पिछड़े वर्ग के सांसदों एवं नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की

0
78

1.पिछड़े वर्ग के सांसदों एवं नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की   :-

भाजपा के पिछड़े वर्ग के सांसदों एवं नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की।

प्रतिनिधिमंडल के सदस्‍यों ने पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के लिए प्रधानमंत्री को बधाई दी। सदस्‍यों ने कहा कि यह ऐतिहासिक कदम पिछड़ा वर्ग समुदाय को सुदृढ़ बनाने में सहायता करेगा।

प्रधानमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को उनके द्वारा की गई सराहना एवं समर्थन के लिए धन्‍यवाद दिया।

 

2.टीआरएआई ने उपभोक्ताओं तक पहुंचने और उनके हितों की रक्षा के लिये संस्था के मोबाइल एप्प डीएनडी 2.0 और मॉय-कॉल को उमंग प्लेटफार्म के साथ जोड़ा :-

पिछले कई वर्षों में टीआरएआई की तरफ से की गई नीतिगत पहलों का उद्देश्य उपभोक्ताओं की हितों की रक्षा करना रहा है। टीआरएआई ने उपभोक्ताओं तक पहुंचने के महत्व को पहचानते हुये और उनके हितों की रक्षा करने के लिये संस्था के मोबाइल एप्प -डीएनडी 2.0 और मॉयकॉल को उमंग प्लेटफार्म के साथ जोड़ दिया है।

उमंग (नये युग की शासन प्रणाली के लिये एकीकृत मोबाइल अप्लीकेशन) का विकास इलेक्ट्रानिक एवं सूचना तकनीक मंत्रालय (MeitY) के राष्ट्रीय ई-सरकार विभाग (NeGD) द्वारा किया गया है। उमंग सभी भारतीय नागरिकों को पूरे देश भर में केंद्र सरकार से लेकर स्थानीय निकायों के स्तर तक और अन्य नागरिक केंद्रित ई-सेवाओं के लिये एक एकल मंच उपलब्ध कराता है। यह एक एकीकृत व्यवस्था उपलब्ध कराता है जिसके जरिये नागरिक एक अप्लीकेशन को इंस्टाल कर कई सरकारी सेवाओं का प्रयोग कर सकते हैं। अब टीआरएआई के मोबाइल एप्प मुख्य रूप से डीएनडी 2.0 और मॉय-कॉल उमंग प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध होंगे।

 

3.राष्‍ट्रपति ने त्रिशूर के सेंट थॉमस कॉलेज के शताब्‍दी समारोह का उद्धाटन किया :-

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केरल के त्रिशूर में सेंट थॉमस कॉलेज के शताब्‍दी समारोह का उद्घाटन किया।

श्री कोविंद ने इस अवसर पर कहा कि केरल का ईसाई समुदाय देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया का एक सबसे पुराना समुदाय है। इस समुदाय की विरासत और इतिहास पूरे देश के लिए गर्व का विषय होने के साथ ही विविधतापूर्ण और बहुलवाद समाज के प्रति भारत की प्रतिबद्धता का प्रतीक भी रहा है।

 

4.दक्षिण भारत स्थित बैंकों हेतु वित्त वर्ष 2018-19 के लिए एपीवाई रणनीति-सह-समीक्षा बैठक बेंगलुरू में आयोजित की गई, वर्ष 2018-19 के दौरान 10 लाख से अधिक खातों को संगठित किया गया और एपीवाई के तहत कुल सदस्‍य संख्‍या 1.09 करोड़ हो गई है :-

पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने दक्षिण भारत स्थित बैंकों (कर्नाटक एवं केरल) और डीओपी-सर्किलों के लिए कल बेंगलुरू में वित्त वर्ष 2018-19 के लिए क्षेत्रीय एपीवाई (अटल पेंशन योजना) रणनीति-सह-समीक्षा बैठक आयोजित की जिसका उद्देश्‍य वित्त वर्ष 2018-19 के लिए तय लक्ष्‍यों और इनकी प्राप्ति के लिए बैंकों द्वारा अपनाई गई रणनीतियों पर चर्चा करना था। वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान 10 लाख से भी अधिक खातों को संगठित किया गया है और अटल पेंशन योजना के तहत कुल सदस्‍य संख्‍या अब 1.09 करोड़ हो गई है।

 

5.कर्नल राज्‍यवर्धन राठौर ने माउंट मनीरंग के लिए महिला पर्वतारोही दल को झंडी दिखाकर रवाना किया :-

सूचना और प्रसारण तथा युवा और खेल मामलों के राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) कर्नल राज्‍यवर्धन राठौर ने यहां महिला पर्वतारोही दल को हिमाचल प्रदेश के माउंट मनीरंग ( 6593मीटर/21631फुट) अभियान पर झंडी दिखाकर रवाना किया। यह अभियान महिलाओं के 1993 के माउंट एवरेस्‍ट अभियान की रजत जंयती के उपलक्ष्‍य में आयोजित किया गया है।

 

6.सऊदी अरब ने कनाडाई राजदूत को किया बर्खास्त, अपने राजदूत को बुलाया :-

सऊदी अरब ने अपने आंतरिक मामलों में ‘‘हस्तक्षेप’’ का आरोप लगाकर कनाडा के राजदूत को बर्खास्त करने और अपने राजदूत को भी वापस बुलाने की आज घोषणा की। साथ ही उसने कनाडा के साथ व्यापारिक संबंधों पर भी रोक लगा दी।

गौरतलब है कि रियाद में कनाडाई दूतावास ने जेल में बंद मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को रिहा करने की मांग की थी जिसके बाद, विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘सऊदी अरब अपने अंदरुनी मामलों में हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं करेगा।’

 

7.अमरीकी-भारतीय अनीता डब्ल्यूएचसीए बोर्ड के लिए चयनित :-

भारतीय अमरीकी अनीता कुमार को ‘व्हाइट हाउस कॉरेस्पॉन्डेंटस एसोसिएशन’ (डब्ल्यूएचसीए) बोर्ड का हिस्सा बनाया गया है।

‘व्हाइट हाउस कॉरेस्पॉन्डेंटस एसोसिएशन’ राष्ट्रपति संबंधी समाचारों को कवर करने वाला पत्रकारों का एक शीर्ष संघ है।

कुमार वर्ष 2012 से व्हाइट हाउस कवर कर रही हैं और डब्ल्यूएचसीए बोर्ड के लिए उन्हें निर्विरोध निर्वाचित किया गया है।

 

8.अमरीकी राष्‍ट्रपति ने ईरान पर फिर प्रतिबंध लगाये, कहा – नये परमाणु समझौते के लिए तैयार :-

अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने ईरान के खिलाफ फिर से प्रतिबंध लगा दिए हैं, जो 2015 में ईरान परमाणु समझौते के तहत हटाए गए थे। परंतु, श्री ट्रम्प ने यह भी कहा है कि वे सभी मुद्दों के समाधान के लिए ईरान के साथ नया परमाणु समझौता कर सकते हैं।

श्री ट्रम्प ने इस वर्ष मई में अमरीका के ईरान परमाणु समझौते से हटने की घोषणा की थी।

 

9.एनपीए में उछाल से देना बैंक को पहली तिमाही में 722 करोड़ रुपये का घाटा :-

सार्वजनिक क्षेत्र के देना बैंक को जून में समाप्त पहली तिमाही में 721.71 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है। डूबे कर्ज (एनपीए) में उछाल से उसे घाटा हुआ।

पिछले वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में उसे 132.65 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।

बैंक ने शेयर बाजार को दी जानकारी में कहा कि अलोच्य तिमाही में उसकी कुल आय 8 प्रतिशत गिरकर 2,410.01 करोड़ रुपये रह गयी। एक वर्ष पहले की इसी तिमाही में आय 2,620.28 करोड़ रुपये थी।

वहीं, ब्याज से आय भी 2,382.99 करोड़ रुपये से गिरकर 2,248.62 करोड़ रुपये रह गयी।

 

10.मीराबाई चानू ने एशियाई खेलों से नाम वापिस लिया :-

एशियाई खेलों से पहले भारत को आज करारा झटका लगा जब पदक उम्मीदों में शुमार मौजूदा विश्व और राष्ट्रमंडल चैम्पियन भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने कमर के दर्द का हवाला देते हुए 18 अगस्त से शुरू हो रहे इन खेलों से नाम वापिस ले लिया।

मीराबाई ने भारतीय भारोत्तोलन महासंघ को ईमेल भेजकर इन खेलों से बाहर रहने का अनुरोध किया है । महासंघ के महासचिव सहदेव यादव ने भाषा को बताया कि कमर के दर्द और ओलंपिक क्वालीफायर की तैयारी के लिये उसने समय मांगा है और इन खेलों से बाहर रहने का अनुरोध किया है।