नौसेना में शामिल हुआ इन एलसीयू एल-55 जहाज

0
138

राष्टीय न्यूज़

1.जनजातीय मामलों के मंत्री ओरांव ने की एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय बनवाने की घोषणा:-

जनजातीय मामलों के मंत्री जुएल ओरांव ने कहा कि पचास प्रतिशत से अधिक और कम से कम 20 हजार जनजातीय आबादी वाले प्रत्येक विकास खंड में वर्ष 2022 तक एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय बनाए जाएंगे। नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि यह प्रयास जनजातीय छात्रों के शैक्षणिक क्षमता और समग्र विकास को बढ़ावा देगा

2.नौसेना में शामिल हुआ इन एलसीयू एल-55 जहाज:-

नौसेना के उप-प्रमुख वाइस एडमिरल पी. अजित कुमार ने पोर्ट ब्लेयर की हड्डो नौसैनिक जेटी पर आयोजित एक समारोह में इन एलसीयू एल-55 नाम के जहाज को नौसेना में शामिल किया। इन एलसीयू एल-55 एक अत्याधुनिक जहाज है। जहाज में एक इलेक्ट्रॉनिक युद्ध कक्ष भी बना हुआ है, जो दिन और रात में उपयोग के लायक शस्त्र प्रणालियों से लैस है। इस अवसर पर वाइस एडमिरल अजित कुमार ने अपने भाषण में पोत निर्माण में स्वदेशीकरण और आत्मनिर्भरता के महत्व पर प्रकाश डाला।

3.लोकसभा ने पारित किया सरोगेसी नियमन विधेयक-2016:-

लोकसभा में किराये की कोख यानी सरोगेसी नियमन विधेयक, 2016 हंगामे के बीच पारित हो गया। विधेयक का उद्देश्य व्यापार की नीयत से कोख को किराए पर देने की प्रक्रिया और इससे संबंधित अनैतिक कार्यों पर रोक लगाना है। विधेयक में राष्ट्रीय स्तर और राज्यों में सरोगेसी बोर्ड के गठन और इसके नियमन के लिए उपयुक्त अधिकारियों की नियुक्ति का प्रावधान किया गया है। विधेयक में केवल उन्हीं दम्पतियों को कोख किराए पर लेने की अनुमति देने का प्रावधान किया गया है, जो बच्चा पैदा करने में असमर्थ हैं। ऐसे दम्पति का पांच वर्ष का शादीशुदा होना और भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है। विधेयक पेश करते हुए स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि भारत को व्यावसायिक तौर पर किराए की कोख का एक केंद्र माना जाता रहा है। उन्होंने कहा कि इस धारणा को बदलने की जरूरत है।

4.राज्यों के पुलिस प्रमुखों का तीन दिवसीय अखिल भारतीय वार्षिक सम्मेलन गुजरात में:-

राज्यों के पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों का तीन दिन का अखिल भारतीय वार्षिक सम्मेलन गुजरात के नर्मदा जिले में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के पास आरम्भ होगा। गृहमंत्री राजनाथ सिंह इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। सरकारी सूत्रों ने अहमदाबाद में बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस आयोजन में भाग लेंगे जो दो दिन की यात्रा पर गुजरात जा रहे हैं। सम्मेलन में जम्मू-कश्मीर हिंसा, सीमापार आतंकवाद और युवाओं को कट्टरवादी बनाने जैसे मुद्दों पर विशेष रूप से चर्चा होगी। सम्मेलन में तीनों सेनाओं के अध्यक्ष, सभी राज्यों के गृहमंत्री और खुफिया ब्यूरो, अपराध अनुसंधान विभाग- सीआईडी, केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई और आतंकवादी विरोधी दस्ते-एटीएस सहित सभी सरकारी सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुख हिस्सा लेंगे।

5.प्रधानमंत्री 24 दिसंबर, 2018 को पाइका विद्रोह की याद में स्‍मारक सिक्‍का और डाक टिकट जारी करेंगे और ललितगिरी पुरातत्‍व संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे:- 

संस्‍कृति राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा तथा पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धमेन्‍द्र प्रधान ने एक संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन आयोजित कर प्रधानमंत्री श्रीनरेन्‍द्र मोदी की 24 दिसंबर, 2018 की भुवनेश्‍वर यात्रा और पाइका विद्रोह की याद में मनाए जाने वाले कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी।

संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री 24, दिसंबर को आईआईटी भुवनेश्‍वर के परिसर में आयोजित कार्यक्रम में पाइका विद्रोह की याद में स्‍मारक सिक्‍का और डाक टिकट जारी करेंगे। उन्‍होंने बताया कि भारत सरकार ने उत्‍कल विश्‍वविद्यालय, भुवनेश्‍वर में इस कार्यक्रम की याद में 5 करोड़ रुपये की लागत से एक पीठ स्‍थापित करने का फैसला किया है। उन्‍होंने बताया कि यह धनराशि विश्‍वविद्यालय को संचित निधि के रूप में जारी की जाएगी। पीठ का खर्च संचित निधि पर अर्जित होने वाले ब्‍याज की रकम से वहन किया जाएगा।संस्‍कृति मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री पुरातत्‍व संग्रहालय, ललितगिरी का भी उद्घाटन करेंगे,जो निश्चित रूप से क्षेत्र के पर्यटन के फलक में एक नया आयाम जोड़ेगी और रोजगार के अवसरों की संभावनाओं में अपार वृद्धि करेगी।

पाइका विद्रोह को राष्‍ट्रीय स्‍तर पर पहचान दिलाने के लिए संस्‍कृति मंत्रालय का आभार प्रकट करते हुए श्री धमेन्‍द्र प्रधान ने कहा कि सन 1857 के प्रथम स्‍वाधीनता संग्राम से 40 साल पहले 1817 में बक्सि जगबन्धु ने खोर्धा में दमनकारी ब्रिटिश राज के खिलाफ बहादुर पाइका योद्धाओं को जागृत किया था और जंग में उनका नेतृत्‍व किया था। उन्‍होंने कहा कि दुनियाभर में रह रहे ओडिशा के वासियों के लिए यह गर्व का क्षण है जब मौजूदा सरकार ने पाइका को गौरवपूर्ण स्‍थान देने का फैसला किया है। उन्‍होंने कहा कि इस विद्रोह के दो सौ साल पूरे होने के अवसर को उचित ढंग से मनाने के निर्णय की घोषणा 2017-18 के बजट भाषण में की गई थी।

6.तीन दिवसीय भारत-चीन फिल्म महोत्सवका शुभारंभ 22 दिसंबर को:- 

बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट फिल्म दंगलभी फिल्म महोत्सव के दौरान दिखाई जाएगी ​​​​​​​चीन की चार फिल्में और भारत की तीन फिल्में इस दौरान दिखाई जाएंगी

भारत और चीन की आम जनता के बीच पारस्परिक संपर्क बढ़ाने के साथ-साथ दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को और प्रगाढ़ करने के लिए सांस्कृतिक एवं जन आदान-प्रदान की प्रथम भारत-चीन उच्चस्तरीय व्यवस्था के दौरान भारत-चीन फिल्म महोत्सव भी आयोजित किया जाएगा। इसका आयोजन 22 से 24 दिसंबर, 2018 तक किया जाएगा। तीन दिवसीय महोत्सव भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फिल्म महोत्सव निदेशालय द्वारा नई दिल्ली स्थित सिरी फोर्ट सभागार-II में आयोजित किया जाएगा।

फिल्म महोत्सव के दौरान कुल मिलाकर 7 फिल्में दिखाई जायेंगी जिनमें से चार फिल्में चीन और तीन फिल्में भारत की होंगी। फिल्म महोत्सव के शुभारंभ पर ‘सीजेड12’ फिल्म दिखाई जाएगी, जो ‘चाइनीज जोडिएक’ के नाम से भी जानी जाती है। फिल्म महोत्सव के दौरान जो भारतीय फिल्में दिखाई जायेंगी उनमें ‘दंगल (हिन्दी)’, ‘माछेर झोल (बांग्ला)’ और ‘वेंटिलेटर (मराठी)’ शामिल हैं।

 

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

7.जापान के वैज्ञानिकों ने जुटाए डेढ़ दर्जन एस्टेरॉयड पर पानी के प्रमाण:-

जापान के वैज्ञानिकों ने पहली बार 17 एस्टेरॉयड (क्षुद्रग्रहों) पर पानी का प्रमाण देखा है। वैज्ञानिकों ने इन्फ्रारेड सेटेलाइट अकारी से मिले डाटा से यह जानकारी जुटाई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस खोज से हमारे सौरमंडल में पानी की स्थिति, एस्टेरॉयड के विकास और धरती पर पानी के स्रोत को लेकर नए तथ्य सामने आ सकते हैं। हमारे सौरमंडल में धरती एकमात्र ग्रह है जिसकी सतह पर पानी है। हालांकि वैज्ञानिक अब तक यह नहीं जान पाए हैं कि यहां पानी कहां से आया। हाल के अध्ययनों में सामने आया है कि सौरमंडल में अन्य कई खगोलीय पिंड हैं, जिन पर पानी है या पहले कभी पानी रहा है। धरती पर पानी आने में भी एस्टेरॉयड की महत्वपूर्ण भूमिका मानी जाती है। जापान की अंतरिक्ष एजेंसी और टोक्यो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया है कि क्षुद्रग्रहों पर हाइड्रेटेड मिनरल के रूप में पानी उपस्थित है। इनके अध्ययन से वैज्ञानिक इन क्षुद्रग्रहों पर पानी की स्थिति का पता लगा सकते हैं।

8.श्रीलंका सरकार की नई कैबिनेट में वित्त मंत्री बनाए गए मंगला समरवीरा:-

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेन ने 30 सदस्यीय कैबिनेट की घोषणा कर दी है। करीब दो महीने तक चले राजनीतिक विवाद के बाद रानिल विक्रमसिंघे एक बार फिर प्रधानमंत्री बन गए हैं। मंगला समरवीरा को एक बार फिर से वित्त मंत्री बनाया गया है ताकि 1 जनवरी को वे अस्थाई बजट पेश कर सकें। बता दें कि श्रीलंका में अक्टूबर में राजनीतिक विवाद शुरू हो गया था। जिसमें श्री सिरिसेन ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बर्खास्त कर दिया था। उन्होंने श्री विक्रमसिंघे की जगह महिंद्रा राजपक्षे को प्रधानमंत्री बना दिया था। हालांकि, संसद में श्री राजपक्षे बहुमत साबित करने में नाकाम रहे और देश को आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ा।

 

खेल न्यूज़

9.नये साल में नयी पोशाक में दिखेगी भारतीय फुटबॉल टीम:-

भारतीय फुटबाल टीम नये साल में नयी पोशाक में दिखेगी और इसकी शुरुआत एएफसी एशियाई कप से होगा। यह महाद्वीपीय टूर्नामेंट पांच जनवरी से एक फरवरी के बीच संयुक्त अरब अमीरात में खेला जाएगा। राष्ट्रीय टीम की नयी किट के लांच के मौके पर भारतीय टीम के सात खिलाड़ी सुनील छेत्री, गुरप्रीत सिंह संधू, संदेश झिंगान, जेजे लालपेखलुवा, राउलिन बोर्गेस, शुभाशीष बोस और प्रीतम कोटाल पोशाक पहनकर रैंप वाक भी किया। जर्सी पर टाइगर के स्ट्राइप्स बने हुए हैं, जिन्हें भारतीय फुटबाल प्रशंसकों को ध्यान में रखकर बनाया गया है जो राष्ट्रीय टीम को ‘ब्लू टाइगर्स’ के नाम से बुलाते हैं। भारत ने चैथी बार एशियन कप के लिए क्वालीफाई किया है। एशियन कप के पहले मुकाबले में भारत छह जनवरी को थाईलैंड से भिड़ेगी। भारतीय टीम एशियन कप से पहले 27 दिसंबर को ओमान के खिलाफ दोस्ताना मैच भी खेलेगी।

10.भारतीय महिला टीम के कोच के लिए होंगे इंटरव्यू:-

भारत की पुरुष टीम को 2011 में विश्व विजेता बनाने वाले कोच गैरी कर्स्टन का नाम भारत की महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के लिए शॉर्टलिस्ट कर लिया गया है। कर्स्टन के साथ ही दक्षिण अफ्रीका के हर्षल गिब्स और टीम के कोच रह चुके रमेश पोवार का नाम भी चुनिंदा लोगों की सूची में है। इन लोगों का नाम आवेदन करने वाले 28 लोगों में से छांटा गया है। कर्स्टन और गिब्स के अलावा इस सूची में जो विदेशी कोच शामिल हैं उनमें दिमित्री मैस्कारेनहस, ब्रैड हॉग, ट्रैंट जॉनसन, डेव व्हॉटमोर, ओवेश शाह, कोलिन सिलर, डोमिनिक थोर्नेले के नाम हैं। वहीं जो भारतीय कोच इस रेस में हैं उनमें वेंकटेश प्रसाद, मनोज प्रभाकर और वीवी रमन के नाम हैं। तीन महिलाएं भी कोच की दौड़ में हैं जिनमें गार्गी बनर्जी, आरती वेदया के नाम हैं। टीम के मुख्य कोच पद के लिए इंटरव्यू आज यानि 20 दिंसबर से शुरू होंगे। भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़, शांथा रंगास्वामी कोच पद के लिए इंटरव्यू लेंगे।

 

बाजार न्यूज़

11.अब चलती ट्रेन के अंदर शॉपिंग कर सकेंगे रेल यात्री:-

अब लंबी दूरी की चलती ट्रेन के अंदर रेल यात्री शॉपिंग भी कर सकेंगे। ये कुछ ऐसा ही अनुभव होगा, जैसा हवाई यात्रा के दौरान यात्रियों को होता है। सेंट्रल रेलवे के मुंबई डिवीजन के द्वारा ये योजना तैयार की गई है। अगर ये योजना सफल रही, तो रेलवे की आर्थिक स्थिति सुधारने में काफी मददगार होगी। योजना के मुताबिक, ट्रेन में शॉपिंग कॉर्ट सहित दो सेल्समेन रहेंगे। ट्रेन में सफर कर रहे यात्री सिर्फ नगद ही नहीं, क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए भी सामान खरीद पाएंगे। इस योजना को जल्दी ही पश्चिम रेलवे की 16 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में लागू किया जाएगा। लेकिन किसी भी प्रकार के खाद्य पदार्थ, तंबाकू, सिगरेट और गुटखा इत्यादि ऐसे उत्पादों को बेचने की अनुमति नहीं है, जो रेलवे या राज्य सरकार द्वारा प्रतिबंधित हैं। यात्रियों को देखने और सामानों की डिमांड के लिए कैटलॉग भी वितरित किया जाएगा। ऐसे में यात्रियों को अपनी पसंद का सामान चुनने में आसानी होगी। ट्रेनों में शॉपिंग की यह सुविधा जनवरी 2019 के पहले सप्ताह में शुरू करने की योजना है।