अनुसंधान निकाय को आयरलैंड जैसे कम कर न्यायालयों का लाभ उठाने वाले इंटरनेट हैवीवेट की समस्या का तकनीकी निर्धारण करने के लिए चुना गया है, जैसे कि अन्य देशों में अपने मुनाफे और राजस्व पर भुगतान करने के लिए आयरलैंड। मौजूदा सेटअप की लागत सरकारों को कर राजस्व में $ 240 बिलियन तक है, 2015 में अनुमानित OECD। लेकिन समस्या का समाधान करने के लिए प्रतिद्वंद्वी प्रस्ताव मिश्रण में हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका काफी व्यापक दृष्टिकोण पर जोर दे रहा है जो प्रौद्योगिकी से परे अन्य क्षेत्रों में शामिल यूरोपीय और एशियाई बहुराष्ट्रीय कंपनियों को सुनिश्चित कर सकता है।