पीएम ने बढ़ती बेरोजगारी के आरोपों को खारिज किया; औपचारिक और असंगठित क्षेत्रों में बनाई गई करोड़ों नई नौकरियों का कहना है

0
91

राष्टीय न्यूज़

1.पीएम ने बढ़ती बेरोजगारी के आरोपों को खारिज किया; औपचारिक और असंगठित क्षेत्रों में बनाई गई करोड़ों नई नौकरियों का कहना है:-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में औपचारिक, असंगठित क्षेत्रों में करोड़ों नए रोजगार पैदा हुए हैं, जिनमें परिवहन, होटल और बुनियादी ढाँचे शामिल हैं। लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुए, श्री मोदी ने बढ़ती बेरोजगारी के विपक्ष के आरोपों को खारिज कर दिया।   उन्होंने कहा, पिछले साढ़े चार वर्षों में अनौपचारिक और औपचारिक दोनों क्षेत्रों में नौकरियों का सृजन हुआ है। उन्होंने कहा, अनौपचारिक क्षेत्र में 85 से 90 प्रतिशत की हिस्सेदारी है जबकि औपचारिक क्षेत्र देश में केवल 10 से 15 प्रतिशत रोजगार प्रदान करता है। नवंबर 2018 तक 15 महीनों में प्रधानमंत्री ने कहा, पहली बार 1.8 करोड़ लोगों को कर्मचारी भविष्य निधि में नामांकित किया गया।इनमें से 64 फीसदी 28 साल से कम उम्र के थे। उन्होंने कहा, पिछले चार वर्षों में लगभग 6 लाख 35 हजार नए पेशेवरों ने आयकर रिटर्न दाखिल किया है। श्री मोदी ने कहा, सरकार ने देश में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्किल इंडिया, स्टैंड-अप इंडिया और डिजिटल इंडिया जैसी कई पहलें शुरू की हैं। राफेल सौदे पर अपनी आलोचना को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए, श्री मोदी ने कहा, विपक्षी पार्टी नहीं चाहती कि वायु सेना मजबूत हो और यह सवाल उठाए कि क्या वह एक कंपनी के लिए बोली लगा रही थी।
उन्होंने कहा, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने राफेल सौदे पर सभी सवालों के जवाब दिए हैं लेकिन कांग्रेस अभी भी देश को गुमराह कर रही है। श्री मोदी ने कांग्रेस पर सेना के विकलांगों को सौंपने का भी आरोप लगाया।प्रधान मंत्री ने कहा कि कांग्रेस शासन के तहत खरीद में देरी के कारण सशस्त्र बलों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा और इसके कर्मियों के पास बुलेट-प्रूफ जैकेट, उचित जूते, संचार उपकरण या हेलमेट भी नहीं थे। उन्होंने सोचा कि 30 साल तक उन्नत जेट क्यों नहीं खरीदे गए, जब भारत के पड़ोसी खुद को नवीनतम हथियारों से लैस कर रहे थे। उन्होंने कहा, राष्ट्र इस पाप के लिए कांग्रेस पार्टी को माफ नहीं करेगा। शपथ लेते हुए, श्री मोदी ने कहा, कांग्रेस पार्टी आश्चर्यचकित है कि किकबैक के बिना रक्षा सौदा हो सकता है। उन्होंने कहा, वे मानते हैं कि कमीशन के बिना रक्षा सौदा नहीं हो सकता। प्रधानमंत्री ने कहा, देश पिछले चार और साढ़े चार वर्षों में कृषि, दुग्ध उत्पादन, इस्पात क्षेत्र और उड्डयन सहित सभी क्षेत्रों में प्रगति कर रहा है। श्री मोदी ने कहा, उनकी सरकार अपनी ईमानदारी और पारदर्शिता और गरीबों के प्रति संवेदनशील होने के लिए जानी जाती है। उन्होंने कहा, भ्रष्टाचार से निपटना सरकार का फोकस है और यह देश के लोगों के प्रति जवाबदेह है। उन्होंने कहा, सरकार चुनौतियों से भाग नहीं रही है और तथ्य यह है कि यह लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए चुनौतियों से निपट रही है। श्री मोदी ने अपनी सरकार की उपलब्धियों पर विशेष रूप से एलपीजी गैस कनेक्शन, सभी को आवास, गरीबों के लिए बैंक खाते और सभी गांवों में विद्युतीकरण जैसे कल्याणकारी उपायों पर ध्यान केंद्रित किया।श्री मोदी ने विभिन्न मुद्दों पर कांग्रेस पर निशाना साधा और संवैधानिक संस्थाओं को नष्ट करने के अपने आरोप को दृढ़ता से नकार दिया।
प्रधानमंत्री ने कहा, कांग्रेस को इस बात पर गौर करना चाहिए कि उसने केंद्र में अपने शासन के दौरान इन संस्थानों को कैसे कमजोर कर दिया था। श्री मोदी ने कहा, कांग्रेस ने आपातकाल लगाया था, न्यायपालिका को तंग किया, ईवीएम पर चुनाव आयोग से सवाल किया और अपनी सर्जिकल स्ट्राइक पर सेना का अपमान किया।उन्होंने कहा कि यह केंद्र में कांग्रेस की अगुवाई वाली सरकार थी जिसने लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई राज्य सरकारों को टॉप करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 356 को 100 से अधिक बार लागू किया था। उन्होंने कहा, विपक्ष के प्रस्तावित महागठबंधन अपने आंतरिक विरोधाभासों के कारण सफल नहीं होंगे। उन्होंने कहा, लोगों ने देखा है कि कैसे पूर्ण बहुमत के साथ एनडीए सरकार के तहत विकास चरम पर है। प्रधान मंत्री ने कहा कि उनके 55 साल के शासन में, स्वच्छता कवरेज सिर्फ 38 प्रतिशत के आसपास था, जबकि एनडीए शासन के केवल 55 महीनों में यह 98 प्रतिशत तक बढ़ गया है। श्री मोदी ने कहा, उनके 55 वर्षों में एलपीजी गैस कनेक्शन 12 करोड़ था और वर्तमान डिस्पेंसन के दौरान, 13 करोड़ एलपीजी गैस कनेक्शन दिए गए थे। उन्होंने कहा, इस सरकार ने अधिक गति से काम किया है।प्रधान मंत्री ने कहा, सरकार ने भारत के लोगों के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए काम किया है और इसके द्वारा उठाए गए कदमों के कारण, स्टेंट, घुटने की सर्जरी और दवाओं की कीमतों में कमी आ रही है जो सबसे गरीबों की मदद कर रहे हैं गरीब। बाद में सदन ने विपक्षी संशोधनों को नकारते हुए राष्ट्रपति के अभिभाषण को अपनाया।

2.भारतीय वैज्ञानिकों को गाजर से लेजर लाइट पैदा करने में मिली सफलता:-अब तक आप गाजर के खाने से होने वाले फायदों के बारे में ही जानते होंगे। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि वैज्ञानिकों ने इसके एक और फायदे के बारे में जानकारी हासिल कर ली है। आइआइटी मद्रास के वैज्ञानिकों को गाजर से लेजर लाइट पैदा करने में सफलता मिली है।आइआइटी मद्रास ने एक रिलीज में बताया है कि फीजिक्स विभाग के प्रोफेसर सी विजयन और सहायक प्रोफेसर शिवराम कृष्णन और पीएचडी स्कॉलर वेंकट शिव गुमालूरी की रिसर्च टीम ने यह कारनामा कर दिखाया है। रिसर्च टीम ने अपने प्रयोग में पाया है कि बायोकंपेटिबल लेजर पैदा करने के लिए गाजर एक प्रभावी माध्यम हो सकता है। इस प्रयोग में प्रोसेस्ड गाजर पर ब्लू लेजर डाला गया तो प्रकाश कई रंगों में बंट गया।वैज्ञानिकों के मुताबिक यह ग्रीन मैटेरियल्स के इस्तेमाल से फोटोनिक तकनीकी विकसित करने की दिशा में पहला और छोटा कदम है। उन्होंने कहा कि अभी तक बायोलॉजिकल मटीरियल्स का इस्तेमाल कर किसी ने भी लेजर लाइट पैदा नहीं की है।दरअसल, यह भौतिकी के रमन प्रभाव से मिलती-जुलती घटना है। नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक सीवी रमन ने साल 1922 में बताया था कि जब प्रकाश किसी माध्यम से गुजरता है तो उसमें मौजूद सभी रंगों की वेवलेंथ बदल जाती है। इसे रमन प्रभाव के रूप में जाता है। इसी के लिए सीवी रमन को 1930 में नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया था।यह ऑप्टिकल स्पेक्ट्रोस्कोपी और सेंसिंग पर वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान में महत्तवपूर्ण प्रगति की उम्मीद जगाता है। यह प्रणाली पूरी तरह से प्राकृतिक और जैव अनुकूल है जिसे दूसरी जैव-तकनीकों और प्रक्रियाओं के साथ उपयोग किया जा सकता है।

मजबूत और अत्यधिक भरोसेमंद इस किचन लेजर को तापमान सेंसिंग के लिए उपयोग में लाया जा सकता है क्योंकि यह तापमान के खिलाफ अच्छा और एक समान रिस्पांस करती है। गाजर में कैरोटीनॉयड के अलावा सेल्युलोज फाइबर भी होता है जो फोटोन को फैलाने में मदद करता है। इसके चलते रमन रैंडम लेजिंग का ऑप्टिकल एम्प्लीफिकेशन होता है।विजयन ने कहा कि अब फोटोनिक्स के साथ साथ विभिन्न ऐप्लिकेशंस के लिए हरित और सतत सामग्री के विकास की ओर कदम बढ़ रहे हैं। वर्तमान माहौल में हरित फोटोनिक तकनीक की बहुत आवश्यकता है जहां आसानी से नष्ट होने वाले, सतत और जैव-अनुकूल प्रक्रियाओं की महत्ता है। लेजर में एक दिशा और तेजी होती है तथा यह संचार, लिथोग्राफी, चिकित्सा, सैन्य संचालन, वैज्ञानिक अनुसंधान, इंजीनियरिंग, डिस्प्ले और डेटा स्टोरेज जैसे विभिन्न उत्पादों और तकनीक के लिए अनिवार्य है।

3.लांस नायक वानी सहित 92 सेना पुरुषों को शिव पदक प्रदान किए गए:-उधमपुर में, सेना के 92 जवानों को उनकी वीरता और विशिष्ट सेवाओं के लिए एक निवेश समारोह में कल सेना पदक से सम्मानित किया गया। उत्तरी कमान के जीओसी-इन-सी लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने वीरता सेवाओं के लिए 76 पदक, विशिष्ट सेवाओं के लिए 7 पदक और विशिस्ट सेवा के लिए 8 पदक प्रदान किए। लांस नायक नजीर अहमद वानी, अशोक चक्र के एक प्राप्तकर्ता को भी बार बार सीना मेडल से सम्मानित किया गया, जो उनकी पत्नी को मिला था। 2018 में कमांड थिएटर में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सेना की बीस इकाइयों को भी सराहना मिली।

4.सीमा प्रबंधन में अन्तरिक्ष टैक्नोलॉजी के इस्तेमाल की योजना को मंजूरी:-सरकार ने घुसपैठ रोकने के लिए सीमा प्रबंधन में अन्तरिक्ष टैक्नोलॉजी के इस्तेमाल की योजना को मंजूरी दे दी है। राज्यसभा में एक लिखित प्रश्न के उत्तर में गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि पिछले चार साल में देश की सीमाओं में घुसपैठ की तीन हजार से अधिक घटनाएं हुई हैं। उन्होंने कहा कि पिछले महीने की 24 तारीख तक घुसपैठ की 27 घटनाओं की सूचना है

5.पीएमयूवाई को सफल बनाने में विभिन्‍न हितधारकों की भूमिका पर उत्‍सव के लिए उज्‍ज्वला उत्‍सव मनाया गया :-कैलाश खेर द्वारा संकलित पीएमयूवाई गान-उज्‍जवला भारत उज्‍जवला- जारी तेल उद्योग ने उज्‍ज्‍वला उत्‍सव मनाया। यह उत्‍सव प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना (पीएमयूवाई) को आपार रूप से सफल बनाने वाले सभी हितधारको-जिला नोडल अधिकारियों, नीति निर्माताओं, वितरकों और लाभार्थियों की भूमिका की सराहना के लिए मनाया गया।इसका आयोजन पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तत्‍वाधान में पीएमयूवाई में अग्रिम मोर्चे के कर्मियों के शानदार योगदान को सम्‍मानित करने के लिए किया गया।इस अवसर पर जाने-माने गायक पद्मश्री कैलाश खेर द्वारा संकलित और विकसित पीएमयूवाई गान – उज्‍ज्‍वला भारत उज्‍ज्‍वला – लांच किया गया। पीएमयूवाई गान एमेजॉन, एप्‍पल, हंगामा, विंग, गुगल प्‍ले तथा अन्‍य ऑनलाइन म्‍युजिक प्‍लेटफॉर्मों पर उपलब्‍ध है। इस गान का उद्देश्‍य उज्‍जवला संदेश को देश के घर-घर में पहुंचाना है।तीन राज्‍यों में एलपीजी फैलाव की संख्‍या प्राप्‍त करने में तीन शीर्ष कार्य प्रदर्शन करने वालों को मान्‍यता दी गई है और संबंधित तेल विपणन कंपनी के प्रभारी अधिकारियों को केन्‍द्रीय पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान, पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव डॉ. एम.एम.कुट्टी तथा तीन तेल विपणन कंपनियों के अध्‍यक्ष और प्रबंध निदेशकों द्वारा सम्‍मानित किये गये। ग्राम स्‍वराज अभियान तथा पूरे देश में 50,000 से अधिक गांवों में विस्‍तारित ग्राम स्‍वराज अभियान में सराहनीय कार्य के लिए शीर्ष 24 जिला नोडल अधिकारियों को भी सम्‍मानित किया गया।

 अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

6.ट्रम्प ने अमेरिकी ट्रेजरी के राजनयिक डेविड मालपास को विश्व बैंक का प्रमुख नियुक्त किया:-

संयुक्त राज्य अमेरिका में, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वरिष्ठ ट्रेजरी अधिकारी डेविड मलपास को विश्व बैंक के अगले प्रमुख के रूप में नामित किया है। यदि वह विश्व बैंक समूह के निदेशकों द्वारा मतदान किया जाता है, तो वह जिम योंग किम को अध्यक्ष के रूप में प्रतिस्थापित करेगा। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रबंध निदेशक का पद यूरोप में चला गया है।  अपने नामांकन की घोषणा करते हुए, ट्रम्प ने कहा कि मलपास प्रमुख रूप से इस पद के लिए योग्य थे। अंतर्राष्ट्रीय मामलों के लिए ट्रेजरी के अंडर सेक्रेटरी के रूप में अपनी मौजूदा क्षमता में, 62 वर्षीय मलपास अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक के कामकाज की देखरेख करता है।

खेल न्यूज़

7.मिराबाई चानू ने थाईलैंड में ईजीएटी कप में स्वर्ण पदक जीता:-विश्व चैंपियन भारतीय भारोत्तोलक शेखोम मीराबाई चानू ने थाईलैंड में ईजीएटी कप में स्वर्ण पदक जीता। चानू ने सिल्वर लेवल ओलंपिक क्वालीफाइंग इवेंट में 192 किलोग्राम के प्रयास के साथ 48 किग्रा वर्ग का स्वर्ण जीता। पीठ के निचले हिस्से की चोट से मजबूत वापसी करते हुए, जिसने उसे लगभग नौ महीने तक कार्रवाई से बाहर रखा, 24 वर्षीय मणिपुरी ने स्नैच में 82 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 110 किग्रा पोडियम के ऊपर समाप्त कर लिया। इस टूर्नामेंट से अर्जित अंक तब काम आएंगे जब टोक्यो 2020 कट के लिए अंतिम रैंकिंग की जाएगी।

8.विदर्भ ने लगातार दूसरी बार रणजी ट्रॉफी उठाई:-विदर्भ ने नागपुर में सौराष्ट्र को आज 78 रनों से हराकर लगातार दूसरी बार रणजी ट्रॉफी उठाई। अपने खिताब का बचाव करने के लिए पांच विकेट की आवश्यकता होती है, घर की टीम ने नागपुर के वीसीए स्टेडियम में दो सत्र से अधिक के साथ आगंतुकों को दो सत्रों के लिए बाहर कर दिया। दूसरी पारी में 206 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए सौराष्ट्र का शीर्ष क्रम ध्वस्त हो गया। उन्हें पांचवें और अंतिम दिन 148 रनों की आवश्यकता थी, लेकिन आदित्य सरवटे के छक्के ने उन्हें अपना पहला खिताब नहीं दिया। लेफ्ट आर्म स्पिनर, सरवटे को मैन ऑफ द मैच चुना गया। ओवरनाइट बल्लेबाज़ विश्वराज जडेजा जिन्होंने 52 रन बनाए और कमलेश मकवाना ने 14 रनों की पारी खेली, उन्होंने पहले घंटे में शानदार बल्लेबाजी की लेकिन एक बार साझेदारी टूट जाने के बाद अन्य विकेट जल्दी-जल्दी गिर गए।जडेजा मैच के शीर्ष स्कोरर थे। पहली पारी में, सौराष्ट्र ने विदर्भ के 312 के जवाब में 305 रन बनाए।

बाजार न्यूज़

9.आरबीआई द्वारा घोषित 25 आधार बिंदु दर कटौती का बैंकर्स स्वागत करते हैं:-बैंकर्स ने आरबीआई द्वारा कल छठी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में घोषित 25 आधार बिंदु दर कटौती का स्वागत किया है। एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा, नीति सही संकेत देती है कि दरें आगे बढ़ने से नरम हो सकती हैं, हेडलाइन मुद्रास्फीति की संख्या लगातार आरबीआई मुद्रास्फीति जनादेश और मुद्रास्फीति की उम्मीदों को कम कर रही है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति में कल रेपो दर को 25 आधार अंक घटाकर 6.25 प्रतिशत कर दिया। आरबीआई की छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति ने भी रिवर्स रेपो दर को 6 प्रतिशत तक लाया।